सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें? सुबह जल्दी कैसे उठे?

आज हम जानेंगे सुबह जल्दी कैसे उठे की पूरी जानकारी (How to wake up early in the morning in Hindi) के बारे में क्योंकि कहा जाता है कि नींद बहुत ही अनमोल चीज होती है। इसीलिए इसे अवश्य पूरी कर लेना चाहिए परंतु कभी-कभी यह नींद हमें हमारी मंजिल को प्राप्त करने से रोकती है। विद्यार्थियों के लिए तो सुबह जल्दी उठना इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि अगर वह सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो उन्हें स्कूल जाने के लिए तैयार होने का समय मिल जाता है।

इसके अलावा परीक्षा के दरमियान उन्हें सुबह जल्दी उठकर के पढ़ाई भी करनी होती है। इसके साथ ही अन्य लोगों के लिए भी सुबह उठना फायदेमंद माना जाता है परंतु स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने के कारण आजकल लोग देर रात मे सोते हैं और इसीलिए वह सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं जिससे उनके कई आवश्यक काम छूट जाते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि subah jaldi kaise uthe, How to wake up early in the morning in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सुबह जल्दी कैसे उठे? – How to wake up Early in the morning in Hindi

सुबह जल्दी कैसे उठे
Subah Jaldi Kaise Uthe

कई लोग देर रात तक काम करते हैं और यही वजह है कि जब वह रात में देर से सोते हैं, तो सुबह उनकी नींद जल्दी नहीं खुल पाती है। इससे उन्हें जो जरूरी काम समय पर करने होते हैं वह लेट हो जाते हैं जिसके कारण कई बार उन्हें आर्थिक नुकसान भी भरना पड़ता है और कई बार उन्हें अपने मालिक की डांट भी सहनी पड़ती है।

इसके अलावा कुछ लोगों में आलस पन काफी ज्यादा होता है जिसके कारण वह भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं। इसे चेंज करने के लिए आपको सुबह जल्दी उठने के उपाय अवश्य करने चाहिए। सामान्य तौर पर लोग सुबह 4:00 बजे उठने की इच्छा रखते हैं। इसलिए हमने आर्टिकल में सुबह जल्दी उठने के बढ़िया उपाय आपके साथ शेयर किए हैं। इसे फॉलो करें और अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं।

1. रात 10:00 बजे तक सो जाएं

सुबह जल्दी उठने के लिए हमें अपनी लाइफ स्टाइल में कई बदलाव करने पड़ते हैं, जिसमें से सबसे पहला बदलाव यह है कि अगर आपको सुबह में जल्दी उठना है, तो इसके लिए आपको जल्दी सो जाना पड़ेगा। कई लोग देर रात तक स्मार्टफोन चलाते रहते हैं। ऐसे में जब वह देर रात में सोते हैं तो सुबह उनकी नींद भी काफी देर से खुलती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको रात को 9:00 या 10:00 तक अवश्य अपने बिस्तर पर चले जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें : कपालभाति क्या है? कपालभाति प्राणायाम कैसे करे?

क्योंकि बिस्तर पर जाने के बाद भी हमें 10 से 20 मिनट या फिर आधे घंटे नींद आने में लग ही जाते हैं। ऐसे में जब आप जल्दी से सो जाते हैं तो सुबह आपकी नींद जल्दी खुल जाती है। इसके पीछे कारण यह है कि जल्दी सो जाने पर आपकी 8 घंटे की नींद या फिर 7 घंटे की नींद पूरी हो जाती है। इसके बाद ऑटोमेटिक ही हमारी बॉडी उठने के लिए हमें अंदर से प्रेसर करती है।

2. सुबह उठने का समय निर्धारित करें

यहां पर आपको यह भी बता दें कि सुबह जल्दी उठने का मतलब यह भी होता है कि आपको सुबह कितने बजे उठना है। हो सकता है कि कुछ ऐसे काम आपके हो जिसके लिए आपको सुबह 5:00 बजे उठना हो या फिर 4:00 बजे उठना हो अथवा 6:00 बजे उठना हो।

इसलिए आप अपने मन के अंदर यह बात बैठा ले कि सुबह आपको कितने बजे उठना है। हमारी सलाह के अनुसार सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना सही माना जाता है। ब्रह्म मुहूर्त की टाइमिंग 4:00 बजे से लेकर के 5:00 बजे के बीच में होती है। अगर आप इस टाइम के दरमियान उठते हैं तो आप अपने आवश्यक काम निपटा सकते हैं।

3. अलार्म अवश्य लगाएं

सुबह जल्दी उठने में अलार्म आपकी काफी सहायता कर सकता है, क्योंकि जब आप गहरी नींद में होते हैं तब अलार्म में जो साउंड होता है, वह काफी तेजी के साथ ध्वनि पैदा करता है। इससे आपकी नींद टूट जाती है और आप जल्दी से उठ जाते हैं। अगर आपके घर में अलार्म नहीं है तो आप मार्केट से अलार्म खरीद कर ला सकते हैं। यहां तक कि अगर आप डिजिटल घड़ी का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें भी अलार्म की सुविधा होती है।

ये भी पढ़ें : जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें? 

इसके साथ ही साथ स्मार्टफोन तो सबके पास मौजूद है। स्मार्टफोन के अंदर भी आपको अलार्म की सुविधा मिल जाती है। याद रखें कि जब भी आप अलार्म लगाएं, तब आपको उसे इतनी दूरी पर रखना है ताकि आपको अलार्म की तेज ध्वनि अपनी कानों में सुनाई दें। इससे आपकी नींद सुबह भंग होगी और आप उठने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

4. अलार्म को बेड से दूर रखें

आप चाहे किसी भी प्रकार के अलार्म का इस्तेमाल क्यों ना करते हो। अगर आप रात को सोने के पहले उसे अपने पास रख कर सोते हैं तो सुबह जब अलार्म बजता है, तब आप उसे आसानी से बंद कर सकते हैं। यही वजह है कि अलार्म बंद करने के बाद निश्चित है कि आप को फिर से नींद आ जाए। इसलिए आपको किसी भी प्रकार के अलार्म को अपने से इतनी दूर पर रखना है ताकि जब वह सुबह बजे तब उसे बंद करने के लिए मजबूरी में आपको अपने बिस्तर को छोड़ना ही पड़े। इससे आपको दोबारा सोने का मन नहीं करेगा।

5. एक गिलास पानी पास में रखें

अगर आप मन से यह निश्चय करके सोते हैं कि आपको सुबह जल्दी उठना है और सुबह आप जल्दी उठ भी जाते है, परंतु उठने के बाद भी अगर आपको आलस आती है, तो यह आलस आपको दोबारा से सोने के लिए मजबूर करता है। इससे बचने के लिए आपको रात को सोने के पहले 1 गिलास पानी अपने बेड के आसपास रख देना चाहिए और सुबह जैसे ही आपकी नींद खुले, वैसे ही आपको उस पानी से अपने चेहरे पर थोड़े से छींटे मारने चाहिए।

इसके साथ ही साथ आपको उस पानी को पी लेना चाहिए। इससे होता क्या है कि आलस पन के कारण आपको जो नींद आ रही होती है, वह गायब हो जाती है और इसके बाद आप बिस्तर पर नहीं बल्कि बिस्तर से बाहर होते हैं और अपने आवश्यक काम निपटा रहे होते हैं।

6. हल्का खाना रात में खाएं

आपने कई जगह पर यह पढ़ा होगा कि रात में हमें हमेशा हल्का खाना ही खाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि रात में खाना खाने के बाद हम डायरेक्ट सोने चले जाते हैं। ऐसे में अगर हम हल्का खाना खाए हुए होते हैं, तो हमारे खाने का पाचन सही से हो जाता है और अगर हम भारी खाना रात में सोने से पहले खाए हुए होते हैं, तो हमारे खाने का पाचन सही से नहीं होता है।

ये भी पढ़ें : योग क्या है? योग के प्रकार, नियम, फायदे, इतिहास और नुकसान क्या है?

इससे सुबह हमें आलस आती है और हम जल्दी से उठ नही पाते हैं। रात में  हल्का खाना, खाने की वजह से सुबह जल्दी उठने में भी हमें थोड़ी सी सहायता प्राप्त होती है। हल्के खाने के तौर पर रात को आपको एक से दो रोटी, थोड़ा दाल चावल और सब्जी खानी चाहिए। चाहे तो आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं।

7. कसरत अवश्य करें

अधिकतर लोगों का यही मानना है कि कसरत करने से उनकी बॉडी बनती है जो कि बिल्कुल सच है परंतु क्या आप जानते हैं कि जब आप कसरत करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में ब्लड सरकुलेशन भी अच्छे से होता है और जब बॉडी में ब्लड सरकुलेशन अच्छे से होने लगता है, तो इससे टेंशन और अनिद्रा जैसी प्रॉब्लम भी छूमंतर हो जाती है

और यही वजह है कि जब आप रात को सोने के लिए बिस्तर पर जाते हैं, तब आपको अच्छी नींद आती है और अच्छी नींद पूरी हो जाने के बाद आप सुबह जल्दी से उठ जाते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप जिम जाकर ही कसरत करें। आप चाहे तो घर पर ही छोटे-मोटे वजन उठा सकते हैं।

सुबह जल्दी कैसे उठे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आलसी लोग सुबह जल्दी कैसे उठे?

अलार्म लगाएं, रात में हल्का खाना खाएं, जल्दी सो जाएं।

सुबह जल्दी उठने के फायदे क्या है?

इसके फायदे सब को व्यक्तिगत तौर पर अलग-अलग होते हैं।

सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

4:00 बजे

सुबह उठने का सबसे आसान रास्ता क्या है?

अलार्म लगा कर सोए।

महिलाओं को सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

5:00 बजे

निष्कर्ष

आशा है आपको सुबह जल्दी कैसे उठे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में subah jaldi kaise uthe (How to wake up Early in the morning in Hindi) और सुबह जल्दी कैसे उठे को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को subah jaldi kaise uthe के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment