जादूगर कौन होता है? Jadugar कैसे बने? जानिए Magician बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे जादूगर/Jadugar (Magician) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Magician In Hindi) के बारे में क्योंकि सभी का रुचि अलग-अलग फील्ड में होता है और सभी अपने रुचि के हिसाब से ही अपने कैरियर का चुनाव करते हैं। जादूगरी एक ऐसी कला होती है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति सफलता हासिल कर लेता है तो फिर उसके पास नाम और पैसे की कमी नहीं रहती है। हालांकि जादूगर बनना इतना आसान नहीं होता है। जादूगर बनने के लिए व्यक्ति को जिस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता है, वह है हाथ की सफाई और जादू दिखाने की नई-नई कला का आना।

कई लोग ऐसा सोचते हैं कि जादूगर के पास कोई शक्ति होती है या उसने कोई सिद्धि की होती है जिसका इस्तेमाल करके वह जादू दिखाता है, परंतु हम आपको बता दें कि इसमें कुछ सच्चाई है परंतु अधिकतर जादूगर हाथ की कला का ही इस्तेमाल करते हैं। वह अपने हाथ की सफाई से ऐसे जादू दर्शकों के सामने पेश करते हैं जिन्हें देखकर दर्शक काफी खुश हो जाते हैं और उन्हें यह लगता है कि जादूगर के पास कोई अद्भुत शक्ति है जिसके द्वारा वह ऐसा जादू दिखा पा रहा है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Jadugar Kaise Bane, जादूगर बनने के लिए क्या करे, Magician Meaning In Hindi, Jadugar Kaun Hota Hai, जादूगर बनने का तरीका, Jadugar Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

जादूगर कैसे बने? – How to Become a Magician Information in Hindi?

Jadugar Kaise Bane
Jadugar Kaise Bane

जादूगर अपनी जादूगिरी बड़ी ही सावधानी के साथ दिखाते हैं, क्योंकि अगर वह इसमें सावधानी नहीं रखते हैं तो हो सकता है कि उनके ट्रिक्स या फिर उनके जादू दिखाने के तरीके के बारे में लोगों को जानकारी हो जाए और अगली बार वह दर्शकों को उतना ज्यादा प्रभावित ना कर पाए जितना कि वह सावधानी के साथ जादू करने के समय कर पाते थे। इसलिए जादूगर जादू दिखाने के समय इस बात का विशेष तौर पर ख्याल रखते हैं कि सामने बैठे दर्शकों को यह पता ना चल पाए कि आखिर उनके जादू दिखाने के पीछे कौन सी ट्रिक है या फिर वह किस तरीके का इस्तेमाल करके अद्भुत जादू दिखा रहे हैं।

जादू क्या है? – What is Magic Information in Hindi?

जादू करना एक प्रकार का Art होता है और जादू को बड़ी ही चालाकी से तथा लोगों की नजरों से बचाकर किया जाता है। जब भी हम किसी स्टेज पर या फिर लोकल स्तर पर किसी व्यक्ति को जादू करते हुए देखते हैं, तो हमें ऐसा लगता है कि उसके पास कोई तांत्रिक सिद्धि है या फिर कोई मंत्र है, जिसका इस्तेमाल करके वह जादू दिखा रहा है।

परंतु हम आपको बता दें कि जादूगरो के पास कुछ ऐसी ट्रिक्स होती है। जिसका इस्तेमाल करके वह लोगों की नजरों को धोखा देकर के जादू करते हैं और वह कभी भी उन ट्रिक्स को लोगों को नहीं बताते हैं। एक अच्छा जादूगर बनने के लिए या फिर जादू सीखने के लिए आपको जादू की ट्रिक्स के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है। आपको जितनी ज्यादा जादू की ट्रिक्स पता होंगी, आप उतने ही नए-नए जादू दर्शकों को दिखा पाएंगे।

जादूगर बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become a Magician

जादूगर बनने के लिए आपको जादू सीखना पड़ेगा, साथ ही आपको जादू में इस्तेमाल होने वाले तरीके और ट्रिक्स के बारे में भी जानकारी इकट्ठा करनी होगी। जादूगर कैसे बना जाता है, इसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

1. बेसिक मैजिक ट्रिक्स सीखे

जादूगर बनने के लिए आपको सबसे पहले जादू की कुछ बेसिक ट्रिक्स को सीखना चाहिए, जैसे कि आप कार्ड ट्रिक्स सीख सकते हैं। आप हथेली का गायब होना, कार्ड उठना , सिक्के का गायब होना जैसे जादू के बुनियादी सिद्धांत सीख सकते हैं। इनमें से कुछ तरकीब को दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने से पहले आपको थोड़ी सी प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है।

आप चाहे तो इन जादू की ट्रिक्स को अपने दोस्तों के सामने परफॉर्म कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी और अगर आप से कोई गलती होती है, तो आपको ज्यादा शर्मसार भी नहीं होना पड़ेगा।

2. अन्य जादूगरों की परफॉर्मेंस को देखें

Jadugar बनने के लिए आपको इस फील्ड में पहले से ही उतर चुके लोगों की परफॉर्मेंस देखनी चाहिए। आपको दुनिया के टॉप जादूगरों की वीडियो देखनी चाहिए और इस बात का विश्लेष्ण करना चाहिए कि, आखिर वह जादू किस प्रकार से दिखाते हैं और उनकी जादू दिखाने की स्टाइल कैसी है, वह जादू दिखाने के लिए किस तरकीब और कैसी शैली का इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा यह भी देखें कि वह सामने बैठे दर्शकों को अट्रैक्ट करने के लिए क्या-क्या करते हैं और यह सोचने की कोशिश करें कि उनकी जादू दिखाने की शैली और दर्शकों के प्रति विजन आपको कैसे अट्रैक्ट करता है। नीचे हम आपको कुछ ऐसे प्रसिद्ध जादूगरो के नाम दे रहे हैं, जिनके वीडियो आप देख सकते हैं।

  • शिन लिमो
  • हैरी हौदिनी
  • एस.एच. शार्प
  • क्रिस एंजल
  • लांस बर्टन
  • डेविड कॉपरफील्ड
  • टॉमी वंडर
  • लिसा मेन्ना
  • सू-ऐनी वेबस्टर
  • डौग हेनिंग
  • पेन एंड टेलर
  • डेविड ब्लेन

3. जादू की किताबें और जादूगरों की बायोग्राफी पढ़े

जादू सीखने के लिए आपको जादू वाली किताबें और जादूगरों की बायोग्राफी पढ़नी चाहिए, क्योंकि ऐसे कई फेमस Jadugar है, जिन्होंने लाइब्रेरी में जाकर और जादू के बारे में किताबों की जांच करके और उन्हें कवर से कवर तक पढ़ने की शुरुआत की है।

ऐसा करने से आपको इस बात की नॉलेज होगी कि आखिर जादूगर बनने के लिए कैसे ट्रिक्स इस्तेमाल किए जाते हैं। जादू से संबंधित किताबों को पढ़ने से या फिर जादूगरों की बायोग्राफी पढ़ने से आपको दर्शकों के सामने गलतियां करने के बजाए प्राइवेट तौर पर अपने कौशल को डेवलपमेंट करने में सहायता मिलेगी।

4. जादू की क्लास ज्वाइन करें

एक बढ़िया जादूगर बनने के लिए और जादू सीखने के लिए आपको जादू की क्लास ज्वाइन करनी चाहिए। सबसे पहले आप यह देखें कि आपके आसपास मैजिशियन क्लास कौन चलाता है और क्या वह इस फील्ड में अनुभवी है या नहीं। अगर वह इस फील्ड में अनुभवी है तो आपको उस क्लास को ज्वाइन करना चाहिए और रोजाना वहां पर जाकर नई-नई जादू की ट्रिक सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

बता दें कि अगर आप प्रैक्टिकल तौर पर जादू सीखने की कोशिश करते हैं, तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका रहेगा जादू के नए-नए प्रकार सीखने का और एक successful magician बनने का। क्योंकि प्रैक्टिकल करने पर आपको जादू से संबंधित सभी बातों को आपकी आंखों के सामने बताया तथा दिखाया जाता है। इस प्रकार आपके माइंड में जादू वाली बात अच्छी तरह से घुस जाती है, जो आपको लंबे समय तक याद रहती है। जादू की ट्रिक लंबे समय तक याद रहने के कारण आपको बार-बार एक ही जादू को सीखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस प्रकार आपको नए जादू सीखने का समय मिल जाता है।

5. मैजिक वीडियो ऑनलाइन स्ट्रीम करें

जादू सीखने के लिए आपको जादू वाले वीडियो ऑनलाइन स्ट्रीम करना चाहिए। हालांकि अभी भी आपको एक जादूगर बनने के बारे में किताबों का इस्तेमाल करना चाहिए, परंतु इसके साथ ही साथ आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वीडियो या फिर वीडियो डाउनलोड करके भी जादू की कला को सीखने की कोशिश कर सकते हैं।

हालांकि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप ऐसे जादूगरों की ही वीडियो देखें, जो जादू की फील्ड में काफी पुराने हो चुके हैं और वह प्रतिष्ठित Jadugar हो। अगर वीडियो प्रतिष्ठित और जादू के जानकार द्वारा बनाए गए हैं तो वह ऐसी कई तरकीबे दिखाएंगे, जिन्हें वास्तव में किया जा सकता है। आपको ऐसे वीडियो से बचना चाहिए जिन्हें खराब जादूगरों ने बनाया है, जो सिर्फ बेसिक जानकारी ही देते हैं।

6. ऑनलाइन फॉर्म के जरिए अन्य जादूगरों के साथ कनेक्टेड रहे

जादू सीखने के लिए और जादूगर बनने के लिए आपको दूसरे जादूगरों के साथ ऑनलाइन फॉर्म के जरिए कनेक्टेड रहना चाहिए। ऐसा करने से प्रोफेशनल Jadugar आपको प्रैक्टिकल इंफॉर्मेशन प्रदान कर सकते हैं, जो जादू सीखने के लिए आपके काफी काम आ सकता है।

7. एक जादूगर से आपको सलाह देने के लिए कहें

जब एक बार आप जादू की कुछ Skills प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको अपने लोकल एरिया में रहने वाले किसी Jadugar से संपर्क करना चाहिए और उनसे अपने आपको ट्रेनिंग देने के लिए या फिर जादू सिखाने के लिए कहना चाहिए। अगर वह ऐसा करने के लिए मान जाते हैं, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लोकल स्तर पर अगर आपको कोई Jadugar मिल जाता है और वह आपको जादू की ट्रिक या फिर जादू कैसे करते हैं, इसके बारे में ट्रेनिंग देने के लिए तैयार हो जाता है, तो आपकी जादूगर बनने की रफ्तार काफी तेज हो जाएगी, क्योंकि Jadugar से ट्रेनिंग लेने के कारण आपको कई प्रैक्टिकल इंफॉर्मेशन प्राप्त होगी, जो आपको एक अच्छा जादूगर बनने में सहायता प्रदान करेगी।

8. यूट्यूब वीडियो देखें

जादूगर बनने के लिए या फिर जादू की कला सीखने के लिए आप यूट्यूब का सहारा भी ले सकते हैं, क्योंकि यूट्यूब पर वर्तमान में ऐसे कई जादू वाले चैनल है, जो आपको लाइव और प्रैक्टिकल जादू करके दिखाते हैं। ऐसे में आप जादू की बारीकियों को यूट्यूब पर जादू वाले वीडियो को देखकर समझ सकते हैं, साथ ही अगर आप जादू सीखने के बारे में ज्यादा इंटरेस्टेड है, तो आप यूट्यूब चैनल पर जादू सिखाने वाले लोगों से उनके फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी के जरिए संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपने आपको जादू सिखाने के लिए कह सकते हैं। यूट्यूब पर आपको जादू वाले ऐसे अनेकों वीडियो मिल जाएंगे, जो प्रैक्टिकल तौर पर जादू कैसे किया जाता है, इसकी जानकारी देते हैं। आप उन्हें देख सकते हैं और जादू करना धीरे-धीरे सीख सकते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Magician Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Jadugar Kaise Bane (How To Become Magician In Hindi) और जादूगर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Jadugar Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Jadugarमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.