शायर कौन होता है? शायर कैसे बने? जानिए Poet बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे शायर/Shayar (Poet) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Poet In Hindi) के बारे में क्योंकि हम सभी लगभग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें फेसबुक, टि्वटर, युटुब, व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया शामिल है। अक्सर हमें सोशल मीडिया पर ऐसी कई शायरी प्राप्त होती हैं, जो पढ़ने में बहुत ही ज्यादा अच्छी लगती हैं। शायरी कहना, शायरी बोलना और शायरी लिखना भी एक कला है। एक Poet शायरी लिख भी सकता है और शायरी बोल भी सकता है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शायरी उर्दू भाषा में है, क्योंकि शायरी में अधिकतर शब्दों का इस्तेमाल उर्दू भाषा का ही किया जाता है।

इसीलिए ऐसा माना जा सकता है कि शायरी का जनक कोई उर्दू भाषा का जानकार व्यक्ति ही होगा। शायरी भी अलग-अलग प्रकार की होती है, जैसे सैड शायरी, हैप्पी शायरी, रिलेशनशिप शायरी, गुड मॉर्निंग शायरी,गुड नाइट शायरी तथा अन्य प्रकार की। आज के इस लेख में जानेंगे कि Shayar Kaise Bane, शायर बनने के लिए क्या करे, Poet Meaning In Hindi, Shayar Kya Hota Hai, शायर बनने का तरीका, Poet Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

शायर कैसे बने? – How to Become a Poet Information in Hindi?

Shayar Kaise Bane
Shayar Kaise Bane

Poetry यानि शायरी अपनी भावनाओं और अनुभवों को बहुत ही कम शब्दों में परन्तु निराले अंदाज में व्यक्त करने का एक बेहतरीन तरीका है, परंतु इसे कहना एक चैलेंज साबित हो सकता है। शायरी अलग-अलग प्रकार की भावनाओं को समाहित करते हैं। शायरी कहने के लिए या फिर शायर बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की एजुकेशन क्वालीफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

आपको एक सक्सेसफुल शायर बनने के लिए जिस चीज की आवश्यकता होती है वह यह है कि आपको शायरी सही प्रकार से कहना आना चाहिए। हमारा कहने का मतलब है कि, शायरी को बोलने की कला ऐसी होनी चाहिए, जिससे सामने बैठे दर्शक आपके साथ जुड़ जाएं और जहां पर आप शायरी कह रहे हैं, वहां का माहौल खुशनुमा हो जाए, लोग तालियों से आपकी हर शायरी का अभिवादन करें।

शायर बनने के लिए क्या करें? – What Should I do to Become a Poet?

नीचे हम आपको शायर बनने के लिए कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें अगर आप ध्यान में रखते हैं, तो आप एक सक्सेसफुल शायर बन सकते हैं।

1. शायरी पढ़े और सुने

आपको शायर बनना है, आपने यह निश्चय कर लिया है ठीक, तो अब आपको करना क्या है। आपको करना यह है कि आपको अब शायरी के अंदर पूरी तरह से घुस जाना है। हमारा कहने का मतलब है कि किसी भी फील्ड में सक्सेसफुल बनने के लिए आपको उसमें पूरी तरह से इंटरेस्ट लेना होता है। शायर बनने के लिए भी आपको सबसे पहले शायरी पढ़ने और सुनने की आदत डालनी पड़ेगी या फिर आप इसे अपना डेली रूटीन भी बना सकते हैं।

शायर बनने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा शायरी पढ़ने और सुनने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपके माइंड में शायरी का कीड़ा घुस जाए, जो आपको एक सक्सेसफुल शायर आगे चलकर बनाएं। शायरी सुनने और पढ़ने से आप धीरे-धीरे शायरी की भाषा को सीख जाते हैं और शायरी में कहे जाने वाले शब्दों को किस प्रकार से इस्तेमाल करना है और कहां इस्तेमाल करना है, इसकी जानकारी भी आपको हो जाती है।

2. शब्दों को समझें

हमने आपको ऊपर पहले ही बताया कि शायरी में अधिकतर शब्द उर्दू भाषा के इस्तेमाल किए गए हैं। इसके अलावा हिंदी भाषा का भी इस्तेमाल होता है। इसीलिए आपको हिंदी और उर्दू भाषा का ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से जब आप कभी भी आप शायरी कहेंगे, तो आपको इस बात का पता रहेगा कि, आपको आप अपनी शायरी में जो बात कहना चाहते हैं, उसके लिए कौन से और कैसे शब्दों का इस्तेमाल किस प्रकार करना है।

3. शायरी की शैली सिखे

सक्सेसफुल शायर बनने के लिए या फिर अच्छी शायरी कहने के लिए आपको शायरी की शैली को सीखना होगा, शायरी की शैली निम्न प्रकार है।

  • हर
  • मतला
  • मकता
  • अरकान
  • रदीफ
  • काफिया
  • मिसरा ऊला
  • मिसरा सानी
  • समतुकांत

4. यूट्यूब वीडियो

शायर बनने के लिए आपको अपने अंदर की शर्म को भी दूर करना होगा। अब यह जाहिर सी बात है कि, अभी तक आप शायर नहीं बने हैं, जिसका मतलब है कि, आपने अभी तक कोई स्टेज परफॉर्मेंस नहीं दी है। ऐसी अवस्था में अपने अंदर के डर और शर्म को दूर करने के लिए आप यूट्यूब पर शायरी के वीडियो अपने चेहरे को दिखाकर बना सकते हैं। ऐसा करने से होगा यह कि धीरे-धीरे आपका डर भी दूर हो जाएगा और आपकी शायरी बोलने की कला भी सही प्रकार से विकसित होगी।

5. शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन

आप शायद अंश पंडित को जानते होंगे, अरे वही जो टिक टॉक पर शायरी वाले वीडियो बनाता है। उसकी शायरी बोलने की कला ऐसी है, जिसके कारण वह इंडिया में काफी फेमस हो गया, तो आपको करना यह है कि आपको भी शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर अपने चेहरे को दिखाकर शायरी वाला वीडियो बनाना है और उसे पोस्ट कर देना है। ऐसा करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपके अंदर शायरी बोलने की या फिर शायर बनने की कितनी कला विकसित हुई है, क्योंकि अगर आपके वीडियो को लोग पसंद करते हैं, तो इसका मतलब यह है कि उन्हें आपकी शायरी बोलने की कला पसंद आई।

6. शायरी लिखने की कोशिश करें

प्रैक्टिस जरूरी है शायर बनने के लिए। अगर आप सिर्फ खाली बैठे बैठे अपने मन में यह ख्याली पुलाव पकाएंगे कि, मुझे तो शायर बनना है या मुझे शायरी कहनी है, तो बैठे रहने से यह संभव थोड़ी ना होगा, बल्कि इसके लिए आपको प्रैक्टिस करनी होगी और अपना समय देना होगा। शायर बनने के लिए आपको शायरी लिखने की कोशिश करनी चाहिए।

ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी प्रेक्टिस हो जाएगी और आपकी शायरी के ऊपर अच्छी पकड़ भी बन जाएगी, क्योंकि प्रैक्टिस करते करते आदमी किसी भी काम को बिल्कुल ढंग से सीख जाता है। अगर आपके अंदर लिखने की कला अच्छी है, तो आपको शायरी या फिर कविता लिखनी चाहिए। एक सक्सेसफुल शायर वही है, जो लगातार शायरी लिखने, पढ़ने और अपनी गलतियों को सुधारने में लगा रहता है।

7. मुशायरा/कवि सम्मेलन में शामिल हो

शायर बनने के लिए आपको मुशायरा या फिर कवि सम्मेलन में भी भाग लेना चाहिए, क्योंकि अक्सर मुशायरा या फिर कवि सम्मेलन में शायरी के क्षेत्र से संबंध रखने वाले बड़े-बड़े धुरंधर आते हैं। वहां पर जाने से आपको यह फायदा होगा कि आपकी अच्छे-अच्छे कवियों और शायर लोगों से पहचान हो जाएगी। इसके साथ ही आपको वहां पर बैठे-बैठे इस बात का भी ज्ञान हो जाएगा कि, आखिर बड़े बड़े शायर अपनी शायरी को किस अंदाज में कहते हैं और उनकी शायरी कहने का लहजा क्या है, साथ ही वह अपनी शायरी कहने के दरमियान शब्दों का उतार-चढ़ाव या फिर इस्तेमाल किस प्रकार करते हैं।

8. आवाज साफ और गति धीमी रखें

आवाज साफ से हमारा मतलब है कि शायर बनने के लिए या फिर शायरी कहने के लिए आपकी आवाज साफ और स्पष्ट होनी चाहिए, ताकि लोगों को आपके द्वारा कहे गए एक एक शब्द बिल्कुल सही प्रकार से एक ही बार में सुनाई पड़े और समझ में पड़े। इसके साथ ही आपको शायरी बोलने की गति धीमी रखनी चाहिए, ताकि लोगों को आपकी शायरी समझ में आए और वह यह समझ सके कि आखिर आप अपनी शायरी से कहना क्या चाहते हैं, शायर बनने के लिए यह दोनों चीजें भी आवश्यक होती हैं।

9. शायरों का ग्रुप ज्वाइन करें

शायर बनने के लिए आपको शायर लोगों का ग्रुप भी ज्वाइन कर लेना चाहिए। ग्रुप में आप शायरी बोल कर दिखाएं और उनसे अपनी शायरी पर प्रतिक्रिया मांगे। ऐसा करने से आपको अपनी गलतियों और अपनी खामियों के बारे में पता चलेगा, जिसे आगे चलकर आप सुधार सकते हैं और अपने आपको बेहतर शायर बनाने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

10. शायरी प्लेटफार्म पर जाएं

आप शायरी बोल भी लेते हैं और कह भी लेते हैं, परंतु आपको यह कैसे पता चलेगा कि, आपकी शायरी कैसी है या फिर आपकी शायरी बोलने का लहजा कैसा है। इसका पता लगाने के लिए आपको अपने द्वारा लिखी गई कविता या फिर शायरी को दूसरे लोगों के साथ किसी मंच पर शेयर करना चाहिए। मंच पर शायरी बोलने से आपके अंदर की झिझक दूर होती है, साथ ही आपको यह भी पता चलता है कि, मंच पर किस प्रकार से शायरी को अनूठे अंदाज में पेश किया जाता है, ताकि सामने बैठे लोगों को आनंद की प्राप्ति हो।

शायरी कहां पब्लिश करें? – Where to Publish Poetry?

जब आप शायरी लिखने लग जाते हैं या फिर आप शायरी कहने लग जाते हैं, तो समस्या यह आती है कि, जब तक आपके पास मंच उपलब्ध नहीं होता है, तब तक आप अपनी शायरी कहां पब्लिश कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि शायरी पब्लिश करने का हथियार आपके हाथ में ही मौजूद है, जी हां वह हथियार है आपका स्मार्टफोन। स्मार्टफोन की सहायता से अपनी शायरी को शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन, यूट्यूब, किसी वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हैं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी अपनी शायरी पब्लिश कर सकते हैं।

शायर कौन बन सकता है? – Who can Become a Poet?

ऐसा हर व्यक्ति शायर बन सकता है, जिसके दिल में शायर बनने का कीड़ा हो, जिसे शायरी को बोलने की, समझने की, लिखने की अच्छी कला आती हो, साथ ही शायरी में कौन से शब्दों का इस्तेमाल कहां पर और किस प्रकार करना है इसकी जानकारी हो। शायर बनने के लिए आपको लगातार प्रैक्टिस करनी होती है, क्योंकि यह जीवन भर चलने वाली प्रोसेस होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Poet Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Shayar Kaise Bane (How To Become Poet In Hindi) और शायर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Shayar Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

shayarमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.