फिट कौन होता है? फिट कैसे बने? जानिए Fit बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फिट (Fit) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Fit In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान समय में हेल्दी और फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती बन गया है, और इस व्यस्त लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोगों के पास अपने स्वास्थ्य और स्वास्थ्य से संबंधित एक्टिविटी का ख्याल रखने के लिए समय ही नहीं बचता है, जिसके कारण वह कई बार ऐसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, जिनसे निजात पाने में उन्हें काफी समय लग जाता है। व्यस्त लाइफ स्टाइल के कारण व्यक्ति को अन्य प्रकार की बीमारियां तो होती ही है, साथ ही मुख्य तौर पर जो समस्या लोगों को परेशान करती है वह है मोटापे की समस्या, बाल झड़ने की समस्या तथा थकान की समस्या।

अत्यंत व्यस्त लाइफ स्टाइल होने के कारण लोग सही प्रकार से पोषक तत्व वाले आहार नहीं लेते हैं और वर्तमान समय में तो फास्ट फूड का चलन बढ़ने से लोग अनहेल्दी फास्ट फूड जैसे की चाइनीस, पिज्जा, बर्गर खा लेते हैं, जिसके कारण उन्हें भूख से तो शांति मिल जाती है परंतु लगातार unhealthy food खाने से या फिर फास्ट फूड का सेवन करने से वह मोटापे का शिकार बन जाते हैं, जिसके बाद वह अपनी बॉडी की शेप को लेकर काफी परेशान हो जाते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Fit Kaise Bane, फिट बनने के लिए क्या करे, Fit Meaning In Hindi, Fit Kaun Hota Hai, फिट बनने का तरीका, Fit Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फिट कैसे बने? – How to Become Fit Information in Hindi?

Fit Kaise Bane
Fit Kaise Bane

दुनिया में किसी भी समस्या का समाधान है। इसीलिए अगर आप मोटापे का शिकार हो गए हैं या आपकी जीवन शैली खराब या व्यस्त है तो भी आपको अपने समय में से कुछ टाइम निकाल कर अपनी बॉडी और अपनी हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए तथा अपने आपको फिट बनाने का प्रयास करना चाहिए। अच्छी सेहत वाला व्यक्ति बहुत ही खुशनसीब होता है, वहीं जिन लोगों की सेहत अच्छी नहीं होती है, उनका दिन आलसपन मे गुजर जाता है और वह हमेशा यही सोचते हैं कि, कैसे वह अपनी सेहत को अच्छी बनाएं?

अच्छी सेहत सिर्फ सोचने से ही नहीं बल्कि कुछ करने से बनती है। हम आपको यह बिल्कुल भी नहीं कह रहे हैं कि आपको कुछ बहुत बड़ा करना है, आप छोटी-छोटी बातों को ध्यान मे रखकर और अपनी लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके भी अपने आपको फिट रख सकते हैं। यहां पर हम आपको एक बात क्लियर कर दें कि फिट रहने का मतलब यह नहीं है कि आपकी बॉडी एकदम मस्कुलर हो, Fit रहने का मतलब यह है कि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी शारीरिक या फिर मानसिक समस्या ना हो और आप हमेशा प्रसन्न रहें।

फिट रहने के लिए क्या करें – What do I do to Become Fit?

जिंदगी में इंसान का स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इंसान का स्वस्थ शरीर ही आखरी समय तक उसका साथ निभाता है। फिट बनने के लिए आपको कुछ बेसिक बातों को ध्यान में रखना है और उन्हें फॉलो करना है। नीचे फिट बनने के लिए क्या करना है, इसके बारे में हम आपको जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

1. अपने दिन की सही शुरुआत करें

अगर आप फिट बनना चाहते हैं या फिर शारीरिक रूप से फिट रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जो काम सबसे पहले करना है वह यह है कि आपको सुबह देर तक सोना बंद कर देना है। सुबह देर तक सोने से आपको कई नुकसान होते हैं। फिट बनने के लिए आपको सुबह 5:00 बजे के आसपास उठ जाना चाहिए और उठने के बाद आपको जो चीज करनी है वह यह है कि आपको एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीना है, ऐसा करने से आपके पेट के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे। उसके बाद आपको एकांत और शांत जगह पर जाकर योगा का अभ्यास करना है। सुबह उठकर योगा करने से हमें मानसिक और शारीरिक फायदे होते हैं। योगा करने से हमारा दिमाग चिंता मुक्त होता है।

2. जंक फूड खाना बंद करें

जंक फूड खाने में तो बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं, परंतु अधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन करने से हमारी बॉडी को कई नुकसान होते हैं। क्या आप जानते हैं कि जिस जंक फूड को आप बड़े स्वाद ले कर खाते हैं, उस जंकफूड में एमएसजी मिलाया जाता है। यह एक प्रकार का केमिकल होता है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इस केमिकल से बने हुए खाने का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपको लीवर की समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही आपको जंक फूड की आदत भी पड़ सकती है। जंक फूड में तेज मिर्च मसाले और अधिक तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी बॉडी और आपके पाचन तंत्र के लिए सही नहीं होता है। इसीलिए या तो जंक फूड खाना बंद कर दे या फिर इसका सेवन कम मात्रा में करें।

3. एक्सरसाइज करें

अपनी बॉडी को कसरत करवाना हेल्थ और फिटनेस के हिसाब से बहुत ही अच्छी चीज मानी जाती है। Fit बनने के लिए आप कसरत भी कर सकते हैं। कसरत करने के लिए आप कोई अच्छा जिम जॉइन कर सकते हैं। जिम जाकर कसरत करने से आपकी बॉडी की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है, जिसके कारण आपकी बॉडी के मसल्स एक्टिवेट होते हैं और वह ज्यादा मात्रा में कैलोरी मांगते हैं।

इसके बाद जब आप सही प्रकार का खाना खाते हैं, तो खाने में से मिलने वाले पोषक तत्वो को आपकी बॉडी Absorb करती है, जिससे आपके Muscle Activate होते हैं और आपकी बॉडी Healthy तथा फिट बॉडी बन जाती है। आपको रोजाना जिम जाकर कम से कम 1 घंटे तक अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज करनी चाहिए या फिर आप सप्ताह में हर दिन एक ही प्रकार की एक्सरसाइज कर सकते हैं।

4. साइकिलिंग करें

सेहतमंद बनने के लिए आप साइकिलिंग का सहारा भी ले सकते हैं। साइकिलिंग करने के लिए सुबह का समय या फिर शाम का समय अच्छा माना जाता है। साइकिलिंग करने से आपकी बॉडी के पैरों में खिंचाव उत्पन्न होता है जिसके कारण आपकी बॉडी का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है और आप सेहतमंद बन जाते हैं।

5. बैलेंस डाइट खाएं

फिट बनने के लिए या Fit रहने के लिए आपको बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि एक फिट शरीर पाने के लिए आपको फिजिकल एक्टिविटी करने के साथ-साथ संतुलित भोजन लेना भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। आप यह सोच रहे होंगे कि दाल, चावल,सब्जी, रोटी एक संतुलित भोजन है, तो आपका सोचना सही है, परंतु अगर आप इनके साथ रोजाना ताजे फल फ्रूट, हरी सब्जियां, दूध, अंडा या फिर पोषक तत्वों से भरपूर आहार ग्रहण करते हैं, तो यह बहुत ही ज्यादा अच्छा रहेगा आपकी हेल्थ के लिए। यह आपको फिट बनने में सहायता प्रदान करेगा।

6. प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की सही मात्रा

अगर आपकी बॉडी में इनमें से किसी भी एक चीज की भी कमी है, तो आप Fit नहीं रह सकते या फिर आप फिट नहीं बन सकते, क्योंकि हमारी बॉडी की ग्रोथ में इन तीनों चीजों का ही बहुत अहम किरदार होता है। बिना इन तीनों चीजों की पूर्ति किए बिना आप फिट रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते। यहां तक की बॉडी बिल्डरों की बॉडी भी इन तीनों चीजों की पूर्ति किए बिना नहीं बनती है।

हमारी बॉडी के लिए कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। अगर हम यह कहे कि हमारी बॉडी इन्हीं तीनों चीजों पर टिकी हुई है, तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी। आपको अपने भोजन में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनके अंदर यह तीनों चीजें अच्छी मात्रा में उपलब्ध हो।

7. पर्याप्त मात्रा में पानी पिए

जैसा कि आप जानते हैं कि, हमारी बॉडी में 70% हिस्सा पानी का ही होता है। ऐसे में आपको अपनी बॉडी में पानी की पूर्ति बनाए रखना चाहिए। बॉडी में पानी का सही लेवल होने से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है, वही बॉडी में पानी की कमी होने से आपको थकान, चिड़चिड़ापन और मानसिक समस्याएं परेशान करने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी दिन भर में पीने की कोशिश करनी चाहिए। यह उसके शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है।

8. मेडिटेशन अपनाएं

फिट बनने के लिए आप योगा करने के अलावा मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं। आपको बता दें रोजाना मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत होता है, साथ ही आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है, इसके अलावा आपकी चिंता भी दूर होती है, आप किसी भी चीज पर फोकस कर पाते हैं।

9. रनिंग या जॉगिंग करे

आपने अक्सर पार्कों में देखा होगा कि, बहुत से लोग सुबह के समय में जॉगिंग या फिर रनिंग करने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि, जॉगिंग या फिर रनिंग करने से हमारी बॉडी फिट रहती है और हम हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। इसके साथ ही रनिंग या फिर जॉगिंग करने से आपकी बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी भी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिसके कारण आपका शरीर धीरे-धीरे फिगर में आ जाता है। जॉगिंग या रनिंग करने के लिए सुबह अथवा शाम का समय अच्छा माना जाता है।

10. दबाकर सोएं

कई बार यात्रा करने के कारण या फिर ज्यादा काम करने के कारण आदमी कम सोता है, जो उसकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, रोजाना व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसीलिए अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Fit Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Fit Kaise Bane (How To Become Fit In Hindi) और फिट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Fit Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Fitमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.