स्वयं का विकास

हाइट कैसे बढ़ाएं? जानिए Height Kaise Badhaye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हाइट कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी (How to Increase Height In Hindi) के बारे में क्योंकि जिस लड़के या फिर लड़की की हाइट लंबी होती है, उनकी पर्सनैलिटी भी काफी शानदार होती है। एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि लड़कियों को लंबी हाइट वाले लड़के पसंद होते हैं, वहीं कई लड़कों को भी लंबी हाइट वाली लड़कियां पसंद होती हैं। अच्छी हाइट पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। खासतौर पर तो जिनकी लंबाई कम होती है, वह लोग अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के घरेलू उपाय और दवाइयों का भी इस्तेमाल करते हैं।

परंतु कई बार लाख जतन करने के बावजूद भी उनकी हाइट नहीं बढ़ती है, जिसके कारण वह काफी निराश हो जाते हैं और उन्हें यह लगने लगता है कि वह कद में छोटे ही रहेंगे, परंतु हम आपको बता दें कि, कुछ उपाय करके लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Height Kaise Badhaye, हाइट बढ़ाने के लिए क्या करे, हाइट बढ़ाने का घरेलू तरीका, Height Kaise Badhate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हाइट कैसे बढ़ाएं? – How to Increase Height Information in Hindi?

Height Kaise Badhaye

Height Kaise Badhaye

अच्छी Height होने के कारण व्यक्ति के आत्मविश्वास में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती है। अगर लड़कियों की हाइट के बारे में बात की जाए तो सामान्य तौर पर लड़कियों की हाइट 18 साल की उम्र तक बढ़ती है, वही लड़कों की Height इसके आगे भी बढ़ती है। एक अच्छी हाइट पाने के लिए जो मुख्य चीज होती है, वह यह है कि आपको अपनी डाइट अच्छी रखनी होती है। कभी-कभी कई लोगों में वंशानुगत प्रॉब्लम के कारण Height नहीं बढ़ती है, जिसका शायद ही कोई इलाज है, परंतु अगर आपकी बॉडी में किसी कमी के कारण आपकी हाइट नहीं बढ़ रही है, तो आप उस कमी को दूर करके अपनी हाइट इनक्रीस कर सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें? – What to do to Increase Height?

लंबी Height पाना हर उस व्यक्ति की चाहत होती है जो कद में छोटा होता है फिर चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की हो। अगर आप भी कद में छोटे हैं और आप अपनी हाइट को इनक्रीस करना चाहते हैं अथवा आप लंबाई कैसे बढ़ाएं यह जानना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे की हाइट कैसे बढ़ाएं अथवा लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करें।

1. अपनी नींद पूरी ले

आपको शायद पता ना हो तो हम आपको बता दें कि जब व्यक्ति आराम करता है यानी सोता है, तो उसकी बॉडी धीरे-धीरे डेवलप करती है, जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है जिम जाने वाले व्यक्ति। जो व्यक्ति जिम जाकर के कसरत करता है और कसरत करने के दरमियान उसकी बॉडी में जो भी टूट-फूट होती है, वह रात को सोने के टाइम ही रिपेयर होती है, क्योंकि हमारी बॉडी में जो टीशु होते हैं वह सोने के टाइम ही रीजेनरेट होते हैं।

इसीलिए अगर आपको अपनी Height बढ़ानी है, तो आपको रोजाना कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।आपको यह भी बता दें कि, जब आप रात में सोने जाएं तब आपको हमेशा पेट के बल लेटना है और बिल्कुल सीधा होकर सोने की कोशिश करनी है।

2. नियमित एक्सरसाइज करें

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए यह भी बता दे की, हाइट बढ़ाने में कसरत भी बहुत ही कारगर साबित होती है। इसीलिए अगर आपकी लंबाई कम है और आप अपने छोटे कद से परेशान हैं और आप अपने कद को बड़ा करना चाहते हैं, तो आप रोजाना थोड़ी बहुत कसरत भी कर सकते हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए आप स्ट्रैचिंग कर सकते हैं, किसी चीज को पकड़ कर के लटक सकते हैं अथवा सुबह सुबह उठकर दौड़ लगा सकते हैं।

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपनी Height बढ़ाने में काफी सहायता प्राप्त होगी। हालांकि इसे करने के दरमियान आप बहुत जल्द ही रिजल्ट की उम्मीद ना करें।कम से कम आपको लगातार 3 महीने तक ऐसा करना है, तभी आपको अच्छे रिजल्ट दिखाई देने लगेंगे।

3. स्पोर्ट्स में भाग ले

अगर आपकी उम्र कम है और आप अपनी Height को इनक्रीस करना चाहते हैं, तो आपको स्पोर्ट्स में भी भाग लेना चाहिए। इससे जो फायदा होगा वह यह है कि आपकी लंबाई भी बढ़ेगी, क्योंकि स्पोर्ट्स में भाग लेने के कारण आपको काफी ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ती है, जिसके कारण आपकी बॉडी की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं, जो आपकी लंबाई को धीरे-धीरे बढ़ाने का काम करती हैं।

साथ ही स्पोर्ट्स में भाग लेने के कारण आप शारीरिक रूप से मजबूत भी बनते हैं और आपके अंदर चुस्ती और फुर्ती भी आती है। स्पोर्ट्स के तौर पर आप फुटबॉल खेल सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं या फिर साइकिलिंग कर सकते हैं। यह सभी खेल आपकी हाइट बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

4.  हेल्थी खाना खाएं

जो व्यक्ति पौष्टिक खाना खाता है, उसे जल्दी कोई भी बीमारी नहीं होती है, साथ ही वह शारीरिक रूप से स्वस्थ भी होता है। अगर आपकी हाइट कम है, तो कहीं ना कहीं ऐसा भी हो सकता है कि, आप पौष्टिक भोजन ग्रहण नहीं करते हो और इसी के कारण आपकी Height नहीं बढ़ रही हो‌। अगर आपको लगता है कि, अधूरा खाना खाने के कारण या फिर खाने में से पौष्टिक चीजें प्राप्त नहीं हो पाने के कारण आपकी लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो आपको अपने खाने पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। हम इंसानों की बॉडी को मुख्य तौर पर तीन चीजों की आवश्यकता पड़ती है, जिसमें से पहला है प्रोटीन, दूसरा है कार्बोहाइड्रेट और तीसरा है फैट।

अगर आपकी बॉडी में इनमें से किसी भी चीज की कमी होगी, तो आपकी बॉडी डिवेलप नहीं करेगी। इसीलिए अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट युक्त चीजें शामिल करें। इन्हें प्राप्त करने के लिए आप अरहर की दाल, चने की दाल, पनीर, टोफू, ब्रोकली, मूंग दाल, सोयाबीन की बड़ी, दूध,दही, मक्खन, अंडा जैसी चीजें अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। यह सभी आपकी बॉडी को पोषण देंगी, साथ ही आपकी Height को भी इनक्रीस करने का काम करेंगी।

5. हाइट बढ़ाने के लिए सीधी मुद्रा में बैठे

आपने कई बार यह देखा हुआ कि कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो कोई भी काम करने के दरमियान गलत प्रकार से बैठते हैं, यानी कि वह एकदम झुक कर बैठते हैं। अगर आप भी यह गलती करते हैं, तो ऐसा करने से आपकी Height कभी भी नहीं बढेगी, क्योंकि झुक कर बैठने से आपकी रीड़ की हड्डी टेढ़ी हो जाती हैं, जो लंबाई की वृद्धि को रोक देती है। इसीलिए अगर आपके अंदर भी यह आदत है, तो आपको अपनी इस आदत को छोड़ना पड़ेगा और आपको बिल्कुल सीधा बैठना पड़ेगा।सीधा बैठने के दरमियान बीच-बीच में आप चाहे तो थोड़ा सा झुक सकते हैं और उसके बाद फिर से सीधा बैठ सकते हैं।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता को इनक्रीस करें

अगर आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो यह आपके Height ना बढ़ने का कारण भी हो सकता है।जिन  लोगों की बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है, उनके शरीर का विकास काफी अच्छे से होता है और उनकी Height भी अच्छी होती है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छा होने का एक फायदा यह भी है कि, व्यक्ति को जल्दी कोई बीमारी नहीं होती है। इस प्रकार अगर आपको अपनी हाइट बढ़ानी है, तो आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा करना होगा। इसके लिए आपको हमेशा ताजा खाना खाना पड़ेगा और जंक फूड को अवॉइड करना पड़ेगा।

7. आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करें

अगर आप अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय कर के थक गए हैं तो आप हाइट बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।यहां पर हम आपको किसी दवा का नाम तो नहीं बताएंगे, क्योंकि यह एक प्रकार से किसी दवा का प्रमोशन हो जाएगा, परंतु अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करेंगे कि लंबाई बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है, तो आपको हजारों ऐसी दवाओं के नाम दिखाई देंगे, जो Height बढ़ने का काम करती है।

हालांकि वह दवा कितनी कारगर होती है, इसके बारे में हम पक्के तौर पर तो नहीं कह सकते, परंतु कई लोगों के अनुसार हाइट बढ़ाने की दवा काम करती है। ऐसे में आप चाहे तो एक बार उन दवा को इस्तेमाल करके देख सकते हैं, क्या पता वह दवा आपके लिए काम कर जाए और आपकी Height बढ़ जाए।

8. मेडिकल चेकअप करवाएं

अगर सारे प्रयत्न करने के बावजूद भी आप की Height नहीं बढ़ रही है, तो ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर की शरण में जाना चाहिए और डॉक्टर से अपनी पूरी बॉडी का मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए। ऐसे में होगा यह की अगर आपकी बॉडी में कोई ऐसी कमी है, जिसके कारण आपकी हाइट नहीं बढ़ रही है, तो डॉक्टर उस कमी को पकड़ लेगा और अगर उस कमी का इलाज संभव होगा, तो डॉक्टर उस कमी का इलाज करेगा, जिसके बाद हो सकता है कि आपकी Height बढ़े।

हाइट क्यों नहीं बढ़ती है? – Why height does not Increase?

कई लोगों को यह जानने की इच्छा होती है कि आखिर Height क्यों नहीं बढ़ती है, उन लोगों को हम नीचे यह बता रहे हैं कि हाइट न बढ़ने का कारण क्या है।

  • अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में नशीली वस्तुओं का सेवन करता है, तो ऐसा करने से उसकी बॉडी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है, जो उसे कई प्रकार की समस्या देता है, साथ ही उसकी हाइट भी नहीं बढ़ने देता है।
  • अगर कोई व्यक्ति अत्याधिक मात्रा में टेंशन लेता है या फिर हमेशा चिंता में डूबा हुआ रहता है, तो यह भी हाइट न बढ़ने का कारण हो सकता है।
  • अगर किसी व्यक्ति का वजन बहुत ज्यादा है तो यह भी Height न बढ़ने का कारण हो सकता है।
  • कोई व्यक्ति अगर खाने में से जरूरी पोषक तत्व को प्राप्त नहीं कर पा रहा है, तो भी उसकी Height नहीं बढ़ेगी।

निष्कर्ष

आशा है आपको Increase Height Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Height Kaise Badhaye (How To Increase Height In Hindi) और हाइट कैसे बढ़ाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को height kaise badhaye gharelu upay के बारे में जानकारी मिल सके।

4.8/5 - (5 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

वजन बढ़ाने का तरीका क्या है? वजन कैसे बढ़ाएं? जानिए Weight Gain करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

अंग्रेजी कैसे सीखें? जानिए English Kaise Sikhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like