बिंदास कौन होता है? बिंदास कैसे बने? जानिए Bindas बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बिंदास/Bindas (Cool) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Cool In Hindi) के बारे में क्योंकि यार वह लड़का कितना बिंदास है, अरे यार वह तो बहुत ही बिंदास और मस्त लड़की है, उससे बातें करने में काफी मजा आता है, अक्सर बिंदास लोगों को ऐसे कंप्लीमेंट सामने से या फिर पीठ पीछे मिलते रहते हैं। बिंदास लोगों की यह खूबी होती है कि, वह किसी की भी परवाह नहीं करते। वह बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं कि कौन उनके बारे में क्या सोचता है। बिंदास लोग हमेशा अपनी ही धुन में मस्त होते हैं और उनकी एक अलग ही दुनिया होती है। उन्हें ना तो ज्यादा किसी से मतलब होता है ना ही वह ज्यादा किसी के मामले में इंटरफेयर करते हैं।

बिंदास लोग ऐसे होते हैं, जो किसी भी फालतू के कामों में घूसना पसंद नहीं करते हैं, ना ही यह लोग फालतू की चर्चा में हिस्सा लेना पसंद करते हैं। इन्हें अपने मन के मुताबिक काम करना पसंद होता है। बिंदास होने के अपने कई फायदे हैं जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में चर्चा करके बताएंगे। आज के इस लेख में जानेंगे कि Bindas Kaise Bane, बिंदास बनने के लिए क्या करे, Cool Meaning In Hindi, Bindas Kya Hota Hai, शायर बनने का तरीका, Cool Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बिंदास कैसे बने? – How to Become Cool Information in Hindi?

Bindas Kaise Bane
Bindas Kaise Bane

Cool यानि बिंदास पन हर किसी के अंदर नहीं होता है। यह कुछ ही लड़के और लड़कियों के अंदर होता है, हालांकि जिसके अंदर भी यह हुनर होता है वह और लोगों से काफी डिफरेंट होते हैं। ऐसे लोग किसी की परवाह नहीं करते हैं, परंतु सभी लोग ऐसे लोगों की परवाह करते हैं। जो व्यक्ति Bindas होता है, लोग उसे एक रहस्य के तौर पर देखते हैं। क्योंकि बिंदास लोग ना तो किसी से ज्यादा बोलते हैं ना ही किसी की ज्यादा सुनते हैं।

ऐसे में इनके अंदर कुछ ना कुछ ऐसी आकर्षण पैदा करने वाली बात होती है, जो स्वभाविक तौर पर अन्य लोगों को इनकी तरफ आकर्षित करती है। बिंदास लोगों से हर कोई बात करना पसंद करता है, क्योंकि इनके पास ऐसी ऐसी बातें इनके जहन में दबी होती हैं, जिन्हें सुनने में और जानने में काफी मजा आता है।

बिंदासपन क्या होता है? – What is Coldness Information in Hindi ?

बिंदासपन की अगर बड़े ही आसान शब्दों में व्याख्या की जाए, तो बिंदास पन मतलब अपनी ही दुनिया में मस्त रहना और किसी की भी परवाह ना करना। चाहे लोग आपके बारे में कुछ बोले या ना बोले, चाहे वह आपकी बुराई करें या ना करें, Bindas लोग अपनी दुनिया में बिजी रहते हैं। उनके पास बाहरी दुनिया के मामलों में पड़ने का समय ही नहीं होता है, ना ही वह ऐसे मामले में पड़ना पसंद करते हैं।

बिंदास बनने के लिए क्या करें? – What to do to be Cool?

अगर आप बिंदास बनना चाहते हैं या फिर आप यह जानने के लिए प्रयासरत हैं कि Bindas बनने के लिए क्या करना पड़ता है, तो हमारा यह आर्टिकल आपकी पूरी सहायता करेगा क्योंकि जब टॉपिक की ही हो “बिंदास कैसे बने” तो आपको बिंदास बनने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता नहीं है। बिंदास बनने के लिए नीचे हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं, इन बातों पर गौर अवश्य करें।

1. शर्माना छोड़ दे

बिंदास बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। कुछ छोटी-छोटी बातों को आप अपनी जिंदगी में चेंज करके Bindas बन सकते हैं। बिंदास बनने की पहली शर्त यह है कि, आपको शर्म और संकोच छोड़ देना है। ऐसा करने से आपको ही फायदा होगा, क्योंकि बिंदास बनने के लिए आपको अपने अंदर से डर और झिझक को दूर करना पड़ता है, तभी तो आप लोगों के सामने खुलकर आएंगे और आप लोगों से खुलकर अपनी बात कह सकेंगे।

जब तक आप शर्माते हैं तब तक आप के अंदर दब्बूपन रहता है, जो आपको अंदर ही अंदर दबाए रखता है, जिसके कारण आप लोगों के बीच सही प्रकार से खुलकर बातें नहीं कर पाते हैं। लोगों के बीच अपनी पैठ बनाने के लिए और लोगों के बीच अपने आपको बिल्कुल अलग प्रकार का दिखाने के लिए आपको शर्म छोड़ देनी चाहिए। शर्मीले स्वभाव के लोगों का आज के समय में कोई काम नहीं है। यकीन मानिए अगर आप शर्म छोड़ देते हैं, तो आप Bindas बनने का आधा रास्ता तय कर लेते हैं।

2. कुछ Unexpected करें

नीडर लोग किसी भी नई चीज को आजमाने से नहीं डरते हैं। नई चीज आजमाने से आपके अंदर का डर खत्म होता है, साथ ही आपको एडवेंचर की प्राप्ति भी होती है। आप किसी भी प्रकार की नई चीज अपने लिए कर सकते हैं, हालांकि आप जो भी करें आपको उसमें मजा आए। याद रखिए आपको सबसे पहले अपना ख्याल रखना है और अपनी सुविधा देखनी है। बिंदास लोगों का यही अंदाज होता है कि, वह सबसे पहले अपने बारे में सोचते हैं, उन्हें इससे बिल्कुल भी नहीं मतलब होता है कि, दूसरे लोग उनके बारे में क्या कहते हैं या फिर उन्हें किस प्रकार से हैंडल करते हैं। जब आप कुछ नया करेंगे तो आपको नई स्किल्स सीखने को मिलेगी, जो आपके लिए ही फायदेमंद होगी।

3. अपने आप को पहचाने

अपने अंदर बिंदास पन लाने के लिए आपको अपने अंदर भी झांकने की आवश्यकता होती है। आपको अपनी कमजोरियों को पहचानना होता है और अपनी कमजोरियों से निजात पाने का तरीका ढूंढना होता है। अगर आपके अंदर कोई समस्या है, तो आपको उसे छुपाने की कोशिश छोड़ देनी चाहिए, बल्कि उसे आपको स्वीकार कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ आगे बढ़ते हैं, साथ ही किसी को भी आपको सफाई नहीं देनी होती है।

4. कॉन्फिडेंस में रहे

बिंदास बनने के लिए आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंस के लेवल को बढ़ाना होगा। Bindas लोग आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं। इनके अंदर किसी भी प्रकार की हीन भावना नहीं होती है। अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाने के लिए आप किसी फिल्म के या फिर किताब के ऐसे कैरेक्टर के बारे में सोच सकते हैं, जो वाकई में बहादुर और निडर हो।

5. ना मतलब ना

Bindas लोग अपने मन के मुताबिक काम करते हैं। अगर उन्हें किसी काम को करने में मजा आता है, तो वह उस काम को करते हैं और उन्हें किसी काम को करने में मजा नहीं आता है, तो वह उस काम को नहीं करते हैं, तो अगर आप बिंदास बनना चाहते हैं, तो आपको अपने अंदर मना करने की आदत लानी चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर किसी को किसी भी काम के लिए मना करना है, परंतु जब आपका मन किसी भी काम को करने के लिए ना हो, तो आपको साफ तौर पर ना कह देना है और अपनी ना पर ही आपको अडिग रहना है। किसी को भी गोल गोल घुमाने से अच्छा है कि उसे सीधा जवाब दे दिया जाए, यह बिंदास लोगों की आदत होती है।

6. वादा करें, तो निभाए

अगर आप कुछ करने जा रहे हैं तो यह बताना ही सिर्फ पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपको असली में उसे करके दिखाना है और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो लोग आपको ढोंगी कहते हैं। जब आप अपनी बात पर अमल करेंगे, तो लोग आपके ऊपर भरोसा करेंगे और उनकी नजरों में आप एक विश्वासपात्र और वादों पर खरे उतरने वाले व्यक्ति बनेंगे। बिंदास लोगों के अंदर यह भी क्वालिटी होती है कि, वह जो बातें कहते हैं, उस पर अमल भी करते हैं। फर्जी बातें करना या फिर किसी को फर्जी बातों में घुमाना उन्हें पसंद नहीं होता है।

7. सीधी बात करें

बिंदास बनने के लिए आपको घुमा फिरा कर बातें करने की आदत छोड़नी पड़ेगी, क्योंकि Bindas लोग घुमा फिरा कर नहीं बल्कि अपनी बात डायरेक्टली सामने वाले व्यक्ति को कहते हैं, ताकि सामने वाले व्यक्ति को यह समझने में कन्फ्यूजन ना हो कि, आखिर आप कहना क्या चाहते हैं। बिंदास लोगों को लाइ चुपड़ी वाली बातें पसंद नहीं होती है, ना ही इन्हें बातों को मिर्ची मसाला लगाकर दूसरे लोगों के सामने पेश करना आता है। यह अपनी बातें एकदम क्लीयरली और साफ शब्दों में सामने वाले व्यक्ति से कहते हैं फिर चाहे उसे बुरा लगे या फिर अच्छा।

8. मुद्दे पर बात करें

बिंदास बनने के लिए आपको सीधा मुद्दे पर बात करने की आदत डालनी चाहिए। कई लोग ऐसे होते हैं, जो मुद्दे की बात ना करके यहां वहां की बातें करते हैं, जिसके कारण वह अपना समय तो खराब करते ही हैं, साथ ही वह दूसरे लोगों का भी समय खराब करते हैं और उनकी बातचीत का कोई भी नतीजा भी नहीं निकलता है। बिंदास लोग अपनी सभी बातें मुद्दों पर ही करते हैं, उन्हें बेफिजूल की बातें करके ना तो अपना समय खराब करना अच्छा लगता है, ना ही दूसरे लोगों का समय खराब करना अच्छा लगता है।

तो अगर आप बिंदास बनना चाहते हैं, तो आपको सीधा मुख्य मुद्दे की बात करनी चाहिए। हमारा कहने का मतलब है कि आखिर आप कहना क्या चाहते हैं या फिर आप दूसरे व्यक्ति से क्या चाहते हैं, आपको क्लीयरली वह बातें कहनी चाहिए, ना की यहां-वहां की बातें करके अपना और अन्य लोगों का समय खराब करना चाहिए।

9. रिजल्ट एक्सेप्ट करें

बिंदास लोग सभी प्रकार के परिणाम को स्वीकार करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि, जब आप किसी नई चीज की शुरुआत करते हैं, तो आपको उसमें असफलता प्राप्त होती है, ऐसे में आपको घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि बिंदास लोगों की यह खूबी होती है कि वह असफलता से नहीं घबराते हैं, बल्कि वह उसे एक सहज भाव से लेते हैं और फिर से कोशिश करते हैं। असफल होने का रिश्क उठाए बिना आपके लिए सफलता का दरवाजा नहीं खुलता है।

10. एक कान से सुने और दूसरे से निकाले

बिंदास बनने के लिए आपको लोगों की ज्यादा परवाह करना छोड़ देना होगा कई लोग यह कहते हैं कि 4 लोग क्या कहेंगे अरे भाई हमारा कहना है कि 4 लोग तो कहेंगे ही क्योंकि उनका काम ही कहना है फिर चाहे आप अच्छा काम करें या बुरा काम करें आपको चार लोगों की परवाह नहीं करनी चाहिए क्योंकि 4 लोग ना तो आपका घर खर्चा चलाने आते हैं, ना ही आपको सहायता करने आते हैं।

तो ऐसे लोगों की बातों का क्या बुरा मानना और क्या उनकी बातों को सुनकर अपने आप को दुखी करना चार लोगों की बातों को एक कानों से सुने दूसरे कानों से निकाले बिंदास लोगों की यही क्वालिटी होती है। जब चार लोग Bindas लोगों की बुराई करते हैं, तो बिंदास लोग अपने मन में यही कहते हैं “हमको घंटा फर्क नहीं पड़ता, हम तो अपनी मस्ती में चलेंगे भाई”

11. झूठ मत बोले

Bindas लोग अधिकतर सच बोलते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि उन्हें झूठ फरेब पसंद नहीं होता है, ना तो वह झूठ बोलते हैं ना ही किसी झूठे व्यक्ति से वह बात करना पसंद करते हैं। बिंदास बनने के लिए आपको झूठ बोलना छोड़ देना चाहिए और आपको सच बोलना चाहिए। ऐसा करने से आपके सामने कोई भी ऐसी परिस्थिति नहीं आएगी, जिसमें आपको झूठ को छुपाने के लिए और झूठ बोलना पड़े या झूठी कसमें खानी पड़े, क्योंकि झूठ का बार-बार मुंह काला होता है और सच्चाई की हमेशा विजय होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Cool Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Bindas Kaise Bane (How To Become Cool In Hindi) और बिंदास कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Bindas Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Bindasमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.