हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे? जानिए Hindi Typing सीखने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे पूरी जानकारी (How to Learn Hindi Typing in Hindi) के बारे में क्योंकि पहले इंटरनेट पर अधिकतर कंटेंट अंग्रेजी भाषा में ही होता था, परंतु जैसे ही लोगों को यह पता चला कि अब हिंदी में कंटेंट लिख करके उसे गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करवा करके ऑनलाइन पैसे घर बैठे कमाए जा सकते हैं, तो उसके बाद लोगों ने हिंदी में आर्टिकल लिखने के लिए बहुत सारे हिंदी ब्लॉग और वेबसाइट बना ली और उसके ऊपर हिंदी में आर्टिकल लिख करके अब वह लोग गूगल ऐडसेंस और दूसरे विज्ञापन देने वाले नेटवर्क से अच्छे खासे पैसे महीने में कमा रहे हैं।

ऐसे में अब कई लोगों को यह जानने की इच्छा हो रही है कि, आखिर हिंदी लिखने के लिए कौन से टूल का इस्तेमाल किया जाता है अथवा हिंदी टाइपिंग कैसे की जाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hindi Typing Kaise Sikhe, कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग कैसे करें, हिंदी टाइपिंग सीखने का तरीका, Hindi Typing Kaise Kiya Jata Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे? – How to Learn Hindi Typing?

Hindi Typing Kaise Sikhe
Hindi Typing Kaise Sikhe

आपको बता दें कि, अधिकतर लोग हिंदी टाइपिंग करने के लिए कृति देव फॉन्ट का इस्तेमाल करते हैं परंतु सभी को यह कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसकी जानकारी नहीं है, साथ ही इसमें टाइपिंग करना भी ज्यादा सरल नहीं है। इसलिए लोग हिंदी टाइपिंग करने के लिए अन्य ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कारण भी लोग अब हिंदी की तरफ विशेष ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि इंटरनेट पर अब हिंदी पढ़ने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए क्या करें? – How can you type Hindi on your English keyboard?

अगर आपकी भी कोई ब्लॉग अथवा वेबसाइट है और उसके कारण आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं अथवा किसी दूसरे कारण से भी आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम यह इंफॉर्मेशन आपको उपलब्ध करवा रहे हैं कि, हिंदी टाइपिंग कैसे सीखी जा सकती है। इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आप यह अच्छे से समझ पाए कि हिंदी टाइपिंग कैसे सीखते हैं

1. Sonma Typing Expert

बता दें कि, यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए आपकी काफी सहायता कर सकता है। इस सॉफ्टवेयर का यूज करके आप अंग्रेजी लैंग्वेज के साथ साथ हिंदी लैंग्वेज की भी टाइपिंग सीख सकते हैं। इसे आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर के द्वारा टाइपिंग लर्न करने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में गूगल ब्राउज़र को ओपन करना होगा और उसमें इस सॉफ्टवेयर का नाम टाइप करना होगा और उसके बाद सर्च करना होगा। ऐसा करने पर आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट ओपन हो करके आ जाएंगी, उनमें से किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करके आप डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करके इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकते हैं।

इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन कर सकते हैं। जब यह सॉफ्टवेयर ओपन होगा, तो इसके अंदर आपको हिंदी और अंग्रेजी लैंग्वेज दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें से अगर आपको हिंदी टाइपिंग करनी है, तो आपको हिंदी वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है, जिसके बाद आप हिंदी टाइपिंग धीरे-धीरे सीख सकते हैं।

2. Hindi Typing Tutor

ऊपर बताए गए सॉफ्टवेयर की तरह यह भी बिल्कुल फ्री हिंदी टाइपिंग और लर्निंग सॉफ्टवेयर है जिसे आप गूगल से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए हमने आपको ऊपर जो तरीका बताया है उसे ही इस्तेमाल करें और इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में इंस्टॉल करें। इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल हो जाने के बाद जब आप ओपन करेंगे, तो आपको इसके अंदर यूजरनेम और पासवर्ड इंटर करना होगा और उसके बाद आपको Lets Start Now वाली बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर आपको टोटल 2 सेक्शन दिखाई देंगे, जो होगा टाइपिंग सिलेबस और टाइपिंग टेस्ट।

यदि आपको हिंदी टाइपिंग सीखनी है तो आपको टाइपिंग सिलेबस वाले सेक्शन को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको जो लेशन दिए जाएंगे, उनसे आप हिंदी टाइपिंग सीख सकते हैं, साथ ही जब आपको यह लगे कि आपने कुछ ठीक-ठाक हिंदी टाइपिंग सीख ली है, तब आप टाइपिंग टेस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी हिंदी टाइपिंग का टेस्ट भी ले सकते हैं और यह जान सकते हैं कि हिंदी टाइपिंग में आपकी इंप्रूवमेंट कितनी हुई है। ऊपर बताए गए सॉफ्टवेयर के अलावा आप इंडिया टाइपिंग, सोनी टाइपिंग ट्यूटर, सारा टाइपिंग ट्यूटर जैसे सॉफ्टवेयर का यूज़ भी हिंदी टाइपिंग को सीखने के लिए कर सकते हैं।

3. कंप्यूटर में फॉन्ट बदलकर हिंदी टाइपिंग सीखें

अगर आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में अवेलेबल Fonts को हिंदी फॉन्ट में चेंज करना होगा और यह तभी होगा जब आप अपने कंप्यूटर में हिंदी फॉन्ट स्टाइल सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करेंगे। हिंदी फॉन्ट स्टाइल सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद आप कंप्यूटर में जो भी टाइप करेंगे, वह हिंदी में टाइप होने लगेगा।

आप जब चाहे तब हिंदी टाइपिंग से इंग्लिश टाइपिंग में भी फॉन्ट को चेंज कर सकते हैं। कई लोगों को कंप्यूटर में टाइपिंग करने में काफी प्रॉब्लम होती है, क्योंकि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कंप्यूटर में कौनसी बटन को दबाने पर हिंदी का कौन सा अक्षर लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके लिए आप इंटरनेट पर कंप्यूटर हिंदी चार्ट सर्च करें और उसे प्रिंट करवा कर अलग से निकाल ले।

इसके बाद कीबोर्ड पर जब आप टाइपिंग करें तो चार्ट को देखते हुए टाइपिंग करें। ऐसा करने से आपको यह पता रहेगा की इंग्लिश की कौन सी बटन को दबाने पर हिंदी का कौन सा अक्षर लिखा जाएगा। कंप्यूटर में इंग्लिश फॉन्ट को हिंदी फॉन्ट में कन्वर्ट करने के लिए आपको हिंदी फॉन्ट स्टाइल सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। नीचे हम आपको कुछ लोकप्रिय फॉन्ट स्टाइल सॉफ्टवेयर बता रहे हैं, जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Krutidev Font

अधिकतर हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए लोग इस Font का इस्तेमाल करते हैं। कई राज्यों में गवर्नमेंट वर्कर के तहत काम करने वाले लोग भी हिंदी टाइपिंग करने के लिए इसी Font का इस्तेमाल करते हैं। इस Font में आपको हिंदी लैंग्वेज के अलावा संस्कृत लैंग्वेज, मराठी, नेपाली, देवनागरी जैसी कई लैंग्वेज उपलब्ध मिल जाती है। बता दें कि, हिंदी भाषा टाइपिंग के जो टेस्ट लिए जाते हैं वह अधिकतर टेस्ट इसके जरिए ही लिए जाते हैं फिर चाहे वह गवर्नमेंट एग्जाम का टेस्ट हो या फिर प्राइवेट एग्जाम का।

हिंदी टाइपिंग अपने कंप्यूटर में आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके बड़ी ही सरलता के साथ कर सकते हैं। यह एक ओपन सोर्स और फ्री सॉफ्टवेयर है।

  1. इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में गूगल ब्राउज़र ओपन करें और Kruti Dev 010 Font लिखकर सर्च करें।
  2. इसके बाद टॉप फाइव वेबसाइट में से किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करके इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल अथवा डाउनलोड वाली बटन पर क्लिक करके अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल कर ले।
  3. इसके बाद अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करें और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के होम सेक्शन में फॉन्ट स्टाइल की लिस्ट में से इस सॉफ्टवेयर को सिलेक्ट कर दें।
  4. इसके बाद आप जो भी टाइपिंग अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में करेंगी, वह हिंदी में लिखा जाने लगेगा। जैसे कि अगर आप अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर के कीबोर्ड में D टाइप करेंगे तो हिंदी का अक्षर “क” टाइप होगा।
  • Devlys Font

इस Fonts का इस्तेमाल भी आप हिंदी टाइपिंग करने के लिए कर सकते हैं, साथ ही आपको बता दें कि यह भी कृति देव हिंदी फॉन्ट की तरह बिल्कुल फ्री है। इस Font में आपको हिंदी लैंग्वेज के अलावा संस्कृत,मराठी,नेपाली और देवनागरी जैसी भाषा भी उपलब्ध मिलेगी। इसके अंदर आपको विभिन्न टाइप के Fonts भी मिलते हैं। जिसमें से आप अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी फॉन्ट का यूज कर सकते हैं।

परंतु हमारे अनुसार देखा जाए तो अगर आपको हिंदी टाइपिंग सीखनी है अथवा करनी है तो आपको 010 hindi font डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहिए। यह हिंदी टाइपिंग करने में अथवा सीखने में आपकी काफी सहायता करेगा। यह बिल्कुल कृति देव फॉन्ट की तरह ही है। इसको आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ठीक उसी प्रकार से इंस्टॉल करना है जिस प्रकार से आपने कृति देव फॉन्ट को इंस्टॉल किया था।

इसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इंस्टॉल करने के लिए बस आपको एमएस वर्ड के होम वाले सेक्शन में जाना है। और फिर आपको फॉन्ट स्टाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।  इसके बाद जो लिस्ट ओपन होगी, उसमें से आपको Devlys 010 hindi font का सिलेक्शन करना है।इस प्रकार आप फॉन्ट को चेंज करके अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं अथवा सीख सकते हैं।

4. गूगल वॉइस टाइपिंग

अगर आप ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके काफी आसानी से हिंदी टाइपिंग की जा सके अथवा सीखी जा सके तो आपके लिए सबसे आसान तरीका यह है कि आप गूगल वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल करें। गूगल वॉइस टाइपिंग गूगल की एक ऐसी सर्विस है, जिसमें आप आसानी से हिंदी ही नहीं किसी भी भाषा में बोल करके टाइपिंग कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको गूगल वॉइस टाइपिंग के सॉफ्टवेयर/एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके बाद डिफॉल्ट लैंग्वेज में आपको हिंदी लैंग्वेज का सिलेक्शन करना है। इसके बाद आप जो भी बोलेंगे वह ऑटोमेटिक ही आपको अपनी स्क्रीन पर लिखा हुआ दिखाई देगा। यह हिंदी टाइपिंग करने का सबसे आसान तरीका है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Learn Hindi Typing Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Hindi Typing Kaise Sikhe (How To how to Learn Hindi Typing) और हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Hindi Typing Sikhne Ka Tarika के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.