टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? जानिए Telegram se Paise Kaise Kamaye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी (How to Earn Money from Telegram In Hindi) के बारे में क्योंकि टेलीग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल इंडिया में कई लोग करते हैं। कई लोग तो टेलीग्राम ऐप के फीचर्स को व्हाट्सएप से भी शानदार बताते हैं और इसीलिए टेलीग्राम का यूज़ अधिकतर लोग करते हैं। Telegram का यूज करने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि जो पिक्चर यूट्यूब पर अपलोड नहीं होती है और जो उनको जल्दी देखना चाहते हैं वह टेलीग्राम चैनल पर आने वाले लिंक पर क्लिक करके अपनी फेवरेट मूवी पहले ही देख लेते हैं।

इसके अलावा भी टेलीग्राम के कई शानदार फीचर है। आप टेलीग्राम से ऑनलाइन मनी अर्न भी कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Telegram se Paise Kaise Kamaye, टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए क्या करे, टेलीग्राम से पैसे कमाने का तरीका, Telegram se Paisa Kaise Kamate Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

टेलीग्राम क्या है? – What is Telegram Information in Hindi ?

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Telegram भी अन्य सोशल मैसेजिंग एप्लीकेशन की तरह एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन है और इसका इस्तेमाल करके आप बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह ही किसी भी अन्य व्यक्ति को मैसेज कर सकते हैं, साथ ही आप ऑडियो और वीडियो को भी टेलीग्राम एप्लीकेशन में शेयर कर सकते हैं। इसके अंदर आपको चैनल और ग्रुप क्रिएट करने का ऑप्शन भी दिया जाता है, जिसमें आप जितने चाहे उतने मेंबर ऐड कर सकते हैं और टेलीग्राम के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? – How to Earn Money from Telegram

यह बात तो आप जानते ही हैं कि, आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने सारे तरीके हो चुके हैं। आप ऑनलाइन विभिन्न वेबसाइट से भी पैसे कमा सकते हैं और एप्लीकेशन से भी पैसे कमा सकते हैं, साथ ही Freelancing करके भी आप ऑनलाइन मेक मनी कर सकते हैं। कई लोग टेलीग्राम का यूज़ चैटिंग करने के लिए करते हैं परंतु जो टेलीग्राम के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं वह‌ इससे ऑनलाइन पैसे भी कमा रहे हैं।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें? – How to make money from Telegram?

अगर आपने Telegram पर अपना अकाउंट बनाया है और आपका उस पर कोई चैनल है तो आप अपने चैनल का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं अथवा अगर आपके Telegram Channel पर अच्छे खासे फॉलोअर हैं, तो आप महीने में लाखों रुपए इसके द्वारा कमा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं टेलीग्राम से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

1. ऐड लगाकर टेलीग्राम से पैसे कमाए

आप Telegram के अपने चैनल पर एडवर्टाइजमेंट लगाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके Telegram Channel पर अच्छे खासे Follower होने चाहिए। Telegram से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको Telegram पर अपना एक चैनल किसी भी स्पेशल कैटेगरी पर क्रिएट करना होगा। मान लीजिए कि आपने टेलीग्राम पर अपना चैनल गवर्नमेंट नौकरी से संबंधित बनाया और आप उस चैनल पर गवर्नमेंट की नौकरी और दूसरी जानकारियां शेयर करते हैं और इस चैनल पर अच्छे खासे फॉलोवर भी हो चुके हैं।

तो आप अपने इस सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले टेलीग्राम चैनल पर किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट के बैनर की एडवर्टाइजमेंट लगा सकते हैं। और आप यह बता सकते हैं कि यहां से स्टूडेंट एग्जाम की प्रिपरेशन कर सकता है। इस प्रकार यह बहुत ही बढ़िया तरीका है टेलीग्राम चैनल से पैसा कमाने का। आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसमे पैसे कैसे मिलेंगे, तो हम आपको बता दें कि जब आपके चैनल पर लगे हुए बैनर पर क्लिक करके कोई स्टूडेंट किसी क्लास को ज्वाइन करेगा तो वह क्लास ही आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन पेमेंट मॉड के जरिए पेमेंट करेगी।

2. सब्स्क्रिप्शन फीस से टेलीग्राम से पैसे कमाएं

अगर आपको लगता है कि, आप अपने Telegram Channel पर अच्छे कंटेंट डालते हैं और आपके कंटेंट में वाकई दम है, तो यह भी Telegram से पैसे कमाने का एक जरिया बन सकता है। आप अपनी Telegram Channel पर सब्सक्रिप्शन फीस ऐड करके ऑनलाइन मेक मनी टेलीग्राम से कर सकते हैं।

अगर आपका Telegram Channel स्टडी से संबंधित है, तो आप उसमें प्रीमियम क्वालिटी के Quiz और Notes चला सकते हैं, जिसमें आप सब्सक्रिप्शन का सिस्टम रख सकते हैं। ऐसे में जब कोई विद्यार्थी आपके क्विज अथवा नोट्स में पार्टिसिपेट करेगा, तो उसे निर्धारित सब्सक्रिप्शन फीस भरनी होगी और इस प्रकार आपकी कमाई भी टेलीग्राम से होगी।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से टेलीग्राम से पैसे कमाए

आज के टाइम में एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया साधन लोगों के लिए साबित हो रहा है। सिर्फ Telegram ही नहीं बल्कि फेसबुक और व्हाट्सएप की सहायता से भी लोग एफिलिएट मार्केटिंग घर बैठे करके अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं। अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग की अच्छी जानकारी है, तो आप महीने में इसके द्वारा लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आप अपने Telegram Channel पर लोगों के लिए उपयोगी और फायदेमंद डील के लिंक शेयर करते हैं और आपके टेलीग्राम चैनल को जिन्होंने फॉलो किया है। जब वह उस लिंक पर क्लिक करते हैं और उसके बाद अगर उन्हें प्रोडक्ट पसंद आता है या फिर डिल पसंद आती है और अगर वह उसे खरीद लेते हैं, तो हर बिके हुए प्रोडक्ट के पीछे आपको कुछ ना कुछ कमीशन अवश्य मिलता है।

जितना ज्यादा महंगा प्रोडक्ट आपके द्वारा शेयर किए गए लिंग से कोई खरीदेगा आपका कमीशन भी उतना ही ज्यादा होगा। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम, होस्टगेटर एफिलिएट प्रोग्राम, होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम, गोडैडी एफिलिएट प्रोग्राम, ब्लूहोस्ट एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।

4. ब्लॉग पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके टेलीग्राम से पैसे कमाए

जब भी कोई नई पिक्चर आती है तो वह यूट्यूब से पहले Telegram पर देखने के लिए अवेलेबल हो जाती है और इसी बात का फायदा आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको जो भी नई मूवी आने वाली हो उसके नाम से टेलीग्राम चैनल क्रिएट करना है और उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर उस चैनल के लिंक को शेयर करना है।

ऐसे में जब कोई व्यक्ति पिक्चर को देखने के लिए Telegram पर सर्च करेगा, तो अधिकतर लोग आपके चैनल पर ही आएंगे और जब उनको आपके ब्लॉग का लिंक वहां पर दिखाई देगा तो वह उस पर क्लिक करेंगे और फिर सीधा वह आपकी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। ऐसे में अगर आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस की एडवर्टाइजमेंट लगी होगी तो उसके क्लिक बढ़ेंगे जिसके द्वारा आपकी कमाई भी गूगल ऐडसेंस से इनक्रीस होगी।

5. Paid पोस्ट से टेलीग्राम से पैसा कमाए

आप पेड पोस्ट से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके Telegram Channel को पॉपुलर होना चाहिए। Paid पोस्ट का मतलब होता है आप किसी दूसरे चैनल या फिर प्लेटफार्म की पोस्ट अपने टेलीग्राम चैनल पर डालते हैं और बदले में उस चैनल अथवा प्लेटफार्म के मालिक से कुछ पैसे चार्ज करते हैं। अगर पेड पोस्ट से पैसे कमाने की बात की जाए तो आप महीने में ₹5000 से लेकर ₹10000 तक कमा सकते हैं। यह पैसे बढ़ भी सकते हैं अगर आपका टेलीग्राम चैनल बहुत ही पॉपुलर है।

6. लिंक शार्टनर से टेलीग्राम से पैसे कमाए

अगर Telegram पर आपका चैनल मूवी डाउनलोडिंग पर आधारित है अथवा मूवी देखने पर आधारित है तो आप लिंक शार्टनिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि आपको पॉपुलर पिक्चर के लिंक को कॉपी करके उसके लिंक को लिंक शार्टनिंग वेबसाइट से शार्ट कर लेना है और उसके बाद आपको उस लिंक को अपने टेलीग्राम चैनल पर डालना है। इसके बाद आपने जो लिंक शेयर किया है, अगर उस पर कोई क्लिक करता है तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं।

7. यूट्यूब पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए?

Telegram Channel के जरिए आप अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक भेज सकते हैं और अगर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज है, तो आप पैसा कमा सकते हैं, साथ ही आपको बता दें कि, अगर यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए जो 4000 घंटे watch टाइम और 1000 सब्सक्राइब की लिमिट युटुब के द्वारा की गई है। अगर वह आपके चैनल पर पूरी नहीं है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके इन दोनों कंडीशन को पूरा कर सकते हैं।

Telegram Channel से यूट्यूब पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब वीडियो के लिंक को अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर करना है। इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपके टेलीग्राम चैनल पर शेयर किए गए आपके यूट्यूब वीडियो के लिंक पर क्लिक करेगा तो वह यूट्यूब चैनल पर पहुंच जाएगा और मोनेटाइज इनेबल होने के कारण आपकी कमाई होगी।

8. स्पॉन्सरशिप से टेलीग्राम से पैसे कमाए

आपको बता दें कि, आप अपने Telegram Channel पर किसी भी दूसरे टेलीग्राम चैनल की स्पॉन्सर पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम चैनल पर जब आपके अच्छे खासे फॉलोवर हो जाते हैं तो उसके बाद आपको ऐसे Telegram Channel के लोगों से बात करनी होती है जो अपने टेलीग्राम चैनल का प्रमोशन करवाना चाहते हैं। अगर आपके साथ उनकी डील जमती है तो आप अपने हिसाब से फीस चार्ज करके उनके टेलीग्राम चैनल का प्रमोशन अपने टेलीग्राम चैनल पर कर सकते हैं।

9. डोनेशन से टेलीग्राम से पैसे कमाए

बता दें कि, Telegram आपको डोनेशन बटन ऐड करने की भी परमिशन देता है और इसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होगा कि आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर अच्छे-अच्छे कंटेंट डालने होंगे, साथ ही आपको उसके अंदर डोनेशन बटन को भी ऐड कर देना होगा और नीचे डिस्क्रिप्शन में यह लिखना होगा कि अगर आप हमें समर्थन करना चाहते हैं, तो हमें डोनेट कीजिए। साथ ही आपको यह भी बताना है कि डोनेशन की रकम कितनी हो सकती है। आपको डोनेशन की रकम ₹1 से लेकर ₹500 के बीच में रखनी है, ताकि हर कोई आपको डोनेट कर सके।

निष्कर्ष

आशा है आपको Earn Money from Telegram Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Telegram se Kaise Paise Kamaye (How to Earn Money from Telegram In Hindi) और टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Telegram se Earning Kaise Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment