इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे? जानिए English Padhna Kaise Sikhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे पूरी जानकारी (English Padhna Kaise Sikhe) के बारे में क्योंकि वैसे तो सभी को अपनी मातृभाषा प्रिय होती है और सभी व्यक्ति अपनी मातृभाषा में ही बातचीत करना पसंद करते हैं परंतु जब किसी बिजनेस की बात आती है या फिर किसी कंपनी में नौकरी लेने की बात आती है तो वहां पर हमें अपनी मातृभाषा के अलावा इंग्लिश लैंग्वेज की भी जानकारी होना कितना इंपॉर्टेंट है यह बात समझ में आती है। क्योंकि इंग्लिश एक वर्ल्ड वाइड लैंग्वेज है और दुनिया के लगभग सभी देशों में इंग्लिश भाषा का यूज़ होता ही है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि इंग्लिश भाषा के लिए कोई देश अपनी मातृभाषा को छोड़ देता है परंतु इंग्लिश भाषा अधिकतर लोगों को समझ में आती है। इसीलिए आज के टाइम में इंग्लिश भाषा पर पकड़ होना एक अच्छे कैरियर के लिए अच्छा माना जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि English Padhna Kaise Sikhe, इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए क्या करे, इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे, इंग्लिश पढ़ना सीखने का तरीका, How to Learn English in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे?

English Padhna Kaise Sikhe
English Padhna Kaise Sikhe

ऐसे कई लोग हैं जो सही तरह से इंग्लिश ना तो बोल पाते हैं ना ही पढ़ पाते हैं क्योंकि उनके अनुसार इंग्लिश पढ़ना काफी कठिन होता है परंतु हम आपको बता दें कि अगर आप यह दृढ़ निश्चय करके इंग्लिश पढ़ना स्टार्ट करते हैं कि आपको इंग्लिश किसी भी हाल में सीखनी है तो हम यह गारंटी से कह सकते हैं कि आप बहुत जल्द ही इंग्लिश बोलना अथवा इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे। इंग्लिश सीखने के लिए आपको मुख्य तौर पर इसके ग्रामर पर फोकस करना होता है।

इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए क्या करें?

एक अच्छे कैरियर के लिए और लोगों के सामने अपने आप को बेहतर ढंग से रिप्रेजेंट करने के लिए इंग्लिश पढ़ना काफी महत्वपूर्ण होता है। हमारे इंडिया में वैसे तो इंग्लिश के सब्जेक्ट की पढ़ाई करवाई जाती है परंतु जो लोग पढ़ने में कमजोर होते हैं उनकी इंग्लिश कमजोर होती है। अगर आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें इंग्लिश पढ़ना कम आता है या फिर आता ही नहीं है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप यह जानकारी आज प्राप्त करने वाले हैं कि इंग्लिश पढ़ने के लिए क्या करना चाहिए अथवा अच्छे से इंग्लिश कैसे पढ़े।

1. अंग्रेजी भाषा की किताब पढ़ें

जिस बंदे को इंग्लिश सीखना है उसे इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए इंग्लिश किताबों से अपनी दोस्ती करनी पड़ेगी। कहने का मतलब है कि इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए उसे इंग्लिश किताबें पढ़नी होगी। इंग्लिश सीखने के लिए आप इंग्लिश से संबंधित ऐसी किताबें खरीदे जिसमें सामान्य इंग्लिश का इस्तेमाल किया गया है और उसे आप घर पर बैठ कर अपने खाली टाइम में पढ़ें। कई लोगों को किताबें पढ़ने में बहुत ही ज्यादा मजा आता है।

एक प्रकार से किताबें पढ़ना उनकी हॉबी होती है और आपके अंदर भी अगर यह होबी है तो आप इसका फायदा इंग्लिश की किताबों को पढ़ कर के उठा सकते हैं। ऐसा करने से आपको इंग्लिश की अच्छी जानकारी भी हो जाएगी। और आपको इंग्लिश पढ़ना भी आ जाएगा। बता दें कि आप इंग्लिश पढ़ने के लिए वही किताबें सिलेक्ट करें जो आपकी फेवरेट हो ताकि आपको इंग्लिश पढ़ने की दरमियन बोरियत महसूस ना हो।

2. रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ें

इंग्लिश पढ़ने का सबसे आसान तरीका है रोजाना अंग्रेजी न्यूज़पेपर को रीड करना। इंग्लिश सीखने के लिए आपको रोजाना अंग्रेजी लैंग्वेज के अखबार को पढ़ना चाहिए। अगर आप रोजाना अंग्रेजी लैंग्वेज के अखबार को पढ़ते हैं तो आपको इस बात की इंफॉर्मेशन हासिल होगी कि अंग्रेजी में सेंटेंस कैसे बनाया जाता है। इसके अलावा आपको अंग्रेजी में यूज होने वाले ग्रामर के बारे में भी इंफॉर्मेशन प्राप्त होगी।

जब आप अंग्रेजी लैंग्वेज के अखबारों को पढे, तब उनमें मौजूद सेंटेंस को जोर-जोर से पढ़ें और उसका बिल्कुल साफ तौर पर उच्चारण करने का प्रयास करें। कभी-कभी अखबार पढ़ते समय आपको कुछ ऐसे शब्द भी उच्चारित करने पड़ सकते हैं जिसका उच्चारण आपसे ना होता हो। ऐसी अवस्था में आपको उस शब्द को एक डायरी में लिख कर रख लेना है और खाली टाइम में उसका लगातार उच्चारण करना है। ऐसा करने से आप उस शब्द को भी पढ़ना सीख जाएंगे।

3. पढ़ाई के दौरान जल्दबाजी न करें

कई व्यक्तियों में यह बात होती है कि जब उन्हें किसी चीज के बारे में थोड़ा भी समझ आने लगता है तो वह उस चीज में जल्दबाजी करना शुरू कर देते हैं और इसी जल्दबाजी के कारण उनसे गलती हो जाती है। हम आपको बता दें कि, इंग्लिश पढ़ने के लिए अथवा इंग्लिश सीखने के लिए आपको जल्दबाजी नहीं करनी है क्योंकि हो सकता है कि जल्दबाजी करके आप इंग्लिश के सेंटेंस को पढ़ ले परंतु वह आपको लंबे समय तक याद नहीं रहेगा।

इंग्लिश में ऐसे कई शब्द होते हैं, जिनका उच्चारण करना कठिन होता है, साथ ही उनका मतलब भी सामान्य इंसानों को पता नहीं होता है। इसीलिए आपको इंग्लिश के सभी शब्दों का मतलब समझ कर ही उसे पढ़ना चाहिए क्योंकि जब आपका बेसिक इंग्लिश मजबूत रहेगा, तभी आप आगे चलकर के एडवांस इंग्लिश सीख पाएंगे।

4. अनुशासन में रहें

किसी भी चीज को सीखने के लिए अनुशासन में रहना अथवा अनुशासन का पालन करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। खासतौर पर तो जब आप किसी नई चीज की जानकारी हासिल कर रहे हो। अंग्रेजी पढ़ना सीखने के लिए आपको रोजाना एक आदत बनानी होगी और उसी आदत के अनुसार आपको अंग्रेजी पढ़ना स्टार्ट करना होगा। अगर अंग्रेजी सीखने के दरमियान अथवा अंग्रेजी पढ़ने के दरमियान आप अनुशासन का पालन करते हैं, तो आप काफी जल्दी से अंग्रेजी पढ़ना आसानी से सीख सकेंगे।

5. टाइमर लगाएं

जब आप अंग्रेजी पढ़ना थोड़ा बहुत सिख जाए तो उसके बाद आप अपने स्मार्टफोन में टाइमर सेट कर के अपने अंग्रेजी पढ़ने की स्पीड का आकलन कर सकते हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अंग्रेजी पढ़ने की स्पीड को इनक्रीस करने का। इस तरीके को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में 5 मिनट या सिर्फ 10 मिनट का टाइमर सेट करना है और उसके बाद आपको अंग्रेजी पढ़ना चालू करना है और टाइम खत्म होने के बाद आपको यह देखना है कि आपने टाइम लिमिट के अंदर अंग्रेजी के कितने सेंटेंस अथवा कितने वाक्यों को पढा है।

हालांकि इस दरमियान आप जल्दी पढ़ने के चक्कर में सेंटेंस का गलत उच्चारण ना करें बल्कि सभी सेंटेंस को सही और साफ तौर पर उच्चारित करें। आप चाहे तो इंटरनेट पर मौजूद स्पीड रीडिंग टेस्ट का इस्तेमाल करके भी अपनी अंग्रेजी पढ़ने की स्पीड का आकलन कर सकते हैं अथवा मांप सकते हैं।

6. अंग्रेजी सीखने वाले ऐप्स का प्रयोग करें

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में लगभग हर काम के लिए हमें इंटरनेट का सहारा लेना ही पड़ता है। आपको बता दें कि, अंग्रेजी पढ़ना सीखने के लिए इंटरनेट पर और गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी कई एप्लीकेशन भी लॉन्च हो चुकी है, जो अंग्रेजी लैंग्वेज पर आपके कमांड को स्ट्रांग बनाने का काम करती है। नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही इंग्लिश लर्निंग एप्लीकेशन के नाम दे रहे हैं जिसे इस्तेमाल करके आप इंग्लिश लर्निंग करना चालू कर सकते हैं। अगर आपको वास्तव में अंग्रेजी सीखनी है तो आप नीचे दी गई एप्लीकेशन में से किसी भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके अंग्रेजी लर्निंग सिखना चालू कर सकते हैं।

  • Duolingo
  • Cambridge communication
  • Hello English
  • Enguru

7. English Grammar को स्ट्रांग बनाएं

इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए आपको ग्रामर की भी जानकारी हासिल करनी होगी, क्योंकि जब आपको ग्रामर की जानकारी होगी तभी आप अच्छे से इंग्लिश के सभी शब्दों को पढ़ पाएंगे अथवा उसका उच्चारण कर पाएंगे। ग्रामर के अंतर्गत आपको सिनोनिम्स, वर्ब, टेंस, नाउन, प्रोनाउन की इनफार्मेशन बढ़ानी चाहिए। ऐसा करने से अंग्रेजी लैंग्वेज पर आपकी पकड़ मजबूत बनेगी और अंग्रेजी लैंग्वेज की समझ भी आपको ज्यादा होगी। आपको बता दें कि, इंग्लिश ग्रामर लर्निंग करने के लिए बाजार में बहुत सारी बुक अवेलेबल है जिन्हें खरीद करके आप आसानी से इंग्लिश ग्रामर की लर्निंग कर सकते हैं।

8. टीवी पर English Shows देखें

बता दें कि, अगर हम किसी चीज को बार बार सुनते हैं तो वह हमें जल्दी याद हो जाता है। उदाहरण के स्वरूप अगर आप कोई हिंदी गाना लगातार 8-9 दिन तक सुन लेते हैं तो आपको उस गाने के हर बोल याद हो जाते हैं और आप बिना भूले हुए उस गाने को गा सकते हैं। इसी प्रकार इंग्लिश सुनना भी इंग्लिश सीखने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको टीवी पर आने वाले इंग्लिश कार्टून को देखना चाहिए। यह आपकी इंग्लिश सीखने की स्पीड को और भी बढ़ा देगा और आप जल्दी से जल्दी इंग्लिश के शब्दों को सीख जाएंगे और उसका उच्चारण भी करने लगेंगे।

9. इंग्लिश लर्निंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें

इंग्लिश लर्निंग करने के लिए अथवा इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश लर्निंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करना भी एक बेहतर विकल्प आपके लिए साबित हो सकता है। इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए अथवा इंग्लिश सीखने के लिए आप इंग्लिश कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं और डेयली क्लास अटेंड करके आप कुछ ही महीनों में फराटे दार इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीख सकते हैं।

आपको बता दें कि, इंडिया में ऐसे कई इंस्टिट्यूट है जो सिर्फ 3 महीने में ही लोगों को इंग्लिश बोलना और पढ़ना सिखाने का दावा करते हैं। हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है इसके बारे में हमें नहीं पता है परंतु एक बात तो कंफर्म है कि यह इंस्टीट्यूट आपके इंग्लिश लर्निंग की स्पीड को इनक्रीस करने में काफी सहायता करते हैं और आप इंग्लिश लर्निंग इंस्टीट्यूट से जल्दी से इंग्लिश पढ़ना और बोलना सीख सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको English Padhna Kaise Sikhe के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को English Padhna Kaise Sikhe in Hindi के बारे में जानकारी मिल सके।

4.1/5 - (82 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment