स्वयं का विकास

अंग्रेजी कैसे सीखें? जानिए English Kaise Sikhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे अंग्रेजी (English) कैसे सीखें है पूरी जानकारी (How to Learn English in Hindi) के बारे में क्योंकि हम सभी को अपनी मातृभाषा पर गर्व होना चाहिए और हमें अपनी मातृभाषा का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए, परंतु मातृभाषा के अलावा कुछ जगह ऐसी होती है, जहां पर हमें अंग्रेजी लैंग्वेज की आवश्यकता आन पड़ती है, क्योंकि अंग्रेजी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की भाषा है।

यानी कि इसे दुनिया के अधिकतर देशों में बोला, समझा और पढ़ा जाता है और दुनिया में अधिकतर काम अंग्रेजी लैंग्वेज में ही होते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि English Kaise Sikhe, अंग्रेजी सीखने के लिए क्या करे, अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा तरीका, English Sikhne Ke Liye Kya Kare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इंग्लिश कैसे सीखे? – How to Learn English Information in Hindi?

English Kaise Sikhe

English Kaise Sikhe

इंटरनेट पर भी सबसे ज्यादा अंग्रेजी लैंग्वेज का ही इस्तेमाल किया जाता है, यहां तक कि इंडिया में भी कई लोग हैं जो इंटरनेट पर अंग्रेजी के शब्दों में ही कुछ भी सर्च करते हैं। इसीलिए अंग्रेजी सीखना काफी महत्वपूर्ण होता है। हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि, आपको अपनी मातृभाषा को तवज्जो नहीं देना है, परंतु अगर आप अपनी मातृभाषा के साथ-साथ अंग्रेजी लैंग्वेज को भी सीख लेते हैं, तो यह आपके काफी काम आ सकती है।

इंग्लिश सीखने के लिए क्या करें? – What to do to Learn English?

दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए अंग्रेजी लैंग्वेज को सीखना और बोलना बहुत ही आवश्यक है। यहां तक कि हमारे इंडिया में भी अब अधिकतर लोग अंग्रेजी लैंग्वेज का इस्तेमाल करने लगे हैं, क्योंकि कई ऐसे काम है, जिन्हें करने में अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता पड़ती है। जैसे कि ऑनलाइन फॉर्म भरने में तथा अन्य प्रकार के कामों को करने में, इसलिए अंग्रेजी सीखना आवश्यक है। अगर आप English सीखने के इच्छुक हैं, तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, अंग्रेजी कैसे सीखें और अंग्रेजी सीखने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. रोजाना इंग्लिश पढ़ें

अगर आप फराटेदार अंग्रेजी बोलना, सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दैनिक तौर पर अंग्रेजी लैंग्वेज को बोलने की और पढ़ने की कोशिश करनी पड़ेगी, क्योंकि कोई भी काम एक दिन में ही नहीं होता है। लगातार कोशिश करने से ही आप किसी भी काम को सीख सकते हैं या फिर समझ सकते हैं। अगर आपके पास टाइम है, तो आपको रोज कम से कम आधे घंटे तक English की किताब को पढ़ना चाहिए।

ऐसा करने से आपके पास अंग्रेजी के शब्दों की बढ़ोतरी होगी। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, जब आप इंग्लिश पढेंगे तो कुछ शब्द आपके सामने ऐसे आएंगे, जिन्हें पढ़ने में आपको काफी कठिनाई होगी, परंतु अगर आप रोजाना अभ्यास करेंगे, तो आप उन कठिन शब्दों को भी पढ़ लेंगे।

2. महत्वपूर्ण वाक्यांशों को याद रखें

अंग्रेजी बोलते टाइम आपको वाक्यों को और ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए विशेष वाक्यांशों की इंफॉर्मेशन हासिल करने की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आप अच्छी किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. व्याकरण पर ज्यादा दबाव न डालें

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, अंग्रेजी सीखने के लिए व्याकरण की प्रैक्टिस बहुत ही जरूरी होती है, परंतु जब आप अंग्रेजी सीखने की प्रैक्टिस करें, तब आपको व्याकरण पर ज्यादा जोर देने की आवश्यकता नहीं है। किसी के सामने English बोलने पर आपको पूरी तरह से कॉन्फिडेंट रहना है और अगर अंग्रेजी बोलते समय आपसे किसी भी प्रकार की व्याकरण से रिलेटेड गलती हो जाती है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि आपको उसे सुधारने की आवश्यकता है।

4. फ्रेंड सर्कल बनाएं

अगर आपको इंग्लिश यानी कि अंग्रेजी भाषा सीखनी है, तो आपको ऐसा फ्रेंड सर्कल बनाना चाहिए, जो इंग्लिश सीखने में इंटरेस्टेड हो, क्योंकि जब आपके आस पास जिस प्रकार का माहौल बनता है, तो आप भी उसी माहौल में ढलने लगते हैं। ऐसे में अगर आपके पास English बोलने वाले लोगों का ग्रुप रहेगा, तो धीरे-धीरे आप इंग्लिश सीखने लगेंगे‌। इंग्लिश सीखने वाले लोगों का ग्रुप बनाकर आपको आपस में ही जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा अंग्रेजी भाषा में बात करना है। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी पकड़ इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी बन जाएगी।

5. अंग्रेजी भाषा की किताबें पढ़ें

अगर आप इंग्लिश बोलना या फिर समझना चाहते हैं, तो आपको अंग्रेजी लैंग्वेज की विभिन्न किताबें पढ़नी चाहिए। आप आसानी से मार्केट जा कर के अंग्रेजी भाषा की किताबें खरीद सकते हैं और उसे पढ़कर के सीख सकते हैं, परंतु यहां पर हम आपको बता दें कि, आपको एक भी दिन पूरी किताब नहीं पढ़नी है, बल्कि आपको रोज थोड़ा थोड़ा किताब का चैप्टर पढ़ना है। ऐसा करने से आपको धीरे-धीरे अंग्रेजी भाषा खबर में आने लगेगी।

अगर अंग्रेजी भाषा पढ़ते समय आपको किसी शब्द का मतलब पता नहीं चलता है, तो आप उसे अपनी किताब में लिख लें और बाद में चाहे तो आप उसका अर्थ डिक्शनरी में देख सकते हैं या फिर उस शब्द का अर्थ इंटरनेट पर भी खंगाल सकते हैं। इस प्रकार जब आप रोजाना अंग्रेजी की किताबों को पढ़ेंगे, तो धीरे-धीरे आपको अंग्रेजी में आने वाले सभी शब्दों के मतलब पता चलने लगेंगे, जो आपको अंग्रेजी बोलने में बहुत ही सहायक साबित होंगे।

6. अंग्रेजी भाषा के न्यूज़पेपर पढ़ें

English की किताबों को पढ़ने के अलावा आपको अंग्रेजी भाषा में प्रिंट होने वाले न्यूज़पेपर और मैगजीन को भी पढ़ना चाहिए, क्योंकि इन्हें पढ़ने से भी आपको अंग्रेजी भाषा के बारे में काफी कुछ जानने और सीखने को मिलेगा। इसके अलावा अगर आप टीवी देखते हैं, तो आपको टीवी पर आने वाले अंग्रेजी चैनल के कार्यक्रम को देखना चाहिए।यह सभी भी आपको अंग्रेजी बोलने में या सीखने में काफी फायदेमंद साबित होंगे।

7. मोबाइल एप्लीकेशन

वर्तमान के टाइम में तो चाहे बच्चे हो या फिर बुढे हो अथवा जवान लोग हो, सभी के पास स्मार्टफोन मौजूद हो गया है, क्योंकि आजकल स्मार्टफोन की कीमत बहुत ही कम हो गई है। इसीलिए हर कोई स्मार्टफोन खरीद रहा है। अगर आप घर बैठे ही अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद विभिन्न प्रकार की अंग्रेजी सिखाने वाली अथवा अंग्रेजी बोलने वाली एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन की सहायता से आप घर बैठे ही अंग्रेजी भाषा सीखने का प्रयास कर सकते हैं।

8. इंग्लिश सीखने में संकोच ना करें

वर्तमान के टाइम की बात की जाए तो वर्तमान के टाइम में लगभग हर व्यक्ति अंग्रेजी बोलता ही है। इसलिए आप किताबों को पढ़ने के अलावा और अंग्रेजी अखबारों को पढ़ने के अलावा दूसरे लोगों से भी English कैसे बोली जाती है, इसके गुण सीख सकते हैं और इसे करने में आपको किसी भी प्रकार की शर्म या फिर संकोच नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि जिसने की शर्म उसके फूटे करम।

इसके अलावा आपको बता दें कि, टीवी पर ऐसे कई चैनल आते हैं, जिसमें जो कार्यक्रम आते हैं वह सबटाइटल के साथ भी आते हैं‌। ऐसे में उन टीवी कार्यक्रम को देख कर के भी आप अंग्रेजी सीखने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि सबटाइटल आपको अंग्रेजी सीखने में काफी सहायता करते हैं।

9. उच्चारण करने की कोशिश करें

अगर आपको अंग्रेजी सीखनी है तो सिर्फ अंग्रेजी पढ़ना या फिर English सुनना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको अंग्रेजी के शब्दों का उच्चारण करना भी पड़ेगा। यानी कि जो शब्द आप पढ़ते हैं या फिर सुनते हैं, आपको उसे अपने मुंह से भी बोलना पड़ेगा। इसके लिए आपको लगातार अंग्रेजी के शब्दों को बोलने की प्रैक्टिस करनी पड़ेगी।

आपने एक चीज भी गौर की होगी कि, अंग्रेजी के कुछ शब्द ऐसे होते हैं, जिनकी स्पेलिंग अलग होती है, परंतु उनका उच्चारण एक अलग ही प्रकार से किया जाता है।उदाहरण के स्वरूप Knife में k का उच्चारण नहीं किया जाता है, बल्कि इसे नाईफ कहते हैं, परंतु इसे लिखा Knife ही जाता है।

10. शीशे के सामने अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करें

अगर आपको लोगों के सामने अंग्रेजी के शब्द बोलने में शर्म आती है, तो आप अंग्रेजी के शब्दों को बोलने के लिए अथवा अंग्रेजी सीखने के लिए आईने का इस्तेमाल कर सकते हैं और आईने के सामने आप English के शब्दों को बोलने की या फिर समझने की प्रैक्टिस आरंभ कर सकते हैं‌। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, हर वह व्यक्ति आईने के सामने प्रैक्टिस करता है, जो अंग्रेजी सीखने की कोशिश करता है या फिर जिसके अंदर अंग्रेजी सीखने की इच्छा होती है।

आईने के सामने खड़े होकर के अंग्रेजी सीखने का प्रयास करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 मिनट तक आईने के सामने खड़ा होना है और अपने फेवरेट टॉपिक पर लगातार 2 से 3 मिनट तक अंग्रेजी में बोलना है। जब आप अंग्रेजी बोलेंगे, तो ऐसी अवस्था में आपको अपने चेहरे और अपनी बॉडी लैंग्वेज पर पूरा ध्यान देना है, ताकि आप अपनी मिस्टेक को सुधार सके। ऐसा करने से आपके कॉन्फिडेंस में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी।

11. इंग्लिश गाना गाने का प्रयास करें

अंग्रेजी लैंग्वेज सीखने के लिए आप इंटरनेट से अपने स्मार्टफोन में कुछ पुराने अंग्रेजी के गाने डाउनलोड करें और रोजाना इसे कुछ देर तक सुने, साथ ही गाना सुनने के टाइम गाने के लिरिक्स को भी गुनगुनाने का प्रयास करें। ऐसा करने से अंग्रेजी के शब्दों का उच्चारण करने में आपको काफी आसानी होगी और आपका कॉन्फिडेंस अंग्रेजी के प्रति ज्यादा बढ़ेगा। यह अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है।

12. अपनी बातचीत को रिकॉर्ड करें और उसे सुने

अंग्रेजी सीखने के लिए यह भी बहुत ही बढ़िया तरीका है। जब आप अंग्रेजी सीखने की प्रैक्टिस करें तब आपको उसे अपने स्मार्टफोन के कैमरे के द्वारा रिकॉर्ड कर लेना है और प्रैक्टिस खत्म करने के बाद आपको अपनी रिकॉर्डिंग को सुनना है और आपको इस बात का अनुमान लगाना है कि, आपने किस जगह पर अंग्रेजी के शब्दों का गलत उच्चारण किया है और कहां पर आपने कौन सी गलतियां की हैं। इस प्रकार जहां पर आप से जो गलती हुई है, आप उसे सुधार सकते हैं और अंग्रेजी स्पीकिंग को बढ़िया कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Learn English Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में English Kaise Sikhe (How to Learn English In Hindi) और अंग्रेजी कैसे सीखें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को English Sikhne Ke Liye Kya Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

हाइट कैसे बढ़ाएं? जानिए Height Kaise Badhaye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like