हाउ टू

ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें? जानिए ईएसआईसी में लॉगिन करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

0

आज हम जानेंगे ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें (How to login in ESIC in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो ईएसआईसी में लॉगिन करना चाहते हैं परंतु सही इंफॉर्मेशन पता ना हो पाने के कारण वह इसमें लोगिन कर पाने में असमर्थ होते हैं और वह फिर इसमें लोगिन करने के लिए यहां वहां परेशान होते हैं। कई लोग तो ऐसे हैं, जो इसमें लोगिन ना कर पाने के कारण साइबर कैफे में जाकर के पैसे देते हैं।

उनसे इसमें लोगिन करवाते हैं और अपने आवश्यक कामों को पूरा करवाते हैं परंतु बता दें कि इसमें लॉगइन करना कोई बहुत ही भारी-भरकम काम नहीं है। कुछ आसान सी  प्रक्रिया का पालन अगर आप कर लेते हैं, तो आप आसानी से ईएसआईसी में लॉगिन कर सकते हैं। तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने ईएसआईसी से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें? – How to login in ESIC in Hindi?

Contents show
ESIC me login kaise kare
ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें
ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें

ईएसआईसी में लॉगिन करने के लोगों के अपने अलग-अलग कारण होते हैं। कुछ लोग इसमें नए एम्पलाई को ऐड करने के लिए लॉग इन करना चाहते हैं, तो कुछ लोग अपनी डिटेल्स को एडिट करने के लिए लॉगिन करते हैं। खैर कारण चाहे जो भी हो, आगे हम आपको ईएसआईसी में लॉगिन करने का बहुत ही आसान तरीका बता रहे हैं, जिसे करके आप कुछ ही सेकेंड के अंदर इसमें लॉगइन करके इंटर हो जाएंगे।

1. नीचे हमने आपको ESIC की ऑफिशियल वेबसाइट के लॉगिन पेज का एक लिंक दिया है, आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे लॉगइन पेज पर पहुंच जाना है। वेबसाइट लिंक: यहां क्लिक करे

2. लॉगिन पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको वहां पर EMPLOYER LOGIN वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उसे दबा देना है।

ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें

3. अब आपको तय जगह में अपने USERNAME को डालना है, उसके बाद तय जगह में अपने PASSWORD को डालना है। फिर जो CAPTCHA CODE आपको दिखाई दे रहा है, उसे भी निश्चित जगह में इंटर कर देना है।

4. अब आपको नीचे जो LOGIN की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें 1

बस इतना करते ही आप ईएसआईसी के पोर्टल में लॉगिन हो जाएंगे। अब आप जो काम इसमें करना चाहते हैं वह कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: ईएसआईसी क्या है? जानिए ईएसआईसी से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

ईएसआईसी में लॉगिन होने के बाद क्या कर सकते हैं? – What can be done after logging into ESIC in Hindi?

इसमें लॉगिन हो जाने के बाद आपको डिफरेंट टाइप के बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के हिसाब से कर सकते हैं। इसमें लॉगिन हो जाने के बाद आप नए एंप्लॉय को इसमें शामिल कर सकते हैं या फिर अपने माता-पिता या फिर अपने खुद के नाम में कोई बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा अपने एड्रेस और फोन नंबर को भी चेंज या अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो नॉमिनी को भी शामिल कर सकते हैं। ऐसी कंपनियां जिनके पास 500 कर्मचारी हैं, वह अपनी कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारी के नंबर अगर इस पोर्टल में शामिल करना चाहती हैं, तो उन्हें इसमें बल्क में फोन नंबर अपलोड करने का ऑप्शन भी मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके वह एक साथ उन कर्मचारियों के फोन नंबर को इसमें अपलोड कर सकती हैं। इसके अलावा इस पोर्टल की सहायता से आप नीचे दिए गए काम भी कर सकते हैं।

1. ENROLL EMPLOYEE WITH PREVIOUSLY ALLOTTED ESI NUMBER:

वर्तमान में अगर व्यक्ति किसी कंपनी में काम कर रहा है और वह अपनी पुरानी कंपनी के ईएसआईसी नंबर को वर्तमान की कंपनी के साथ एक्टिवेट करना चाहता है, तो वह इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकता है।

2. REGISTER/ ENROLL NEW EMPLOYEE:

न्यू ईएसआईसी कार्ड बनवाने के लिए या फिर वर्कर का रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल होता है।

3. UPDATE PARTICULARS OF INSURED PERSON:

जो लोग नॉमिनी के नाम, अकाउंट नंबर, परिवार के सदस्यों का नाम, फोन नंबर इत्यादि चेंज करना चाहते हैं वह इस ऑप्शन का इस्तेमाल करेंगे।

4. UPDATE MOBILE NUMBER OF INSURED PERSON:

अपने पुराने फोन नंबर को अपडेट करने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है।

5. BULK UPLOAD OF MOBILE NUMBER:

इसका इस्तेमाल करके तकरीबन 500 वर्कर के फोन नंबर को एक साथ अपडेट किया जा सकता है। इससे फोन नंबर को अपडेट करने में जो ज्यादा समय जाता है, उससे निजात मिलती है।

6. BULK UPLOAD OF ACCOUNT NUMBER:

भारी मात्रा में वर्कर के अकाउंट नंबर को ईएसआईसी पर अपलोड करने के लिए इस ऑप्शन का यूज़ होता है।

7. E-PEHCHAN CARD:

पीडीएफ फॉर्मेट में ईएसआईसी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए इस ऑप्शन को यूज में लिया जाता है।

ये भी पढ़े: जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें? जानिए जीमेल का पासवर्ड पता करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

किन कर्मचारियों को ईएसआईसी का फायदा मिलेगा? – Which employees will get the benefit of ESIC in Hindi?

साल 2016 के पहले तक जिन कर्मचारियों की तनख्वाह रुपए 15000 थी, वह इसके दायरे में आते थे। परंतु साल 2016 के बाद जिन कर्मचारियों की तनख्वाह रुपए 21000 है, उन्हें इसके दायरे में रखा गया है।

ईएसआईसी के फायदे क्या है? – What are the advantages of ESIC in Hindi?

जो भी वर्कर इस योजना से जुड़ा हुआ होता है, उसे और उसके परिवार वालों को फ्री इलाज की फैसिलिटी योजना के अंतर्गत मिलती है। जिसके अंतर्गत अगर वह अपना इलाज डिस्पेंसरी या हॉस्पिटल में करवाता है, तो उसका इलाज बिल्कुल फ्री में होता है। जिन व्यक्तियों को कोई गंभीर बीमारी होती है और वह किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं, तो प्राइवेट हॉस्पिटल में बीमारी के इलाज में जो खर्चा आता है, उसे भी ईएसआईसी के द्वारा ही दिया जाता है।

इसका एक फायदा यह भी है कि अगर कोई वर्कर नौकरी कर पाने में असमर्थ है, तो उसकी सैलरी का टोटल 70 परसेंट हिस्सा ईएसआईसी के द्वारा उसे दिया जाता है, ताकि वह अपना घर खर्च चला सके और अगर कोई कर्मचारी जिंदगी भर के लिए विकलांग हो जाता है या फिर उसकी बॉडी का कोई पार्ट हमेशा के लिए अपंग हो जाता है, तो ईएसआईसी के द्वारा उसे उसकी सैलरी की टोटल 90 परसेंट तक की पगार दी जाती है।

मृत्यु होने पर ईएसआईसी के फायदे क्या है? – What are the benefits of ASIC in case of death in Hindi?

किसी कारणवश अगर वर्कर की मौत हो जाती है, तो ₹15000 रुपए मरने वाले कर्मचारी के परिवार वालों को ईएसआईसी के द्वारा दिया जाता है, ताकि वह उसका सही प्रकार से अंतिम संस्कार कर सकें और उसके बाद मरने वाले कर्मचारी ने जिस व्यक्ति को नॉमिनी बनाया होता है, उसे पेंशन भी हर महीने मिलती है, ताकि वह अपनी जिंदगी सही प्रकार से गुजर बसर कर सकें। नॉमिनी को जो पेंशन मिलती है, यह जिंदगी भर मिलती है और उसे तीन भागों में बांटा जाता है, जिसमें पत्नी, बच्चे और माता पिता शामिल होते हैं।

ये भी पढ़े: इंद्रधनुष क्या है? इंद्रधनुष के सातों रंगों के नाम क्या है? जानिए इंद्रधनुष से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

ईएसआईसी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

ईएसआईसी का संपर्क नंबर क्या है?

011-23231354, 011-23235781

ईएसआईसी का पूरा नाम क्या है?

एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन।

ईएसआईसी को हिंदी में क्या कहते हैं?

कर्मचारी राज्य बीमा निगम।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम किसके अंतर्गत आता है?

श्रम और रोजगार मंत्रालय।

निष्कर्ष

आशा है आपको  ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में  ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें (How to login in ESIC in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को  ईएसआईसी में लॉगिन कैसे करें के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Editorial Team
यह टीम लेख की गुणवत्ता की जांच करके आप तक नई जानकारी पहुंचाने का काम करती है।

ईएसआईसी क्या है? जानिए ईएसआईसी से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

पाइल्स फिशर और फिस्टुला में अंतर क्या है? – Difference between Piles Fissure and Fistula in Hindi

Next article

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.