इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? जानिए Instagram Followers Increase से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए पूरी जानकारी (How to Increase Followers on Instagram In Hindi) के बारे में क्योंकि पहले के समय में फेमस होने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ता था, परंतु इंटरनेट और विभिन्न एप्लीकेशन की सहायता से आज कोई भी व्यक्ति अपने टैलेंट को दुनिया के सामने प्रदर्शित कर  सकता है। और दुनिया भर में फेमस हो सकता है। इंटरनेट पर मौजूद ऐसी कई एप्लीकेशन है, जो व्यक्ति को फेमस होने का मौका देती है, बस आपको उसका सही प्रकार से इस्तेमाल करने आना चाहिए।

इंस्टाग्राम भी एक ऐसी ही एप्लीकेशन है, जो आपको काफी पॉपुलर बना सकती है, परंतु इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर को बढ़ाने होंगे। आज के इस लेख में जानेंगे कि Instagram Par Follower Kaise Badhaye, इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्या करे, Instagram Followers Kya Hota Hai, इंस्टाग्राम फॉलोअर बढ़ाने का तरीका, Instagram Follower Badhate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं? – How to increase Instagram Followers Information in Hindi

Instagram Par Follower Kaise Badhaye
Instagram Par Follower Kaise Badhaye

इंस्टाग्राम की पापुलैरिटी इतनी ज्यादा है कि, बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी इस पर अपने अकाउंट बनाकर रखते हैं और रोजाना इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं‌। इसीलिए हर कोई इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाना चाहता है, परंतु क्या आप जानते हैं कि, इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने से ही नहीं बल्कि कुछ अन्य बातों को ध्यान में रख कर के ही आप इंस्टाग्राम पर फेमस हो सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्या करें? – What to do to Increase Followers on Instagram?

आपने कई लोगों के मुंह से यह बात सुनी होगी कि यार मैं इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स कैसे बढ़ाऊ या फिर मैं इंस्टाग्राम पर अपने followers को इनक्रीस कैसे करूं? ऐसे में आप यह सोचते होंगे कि, आखिर ये फॉलोवर का क्या चक्कर है? तो हम आपको बता दें कि, इंस्टाग्राम पर आपके जितने ज्यादा Follower होंगे, आपका अकाउंट उतना ही ज्यादा पॉपुलर होगा और आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा‌। चलिए जानते हैं इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका क्या है अथवा इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए क्या करना पड़ेगा।

1. इंस्टाग्राम पर रोजाना पोस्ट करें

कई बार लोग इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना लेते हैं, परंतु बिजी लाइफ स्टाइल के कारण वह रोजाना इंस्टाग्राम पर कुछ भी पोस्ट नहीं करते हैं, जिसके कारण उनके फॉलोअर्स इंक्रीज नहीं होते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना इंस्टाग्राम पर कुछ ना कुछ अवश्य पोस्ट करना पड़ेगा। अगर आप रोजाना इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं या फिर अपने अकाउंट पर फोटो या वीडियो पोस्ट करते हैं, तो लोग आपको अवश्य फॉलो करते हैं, क्योंकि लोगों को हर दिन कुछ नई नई चीजें चाहिए होती है।

ऐसे में अगर आपके अकाउंट से उन्हें वह चीजें मिलेंगी, तो वह आपको अवश्य फॉलो करेंगे। इन- एक्टिव अकाउंट को इंस्टाग्राम पर बहुत कम लोग ही फॉलो करते हैं। अगर आपके पास रोजाना इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए समय नहीं है, तो आप नीचे दी गई एप्लीकेशन का सहारा लेकर के इंस्टाग्राम पर ऑटो पोस्ट का सिस्टम इनेबल कर सकते हैं।

  • Social Pilot
  • CoSchedule
  • Buffer
  • HootSuite
  • PromoRepublic

2. इंस्टाग्राम पर हैशटैग का इस्तेमाल करें

ऐसे हर व्यक्ति को Hashtag का इस्तेमाल अपने फॉलोवर को बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर अवश्य करना चाहिए, जो इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाना चाहता है और फेमस होना चाहता है। Hashtag का इस्तेमाल करने से आपकी फोटो या फिर आपके वीडियो के वायरल होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप यह नहीं जानते हैं कि, Hashtag क्या होता है, तो हम आपको बता दें कि # के निशान को ही हैशटैग कहा जाता है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स इंक्रीज करने के लिए अगली बार जब भी आप कोई वीडियो या फिर फोटो पोस्ट करें, तो हैशटैग का इस्तेमाल अवश्य करें और ट्रेंडिंग कीवर्ड डालें। जैसे कि अगर आप नए साल पर कोई पोस्ट डाल रहे हैं,  तो आप इस प्रकार के Hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं: #Newyear

3. अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कंप्लीट करें

कई लोग ऐसे होते हैं, जो इंस्टाग्राम पर अकाउंट तो बना लेते हैं, परंतु वह आधी अधूरी जानकारी ही अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में भरते हैं अथवा भरते ही नहीं है। ऐसे में उनके फॉलोअर्स इंक्रीज नहीं होते हैं। आपको बता दें कि, अगर आपको इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर बढ़ाने हैं, तो आपको अपनी प्रोफाइल पूरी भरनी पड़ेगी, क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपकी प्रोफाइल देखेगा और उसे आपके बारे में सारी जानकारी आपकी प्रोफाइल को देखने के बाद मिल जाएगी।

तो ऐसे में उसे अवश्य आपके अंदर इंटरेस्ट आएगा और वह आपके बारे में जानने के लिए अथवा आपकी वीडियो या फिर फोटो देखने के लिए आपको अवश्य फॉलो करेगा। इसीलिए इंस्टाग्राम की अपनी प्रोफाइल में अपने बारे में, अपना फोन नंबर, ईमेल आईडी, अपनी असली फोटो तथा अन्य जानकारी अवश्य डालें।

4. लाइक और कमेंट करें

इंस्टाग्राम फॉलोअर बढ़ाने के लिए आपको दूसरे इंस्टाग्राम यूजर के वीडियो अथवा फोटो पर लाइक और कमेंट भी करना होगा, क्योंकि ऐसा करने से उन लोगों को यह पता चलता है कि आप भी इंस्टाग्राम यूज करते हैं और ऐसी अवस्था में वह भी कभी ना कभी आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अवश्य विजिट करते हैं। और अगर उन्हें आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल अच्छी लगती है, तो वह भी आपके वीडियो और पोस्ट को लाइक करते हैं अथवा आपको फॉलो भी कर लेते हैं।

इस प्रकार आप फॉलोवर पा जाते हैं। दूसरे लोगों की पोस्ट पर लाइक और कमेंट करने से कई बार ऐसा होता है कि, वह लोग भी आपकी प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करके आपकी प्रोफाइल पर आते हैं। और वह भी आपकी फोटो और वीडियो को लाइक करते हैं, तथा आपको फॉलो कर लेते हैं। इस प्रकार आपका इंस्टाग्राम फोलोवर बढ़ जाता है।

5. अपनी लोकेशन डालें

आपने इस बात पर गौर किया होगा कि, जब आप कोई वीडियो या फिर फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं, तो वहां पर एक लोकेशन डालने का ऑप्शन भी आता है। हालांकि कई लोग इसका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं, परंतु हम आपको बता दें कि, अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। अगर आप इंस्टाग्राम पर फोटो या फिर वीडियो को पोस्ट करते समय उसमें अपनी लोकेशन डालते हैं, तो ऐसा करने से आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा वायरल होने की संभावना होती है।

क्योंकि आपके वीडियो के साथ जब आप के स्थान का नाम जुड़ा हुआ होता है, तो इंस्टाग्राम लोकेशन के हिसाब से आपकी पोस्ट को दिखाता है। ऐसे में आपका वीडियो या फिर फोटो वायरल हो जाता है और क्या पता किसी व्यक्ति को आप का वीडियो अथवा फोटो पसंद आ जाए और वह आपकी प्रोफाइल पर आ करके आपको फॉलो कर ले

6. वायरल और ट्रेंडिंग फोटो अपलोड करें

आज के टाइम में उसी चीज पर लोग ज्यादा ध्यान देते हैं, जो ट्रेंडिंग होती है। यानी कि जिसके बारे में लोग ज्यादा चर्चा करते हैं। इसलिए अगर आपको इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने हैं, तो आपको इंस्टाग्राम पर ऐसी फोटो पोस्ट करनी पड़ेगी। जिसके Viral होने की संभावना हो, इसके लिए सबसे पहले तो आपको इंटरनेट पर यह सर्च करना होगा कि वर्तमान के टाइम में क्या ट्रेंडिंग में चल रहा है और फिर आपको उसी के हिसाब से अपनी इंस्टाग्राम की फोटो क्रिएट करनी होगी और उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करना पड़ेगा।

जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ट्रेंडिंग फोटो अपलोड करेंगे, तो उसके वायरल होने की संभावना बहुत ही ज्यादा होती है और जब आपकी फोटो वायरल होगी, तो क्या पता किसी को आपकी फोटो पसंद आ जाए? और वह आपकी प्रोफाइल पर आ करके आपको फॉलो कर ले। इस प्रकार आप एक ही दिन में 100 से लेकर अनगिनत फॉलोवर इनक्रीस कर सकते हैं।

7. इंस्टाग्राम स्टोरी को अवश्य अपडेट करें

अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को इंप्रेस करने के लिए आपको इंस्टाग्राम स्टोरी को भी अवश्य अपडेट करना चाहिए। आपको यह पता ही होगा कि जब आप इंस्टाग्राम पर कोई स्टोरी अपलोड करते हैं, तो वह सिर्फ 24 घंटे के लिए ही उपलब्ध होती है। और लोग 24 घंटे के अंदर ही उसे देख सकते हैं। 24 घंटे के बाद वह ऑटोमेटिक हट जाती है। यानी कि 24 घंटे के बाद आपको फिर से एक नई इंस्टाग्राम स्टोरी को लगाना पड़ता है।

अगर आप हरदम अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी को अपडेट करते हैं, तो आपके जो फॉलोअर हैं, उन्हें आपकी स्टोरी की अपडेट मिलती है। इसके अलावा जो लोग आपको फॉलो नहीं करते हैं, उन्हें भी आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी दिखाई देती है। ऐसा होने पर अगर उन्हें आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पसंद आती है तो वह आपकी प्रोफाइल पर विजिट करते हैं और प्रोफाइल पसंद आने पर वह आपको फॉलो भी कर लेते हैं।

8. इंस्टाग्राम पर रोजाना एक्टिव रहें

सिर्फ इंस्टाग्राम ही नहीं दूसरी सोशल मीडिया साइट पर भी अपने फॉलो वर को इनक्रीस करने के लिए आपको डेली एक्टिव रहना पड़ता है। इसलिए अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलो वर को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहना पड़ेगा और रोजाना कुछ ना कुछ पोस्ट अवश्य करना पड़ेगा। अगर आप रोजाना इंस्टाग्राम पर एक्टिव नहीं रहेंगे, तो आप जल्दी से अपने फॉलोवर को नहीं बढा पाएंगे। इंस्टाग्राम पर लोग उसी अकाउंट को ज्यादा फॉलो करते हैं, जिसमें से डेली कुछ ना कुछ वीडियो या फिर फोटो पोस्ट होती रहती हैं।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ भी पोस्ट नहीं करते हैं, तो कोई भी आपके अकाउंट को अहमियत नहीं देता है और ना ही वह आपको फॉलो करता है। अगर आप रोजाना इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं। तो इससे होता यह है कि जब कोई बंदा यह देखता है कि आपके अकाउंट से रोजाना कुछ ना कुछ पोस्ट होता है, तो उसे आपके अकाउंट में इंटरेस्ट आता है और वह आपके अकाउंट की नई नई चीजों को देखने के लिए आपको फॉलो करता है। क्योंकि फॉलो करने से ही सामने वाले बंदे को यह नोटिफिकेशन जाती है कि, आपने कोई नई पोस्ट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से की है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Instagram Followers Increase Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Instagram Par Follower Kaise Badhaye (How to Increase Followers on Instagram In Hindi) और इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Instagram Followers Badhane Ke Liye Kya Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment