हाउ टू

सुहागरात क्या होता है? सुहागरात कैसे मनाए? जानिए Suhagrat Kaise Manate Hai से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे सुहागरात (Suhagrat) कैसे मनाएं पूरी जानकारी (How to Celebrate Honeymoon In Hindi) के बारे में क्योंकि हर लड़के और लड़की को जिंदगी में कभी ना कभी शादी करनी ही पड़ती है, हालांकि इसकी भी एक उम्र होती है। जब कोई पिता अपनी बेटी के लिए योग्य लड़का देखने जाता है, तो वह लड़के में दो चीजें काफी ध्यान से देखता है। पहला यह कि लड़का कितना कमाता है। और दूसरा यह कि लड़का शराबी अथवा नसेडी तो नहीं है, वही जब किसी लड़के का पिता अपने लिए बहु देखने जाता है, तो वह लड़की में यह देखता है कि लड़की के संस्कार कैसे हैं और क्या वह उनके घर को संभाल पाएगी।

इसके बाद लड़के और लड़कियों की कुंडली का मिलान करवाया जाता है और अगर कुंडली में उनके गुण आपस में मिलते हैं तो फिर उनकी शादी तय करवाई जाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Suhagrat Kaise Manate Hai, सुहागरात कैसे मानते है, Honeymoon Meaning In Hindi, Suhagrat Kya Hota Hai, सुहागरात को अच्छे से कैसे मनाए, Suhagrat Kyu Manate Hai आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सुहागरात किसे कहते हैं? – What is Honeymoon Information in Hindi

Suhagrat Kaise Manate Hain

Suhagrat Kaise Manate Hain

दुनिया में ऐसे लोगों की कोई भी कमी नहीं है, जो सुहागरात को गंदी चीज मानते हैं या फिर Suhagrat का नाम सुनते ही उनके मन में गंदे गंदे विचार आने लगते हैं। ऐसे लोगों की विचारधारा बिल्कुल ही गलत है। यहां पर हम आपको बता दें कि, Suhagrat कोई गंदी चीज नहीं है, बल्कि इसे एक पवित्र रीति रिवाज की तरह देखा जाना चाहिए, क्योंकि पुराणों में भी सुहागरात का वर्णन है। इसलिए जब पुराणों में सुहागरात का वर्णन है तो यह कोई अश्लील चीज हो ही नहीं सकती।

अगर सुहागरात की व्याख्या की जाए तो जब एक लड़का और लड़की आपस में शादी करते हैं और शादी की सभी रस्मों को पूरा करते हैं, तो उसके बाद आपस में शारीरिक संबंध स्थापित करने के रिवाज को ही Suhagrat कहा जाता है। हमारे देश में अक्सर सुहागरात रात के समय में ही मनाई जाती है। सुहागरात की रात को दूल्हा और दुल्हन एक दूसरे को कपड़ों के बंधन से आजाद कर देते हैं और एक दूसरे में पूरी तरह से खो जाते हैं और एक दूसरे को जिंदगी भर के लिए अपना समर्पण कर देते हैं।

सुहागरात क्यों मनाई जाती है? – Why is Honeymoon Celebrated?

सुहागरात क्यों मनाई जाती है? इसका जवाब यह है कि जब एक लड़का और लड़की की शादी होती है तो लड़का तो अपने घर पर ही रहता है परंतु लड़की को अपने उस घर को छोड़कर के लड़के के घर में आकर रहना होता है जिस घर में उसका जन्म हुआ होता है। जब लड़की अपने पिता के घर को छोड़ कर के अपने पति के घर में आकर रहने लगती है, तो उसकी पूरी दुनिया ही चेंज हो जाती है।

हर लड़की का यही सपना होता है कि, वह जिस घर में बहू बनकर जा रही है, वहां सभी लोग उसे मान सम्मान दें और सभी लोग उसकी इज्जत करें तथा उसके साथ प्यार भरा बर्ताव करें, क्योंकि लड़की को यह बता दिया जाता है कि शादी होने के बाद उसका परिवार उसके पति का ही परिवार होगा। और उसे अपने पति के परिवार के लिए हर खुशी का इंतजाम करना पड़ेगा। ऐसी अवस्था में अगर पति पत्नी एक दूसरे को नहीं समझते हैं, तो उन में अनबन होने लगती है।

इसलिए जब लड़का और लड़की आपस में शादी कर लेते हैं,तो एक दूसरे को समझने के लिए ही Suhagrat मनाई जाती है। सुहागरात की रात को पति और पत्नी अपने मन में रहने वाली सारी बातें एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं और एक दूसरे को यह वचन देते हैं कि, वह कभी भी जिंदगी में एक दूसरे को धोखा नहीं देंगे और हमेशा एक दूसरे के प्रति वफादार बनकर रहेंगे।

सुहागरात कैसे मनाए? – How to Celebrate Honeymoon Information in Hindi

Suhagrat एक ऐसा शब्द है, जिसके बारे में बात करने में आज भी लोग खुले तौर पर शर्माते हैं, हालांकि उन्हें यह पता होता है कि एक न एक दिन उन्हें सुहागरात मनानी ही है,परंतु सामाजिक बंधन के कारण वह इस बात पर चर्चा नहीं करते हैं और जानकारी के अभाव में वह अपने जीवन के सबसे हसीन पल को खराब कर बैठते हैं। सुहागरत किसी भी लड़के और लड़की के लिए बहुत ही हसीन पल होता है और वह इसे पूरी तरह से इंजॉय करना चाहते हैं।

सुहागरात को खास बनाने के लिए क्या करें? – How You can make Honeymoon Special?

अगर आप एक लड़की हैं और आपकी जल्दी ही शादी होने वाली है अथवा आप एक लड़के हैं और आपकी भी जल्दी ही मैरिज होने वाली है,तो आपको यह पता होना चाहिए कि सुहागरात कैसे मनाते हैं, क्योंकि हमें पता है कि आप इस अनमोल लम्हे को खराब नहीं करना चाहते हैं। तो अगर आप यह जानने के लिए तैयार है कि, सुहागरात कैसे मनाई जाती है और Suhagrat को यादगार कैसे बनाएं, तो बने रहिए आर्टिकल के साथ, क्योंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि शादी के बाद सुहागरात कैसे मनाएं।

1. सुहागरात मनाने वाले कमरे को सजाएं

यह बात तो सभी जानते हैं कि लड़का और लड़की जिस कमरे में सुहागरात मनाने वाले होते हैं, उस कमरे को काफी अच्छे से सजाया जाता है, परंतु कई लोग ऐसे होते हैं, जो सुहागरात वाले कमरे को सजाने के लिए सिर्फ खानापूर्ति कर देते हैं। यानी कि वह उसमें कुछ फूल डाल देते हैं और थोड़े से गुब्बारे लगा देते हैं जो कि ज्यादा रोमांटिक नहीं लगते हैं। अगर आपको अपनी Suhagrat को यादगार बनाना है तो आपको अपने सुहागरात वाले कमरे के डेकोरेशन पर विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा।

क्योंकि आपका सुहागरात वाला कमरा जितना ज्यादा अच्छा रहेगा, आप दोनों को Suhagrat मनाने में उतना ही ज्यादा आनंद आएगा। सुहागरात वाले कमरे को सजाने के लिए आप गुलाब के फूलों को बिस्तर पर छिड़क दें, इसके अलावा कोई सुगंधित रूम फ्रेशनर भी बेडरूम में छिड़क दें, साथ ही थोड़े से गुब्बारों में हवा भर के उसे फर्श पर छोड़ दें।

2. अपने कमरे में रोमांटिक तस्वीरें लगाएं

कमरों की सजावट करने के अलावा आप अपने कमरे में रोमांटिक तस्वीरें भी लगा सकते हैं। यह तस्वीरें आपकी शादी की तस्वीरें हो सकती है। अगर आप अपने बेडरूम वाले कमरे में रोमांटिक तस्वीरें लगाते हैं, तो यह Suhagrat के दरमियान आपके मूड को अच्छा बनाए रखता है। और आपका अपनी पत्नी या फिर अपने पति के साथ और भी ज्यादा प्यार बढता है, जो एक अच्छी सुहागरात मनाने के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित होता है। एक अच्छी सुहागरात वही होती है, जब लड़का और लड़की बिना किसी टेंशन के एक दूसरे में खो जाएं और पूरी तरह से एक दूसरे को अपने आपको समर्पित कर दें।

3. हल्की आवाज में गाना चलाएं

हल्की आवाज वाला म्यूजिक हमारे मूड़ को अच्छा बनाने का काम करता है। Suhagrat मनाने के दरमियान आप अपने बेडरूम में हल्की आवाज में कोई रोमांटिक गाना चला सकते है। यह आप दोनों के मूड को बहुत ही अच्छा बना देगा, जो एक अच्छी सुहागरात मनाने के लिए आपके काफी काम आएगा। आज के टाइम में तो कई लड़के और लड़कियां शादी के बाद अपनी पहली सुहागरात के दिन हल्की आवाज में अपना पसंदीदा गाना चलाते हैं और उसके बाद Suhagrat मनाते हैं।

4. उतावले ना बने

कई लड़के ऐसे होते हैं, जो सुहागरात कि रात को अपनी पत्नी के साथ प्यार करने के लिए बहुत ही ज्यादा उतावले हो जाते हैं और इसी उतावलेपन में वह कुछ ऐसी हरकतें कर बैठते हैं,जिसके कारण उन्हे शर्मिंदा होना पड़ता है या फिर उनकी पत्नी को तकलीफ झेलनी पड़ती है। इसलिए सुहागरात को यादगार बनाना है तो आपको उतावलापन नहीं दिखाना है।

5. पत्नी से बातें करें

सुहागरात मनाने के लिए आपको अपनी पत्नी के साथ डायरेक्ट शारीरिक संबंध स्थापित नहीं करना है, बल्कि शारीरिक संबंध स्थापित करने के पहले उसके साथ प्यार भरी बातें करनी है और उसका हाल-चाल पूछना है। उससे यह पूछना है कि क्या वह इस शादी से खुश है या नहीं और वह अपनी जिंदगी में क्या क्या हासिल करना चाहती हैं। अथवा उनके क्या सपने हैं? ऐसा करने पर आपकी पत्नी आपके साथ खुलकर बातें करेगी और आपको उसकी पसंद और नापसंद और उसके सपनों के बारे में जानने का मौका मिलेगा,साथ ही आप अपनी बातें भी अपनी पत्नी के साथ शेयर कर सकते हैं।

6. पत्नी के गहने उतारे

Suhagrat को बिना किसी दिक्कत के मनाने के लिए आपको सुहागरात मनाने से पहले अपनी पत्नी के सभी गहने उतार देना चाहिए, ताकि गहनों के कारण आपकी पत्नी को असहज महसूस ना हो।

7. संबंध बनाएं

पत्नी के गहने उतारने के बाद आपको अपनी पत्नी के घुंघट को उठाना है और फिर धीरे-धीरे उसे बिस्तर पर लिटाना है। इसके बाद आपको उसके होठों पर, उसके माथे पर और उसके गले पर किस करना है,ऐसा करने से आपकी पत्नी का मूड धीरे-धीरे सुहागरात मनाने के लिए बनने लगेगा। इस प्रकार जैसे जैसे आप उसे चुमते जाएंगे, वैसे वैसे आपकी पत्नी को जोश आता जाएगा और जब वह जोश की चरम सीमा पर आ जाएगी, तब वह आपका पूरा साथ देने लगेगी। इसके बाद आप अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध स्थापित कर सकते हैं।

8. तुरंत ना सोए

कई लड़कों की यह आदत होती है कि, जब वह अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बना लेते हैं और फिर जब वह स्खलित हो जाते हैं,तो वह तुरंत ही अपनी पत्नी के ऊपर से हटकर के पीठ मोड कर सोने लगते हैं,ऐसे में पत्नी को यह लगता है कि, उनका पति सिर्फ उन्हें भोगने के लिए ही इस्तेमाल करता है। ऐसे में आपकी पत्नी को दुख हो सकता है।

इसलिए स्खलित होने के बाद आपको तुरंत ही सोना नहीं है,बल्कि आपको कुछ देर तक अपनी पत्नी के साथ प्यार भरी बातें करनी है। ऐसा करने से आपकी पत्नी को यह लगेगा कि आप उसे सिर्फ इस्तेमाल नहीं करते हैं, बल्कि उसके साथ प्यार करते हैं, इस प्रकार वह भी आपसे प्यार करेगी।

निष्कर्ष

आशा है आपको Honeymoon Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Suhagrat Kaise Manaye (How To Celebrate Honeymoon In Hindi) और सुहागरात कैसे मनाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Suhagrat Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

डार्क सर्कल क्या होता है? डार्क सर्कल कैसे हटाए जाते हैं? जानिए आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं और उन्हें कैसे ठीक करें?

Previous article

बालों को घना कैसे करें? जानिए Balo Ko Ghana Kaise Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like