परसेंटेज कैसे निकाले? जानिए Percentage Kaise Nikale से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे परसेंटेज कैसे निकाले पूरी जानकारी (How to Calculate Percentage in Hindi) के बारे में क्योंकि दसवीं या फिर 12वीं कक्षा की पढाई के दौरान आपने कभी ना कभी आपने परसेंटेज का नाम जरूर सुना होगा। आपको बता दें कि जिस प्रकार हमें जोड,गुना,घटाव और भाग के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उसी प्रकार हमें परसेंटेज के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। आपको बता दें कि जब आप दसवीं कक्षा अथवा 12वीं कक्षा या कोई भी एग्जाम पास करते हैं, तो आप के जितने भी सब्जेक्ट होते हैं उन सभी सब्जेक्ट में आपको जो अंक प्राप्त होते हैं, उन सभी अंकों को मिला करके आपके टीचर आपका परसेंटेज निकालते हैं।

इसीलिए आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि शर्मा जी के लड़के के 10वीं की एग्जाम में इतने परसेंटेज बने। आज के इस लेख में जानेंगे कि Percentage Kaise Nikale, परसेंटेज निकालने के लिए क्या करे, परसेंटेज निकालने का तरीका, Percentage Calculate Kaise Nikalte Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

परसेंटेज क्या होता है? – What is Percentage Information in Hindi?

Contents show
Percentage Kaise Nikale
Percentage Kaise Nikale

परसेंटेज एक तरह का फ्रैक्शन या फिर रेश्यो होता है जब टीचर परसेंटेज निकालते हैं,तो इससे 0 नंबर से लेकर के 100 नंबर के बीच में ही दर्शाने का काम किया जाता है। यानी कि अगर किसी विद्यार्थी का परसेंटेज निकाला गया है, तो उसका परसेंटेज 0 से लेकर 100 के बीच में ही होगा। परसेंटेज का इस्तेमाल हमारी डेली लाइफ में किया जाता है। जैसे जब आप कहीं पर लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो वहां पर आपको बताया जाता है कि, आपको लोन पर कितना पर्सेंट ब्याज देना पड़ेगा,इसके अलावा अगर आप कोई प्रोडक्ट लेते हैं।

तो वहां पर भी आपको बताया जाता है कि, आपको कितना पर्सेंट कमीशन मिलेगा या फिर कितना पर्सेंट फायदा मिलेगा। अधिकतर परसेंटेज दर्शाने का काम एग्जाम में किया जाता है। इंग्लिश में परसेंटेज को परसेंटेज ही कहा जाता है और हिंदी लैंग्वेज में इसे प्रतिशत कहते हैं। इसका निशान % होता है।

परसेंटेज कैसे निकाले? – How to Calculate Percentage

जिन लोगों को परसेंटेज निकालने की विधि के बारे में जानकारी नहीं होती है या फिर जिन लोगों को यह पता नहीं होता है कि परसेंटेज निकालने के लिए कौन सा तरीका अपनाया जाता है, उन्हें परसेंटेज निकालना काफी मुश्किल काम लगता है। परंतु हम आपको बता दें कि,परसेंटेज निकालना बहुत ही आसान काम है, बस आपको परसेंटेज निकालने की विधि आनी चाहिए। अगर आपको परसेंटेज निकालने की विधि आती है,तो आप आसानी से परसेंटेज निकाल सकते हैं।

परसेंटेज का इस्तेमाल क्या है? – Uses of Percentage

हमारे दैनिक जीवन में प्रतिशत का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जिनमें से कुछ मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैं।

  • स्कूल की टीचर के द्वारा किसी विद्यार्थी ने सभी सब्जेक्ट को मिलाकर के कितने पर्सेंट अंक हासिल किए हैं, उसके लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • अगर कोई व्यक्ति अपनी दुकान में डिस्काउंट देता है, तो वहां पर भी कितना पर्सेंट डिस्काउंट दिया जा रहा है, यह बताया जाता है।
  • कोई व्यक्ति अगर ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन लोन लेता है, तो उसे लिए गए लोन पर कितना पर्सेंट ब्याज देना पड़ेगा, यह भी इसी के द्वारा दर्शाया जाता है।
  • सेल्स मार्केटिंग का काम करने वाले लोगों को इस प्रोडक्ट को बेचने पर कितना कमीशन मिलेगा, यह भी परसेंटेज के द्वारा ही बताया जाता है।
  • कोई कंपनी कितना फायदा कमा रही है या फिर कितने घाटे में चल रही है, इसके लिए भी परसेंटेज का यूज़ होता है।

परसेंटेज निकालने के लिए क्या करें? – Percentage Kaise Nikale

अगर आपको परसेंटेज निकालना नहीं आता है हैं, तो आपको इस आर्टिकल के द्वारा हम इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि, कैसे आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से परसेंटेज निकाल सकते हैं, आइए जानते हैं परसेंटेज निकालने का तरीका क्या है।

1. परसेंटेज निकालने का तरीका क्या है?

परसेंटेज निकालने का फार्मूला Scored Marks × 100 ÷ Total Marks ऊपर हमने आपको जो फार्मूला बताया है, वह परसेंटेज निकालने का फार्मूला होता है। कई लोगों को ज्यादा गणित समझ नही आता। इसलिए हम आपको बता दें कि ऊपर दिए गए फार्मूले का इस्तेमाल करके पहले तो आपको कुल हासिल किए गए अंक को 100 से गुणा कर देना है और 100 से गुणा करने के बाद जो रिजल्ट आपको प्राप्त होता है, उसे आपको टोटल मार्क से भाग दे देना है।

नीचे हम आपको इस बात को उदाहरण सहित समझा रहे है। मान लीजिए अगर किसी विद्यार्थी ने एग्जाम में टोटल 600 अंक में से 450 अंक हासिल किए हैं, तो उसका परसेंटेज इस प्रकार से निकालेंगे।

  • 450 को 100 से गुणा करें, इस प्रकार रिजल्ट आएगा 45000
  • 45000 को 600 से भाग करें इस प्रकार रिजल्ट आएगा 75 और यही आपका परसेंटेज होगा।

2. परसेंटेज से नंबर पता करने के लिए क्या करें?

कई लोगों को यह तो पता होता है कि, उनके कितने परसेंटेज बने हैं और उन्हें यह भी पता होता है कि उनके टोटल Marks कितने हैं, परंतु उन्हें इस बात की इंफॉर्मेशन नहीं होती है कि, उन्होंने परीक्षा में टोटल कितने अंक हासिल किए हैं और ऐसे में वह यह जानने की इच्छा रखते हैं कि परसेंटेज से नंबर कैसे पता करें, ऐसे लोगों को हम यहां पर इस बात की भी इंफॉर्मेशन उपलब्ध करवा रहे हैं।

एग्जांपल के तौर पर अगर किसी विद्यार्थी ने कुल 600 अंक का क्वेश्चन पेपर दिया है और उसका परसेंटेज टोटल 75 आता है परंतु उसे यह नहीं पता है कि उसने कितने अंक हासिल किए हैं तो इस बात की जानकारी जानने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • 600 को 100 से भाग करें, इस प्रकार रिजल्ट आएगा 6
  • इसके बाद 75 परसेंट को 6 से भाग करें जिसका रिजल्ट आएगा 450 और यही आपका जवाब भी होगा यानी कि विद्यार्थी ने टोटल 600 अंकों के क्वेश्चन पेपर में से 450 अंक हासिल किए हैं।

3. परसेंटेज और प्राप्तांक अंको से क्वेश्चन पेपर के अंकों का पता लगाने का तरीका क्या है?

इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ने टोटल कितने अंक हासिल किए हैं, उसे 100 से गुणा कर दें। इसके बाद जो रिजल्ट आएगा उसे अपने टोटल परसेंटेज से भाग कर दें। इसके बाद जो रिजल्ट आएगा वही आपका जवाब होगा। एग्जांपल के लिए अगर किसी विद्यार्थी ने एग्जाम के सभी सब्जेक्ट को मिलाकर के टोटल 450 अंक हासिल किए हैं और उसका परसेंटेज 75 बना है, परंतु उसे यह जानना है कि क्वेश्चन पेपर कितने अंकों का था, तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • 450 को 100 से गुणा करें, इस प्रकार रिजल्ट आएगा 45000
  • 45000 को 75 से भाग करें इस प्रकार रिजल्ट आएगा 600 और यही आपका जवाब भी होगा

अर्थात अगर किसी स्टूडेंट ने एग्जाम के क्वेश्चन पेपर को मिलाकर के टोटल 450 अंक हासिल किए हैं और उसका 75 परसेंट बना है, तो उसके सभी क्वेश्चन पेपर 600 अंकों के होंगे।

4. कैलकुलेटर से परसेंटेज कैसे निकाले?

हम सभी यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि, केलकुलेटर का इस्तेमाल करके हम कोई भी कैलकुलेशन बहुत ही तेजी से कर सकते हैं। यहां तक कि हम सिर्फ 1 सेकंड में कोई भी कैलकुलेशन कर सकते हैं। अगर आपके पास कैलकुलेटर है और आप कैलकुलेटर की सहायता से परसेंटेज निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

  • केलकुलेटर को ओपन करें, उसके बाद आपको जिस भी नंबर को इंटर करना है,वह एंटर करें।(एग्जांपल के तौर पर अगर आपको 50000 का 22 पर्सेंट निकालना है) तो 50,000 इंटर करें।
  • अब परसेंटेज के निशान पर क्लिक करके आपको जितना परसेंटेज निकालना है, वह एंटर करें, उसके बाद बराबर (=) कर दें। इस प्रकार आपका रिजल्ट आएगा 11,000, जो आपका जवाब भी होगा

Percentage Calculate कैसे करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

परसेंटेज का निशान क्या होता है?

परसेंटेज का निशान % होता है।

केलकुलेटर का इस्तेमाल करके परसेंटेज निकालने का तरीका क्या है?

कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके परसेंटेज निकालने का तरीका क्या है, इसके बारे में हमने आपको ऊपर इसकी विधि बता रखी है, इसलिए कृपया उसे ध्यान से पढ़ें।

टोटल प्राप्तांक क्या होता है?

विद्यार्थी ने सभी क्वेश्चन पेपर को मिलाकर के टोटल कितने अंक हासिल किए हैं वही कुल प्राप्तांक होता है। विद्यार्थी ने सभी क्वेश्चन पेपर के अंकों को मिलाकर के जितने अंक हासिल किए होते हैं, उसे ही टोटल प्राप्तांक कहा जाता है,जिसे अंग्रेजी में टोटल मार्क कहते हैं।

मोबाइल पर परसेंटेज कैसे निकाले?

आपको बता दें कि हर मोबाइल में केलकुलेटर होता है चाहे वह सादा मोबाइल हो या फिर स्मार्टफोन हो, आप मोबाइल में दिए गए कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके ऊपर बताई गई विधि का इस्तेमाल करके परसेंटेज निकाल सकते हैं। मोबाइल में परसेंटेज निकालना बहुत ही आसान होता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Calculate Percentage Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Percentage Kaise Nikale (How To Find Percentage In Hindi) और परसेंटेज कैसे निकाले? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को percentage kaise calculate karte hai के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.