मस्सा क्या होता है? मस्से कितने प्रकार के होते है? जानिए Massa Kya Hota Hai से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मस्सा क्या होता है (Massa kya hota hai in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। मस्सा बॉडी के किसी भी हिस्से में हो सकता है परंतु अगर यह चेहरे पर हो जाता है, तो काफी समस्याएं लेकर के आता है, क्योंकि हर व्यक्ति अपने चेहरे का शरीर के अन्य हिस्सों से विशेष तौर पर ख्याल रखता है। हर कोई यही चाहता है कि उसके चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग धब्बे ना आए। दाग धब्बे तो एक बार दूर चले भी जाते हैं।

परंतु अगर चेहरे पर मस्सा हो जाता है तो इसे दूर भगाने में व्यक्ति को बहुत मुश्किल होती हैं, क्योंकि मस्सा कभी छोटे आकार में तो कभी बड़े आकार में होता है। जो काले रंग या फिर भूरे रंग का होता है। सामान्य तौर पर तो मस्सा दर्द नहीं देता है परंतु यह चेहरे की खूबसूरती को कम कर देता है। इसलिए लोग इससे परेशान हो जाते हैं और इसे दूर करने का उपाय ढूंढने लगते हैं। तो मस्सा क्या होता है? मस्से कितने प्रकार के होते है? मस्सा होने के कारण क्या है? आदि सारी जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़े।

मस्सा क्या होता है? – What are Warts in Hindi?

Contents show
मस्सा
मस्सा

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस नाम के एक विषाणु ही, चेहरे पर या फिर शरीर के किसी भी इलाके में मस्सा होने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। हम आपको यह भी बता दे कि हमारे शरीर में यह वायरस ऐसी जगह से ही इंट्री कर पाते हैं, जहां पर हमारी त्वचा छोटी या बड़ी मात्रा में कटी अथवा फटी होती है। शरीर के अन्य इलाकों में मौजूद मस्सा को तो लोग किसी प्रकार से बर्दाश्त कर लेते हैं परंतु अगर मस्सा चेहरे पर आ जाता है, तो लोगों से सहन नहीं होता है क्योंकि यह उनके चेहरे की सुंदरता को भी कम कर देता है और उनके आत्मविश्वास को भी कमजोर बनाने का काम करता है।

मस्से कितने प्रकार के होते है? – How many types of Warts are there in Hindi?

नीचे आपके समक्ष हमने मस्से के प्रकार प्रस्तुत किए हैं।

  1. कॉमन वार्ट्स : सामान्यतः यह हाथों पर होते हैं और खुरदुरे होते हैं।
  2. फ्लैट वार्ट्स : आकार में यह छोटे और सॉफ्ट होते हैं। यह चेहरे, हाथों तथा पैरों पर निकलते है।
  3. फिलीफार्म वार्ट्स : अधिकतर चेहरे पर निकलते हैं और धागे जैसे दिखाई देते हैं।
  4. प्लांटर वार्ट्स : यह पैर के तलवों में निकलते हैं और गुच्छे में होते हैं। इसमें काले-काले बिंदु दिखाई देते हैं।
  5. पेरिंयगुअल वार्ट्स : यह नाखूनों के नीचे बनते हैं और खुरदुरे होते हैं।
  6. जेनिटिक वार्ट्स : यह गुदा, लिंग, योनि और अंडकोष के आसपास बनते हैं और संबंध बनाने के दरमियान स्किन के कांटेक्ट में आने के कारण फैलते हैं।

ये भी पढ़े : थायराइड क्या है और कैसे होता है? थायराइड का इलाज कैसे करे?

मस्सा होने के कारण क्या है? – What are the reasons of having Warts in Hindi?

नीचे जानिए मस्सा होने के पीछे कौन से कारण जिम्मेदार माने जाते हैं।

  • हयूमन पैपिलोमावायरस।
  • एचआईवी एड्स से पीड़ित व्यक्ति के कांटेक्ट में आने से।
  • दूसरे का तौलिया इस्तेमाल करने से।
  • दूसरे का इस्तेमाल किया ब्लेड इस्तेमाल करने से।
  • कटी हुई स्किन में इन्फेक्शन होने से।

मस्सा होने के लक्षण क्या है? – What are the signs of having Warts in Hindi?

नीचे आपको मस्सा होने के लक्षण बताए गए हैं।

  • इसका आकार छोटा या बड़ा हो सकता है और इसका रंग भी अलग हो सकता है।
  • कभी-कभी यह मुलायम होता है और कभी-कभी यह खुरदुरा भी होता है।
  • सामान्य तौर पर यह गुलाबी, भूरा, काला या फिर सफेद रंग का होता है।
  • मस्सा होने पर दर्द नहीं होता है।

मस्सा कैसे दूर करें? – How to remove Warts in Hindi?

Warts 1

कुछ लोगों में यह देखा गया है कि जन्म के साथ ही उनके चेहरे पर मस्सा आ जाते हैं परंतु कुछ लोगों के चेहरे पर मस्सा बड़े होने पर आते हैं जब चेहरे पर मस्सा आ जाता है, तो अधिकतर लोग सर्जरी करवाने के बारे में सोचते हैं या फिर कुछ दवाइयों को ले करके इसे ठीक करने का प्रयास करते हैं, परंतु अगर इंसान संयम रखकर के कुछ उपाय करता है, तो इसे बिना किसी सर्जरी और बिना किसी दवाई के भी हटाया जा सकता है।

हमारे अंदाज से हर कोई यही चाहेगा कि वह अपने अधिक पैसे ना खर्च करें और उसका काम भी हो जाए। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको मस्सा हटाने के कुछ शानदार उपाय बता रहे हैं, जो वास्तव में काम करते हैं।

ये भी पढ़े : प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है? घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें?

01. अगरबत्ती:

अगरबत्ती भी मस्सा को हटा सकती है। हालांकि इस प्रयोग को करने में आपको थोड़ी सी सावधानी रखनी पड़ेगी। आपको सबसे पहले कोई भी अच्छी क्वालिटी की अगरबत्ती लेनी है और उसे जला लेना है। जलाने के बाद आपको अगरबत्ती को बुझा लेना है। अब आपको अगरबत्ती की लौ को जहां पर मस्सा है, वहां पर टच करना है। ध्यान रखें कि अगरबत्ती की लौ सिर्फ मस्से पर ही टच होनी चाहिए।

इस उपाय को अगर आप रोजाना 2 से 3 बार करते हैं, तो ऐसा करने पर आप यह देखेंगे कि आपका मस्सा धीरे-धीरे कम हो जाएगा और एक दिन वह गायब भी हो जाएगा, परंतु इस उपाय को करने में विशेष सावधानी रखें क्योंकि अगरबत्ती मस्सा के अलावा कहीं और टच हो जाएगी, तो आपकी स्किन जल जाएगी।

02. सिरका:

सिरका आपको मार्केट में बना बनाया भी मिल जाएगा अथवा आप इसे घर पर ही खुद से बना सकते हैं। सिरका बनाने की विधि आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं। सिरके का इस्तेमाल करके मस्सा को हटाने के लिए आपको एक कटोरी में सिरका निकाल लेना है और फिर आपको थोड़ी सी रुई लेनी है।

अब आपको रूई को सिरके में डूबो लेना है और उसके बाद इसे आपको अपने मस्से के ऊपर लगा कर के चिपका देना है और कुछ देर इसे ऐसे ही लगे रहने देना है। उसके बाद पानी से अपने मस्से के आसपास के इलाके को और मस्से को धो लेना है। लगातार 1 महीने यह उपाय करने से आपको पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त होंगे।

03. अनानास:

अनानास की सहायता से मस्सा को हटाने के लिए आपको ताजा अनानास खरीद करके अपने घर पर लाना है और फिर चाकू की सहायता से उसे अच्छे से काट लेना है। याद रखें कि आपको इसके पतले-पतले स्लाइस करने हैं। अब जहां पर मस्सा है, आपको वहां पर इसे लगाना है।

2 से 3 मिनट तक रगड़ने के बाद आपको अपने चेहरे को धो लेना है। आपको रोजाना इस उपाय को 3 बार करना है और लगातार इसे 1 महीना तक करना जारी रखना है। ऐसा करने पर धीरे-धीरे मस्से का आकार कम होना चालू हो जाएगा और उसका रंग भी हल्का होता चला जाएगा और 1 दिन ऐसा भी आएगा, जब मस्सा गायब हो जाएगा।

04. गुलाब जल:

गुलाब जल की सहायता से मस्सा हटाने के लिए मार्केट से ताजा गुलाब जल लेकर के आए और फिर उसे तेज धूप में रख दें। उसके बाद एक रुई का फोया अपने हाथों में ले लें और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और फिर इसे अपने मस्से पर लगा दे और 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। अगर यह उपाय आप लगातार 1 महीने तक करने में कामयाब हो जाते हैं, तो ऐसा करने पर आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा और; आपके चेहरे का जो मस्सा है, वह भी गायब हो जाएगा।

05. आलू

एक बड़ी आलू ले और उसे पानी से साफ कर लें। उसके बाद छील करके उसे काट लें और काटने के बाद इसे अपने चेहरे पर या फिर शरीर में जहां पर भी मस्सा है, वहां पर रगड़े। यह उपाय आपको 1 दिन में कम से कम 4 बार करना है और लगातार 1 से 2 महीने तक इसे करना जारी रखना है। इतना अगर आप कर लेते हैं तो आप का मस्सा गायब भी हो जाएगा और वहां पर कोई दाग भी नहीं रहेगा।

06. लहसुन:

लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर इसका सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह भी मस्सा को हटा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ताजी लहसुन की कलियां लेनी है और उसके ऊपर के छिलके को छील करके निकाल लेना है। उसके बाद आपको इसे पीस लेना है और फिर इसके पेस्ट को अपने मस्से के ऊपर लगाकर तकरीबन 20 मिनट के लिए छोड़ देना है। अपने गुणों के कारण यह मस्से के आकार को धीरे धीरे कम करना चालू कर देगा और 1 दिन मस्से को जड़ से गायब कर देगा।

07. बरगद के पत्ते:

मस्सा को हटाने के लिए रामबाण उपाय के तौर पर आप बरगद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बरगद के चार पांच पत्तों को इकट्ठा करना है और उसे पीस करके उसका रस बाहर निकाल लेना है और फिर आपको उसके रस को अपने मस्से के ऊपर दैनिक तौर पर लगाना है। 15 से 20 दिनों तक यह उपाय करने से आपका मस्सा कम होना चालू हो जाएगा और आगे अगर आप यह उपाय जारी रखते हैं तो आप का मस्सा जड़ से खत्म हो जाएगा साथ ही आपकी त्वचा भी क्लियर हो जाएगी।

ये भी पढ़े : पाचन शक्ति कैसे बढ़ाएं?

08. प्याज का रस:

एक ताज़ा प्याज को छीलकर उसका रस निकल ले। अब आप सुबह-शाम प्याज के रस को अपने मस्से पर लगाए। ऐसा करने पर प्याज का रस धीरे-धीरे आपके मस्से को सुखाना चालू कर देगा और जब वह पूरी तरह से सूख जाएगा, तब वह अपने आप ही आपकी त्वचा से अलग हो जाएगा।

09. केले का छिलका:

केले के छिलके की सहायता से मस्सा को हटाने के लिए आपको एक बड़ा सा केला लेना है और उसका छिलका निकाल लेना है। अब आपको अपने चेहरे को धो लेना है और उसके बाद केले का जो छिलका आपने लिया है, उसे अंदर की साइड से आपको मस्से के ऊपर रख देना है और फिर वहां पर पट्टी लगा देनी है‌‌। दिन में 2 बार आपको यह उपाय करना है और 20 दिनों तक यह उपाय आप को जारी रखना है। ऐसा करने में अगर आप कामयाब हो जाते हैं तो आपके चेहरे के भी मस्से गायब हो जाएंगे साथ ही शरीर के अन्य हिस्से में कहीं पर मस्सा है, तो वह भी गायब हो जाएगा।

10. सर्जरी और लेजर ट्रीटमेंट:

अगर आप घरेलू उपाय नहीं करना चाहते हैं तो मस्सा को हटाने के लिए आप लेजर ट्रीटमेंट और सर्जरी का सहारा ले सकते हैं। यह खर्चीला तो होता हैं परंतु इसके जरिए सिर्फ कुछ ही घंटे के अंदर डॉक्टर आवश्यक मेडिकल कार्यवाही करके आपके शरीर के हिस्से में कहीं पर भी मौजूद मस्से को हटा देंगे। मेडिकल कार्यवाही से मस्सा को हटाने के लिए आपको 2 प्रकार के ऑप्शन मिलते हैं या तो आप सर्जरी करवा ले या फिर आप लेजर ट्रीटमेंट करवाएं। इसमें से सर्जरी की कीमत ज्यादा होती है और लेजर ट्रीटमेंट की कीमत थोड़ी सी कम होती है। आप अपने बजट को देखते हुए निर्णय ले सकते हैं।

मस्सा से बचने के टिप्स। – Tips to stay away from Warts in Hindi.

अगर अभी तक आपको अपने शरीर पर मस्सा नहीं हुआ है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी मस्सा होगा ही नहीं। मस्से से बचने के लिए अथवा मस्से से अपना बचाव करने के लिए नीचे जो टिप्स आपको बताए गए हैं, उन्हें अवश्य फॉलो करे।

  • साबुन का रोजाना इस्तेमाल करे। अपने हाथों और पैरों को भी रोजाना धुले।
  • जिस औजार में जंग लगा हुआ है, उसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कभी भी न करे।
  • आप किसी अन्य व्यक्ति के तौलिए और जूते चप्पल का इस्तेमाल न करे। केवल अपने निजी सामान का प्रयोग करे।
  • अपनी त्वचा में नमी बराबर बनाकर रखें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर अपने हाथों और पैरों को ढक करके रखें।

ये भी पढ़े : पेट साफ कैसे करें?

मस्सा (Warts) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मस्से के लिए कौन जिम्मेदार है?

ह्यूमन पैपिलोमा

मस्से को हटाने के लिए घरेलू उपचार उपलब्ध है?

हां।

मस्से को हटाने के लिए घरेलू उपचार कारगर है?

हां।

मस्सा होने पर दर्द होता है?

नहीं।

निष्कर्ष

आशा है आपको मस्सा क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में मस्सा क्या होता है (What are Warts in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को मस्से के बारे (Information about Warts in Hindi) में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment