रेसर क्या होता है? Racer कैसे बने? जानिए Racer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे रेसर (Racer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Racer In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप तेज रेसर बनना चाहते हैं या फिर आप तेज रनर बनना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही है। कई बार ऐसा होता है कि बहुत से उम्मीदवार पुलिस विभाग या फिर फौज की तैयारी करते हैं, और इसमें में जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, वह है तय समय में दौड़ को पूरी करना। अगर कोई उम्मीदवार तय समय में दौड़ को पूरी कर लेता है, तो उसके पुलिस में सिलेक्शन होने के चांस काफी ज्यादा हो जाते हैं।

इसीलिए तेज दौड़ना काफी ज्यादा आवश्यक होता है आर्मी या फिर पुलिस की या फिर अन्य प्रकार की नौकरी पाने के लिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Racer Kaise Bane, रेसर से अमीर बनने के लिए क्या करे, Racer Kya Hota Hai, रेसर से अमीर बनने का तरीका, Racer Meaning in Hindi, Racer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

रेसर कैसे बने? – How to Become a Racer Information in Hindi?

Racer Kaise Bane
Racer Kaise Bane

Racer बनने के लिए और रनिंग में कैरियर बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है, क्योंकि रनिंग में कैरियर बनाना इतना आसान नहीं है, जितना कि लोगों को लगता है। अगर आप यह सोचते हैं कि आप 1 या 2 दिन तेज दौड़ करके तेज रेसर बन जाएंगे या फिर तेज भागने लगेंगे, तो यह मुमकिन नहीं है, क्योंकि किसी भी मंजिल को पाने के लिए हमें लगातार और रोजाना प्रैक्टिस करनी पड़ती है, तभी हमें वह मंजिल प्राप्त होती है।

रेसर बनने के लिए क्या करें? – What do to Become a Racer Information in Hindi?

तेज रेसर बनने से हमें हमारे कैरियर में फायदा तो मिलता ही है, इसके अलावा हमारी फिजिकल एक्टिविटी में भी सुधार होता है और हमारी बॉडी में चुस्ती और फुर्ती ज्यादा बढ़ जाती है, जो हमारे दैनिक जीवन के लिए फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं तेज रेसर कैसे बने या फिर Racer बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. रोजाना प्रैक्टिस करें

रेसर बनने के लिए अथवा तेज दौड़ने के लिए आपको रोजाना प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। अगर आप यह सोचते हैं कि, आप 1 या फिर 2 दिन दौड़ करके ही Racer बन जाएंगे, तो यह बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है, क्योंकि रेसर बनना एक दिन का काम नहीं होता है। इसे उदाहरण सहित समझाएं तो जिस प्रकार आप कोई नौकरी करते हैं, तो पूरे महीने लगातार काम करने के बाद आपको अपनी सैलरी मिलती है।

उसी प्रकार जब आप लगातार 1 या 2 महीने तक तेज भागने की या फिर तेज दौड़ने की प्रैक्टिस करते हैं, तो धीरे-धीरे आपकी रफ्तार में सुधार आता है और आपके दौड़ने की स्पीड तेज होने लगती है। इस प्रकार अगर आपको रेसर बनना है, तो आपको रोजाना प्रैक्टिस करनी होगी और रोजाना धीरे-धीरे तेज भागने की कोशिश करनी होगी। ऐसा करने से निश्चित ही 1 दिन आप Racer बन जाएंगे।

2. भरपूर मात्रा में पानी या जूस पिए

जब कभी भी आप दौड़ने के लिए जाएं तो उसके पहले आपको कम से कम एक या दो गिलास पानी या फिर एक गिलास कोई भी जूस पी लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी में भागने के लिए एनर्जी का लेवल बना रहेगा, जो आपको लंबे समय तक दौडने में आपकी सहायता करेगा। अगर आप खाली पेट दौड़ने की कोशिश करेंगे, तो कुछ दूर तक दौड़ने के बाद ही आपको थकान महसूस होने लगेगी और आपको पेट दर्द भी होने लगेगा।

इससे बचने के लिए आपको दौड़ने से पहले कोई भी जूस, एक या दो गिलास पानी या फिर ग्लूकोज का पानी पीना चाहिए, ताकि आपको दौड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिल सके। ऐसा करने से आप जल्दी थकेंगे नहीं और आप लंबे समय तक अपनी दौड़ जारी रखेंगे।

3. अपना स्टेमिना बढ़ाएं

अगर आप आर्मी या फिर फौज में भर्ती होने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अपनी दौड़ने की रफ्तार पर विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा, क्योंकि फौज या फिर आर्मी की भर्ती में एक तय समय में आपको अपनी दौड़ पूरी करनी होती है सिलेक्शन होने के लिए। इसीलिए दौड़ने के लिए आपको अपने स्टैमिना को बढ़ाना होगा। आपको बता दें कि, जिस व्यक्ति का स्टैमिना जितना ज्यादा होता है, वह लंबे समय तक बिना थके दौड़ सकता है या फिर कोई भी काम कर सकता है। इसीलिए अपने स्टैमिना को बढ़ाने की कोशिश करें।

4. Warmup और Stretching करें

जब आप दौड़ने के लिए जाएं तो एकाएक दौड़ना चालू ना कर दे, बल्कि उसके पहले आपको Warmup और स्ट्रैचिंग अपनी बॉडी की करनी चाहिए। आपने देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति जिम में जाता है, तो वह कसरत करने से पहले स्ट्रैचिंग और अपनी बॉडी का Warmup करता है, जिससे उसकी बॉडी लचीली हो जाती है, उसके बाद वह आसानी से कसरत कर सकता है। इसी प्रकार आपको तेज रेसर बनने के लिए दौड़ लगाने के लिए इस फार्मूले को अपनाना है।

5. कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाएं

आप यह समझ सकते हैं, कि अगर आपको तेज भागना है, तो आपको ज्यादा मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता पड़ेगी और यह ऊर्जा आपको कार्बोहाइड्रेट से मिलेगी, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट ही हमें काम करने के लिए ऊर्जा देने का काम करता है। इसीलिए अगर आप तेज भागना चाहते हैं और तेज भाग कर एक अच्छा Racer बनना चाहते हैं या फिर अच्छा रनर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए कार्बोहाइड्रेट से युक्त पदार्थों का सेवन आपको करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट आपको चिकन, मछली, चावल, रोटी,ब्रेड, मक्का इत्यादि से प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो फल फ्रूट का सेवन भी कर सकते हैं, जो आपको एनर्जी देगा ज्यादा देर तक भागने के लिए।

6. भागने के लिए सही जूतों का चयन करें

तेज रेसर बनने के लिए या फिर तेज रनर बनने के लिए आपको अपने जूतों का चयन भी सावधानीपूर्वक करना चाहिए। अगर आप कोई ऐसे जूते पहनकर दौड़ने का प्रयास करते हैं, जो फ्लैक्सिबल नहीं हैं या फिर जिसे पहनकर दौड़ने पर आपको आरामदायक महसूस नहीं हो रहा है, तो ऐसा करने से कोई भी फायदा आपको नहीं होगा और ना ही आप तेज रनर या फिर तेज Racer बन जाएंगे।

इसीलिए जब आप दौड़ने के लिए जाएं तो ऐसे जूते पहने जो आपके पैरों के लिए आरामदायक साबित हो और जिसे पहनकर दौड़ने पर आपको कोई भी तकलीफ ना हो और आप आसानी से दौड़ लगा सके। तेज दौड़ने के लिए आपको ऐसे जूते का चयन करना है, जो नीचे से सॉफ्ट हो, ताकि आपके पैरों पर ज्यादा लोड ना पड़े।

7. कसरत करें

जी हां अगर आपको Racer बनना है और तेज भागना है, तो इसके लिए आपको कसरत भी करनी पड़ेगी। अगर आप शरीर से बहुत ही ज्यादा दुबले-पतले हैं, तो आप तेज रेसर नहीं बन सकते, क्योंकि दुबलापन होने के कारण आप कोई भी काम करेंगे, तो आपको उसमें बहुत जल्दी ही थकान महसूस होने लगेगी, जो तेज Racer बनने के आपके सपनों को पूरा नहीं होने देगी। इसीलिए तेज रेसर बनने के लिए आप जिम जॉइन कर सकते हैं और वहां पर दैनिक तौर पर वर्कआउट कर सकते हैं, ताकि आपकी बॉडी स्वस्थ हो और आपका स्टैमिना भी बढे।

8. सुबह के समय दौड़े

सुबह का वातावरण तेज दौड़ने के लिए या फिर दौड़ने की प्रैक्टिस करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। अधिकतर तेज दौड़ने की प्रैक्टिस करने वाले लोग सुबह के समय ही दौड़ने का प्रयास करते हैं, क्योंकि उस समय रोड पर या फिर रास्तों पर लोगों की और वाहनों की भीड़ कम होती है, जिसके कारण व्यक्ति बिना किसी झंझट के तेज दौड़ने की प्रैक्टिस कर सकता है।

इस प्रकार अगर आपको Racer बनना है या फिर आप रनर बनना चाहते हैं, तो आपको सुबह के समय उठकर दौड़ने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि बरसात के मौसम में आप चाहे तो शाम के समय दौड़ सकते हैं या फिर जब बरसात बंद हो जाए, तब दौड़ सकते हैं, बाकी गर्मी और ठंडी के महीने में सुबह के समय दौड़ना अच्छा माना जाता है तेज रेसर बनने के लिए।

9. एका एक लंबी दूरी तय ना करें

कई लोग ऐसे होते हैं, जो तेज रेसर बनने का अपना सपना जल्दी पूरा करने के लिए पहले दिन से ही लंबी दूरी की दौड़ लगाने की कोशिश करते हैं, ऐसे में ना तो वह अपनी दौड़ पूरी कर पाते हैं और ना ही तेज Racer बन पाते हैं क्योंकि किसी भी चीज को करने में समय लगता है। इस प्रकार अगर आपको तेज Racer बनना है तो आपको एकाएक लंबी दौड़ लगाने की कोशिश नहीं करनी है, बल्कि आपको रोजाना थोड़ी थोड़ी दूरी की दौड़ लगानी है और ऐसे कर करके आपको धीरे-धीरे अपनी दूरी को बढ़ाना है।

जैसे अगर आज आपने 500 मीटर की दौड़ लगाई तो आपको लगातार 10 दिन तक 500 मीटर की दौड़ लगानी है, उसके बाद आपको 2 किलोमीटर की दौड़ लगाने की कोशिश करनी है। इसके बाद आपको 4 किलोमीटर की दौड़ लगाने की कोशिश करनी है। हालांकि अगर आप किसी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आप अपने हिसाब से दौड़ने की दूरी सेट कर सकते हैं।

10. अपना मेडिकल चेकअप करवाएं

तेज रेसर बनने के लिए आपको अपना मेडिकल चेकअप अवश्य करवाना चाहिए। ऐसा करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी बॉडी में कोई कमी तो नहीं है। अगर आपकी बॉडी में कोई कमी होगी तो आप उसका इलाज करवा कर उसे दूर कर सकते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी बॉडी में मल्टी विटामिन की कमी होती है और इसके कारण वह कोई भी काम करते हैं तो उन्हें बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है। इसीलिए अपना बॉडी चेकअप अवश्य करवाएं।

11. ट्रेडमिल पर दौड़े

अगर आपके घर के आसपास दौड़ने के लिए अच्छी सड़क नहीं है या फिर अच्छे रास्ते नहीं है, तो आप जिम के अंदर मौजूद ट्रेडमिल मशीन पर भी दौड़ लगाने की कोशिश कर सकते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ लगाने का फायदा यह है कि आपको यह आसानी से पता चल जाएगा कि आपने कितने मिनट में कितने किलोमीटर की दौड़ पूरी की है, साथ ही आपको ट्रेडमिल पर एक ही जगह पर रहकर दौड़ना होता है। इस प्रकार आप अपनी सुविधा के अनुसार तेज Racer बनने की कोशिश कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Racer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Racer Kaise Bane (How To Become Racer In Hindi) और रेसर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Racing Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.