Small Business Ideas in Hindi | कम खर्च में सबसे अच्छा व्यापार आइडिया

एक अच्छी ज़िंदगी जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है पैसा। हर इंसान को पैसा कामना है। हर व्यक्ति चाहता है की अपने जीने के तरीके को पहले से बेहतर बनाये जिसके लिए उन्हें पैसो की जरूरत होती है। आस्ते – आस्ते आप अपने जीबन के उस मोड़ पर पहुँच जाते हो जहा पर आपको पैसो की सख्त जरूरत होती है अपनी जरूरतों की चीजों को पूरा करने के लिए। आज कल के नौजबानो में बहुत जोश भरा होता है कुछ अलग हट कर करने का लेकिन उन्हें अपने परिबार का सहयोग ना मिलने के कारण बे नही करपाते है जो बे करना चाहते है एक छन के लिए मान भी ले की आप Business करने के लिए आपके पास पैसे है लेकिन आपको कोई आईडिया नही है की कौन सा Business ठीक रहेगा। इसलिए मैंने आप लोगो के लिए कुछ “Best Small Business idea in India” लाया हूं जिसे हर बर्ग के लोग बड़े ही आसानी से कर सकते है चाहे बे विद्यार्थी हो,नैजवान हो या हाउसवाइफ… सभी लोगो के लिए है।

कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता हो और उसके पास अच्छा खासा पैसा भी होता है लेकिन आईडिया नहीं होता तो ऐसे में आप कंफ्यूज़ हो जाते है कि किया करे किया नही। कुछ लोगो के पास तो बहुत अच्छी – अच्छी बिज़नेस आईडिया होते है लेकिन पैसो के अभै के कारण नही कर पाते है। इसलिए मैं आपको नीचे टॉप 20 बिज़नेस आईडिया का लिस्ट दे रहा हु जिस्से अपना खुद का बिज़नेस सुरुआत बहुत ही कम पैसो में कर सकते हैं।

सबसे पहली बात किसी भी व्यापार को चुनने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आपके पास उस व्यापार से जुड़ा सही और पूर्ण ज्ञान है या नहीं? बिना सोचे समझे और बिना Knowledge के Failure के बिना कुछ नहीं मिलता है।

टॉप 20 लघु उद्योग बिज़नेस आईडिया कम निवेश उच्च लाभ के साथ। Top Business Idea With Low Investment High Profit in Hindi

1. Affiliate Marketing :- ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो ये कहती है कि आप हमारे सामान बिक़बाओ मैं आपको कमीशन दूंगा। आप जितने मार्जिन का सामान बेचेंगे उस सामान के कुछ परसेंट(%) आपको कमीशन की तौर पर मिलेगा। ये कमीशन 1% से ले कर 10% तक हो सकता है या इस्से ज्यादा भी। सामान को बेचवाने के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते है। आपको जिस फील्ड में इंट्रेस्ट है उस फील्ड का एफिलिएट करे इस्से आप ज्यादा प्रोडक्ट बेचबा पाएंगे जिस्से आपको ज्यादा कमीशन मिलेगा। मैं खुद ये काम करता हूँ।

2. गोल गप्पे (Pani Puri) :- हमारे भारत गोलगप्पा बहुत ही फेमस है। बच्चे,बूढ़े,नौजवान गोलगप्पा का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। यह बहुत ही लोकप्रिय है लोगों का सबसे पसंदीदा फ़ास्ट फूड में से एक है। दिन-ब-दिन इसकी बिक्रीआता और भी पढ़ते जा रही है और साथ ही साथ लोकप्रियता भी और दूर-दूर से इसे खाने की चाहत में लोग लाइन लगाकर खड़े रहते हैं।

3. बिरयानी (Biryani) :- लगभग सभी लोगों का फेवरेट डिश बिरयानी ही होता है। बिरयानी का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। लोग पूरे दीवाने हो चुके हैं बिरयानी के। आजकल इतना ट्रेनिंग में है बिरयानी की इसके अलावा किसी को कोई और रेसिपी पसंद ही नहीं आता है। पार्टी फंक्शन हो शादी का माहौल हो या फिर कोई इवेंट हो हर जगह बिरयानी आपको देखने को मिलेगा। यह बिजनेस सबसे कम कीमत में अच्छा मुनाफा देने वाली बिजनेस में से एक हो सकती है। यह बिजनेस शहर और गांव दोनों जगह बड़े ही आसानी से चल सकता है।

4. रिक्रूटमेंट फ़र्म : सबसे पहले तो आप “रिक्रूटमेंट फ़र्म” क्या होता है उसे समझना होगा। रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब “लोगो को जॉब देना या दिलाना” होता है। जिन लोगो को जिस फील्ड में काम करने की इक्छा होती है उस फील्ड में उसे काम दिलवाना होता है। जब आप किसी को काम दिलवा देते है तो ऐसे में उस ब्यक्ति को अपने कमाई का कुछ हिस्सा(%) आप को देना होता है या फिर आप जॉब लगते ही अपना कमीशन उस्से ले लेते हो।

इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसा नही चाहिए होता है लेकिन इसमें बहुत ही मजबूत बिज़नस प्लान की जरूरत पड़ता है। इसके लिए आपको अच्छा एक्सपीरियंस की जरूरत पड़ती है, जॉब दिलाने के तरीकों का ज्ञान, कानून और लाइसेंस से जुडी जानकारी, टैक्स और एक बहेतर मार्केटिंग प्लान की आवश्यकता होती है।

5. कार्ड छपाई (Cards Printing) :- ये पुराण और हमेशा रहने वाला बिज़नेस में से एक है। सदी कार्ड,जन्मदिन कार्ड, पार्ट फंक्शन कार्ड, इत्यादि… ऐसे कार्ड छपवाने के लिए लोग दुकानों में जाते है इस बिज़नेस का सबसे खास बात ये है कि इसे आप अपने घरों से सुरु कर सकते है बस इसकी थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपको Printing Machine और थोड़ा बहुत Designing आना चाहिए। मैं पर्सनली बताऊ तो ये
बिज़नेस बहुत आसान है।

6. भूमि बिक्री व्यापार (Real Estate Consulting):- अगर कोई मुझसे पूछे कि बिना किसी रिस्क के सबसे ज्यादा पप्रॉफिटेबल बिज़नेस कौनसा है तो मेरा जवाव होगा ‘भूमि बिक्री व्यापार’ यह पर ना ही आपको पैसे लगाने होता है और ना ही रिस्क… आपको सबसे पहले उस वयक्ति से तलाशना होगा जो अपनी जमीन बेचना चाहता हो जब आपको ऐसे लोग मिल जाये फिर आप ऐसे लोगो को तलाशे जो जमीन खरीदने चाहते हो अब जो जमीन बेचना चाहता हो उसे बोले कि मैं आपका जमीन बेचबा दूंगा लेकिन उसके बदले मुझे 1% से 3% तक लूंगा जब ये बात फाइनल हो जाये तो आप उस बयक्ति को बोले फलाना आदमी अपनी जमीन बेच रहा है आप उससे जा कर खरीद सकते।

7. फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) :- हमारे भारत में तेजी से फलता फूलता बिज़नेस फ़ास्ट फ़ूड है। आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास टाइम की बहुत कमी है जिसके कारण बे अपना खाना अपने घरों में नही बना पाते है इसलिए बे ज्यादातर बाहर का कहना ही पसंद करते हैं। इसमे उन्हें खाना बनाने का झंझट नही होता, फ़ास्ट फ़ूड में भी बहुत प्रकार के वेराइटीज होते है पहले आप ये सुनिस्चित करले की मार्किट में किस प्रकार के फ़ास्ट फ़ूड खाना ज्यादा पसन्द करते इससे आपके फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस और भी अच्छे से चलेग।

जिसे फ़ास्ट फ़ूड बनाने आता हो बे ये बिज़नेस कर सकते है। आप अपना फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस अपने छेत्रों मे छोटे अस्त्रों पर कर सकते है। इस बिज़नेस में ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं होती है सिर्फ इसमे आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए जो सामग्री लगेंगे वे और फ़ास्ट फ़ूड को बेचने के लिए दुकान की ज़रूरत पड़ेगी, दुकान भाड़े पर ले सकते है अगर आपके पास अपना दुकान है तो बहुत अच्छी बात है।

8.ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) :- आज कल ऑनलाइन शॉपिंग लोग ज्यादा करने लगे है ऑनलाइन शॉपिंग सीमित प्रोडक्ट ही नही बेचता है ये बे सभी चीजें बेचता है जो हम अपने जिंदगी में इस्तेमाल करते है। जैसे बुक,किराना का सामान,कपड़े,मोबाइल, इत्यादि जो समान हमे मार्केट में हमे मिलता है बे सभी चीजें अब आसानी से ऑनलाइन मिलती है और लोग बहुत बड़े पैमानें पर ऑनलाइन समान मंगवाते भी है।

Amazon, Flipkart,Snapdeal,PayTm…इत्यादि जैसे बड़ी कंपनियों में आप अपना सामान भी बेच सकते है। इसके लिए आपको अपना “सेलर एकाउंट” बनाना होता है उसके बाद आप पाना समान बड़े ही आसानी से बेच सकते है।

9. कोचिंग सेंटर (Coching Institute) :- आज कल पढ़ाई बहुत बड़ा व्यापार वन चुका है। अगर आप कोचिंग सेंटर खोलते है यो ये आपके लिए एक बहुत बड़ा जरिया वन सकता है पैसा कमाने का अगर आपको किसी भी विषय जानकारी है तो आप आराम से कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं अगर आप ऐसा सोचते हैं कि हमें नहीं आता है तो आप शायद गलत है कोचिंग सेंटर खोलने के बाद आपको के बाद आपको आहिस्ता आहिस्ता सब कुछ आ जाएगा सब सीख जायेंगे। मेरी नजर में भी ऐसे 2, 4 टीचर है जो बहुत ही निचले स्तर से कोचिंग सेंटर शुरू किए थे और आज उनके एक बैच में 1000 से 2000 बच्चे पढ़ते हैं।

10. ब्लॉगिंग (Blogging) :- सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग क्या होता है ये समझना होगा। देखिए ब्लॉगिंग वह चीज होता है जो अपने नॉलेज को दूसरों तक पहुँचाय। अपना नॉलेज दूसरों तक पहुंचाने के लिए आप ब्लॉगर का इस्तेमाल सकते हैं यह एक गूगल की तरफ से फ्री में दिया जाने वाला प्लेटफार्म है यहां पर आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है सबसे अच्छी बात इस बिजनेस को अपने घरों से स्टार्ट कर सकते हैं।

11. Freelancer :- फ्रीलांसर का मतलब होता है स्वतंत्र रूप से काम करना। जब मन चाहे तब कर सकते हैं बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट है जहा आप अपने टैलेंट से दूसरों के काम को पूरा कर सकते हैं। जैसे वेबसाइट लोगो बनाना, आर्टिकल लिखना, मोबाइल एप्लीकेशन बनाना…इत्यादि….. ऐसी बहुत सारे काम है जो आप कर सकते हैं।

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जहां से आप क्लाइंट खोज सकते हैं और वहां से उसका काम कर सकते हैं और भी वेबसाइट आपको बहुत अच्छी अच्छी सुविधा देती है। अपने मन मुताबिक जब चाहे तब करें जब नहीं चाहे तब नहीं करें और यह निश्चित या टेंपरेरी जॉब भी हो सकता है। यह भी एक छोटा बिजनेस जीरो इन्वेस्टमेंट में हो सकता है

12. सिलाई और कपड़े डिजाइन (Tailoring and Clothes Designing) :- अगर आपको कपड़े पर अच्छा डिजाइन करने आता हो या फिर आपको कपड़ा सिलने आता हो तो ऐसे में आप अपना सिलाई सेंटर खोल लीजये यह पर आप लोगो को ट्रेनिंग दे या फिर आपको कपड़े पर डिजाइन कैसे करते हैं उस चीज का ट्रेनिंग दीजिए अगर नहीं तो सबसे बड़ा तीसरा ऑप्शन खुद से कपड़े को डिजाइन करके ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में आराम से बेच सकते हैं इसमें आपको बहुत मुनाफा होगा।

13. संयंत्र पौधा घर व्यवसाय (NURSERY BUSINESS) :- आजकल सभी लोग चाहते हैं कि हमारे घर में ताजा वह रंग-बिरंगे पौधे हो और हमारा घर खूबसूरत लगे ऐसे में मार्केट में बिकने वाले रंग बिरंगे फूल पत्तियों को अपने गमलों में लगाकर अपने घरों में सजाते हैं आजकल अधिकतर लोग अपने घरों में पौधा लगाना पसंद करते हैं इसको शुरू करने के लिए आपको के लिए आपको लिए आपको करने के लिए आपको के लिए आपको लिए आपको थोड़ा बहुत उपजाऊ मिट्टी की जरूरत होगी जहां होगी जहां पर आप अपना पौधा उगा सकते हैं अगर आपके पास पौधों का अच्छा कलेक्शन मेरा मतलब यूनिक पौधे हो तो आपको उसकी मुंह बोली कीमत मिल सकती है मार्केट और इस बिजनेस में नुकसान का बहुत ही कम संभावनाएं में नुकसान का बहुत ही कम संभावनाएं संभावनाएं होती है इस बिजनेस को आप अपने घरों से भी सुरु कर सकते हैं।

14. पापड़ बनाना (MAKE PAPAD ) :- इस बिज़नेस की जितनी तारीफ करू उतनी कम है क्योंकि यह बिजनेस अभी के दौर में बहुत चलन में है और बहुत अच्छा प्रोग्रेस कर रहा है यह बिजनेस निचले स्तर से शुरू कर सकते हैं आप अपने घरों में बना कर अपने मोहल्ले में या अपने गांव, शहर में बेचिए। हमेशा यह याद रखिए कि आप अपने प्रोडक्ट के क्वालिटी को हमेशा अच्छा रखिए और पैसा थोड़ा कम उसके बाद अपने पापड़ के प्रोडक्ट को मार्केट में लॉन्च कर दीजिए उसके बाद कुछ ही दिन में आपका बिजनेस से से 3 गुना 4 गुना बढ़ जाएगा।

15. साइबर कैफे (Cyber Cafe):- साइबर कैफे का नाम सुनते ही लोगों के मन में यह आते हैं हैं आते हैं हैं आते हैं हैं यह आते हैं हैं आते हैं में यह आते हैं हैं आते हैं हैं यह आते हैं हैं आते हैं कि यहां पर इंटरनेट से जुड़ी सारे काम यहां पर होता होगा। यहाँ पर बच्चे गेम भी खेल सकते है,और भी बहुत ऐसी चीज है जो आप साइबर कैफे में कर सकते हैं। साइबर कैफे की तरफ लोग बहुत ही अट्रेक्ट होते हैं क्योंकि यहां पर वे इंटरनेट से जुड़ी सभी चीजें बड़े ही आसानी से कर सकते हैं अब एक मोनिटर से 10 – 15 एलसीडी आराम से चला सकते हैं जिससे आपको और भी प्रॉफिट देखने को मिलेगा। साइबर कैफे का बिजनेस आप अपने गांव में भी कर सकते हैं और शहर में भी कर सकते हैं यह बिजनेस दोनों जगह बहुत ही अच्छे से फले फूले गा..

16.मोबाइल रिपेयरिंग :- आज कल लगभग सभी घरों में मोबाइल फ़ोन आ चुका है और लगभग सभी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल फोन चलाने वालों की संख्या बहुत बढ़ चुकी है। ऐसे में कई बार लोगो का मोबाइल फ़ोन खराब होजाते है। तो लोग अपना मोबाइल फोन ठीक कराने के लिए मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर जाते हैं। यहां पर आपको बहुत अच्छा अपॉर्चुनिटी मिल सकता है। एक अच्छा मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस सेंटर खोलने का जहां आप बहुत अच्छी रकम कमा सकते हैं बहुत ही कम लागत में।

17. यूट्यूब वीडियो (Youtube Video) :- अगर आपके अंदर कोई साइलेंट है और उस टैलेंट से आप दूसरों की मदद कर सकते हैं। तो ऐसे में आपके लिए ही यूट्यूब बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। यहां पर आप अपने नॉलेज को लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं उसके बदले में यूट्यूब आपको पैसा देगा। और साथ ही साथ अगर आप का वीडियो लोगों को पसंद आता है तो आप एक सेलिब्रिटी भी बन सकते हैं।

18. नृत्य कक्षाएं (Dance Classes) :- अगर आपको नृत्य करने में रुचि रखते हैं तो आप नृत्य का कोचिंग क्लास खोल कर बच्चों को नृत्य सिखाइये ये जरूरी नही की आप ही बच्चो को डांस सिखाये चाहे तो आप डांस के लिए नृत्य शिक्षक रख कर भी अपना डांस क्लास चला सकते हैं। आपका अच्छा इनकम हो जाएगा। डांस क्लास अपने घर में भी खोल सकते हैं।

19. Beauty Parlour at Home :- खास करके महिलाएं इस बिजनेस को जरूर ट्राई करें अगर आप को ब्यूटी से संबंधित कोई भी चीज करने आता हो तो आप ऐसे में एक ब्यूटी पार्लर खोल लीजिए। ब्यूटी पार्लर अपने घर में भी खोल सकते हैं या फिर दुकान लेकर भाड़े पर भी खोल सकते हैं। उसके बाद आप अपना पार्लर चलाये यह भी बहुत अच्छा बिजनेस अभी के दौर में है और आस्ते आस्ते इसकी पालिटी बढ़ते ही जा रही है।

20. किराना की दुकान (Grocery Store) :- यह बहुत ही पुराना और बहुत ही सटीक बिजनेस हैं। यहां पर आपको नुकसान का कोई चांस ही नहीं रहता यहां पर आप होलसेल में सामान खरीद कर के अपने दुकानों में रिटेल दाम में बेचना होता है और थोड़ा बहुत हिसाब जारी का काम सही से करना होता है।

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *