करियर

आईएएस की तैयारी कैसे करें? जानिए आईएएस से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आईएएस की तैयारी (How to prepare for IAS in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। सोचिए वह मंजर कैसा हो, जब आप रास्ते पर चले तब आपके पीछे सुरक्षा गार्ड तैनात रहें और लोग आपको सर-सर कहकर पुकारे, हुई ना आपको खुशी? हमें पता है, आपको यह बात सुनकर अवश्य खुशी हुई होगी परंतु यह सब तभी पॉसिबल होगा जब आप अपने मन के अंदर यह निश्चय कर लें कि आपको एक ना एक दिन आईएएस ऑफिसर अवश्य बनना है।

क्योंकि ऊपर बताया गया मंजर आपको तभी अपनी आंखों से देखने का मौका मिलेगा, जब आप यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा को पास करके एक आईएएस ऑफिसर बन जाएंगे। जब आप आईएएस ऑफिसर बनेंगे, तब समाज में आप का जलवा और रुतबा अलग ही रहेगा। इसके अलावा आप पावर और अच्छी सैलरी के मालिक भी बन जाएंगे। तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने आईएएस की तैयारी से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

आईएएस की तैयारी कैसे करें? – How to prepare for IAS in Hindi?

Ias Ki Taiyaari Kaise Kare
Ias Ki Taiyaari Kaise Kare

अगर आप किसी से कहेंगे की भाई मुझे आईएएस बनना है, तो वह आपको एक ही जवाब देगा कि रहने दे भाई तेरे से नहीं हो पाएगा। दरअसल इसमें उस व्यक्ति की भी गलती नहीं है क्योंकि आईएएस की एग्जाम को ऐसे प्रचारित किया जाता है कि, यह बहुत ही कठिन एग्जाम होती है। जो कि सही भी है परंतु ऐसा तो है नहीं कि इस एग्जाम को कोई पास नहीं कर सकता।

कठिन एग्जाम होने के बावजूद भी हर साल इस एग्जाम को हजारों विद्यार्थी पूरे भारत भर में से पास करते हैं। उसके बाद आईएएस की पोस्ट प्राप्त करने में सफलता हासिल करते हैं। अगर आपका भी सपना जिंदगी में आईएएस अधिकारी बनने का है, तो आपको अभी से इसकी तैयारी चालू करनी पड़ेगी। इसके लिए हमने आपके साथ नीचे कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं, जो आईएएस बनने में आपके काम आएंगे।

1. सिलेबस को अच्छी तरह से समझे:

आईएएस की एग्जाम को पास करने के लिए आपको यूपीएससी के सिलेबस की भी पूरी जानकारी हासिल करनी पड़ेगी क्योंकि सिलेबस बिना समझे अगर आप इस एग्जाम में शामिल होते हैं, तो निश्चित है कि आप को हार का सामना ही करना पड़ेगा। यूपीएससी के सिलेबस को अगर आप सही प्रकार से समझ लेते हैं, तो आप IAS की एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

इसके लिए आपको यूपीएससी के पिछले पेपर और यूपीएससी की आंसर Key को देखना चाहिए। ऐसा करने पर आपको काफी हद तक यूपीएससी सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त होगी और आपको यह समझने में आसानी होगी कि वास्तव में यूपीएससी का सिलेबस क्या होता है और उनकी कठिनता का पैमाना क्या होता है।

2. NCERT की किताबें पढे:

आपने कई लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि यूपीएससी की एग्जाम में पांचवी क्लास से लेकर के 12वीं क्लास तक के सब्जेक्ट से भी काफी क्वेश्चन पूछे जाते हैं। बता दें कि यह क्वेश्चन एनसीईआरटी की किताबों में से ही आते हैं। इस प्रकार आपको आईएएस बनने के लिए पांचवी क्लास से लेकर के 12वीं क्लास तक की सोशल साइंस और अन्य सब्जेक्ट को पढ़ना चाहिए। यह यूपीएससी एग्जाम को पास करने में आपके लिए काफी सहायक साबित होगा और इसके जरिए आप आईएएस ऑफिसर बनने में भी कामयाबी हासिल कर लेंगे।

ये भी पढ़े: IAS क्या होता है? IAS कैसे बने? जानिए Indian Administrative Service से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

3. रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ें:

न्यूज़ पेपर पढ़ने से ना सिर्फ हमें जानकारी मिलती है, बल्कि इससे हम बेहतर तरीके से आईएएस की तैयारी भी कर सकते हैं। यूपीएससी की परीक्षा में ऐसे बहुत सारे क्वेश्चन आते हैं, जो करंट अफेयर से संबंधित होते हैं। यह करंट अफेयर वाले क्वेश्चन आप तभी हल कर सकेंगे, जब आप दैनिक तौर पर न्यूज़पेपर पढ़ेंगे, क्योंकि अगर आप रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ते हैं, तो आपको यह जानकरी रहेगी कि कौन-सी घटना कब घटित हुई थी या फिर किस दिन क्या हुआ था। इससे आप यूपीएससी की एग्जाम में आने वाले सवालों का जवाब दे सकेंगे। इससे आपका Score ऊचा जाएगा।

5. टाइम टेबल अवश्य बनाएं:

हमने ऐसे बहुत सारे IAS लोगों के इंटरव्यू देखें है, जिन्होंने यह कहा था कि जब वह इसकी तैयारी कर रहे थे। तब वह टाइम टेबल बना करके ही इसकी तैयारी कर रहे थे और यही वजह है कि आज वह इस मुकाम तक पहुंचे हैं। इस प्रकार आपको भी उनसे सीख लेते हुए टाइम टेबल अवश्य तैयार करना चाहिए।

टाइम टेबल तैयार करने से आपको यह पता रहता है कि आपको कब कौन से दिन किस सब्जेक्ट का कितने समय तक अभ्यास करना है या फिर पढ़ाई करनी है। टाइम टेबल का निर्माण करने के कारण आप सभी सब्जेक्ट और सभी टॉपिक पर बराबर ध्यान देते हैं, जिससे आप काफी अच्छा प्रदर्शन IAS की एग्जाम में करते हैं।

6. सफल लोगों से मोटिवेशन ले: 

IAS बनने के लिए आपको यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे। जो IAS बन चुके हैं और उन लोगों ने अपना सफर वीडियो के माध्यम से शेयर किया है। दरअसल जब हम किसी व्यक्ति की सफलता को देखते हैं, तो हमें भी उसके जैसा बनने का मन करता है, साथ ही हमें मोटिवेशन भी मिलती है। इस प्रकार आप ऐसी किताबें पढ़ें, जिसमें सफल व्यक्तियों के बारे में बताया गया हो। इससे आपको मोटिवेशन मिलेगा और आपको भी अंदर से यह लगेगा कि हां आप को भी जिंदगी में कुछ मुकाम हासिल करना है।

ये भी पढ़े: आईएएस टॉपर क्या होता है? IAS Topper कैसे बने? जानिए IAS Topper बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

7. अच्छे दोस्तों बनाएं:

दरअसल दोस्त आपको जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। अगर आप IAS की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने जितने भी बुरे दोस्त हैं, उनसे कुछ समय के लिए दूरी बना लेनी चाहिए और उसकी जगह पर आपको ऐसे लोगों को अपना दोस्त बनाना चाहिए जो पढ़ाई में तेज है या फिर किसी ना किसी फील्ड में सफल है। इससे आप पढ़ाई में उनकी सहायता ले सकते हैं और उनके मार्गदर्शन को प्राप्त कर सकते हैं।

8. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें: 

सोशल मीडिया पर भी आजकल ऑनलाइन पढ़ाई से संबंधित बहुत सारे ग्रुप और पेज बन चुके हैं। आपको उन ग्रुप या फिर पेज को जॉइन कर लेना है। वहां पर दैनिक तौर पर यूपीएससी की एग्जाम से संबंधित लेटेस्ट अपडेट दी जाती है। इसके अलावा ऐसी कई जानकारी भी दी जाती है जो IAS की तैयारी करने में आपकी काफी काम आ सकती है।

 9. कोचिंग ज्वाइन करें:

अगर आपके पास कोचिंग इंस्टीट्यूट की फीस भरने के लिए पैसे हैं, तो आप कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं। याद रखिए कि अगर आप कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करते हैं, तो आपको ऐसे ही कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना चाहिए, जो काफी सालों से काम कर रहा हो और जहां पर अच्छी IAS की एग्जाम की तैयारी करवाई जाती हो।

10. ऑनलाइन तैयारी करें: 

यूट्यूब पर भी ऐसे बहुत सारे एजुकेशनल चैनल बन चुके हैं, जो IAS के अलावा अन्य कई प्रकार की एग्जाम की तैयारी करवाते हैं। आपको बस यूट्यूब पर IAS की तैयारी कैसे करें, इस कीवर्ड को सर्च करना है। इसके बाद आपके सामने बहुत सारे एजुकेशनल चैनल आ जाएंगे। उनमें से आप अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और वहां से भी IAS की एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: लव और फ्रेंडशिप में अंतर क्या है? – Difference between Love and Friendship in Hindi

आईएएस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

आईएएस का पूरा नाम क्या है?

इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस।

आईएएस बनने के लिए कौन सी एग्जाम देनी पड़ती है?

यूपीएससी की।

आईएएस ऑफिसर बनने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

डीएम, एसडीएम, कलेक्टर इत्यादि।

आईएएस की सैलेरी कितनी होती है?

लाखों में।

आईएएस बनने के लिए कितनी पढ़ाई आवश्यक होती है?

ग्रेजुएशन।

निष्कर्ष

आशा है आपको आईएएस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में आईएएस (How to prepare for IAS in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को आईएएस के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Editorial Team
यह टीम लेख की गुणवत्ता की जांच करके आप तक नई जानकारी पहुंचाने का काम करती है।

निमोनिया क्या है? निमोनिया का घरेलू इलाज क्या है? जानिए निमोनिया से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

इंद्रधनुष क्या है? इंद्रधनुष के सातों रंगों के नाम क्या है? जानिए इंद्रधनुष से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

1 Comment

  1. ठीक है

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like