फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

आज हम जानेंगे ब्लॉग कैसे बनाएं? पूरी जानकारी (How to Create a Blog in Hindi) के बारे में क्योंकि इंटरनेट पर हिंदी भाषा की बढ़ती हुई भागीदारी के कारण इंटरनेट पर अब अधिकतर लोगों को हिंदी भाषा में भी इंफॉर्मेशन प्राप्त होने लगी है। पहले जहां इंटरनेट पर अधिकतर जानकारी अंग्रेजी लैंग्वेज में ही होती थी, वहीं अब हिंदी लैंग्वेज में भी लोगों को घर बैठे ही इंफॉर्मेशन प्राप्त होने लगी है। जिसका सबसे मुख्य कारण यह भी है कि जब से लोगों को यह पता चला है कि

इंटरनेट पर वह वेबसाइट अथवा ब्लॉग बनाकर के लोगों के साथ अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं और गूगल ऐडसेंस की सहायता से पैसे भी कमा सकते हैं, तब से अधिकतर लोग इंटरनेट पर ब्लॉग कैसे बनाएं इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Free Blog Kaise Banaye, ब्लॉग बनाने के लिए क्या करे, Blog Banane ka Tarika, blog se paise kaise kamaye, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ब्लॉग कैसे बनाएं? – How to Create a Blog in Hindi

Blog Kaise Banaye
Blog Kaise Banaye

ब्लॉग बना करके आप अपने पास मौजूद इंफॉर्मेशन को दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं और अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे विजिटर आते हैं तो आप उस पर गूगल ऐडसेंस या फिर दूसरी किसी भी विज्ञापन देने वाली कंपनी की एडवर्टाइजमेंट के कोड को लगा सकते हैं।

और इसके जरिए आप अपनी कमाई भी कर सकते हैं, क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर मौजूद एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करेगा, तो आपकी कमाई भी होगी। चलिए आपको ब्लॉग कैसे बनाएं इसकी इंफॉर्मेशन स्टेप बाय स्टेप बताते हैं।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं? – How to Create a Blog on Blogger in Hindi

जो लोग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं वह इस पर फ्री में अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं और उस पर अच्छे-अच्छे कंटेंट डाल सकते हैं। ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है क्योंकि यह गूगल की फ्री सर्विस है जिसका आप यूज कर सकते हैं।

1. ब्लॉगर प्लेटफार्म पर एक शानदार ब्लॉग क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और फिर आपको सर्च बॉक्स में Blogger.com लिखकर सर्च करना है।

2. अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक वेबसाइट दिखाई दे रही होगी, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

Search Blogger.com
Search Blogger

3. अब आपको Create Your own Blog वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

Create Your Blog
Create Your Blog

4. अब आपको साइन इन सेक्शन के नीचे एक खाली बॉक्स दिखाई दे रहा होगा, वहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी या फिर अपना फोन नंबर ईंटर करना है और उसके बाद नीचे नीले कलर के डब्बे में दिखाई दे रही नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

Sign In 1
Sign In

5. अब आपको एंटर योर पासवर्ड वाले सेकशन के नीचे दिए गए खाली डब्बे में अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड डालना है और फिर नीचे दिखाई दे रही नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपको Choose a Name for Your Blog वाले सेकशन के नीचे दिए गए खाली बॉक्स में जहां पर टाइटल लिखा हुआ है वहां पर अपने ब्लॉग का टाइटल इंटर करना है। यह टाइटल आप अपने हिसाब से कुछ भी रख सकते हैं। नाम डालने के बाद नीचे नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करें।

Choose A Name For Your Blog
Choose A Name For Your Blog

7. इसके बाद आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस डालना है जो कुछ इस प्रकार होगा।

supportingainain.blogspot.com

इसमें supportingainain की जगह पर आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है।

बढ़िया तरीके से समझने के लिए नीचे दिए गए एग्जांपल को देखें।

• आपका ब्लॉग का टाइटल: supportingainain
• आपके ब्लॉग का एड्रेस: supportingainain.blogspot.com

8. ब्लॉग एड्रेस डालने के बाद आपको नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको अगले वाले सेक्शन में डिस्प्ले नाम इंटर करना है जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से रख सकते हैं। डिस्प्ले नाम इंटर करने के बाद नीचे दिखाई दे रही फिनिश बटन पर क्लिक करें।

Choose A Url For Your Blog
Choose A Url For Your Blog

9. बस इतना करते ही ब्लॉगर प्लेटफार्म पर आपका फ्री ब्लॉग बन करके तैयार हो गया है। ब्लॉग तैयार होने के बाद आपको बाए साइड में कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जो इस प्रकार होंगे।

  • New Post: इस पर क्लिक करके आप नई पोस्ट डाल सकते हैं।
  • Post: आपने जितनी भी पोस्ट की है उसे देख सकते हैं।
  • Stats: आपका ब्लॉग कैसा परफॉर्म कर रहा है उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • Comments: किसने आपके ब्लॉग के पोस्ट पर कमेंट किया है वह देख सकते हैं।
  • Earning: अगर किसी एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग पर करते हैं तो उसकी जानकारी देख सकते हैं।
  • Page: आपने अपने ब्लॉग में जो पेज बनाए हैं उसे देख सकते हैं और एडिट कर सकते हैं।
  • Layout: अपने ब्लॉग का लेआउट आप चेक कर सकते हैं।
  • Theme: अपने ब्लॉग की थीम को आप चेंज कर सकते हैं और एचटीएमएल एडिट कर सकते हैं।
  • Setting: आवश्यक सेटिंग अपने ब्लॉग में आप कर सकते हैं।
  • Reading List: रिडिंग लिस्ट चेक कर सकते हैं।

ब्लॉग बनाने से पहले क्या करें? – What to know before Starting a Blog

ब्लॉग के द्वारा कमाई हो सकती है इस बात को जानने के बाद अधिकतर लोगों के मन में यह उत्सुकता पैदा होती है कि आखिर वह ब्लॉग बनाने से पहले क्या करें क्योंकि उन्हें जल्दी से ब्लॉग बना करके पैसे कमाना होता है।

परंतु आपको बता दें कि, ब्लॉग बना करके पैसे कमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि आज के टाइम में इंटरनेट पर हिंदी भाषा के बहुत सारे ब्लॉग पैदा हो चुके हैं। ऐसे में अगर आपको ब्लॉगिंग की फील्ड में सक्सेस पानी है तो आपको कुछ हटकर करना होगा।

ब्लॉग बनाने से पहले आपको जिस चीज के बारे में सबसे ज्यादा विचार करना होता है वह यह है कि आप अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर स्टार्ट करना चाहते हैं। टॉपिक से हमारे मतलब है कि आपको जिस फील्ड में इंटरेस्ट है अथवा आपको जिस फील्ड की ज्यादा जानकारी है।

आपको उसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहिए ताकि ब्लॉग स्टार्ट करने के बाद आपका इंटरेस्ट लगातार ब्लॉग में बना रहे और लगातार आप ब्लॉग में वर्क करते रहें, क्योंकि ब्लॉग को सक्सेस करने में 1 या 2 साल का समय लग सकता है। ऐसे में इंटरेस्ट होना आवश्यक है।

ब्लॉग बनाने से पहले आपको इंटरनेट पर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, इससे संबंधित अलग-अलग वेबसाइट को पढ़ना चाहिए और इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए। अगर आप स्टार्टिंग में ब्लॉग में पैसे इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं तो आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा वर्डप्रेस पर भी आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं ताकि आप आसानी से ब्लॉगिंग की जानकारी हासिल कर सके।

ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आप आर्टिकल लिखना भी सीख ले क्योंकि जब आपके आर्टिकल की क्वालिटी में दम होगा तभी आपका ब्लॉग सक्सेस प्राप्त करेगा क्योंकि मुख्य तौर पर सभी लोगों को आर्टिकल से ही मतलब होता है। इसलिए अपने आर्टिकल राइटिंग की स्किल्स को इंप्रूव करें।

ब्लॉग‌ बनाने के बाद क्या करें? – What to do after Creating a New Blog

आपको फ्री ब्लॉग क्रिएट कर लेने के बाद अपने ब्लॉग का भारी से भारी मात्रा में प्रचार करना होता है जिसके अंतर्गत आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना होता है ताकि आपका ब्लॉग गूगल सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगे।

इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग का ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होता है, साथ ही आपको अपने ब्लॉग की हर पोस्ट को और अपने ब्लॉग को जितने भी सोशल मीडिया हैं उन पर शेयर करना होता है।

आपको अपने ब्लॉग को और भी तरक्की दिलाने के लिए अच्छी बैकलिंक भी क्रिएट करनी होती है जिसके लिए आप दूसरे ब्लॉगर की वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे आर्टिकल भी लिखने होते हैं जो लोगों के लिए उपयोगी रहे तभी आप की वेबसाइट पर विजिटर आएंगे।

आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल के अलावा दूसरे सर्च इंजन में भी सबमिट करना होता है, साथ ही अपने ब्लॉग के साइटमैप को भी आपको बनाना होता है। इसके अलावा अपने ब्लॉग के लिए आवश्यक पेज जैसे कि अबाउट्, कांटेक्ट अस, डिस्क्लेमर, प्राइवेसी पॉलिसी और जरूरी पेज भी आपको क्रिएट करने पड़ते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?How to make Money from Blogging

मुख्य तौर पर जितने भी ब्लॉगर हैं वह ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस का सहारा लेते हैं। बता दें कि, गूगल ऐडसेंस एक एडवरटाइजमेंट देने का जरिया है। अपने ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाने के बाद आपको ऐडसेंस के कोड को अपने ब्लॉग में और ब्लॉग की पोस्ट में Paste करना होता है जिसके बाद वह ऑटोमेटिक ही एक एडवर्टाइजमेंट में चेंज हो जाता है।

इसके बाद जब विजिटर आपकी वेबसाइट पर आते हैं और गलती से या फिर जान-बूझकर वह इन एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करते हैं, तो इसके जरिए आप की कमाई गूगल ऐडसेंस के द्वारा होती है। गूगल ऐडसेंस के अलावा भी ऐसे कई एडवर्टाइजमेंट कंपनी है जो आपको अपने ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखाने का मौका देती है और उसके बदले में पैसे कमाने का भी मौका देती हैं।

कस्टम डोमेन क्या होता है?

कस्टम डोमेन आप को डोमेन प्रदान करने वाली कंपनी से खरीदना होता है जिसके बाद आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल वेबसाइट में कन्वर्ट कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस के अलावा ब्लॉग पर कौन सी कंपनी के एडवर्टाइजमेंट हम इस्तेमाल कर सकते हैं?

Ezoic, Chitika, Adnow, native Ads, infolink, mgid, taboola

ब्लॉगर प्लेटफार्म के अलावा दूसरी पॉपुलर ब्लॉग बनाने वाली साइट कौन सी है?

wordpress.com

ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए?

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा है आपको Blog Banane Ka Tarika के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Free Blog Kaise Banaye (How to Create a Blog in Hindi) और ब्लॉग कैसे बनाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Blog Kaise Banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

4.7/5 - (3 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment