पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

आज हम जानेंगे पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें की पूरी जानकारी (punjab ration card list kaise dekhe) के बारे में क्योंकि राशन कार्ड हर उस व्यक्ति को बनवा लेना चाहिए जो इसके लिए पात्रता रखता है। अब आप पूछेंगे ऐसा क्यों तो इसका फायदा यह होता है कि अगर आपके पास राशन कार्ड मौजूद है, तभी आपको गवर्नमेंट जो सस्ते दामों पर राशन देती है वह प्राप्त हो सकेगा।

गवर्नमेंट राशन कार्ड रखने वाले लोगों को हर महीने निश्चित तारीख पर गेहूं, चावल और कभी-कभी तेल, नमक और मिट्टी का तेल भी देती है, जिसकी कीमत बहुत ही मामूली होती है। खासतौर पर ऐसे परिवारों के लिए राशन कार्ड बनवा लेना बहुत आवश्यक होता है जो गरीबी की रेखा से नीचे आते हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। आज के इस लेख में जानेंगे कि punjab ration card list kaise dekhe, पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे
Punjab Ration Card List Kaise Dekhe

पंजाब राज्य में भी राशन कार्ड की सुविधा काफी सालों से चली आ रही है। गवर्नमेंट चाहे जिसकी भी हो, राशन कार्ड के प्रति हर सरकार जिम्मेदारी निभाती है। अगर आप पंजाब राज्य के निवासी हैं, तो आपने अवश्य ही पंजाब का राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई किया होगा या फिर आप का राशन कार्ड बन चुका होगा।

परंतु कई जगह पर अब राशन कार्ड डॉक्यूमेंट के तौर पर नहीं मिलता है बल्कि आपके राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन फिड होती है, जिसे आप प्रिंटआउट करके निकाल सकते हैं। राशन कार्ड का जो मुख्य नंबर होता है वही राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके काम आता है।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए क्या करें ?

पंजाब में ऐसे कई लोग जिन्होंने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है और उनका राशन कार्ड बन गया है परंतु वह यह जानना चाहते हैं कि वह कैसे राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं ताकि कभी अगर उन्हें राशन कार्ड को कहीं भी निकलवाने की आवश्यकता पड़े तब वह पंजाब का राशन कार्ड निकलवा सके। नीचे हमने आपको पंजाब के राशन कार्ड में अपना नाम चेक करने का तरीका बताया है।

1. नीचे हमने आपको पंजाब के राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया है। आपको सीधा इस लिंक पर क्लिक करके राशन कार्ड चेक करने की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।

2. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो यह वेबसाइट का होम पेज होगा। यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे। इन ऑप्शन में से आपको नीचे की तरफ आ करके देखना है, वहां पर आपको Month Abstract का ऑप्शन मिलेगा। इसे आप को दबा देना है।

Month Abstract

3. अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर पंजाब राज्य में जितने भी जिला आते हैं। उन सभी की लिस्ट दिखाई देने लगेगी। इसमें से आप जिस जिले की लिस्ट के राशन कार्ड को चेक करना चाहते हैं, आपको उस जिले के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

State Name

4. आपने जिस जिले के नाम का सिलेक्शन किया है, आपको उस जिले के अंतर्गत जितने भी Inspector आते हैं, उन सभी की लिस्ट अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इंस्पेक्टर की लिस्ट में से आपको अपने इंस्पेक्टर के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

Month Abstract For Amritsar

6. जब आप इंस्पेक्टर का सिलेक्शन कर लेंगे तब उस इंस्पेक्टर के अंतर्गत राशन कार्ड की जितनी भी दुकानें आती है, उन सभी दुकानों की लिस्ट आपको अपने स्क्रीन पर दिखाई देगी, साथ ही आपको जितनी भी दुकान है, उनका एफपीएस आईडी भी दिखाई देगी। अब आपको अपने राशन कार्ड के दुकान की FPS ID को दबाना है।

Fps Id

7. इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर राशन कार्ड की लिस्ट दिखाई देना चालू हो जाएगी। अब आपको इस लिस्ट में से अपने नाम को ढूंढना है अथवा आप जिस व्यक्ति के नाम को राशन कार्ड की लिस्ट में ढूंढ रहे हैं उसके नाम को ढूंढना है। नाम प्राप्त हो जाने पर आप उसके ऊपर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि राशन कार्ड में कितने लोगों का नाम है,आपको कितना यूनिट राशन कार्ड मिलता है,आपके राशन कार्ड का नंबर क्या है इत्यादि।

Transaction Details

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में अपने परिवार का नाम कैसे देखे?

जो भी व्यक्ति पंजाब राशन कार्ड की लिस्ट में अपने परिवार के नाम की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले पंजाब राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना चाहिए। वेबसाइट पर पहुंचने के बाद उन्हें होमपेज के ऊपर Beneficiary Details के ऑप्शन को ढूंढना चाहिए और मिल जाने पर इसके ऊपर क्लिक कर देना चाहिए।

Beneficiary Details
पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? 9
Src No
पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? 10

अब जो नया पेज स्क्रीन पर ओपन हो करके आया है, आपको इस पेज में कई जगह में अपने राशन कार्ड के नंबर को डाल देना है और इसके बाद आपको आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी है। सारी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आपको पंजाब के राशन कार्ड की लिस्ट में अपने परिवार का नाम दिखाई देगा।

पंजाब राशन कार्ड से संबंधित शिकायत कैसे करें?

1. शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको हमने नीचे जो लिंक दिया है उसके पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप शिकायत करने की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको जो Register करने का लिंक दिखाई दे रहा है, आपको उसे दबाना है।

3. अब जो नया पेज ओपन होकर के आया है, इसमें आपको अपना नाम, अपना लिंग, अपनी वर्किंग ईमेल आईडी और अपने एड्रेस को डालना है।

4. अब आपको सबमिट की बटन को दबा देना है।

5. अब लोगइन की बटन को आप को दबाना है।

6. अब तय जगह में यूजरनेम और पासवर्ड को इंटर कर दें।

7. अब जो लोज पब्लिक ग्रीवेंस का लिंक दिखाई दे रहा है, उसे दबा दें।

8. अब जो फॉर्म ओपन हुआ है, उसमें मांगी गई सभी जानकारी भर दे।

9. अब सबमिट बटन को दबा दें। इस प्रकार आपकी शिकायत रजिस्टर्ड हो चुकी है।

ये भी पढ़ें : राशन कार्ड क्या है? राशन कार्ड कैसे बनाएं?

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पंजाब राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है?

180030011007

राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है?

3

राशन कार्ड के तीनों प्रकार के नाम क्या है?

एपीएल,बीपीएल, एएवाई

राशन कार्ड में एक यूनिट का मतलब क्या होता है?

5 किलो

राशन कार्ड नंबर कितने अंको का होता है?

12 अथवा 16

निष्कर्ष

आशा है आपको पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में punjab ration card list kaise dekhe (how to check ration card list in punjab in Hindi) और पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को punjab ration card list kaise dekhe के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment