भारतीय जनता पार्टी क्या है? बीजेपी कार्यकर्ता कैसे बने? जानिए BJP Karyakarta बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बीजेपी कार्यकर्ता (BJP Karyakarta) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become BJP Party Member In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है, जहां विभिन्न प्रकार की राजनैतिक पार्टियां मौजूद है, जो पार्टी किसी एक राज्य तक सीमित होती है उसे क्षेत्रीय पार्टी कहा जाता है और जो पार्टी 1 राज्य के अलावा अन्य राज्यों में भी मौजूद होती है या फिर विपक्ष में होती है उसे राष्ट्रीय पार्टी कहा जाता है। इंडिया में दो पार्टी राष्ट्रीय पार्टी मानी जाती है, जिसमें से पहली है भारतीय जनता पार्टी यानी कि बीजेपी और दूसरी है इंडियन नेशनल कांग्रेस।

जब से मोदी जी पीएम बने हैं तब से ही भाजपा की लोकप्रियता में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अगर आप भाजपा कार्यकर्ता बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ बने रहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि BJP Karyakarta Kaise Bane, बीजेपी कार्यकर्ता बनने के लिए क्या करे, BJP Karyakarta Kya Hota Hai, बीजेपी कार्यकर्ता बनने का तरीका, BJP Karyakarta Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

भारतीय जनता पार्टी क्या है? – What is Bharatiya Janata Party Information in Hindi?

विषय-सूची

Bjp Karyakarta Kaise Bane
Bjp Karyakarta Kaise Bane

बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी और इंडियन नेशनल कांग्रेस को हमारे देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी माना जाता है। भारतीय जनता पार्टी एक भारतीय राजनीतिक दल है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 21 अक्टूबर को भारतीय जनता पार्टी की स्थापना की थी, लेकिन उस समय इसका नाम भारतीय जनता पार्टी नहीं था, बल्कि उस समय श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसका नाम भारतीय जनसंघ रखा था।

बाद में इसका नाम बदलकर बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी कर दिया गया। भारतीय जनता पार्टी को हिंदुओं की पार्टी भी कहा जाता है, क्योंकि इसे एक Right-Wing पार्टी माना जाता है, जिसकी विचारधारा हिंदुत्व के इर्द-गिर्द घूमती है। भारतीय जनता पार्टी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक भाग के रूप में भी जाना जाता है। RSS का मुख्यालय भारत के महाराष्ट्र राज्य के नागपुर शहर में है और वर्तमान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अध्यक्ष मोहन भागवत हैं।

वर्तमान में पूरे भारत में भाजपा पार्टी से लगभग 10 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। आज के समय में जेपी नड्डा जी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और अगर हम भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं की बात करें तो गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अब भारत के प्रधानमंत्री हैं, और अमित शाह इस पार्टी के बड़े नेता हैं

बीजेपी कार्यकर्ता कैसे बने? – How do Become a BJP Party Member

साल 2014 के पहले तक बीजेपी के कार्यकर्ताओं की संख्या काफी कम थी, परंतु जैसे ही साल 2014 में नरेंद्र मोदी जी को भारत के प्रधानमंत्री के पद का उम्मीदवार बनाया गया, उसके बाद से ही लगातार भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी होती गई और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की संख्या करोड़ों में पहुंच चुकी है। इसी बात से बीजेपी पार्टी की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बीजेपी कार्यकर्ता बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become BJP Member?

बीजेपी कार्यकर्ता बनने के लिए कई रास्ते हैं। अगर आप दिल से बीजेपी के साथ है तो आप ऐसे ही अपना समर्थन भाजपा के साथ लगा कर रख सकते हैं और अगर आप आधिकारिक तौर पर भाजपा कार्यकर्ता बनना चाहते हैं, तो इसका तरीका हम नीचे आपको बता रहे हैं। नीचे बताएं गए हमारे तरीके को फॉलो करके आप भाजपा कार्यकर्ता बन सकते हैं।

बीजेपी सदस्यता फॉर्म कैसे भरें – How to Fill Bharatiya Janata Party Membership Form

अगर आप वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी पॉलीटिकल पार्टी बीजेपी यानी की भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने आपको रजिस्टर करना होगा, जिसके लिए आपको एक ऑनलाइन बीजेपी मेंबरशिप फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म कैसे भरना है, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. भारतीय जनता पार्टी का ऑफिशियल कार्यकर्ता बनने के लिए अथवा भारतीय जनता पार्टी का Member बनने के लिए सबसे पहले आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रोवाइड कर रहे हैं

ऑफिशल वेबसाइट : bjp.org

2. जैसे ही आप भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे, वैसे ही आपको इसके होम पेज पर online membership का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको ऑनलाइन Membership वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. ऑनलाइन मेंबरशिप वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक application form आपके कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।

Join Bjp
Join Bjp

4. इसके बाद आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म में अपना खुद का नाम, आप किस जगह पर रहते हैं उसका एड्रेस, आपका लिंग और आप कब पैदा हुए थे, उसकी इंफॉर्मेशन भरनी है।

5. इसके बाद आपको अपनी सिटीजनशिप, अपना परमानेंट एड्रेस, आपने कितनी पढ़ाई की है और अपने फोन नंबर को इंटर करना है।

6. इस प्रकार जब आप पूरी इंफॉर्मेशन बीजेपी ऑनलाइन मेंबरशिप एप्लीकेशन फॉर्म में भर देंगे तो उसके बाद आपको submit वाली बटन पर क्लिक करना है।इस प्रकार आप बीजेपी ऑनलाइन मेंबरशिप फॉर्म भर सकते हैं।

भाजपा कार्यकर्ता बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to Apply Online to Become BJP Member?

आप अपने आसपास के नेता से संपर्क करके भाजपा की सदस्यता ले सकते हैं या फिर आप चाहे तो ऑनलाइन भाजपा कार्यकर्ता बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नीचे हम आपको ऑनलाइन बीजेपी कार्यकर्ता कैसे बने, इसकी इंफॉर्मेशन दे रहे हैं।

  1. ऑनलाइन भाजपा कार्यकर्ता बनने के लिए सबसे पहले आपको भाजपा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने आपको ऊपर दिया है
  2. ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर join BJP का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपसे जो भी जानकारी मांगी जा रही है, आपको सभी जानकारियों को बिल्कुल सही सही भरना है।
  4. इस प्रकार सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन को भरने के बाद आपको submit वाली बटन पर क्लिक करना है।
  5. इस प्रकार आप भाजपा कार्यकर्ता बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।आप चाहे तो अपनी एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

ऑफलाइन बीजेपी कार्यकर्ता कैसे बने? – How to Become Offline BJP Member?

अगर आपको ऑनलाइन बीजेपी का कार्यकर्ता बनने में कोई समस्या आ रही है, तो आप चिंता ना करें क्योंकि आप ऑफलाइन भी बीजेपी कार्यकर्ता बन सकते हैं।ऑफलाइन बीजेपी कार्यकर्ता या फिर बीजेपी ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म को इंटरनेट से डाउनलोड करना होगा। यह एप्लीकेशन फॉर्म आपको बीजेपी की ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगा।

एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप उसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे बिल्कुल सही सही भरें और जानकारी भरने के बाद अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को अटैच करने के बाद आप इसे ले जाकर अपने जिले या फिर अपने घर के आस-पास स्थित बीजेपी ऑफिस में जमा कर दें। इस प्रकार बीजेपी ज्वाइन मेंबर शिप फॉर्म जमा करने के कुछ ही दिनों के बाद आप भाजपा के कार्यकर्ता बन जाएंगे।

पार्टी के नेता द्वारा भाजपा कार्यकर्ता कैसे बने? – How to Become BJP Member with the help of Party Leader

अगर आपको भाजपा कार्यकर्ता बनना है, तो आप चाहें तो अपने जिले के भाजपा विधायक के साथ काम करके या फिर उनके साथ संपर्क करके भाजपा का कार्यकर्ता बन सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आवश्यक इंफॉर्मेशन को लेकर के भाजपा विधायक के पास जाना है और उनसे जाकर कहना है कि मैंने भाजपा ज्वाइन कर ली है। इसके बाद निश्चित तौर पर वह आपका नाम और नंबर और आपकी जानकारी लिख लेंगे। इसके बाद उनका पर्सनल असिस्टेंट आपको कुछ ही दिन के अंदर भाजपा के ऑफिशियल कार्यकर्ता की लिस्ट में ऐड कर देगा। इस प्रकार आप भाजपा का कार्यकर्ता बन जाएंगे।

बीजेपी कार्यकर्ता बनने के फायदे – Benefits of becoming a Bharatiya Janata Party Member

अगर भाजपा कार्यकर्ता बनने के फायदे के बारे में बात की जाए तो भाजपा कार्यकर्ता बनने के बाद अगर आप अच्छा काम करते हैं और अपने अच्छे काम की बदौलत आप भाजपा पार्टी के नेताओं की नजर में आते हैं, तो हो सकता है कि वह आपको भाजपा का महामंत्री या फिर भाजपा का जिला मंत्री या फिर भाजपा का संयोजक या फिर कोई भी पोस्ट प्रदान करें। इसके अलावा अगर आप लगातार भाजपा पार्टी के लिए दिल से काम करते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र से विधायक या फिर एमएलए का चुनाव लड़ने का टिकट भी भाजपा पार्टी की तरफ से दिया जा सकता है।

जैसा कि आपने हाल ही में देखा होगा कि भाजपा पार्टी ऐसे लोगों को भी टिकट देती है, जिन्हें कोई जानता भी नहीं है परंतु वह अपने इलाके में अपने अच्छे काम के कारण फेमस होते हैं। इस प्रकार अगर आप अच्छा काम करते हैं, तो आप भाजपा से विधायक या फिर सांसद का टिकट भी प्राप्त कर सकते हैं और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकते हैं। भाजपा कार्यकर्ता बनने के बाद आपको भाजपा के बड़े-बड़े नेताओं से मिलने का मौका भी मिलता है, जिसके कारण आपका नेताओं के साथ अच्छा संपर्क स्थापित होता है, जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। आपको पॉलीटिकल पावर मिल जाती है।

भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं के क्या नाम है? – Names of Big Leaders of Bharatiya Janata Party?

अगर भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं के नाम के बारे में बात की जाए तो भारतीय जनता पार्टी में बड़े नेता के तौर पर राजनाथ सिंह, अमित शाह, नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, विजय भाई रुपाणी, योगी आदित्यनाथ, मनोहर लाल खट्टर, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल तथा अन्य के नाम शामिल है

बीजेपी से कांटेक्ट कैसे करें? – How to contact BJP?

नीचे हम आपको भाजपा से कांटेक्ट करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर दे रहे हैं, जिस पर फोन करके आप भाजपा ज्वाइन कैसे करें, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और भाजपा से संबंधित अन्य इंफॉर्मेशन भी प्राप्त कर सकते हैं। बीजेपी हेल्पलाइन नंबर: 011-23500000

Disclaimer : यह लेख सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से लिखा गया है इसका मकसद किसी भी व्यक्ति को किसी भी पॉलीटिकल पार्टी से जुड़ने के लिए प्रेरित करना नहीं है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको BJP Member Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में BJP Karyakarta Kaise Bane (How To Become BJP Member In Hindi) और बीजेपी कार्यकर्ता कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि BJP Karyakarta Kise Kahte Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

बीजेपी कार्यकर्तामैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.