KCC Kisan Credit Card

kisan credit card scheme in hindi? सरकार द्वारा एक योजना चलाई गई है। इस योजना के अंतर्गत किसान परिवारों को काफी फायदा होता है। यह योजना हर साल लोगों को कुछ लोन राशि उपलब्ध करवाने के लिए चलाई गई बेहतरीन योजना है। सरकार द्वारा पशु पालन और कृषि कार्यों के लिए किसानों को लोन राशि दी जाती है। ताकि लोग अपने पशु पालन और कृषि कार्यों में पैसा खर्च कर सकें और उपज होने के पश्चात यह लोन राशि पुनः सरकार को प्रदान कर सकें।

सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना जो मुख्य तौर पर किसानों को लोन देने का कार्य करती है। सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार किसान क्रेडिट योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? (kisan credit card full information in hindi), किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? या किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? (How to get a Kisan Credit Card in hindi), किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply Kisan Credit Card online?)

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? – What is Kisan Credit Card Full Details in Hindi?

kisan credit card details in hindi
kisan credit card details in hindi

किसान क्रेडिट कार्ड एक प्रकार की योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसान वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार द्वारा लोन राशि उपलब्ध कराई जाती है। ताकि लोग अपने कृषि कार्यों को उस लोन के पैसों से आसानी से संपन्न कर सके और उसके पश्चात उपज के समय पुन लोन के पैसों की पूर्ति सरकार को कर सकते हैं।

सरकार द्वारा चलाई गई किसान क्रेडिट योजना का मुख्य उद्देश्य यही है, कि आर्थिक तंगी की वजह से देश में कृषि कार्य ना रुके। इसीलिए सरकार लोगों को लोन राशि देती है। ताकि लोग अपने कृषि कार्यों को संपन्न कर सके। यह एक बेहतरीन योजना है। जिसके माध्यम से किसान किसी भी बैंक से कम ब्याज दर के साथ लोन ले सकता है। सर्वप्रथम किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत 1998 में हुई थी

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का क्या लाभ है – Benefit of Kisan Credit Card Scheme

इस योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा कई प्रकार के फायदे उपलब्ध कराए गए हैं और इन्हीं फायदों के कारण किसान लोग किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के कुछ महत्वपूर्ण फायदे नीचे दिए गए हैं।

  1. इस योजना के अंतर्गत किसान वर्ग के लाभार्थी सरकार द्वारा ₹300000 की अधिकतम लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर लोन राशि कम ब्याज दर में उपलब्ध करवाई जाती है।
  3. यदि किसान इस योजना के अंतर्गत लिए गए लोन का पुनः भुगतान अंतिम तारीख से पहले करते हैं। तब 3% तक ब्याज दर पर छूट प्रदान होती है।
  4. मछली पालन पशुपालन तथा कृषि संबंधित कार्यों के लिए लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  5. किसान क्रेडिट योजना के अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन किया जा सकता है|
  6. किसान 3 साल की अवधि तक इस योजना के अंतर्गत ऋण ले सकता है।
  7. इस योजना से किसान क्रेडिट कार्ड धारक राष्ट्रीय फसल बीमा योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकता है।
  8. किसानों को अपने किसान क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की अनुमति दी जाती है।
  9. Kisan Credit Card धारक को कई प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं तथा कीटों के हमले से होने वाले नुकसान को फसल बीमा के अंतर्गत सुरक्षित किया जाता है|
  10. Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत किसानों को ऋण पुनरुत्थान के विकल्प अलग-अलग तौर पर मिलते हैं|

किसान क्रेडिट कार्ड पात्रता मानदंड – Kisan Credit Card Eligibility Criteria

  • इस योजना का फायदा उठाने वाले व्यक्तियों को कृषि गतिविधियों में शामिल होना जरूरी है।
  • यह योजना सिर्फ कृषि गतिविधियां तथा खेती के कार्यों को संपन्न करवाने के लिए लोगों को फायदा उपलब्ध करवाती है। मतलब यह है, कि कृषि तथा खेती संबंधित गतिविधियों को संपन्न करने के लिए सरकार लोन देती है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फायदा लेने के लिए आपको किसी निश्चित बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है। परंतु जिस बैंक से आप इस योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं। उस बैंक में अपना 3 महीने से अधिक पुराना बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले अपने खुद के नाम की जमीन होना जरूरी है।
  •  इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच में होना अनिवार्य है। हालांकि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए आवेदन के तौर पर अलग से आवेदन किया जाता है।

इसे भी पढ़े:- ↓

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents Required for Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट योजना के लिए जरूरी दस्तावेज नीचे दिए गए हैं।

  • पहचान पत्र(identity card) :- पहचान पत्र के लिए आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट या आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा जारी लेटर मान्य होगा।
  • पता प्रमाण(Address Proof) :- अपने आवास पते का प्रूफ देने के लिए आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन दस्तावेज, पानी बिल, बिजली बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड इत्यादि दस्तावेज दे सकते हैं।
  • पहचान : दो पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें – KCC (kisan credit card) Online Apply

सरकार द्वारा किसानों को खेती तथा कृषि कार्यों को संपन्न करने के लिए लोन देने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके लिए सरकार ने एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है।

इस किसान क्रेडिट योजना के जरिए आप किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। kisan credit card Online Apply करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिस बैंक में आपका बैंक अकाउंट है।
  2. वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको एक सर्च ऑप्शन दिखाई देगा, वहां पर kisan credit card सर्च करें।
  3. अब सर्च रिजल्ट में आपको किसान क्रेडिट कार्ड का पेज का लिंक दिखाई देगा, उस लिंक पर क्लिक करें।
  4. जब आप किसान क्रेडिट कार्ड के पेज पर पहुंच जाते हैं। तब आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. जैसे ही आप ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने kisan credit card के लिए एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी सही तरीके से भर कर फॉर्म को जमा कर दें।
  6. जब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को submit कर देते हैं। उसके पश्चात अपने दस्तावेज को भी स्कैन करके अपलोड कर दें और पूरी तरह से फॉर्म को submit कर दें।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – How to Apply For Kisan Credit Card Offline

इस योजना के अंतर्गत आप किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी बैंक के द्वारा ऑफलाइन माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। बैंक द्वारा ऑफलाइन किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आप अपने होम ब्रांच में जाएं और वहां से किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन का फार्म प्राप्त करें।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड का रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेने के पश्चात उस फॉर्म को पूरी तरीके से भर दें। उसके साथ अपने दस्तावेज को attach कर दे।
  3. अब इस फॉर्म को बैंक अधिकारी के पास जमा करवा दें। उसके पश्चात बैंक द्वारा आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से कितना लोन मिल सकता है – How much loan can be obtained from Kisan Credit Card Scheme

जब आप किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करते हैं। तो उसके बदले में आपको किसी भी एक वस्तु को गिरवी के तौर पर रखना पड़ता है। पर्सनल लोन के समय आपको वस्तु गिरवी ना रखे अपने फ्यूचर के क्रेडिट स्कोर को गिरवी के तौर पर रखना पड़ता है।

इसी तरह किसान क्रेडिट योजना के जरिए आप लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको अपनी जमीन या फसल को गिरवी रखना होता है। Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत किसान 3 लाख तक का कर्ज किसी भी बैंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं

किसान क्रेडिट कार्ड पर लगाई गई ब्याज दर – Interest rate charged on KCC(Kisan Credit Card)

इस योजना के जरिए यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर लेते हैं। तो उसके बाद लोन वापस चुकाने तक निश्चित समय के लिए आपसे बैंक द्वारा ब्याज वसूला जाता है। यह ब्याज दर सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आप 3 लाख तक का कर्ज ले सकते हैं और उस पर 7% की ब्याज दर बैंक द्वारा लगाई जाएगी। इसके अलावा सरकार द्वारा एक फायदा किसानों के लिए किया गया है। यदि किसान अंतिम तिथि से पहले कर्ज राशि का भुगतान कर देते हैं। तो उन्हें ब्याज दर में 3% तक छूट दी जा सकती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने kisan credit card scheme information in hindi के बारे में जाना| उम्मीद है आपको किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी अच्छी लगी होगी| अगर अभी भी किसान क्रेडिट कार्ड से जुडी कोई सेअल आपके मन में हो तो हमे निचे comment box में comment कर पुच सकते है|

Leave a Comment