स्टोरी लेखक क्या होता है? Story Writer कैसे बने? जानिए Story Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे स्टोरी लेखक (Story Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Story Writer In Hindi) के बारे में क्यों की हम प्रतिदिन अपने मनोरंजन के लिए बहुत सी कहानियां पढते हैं। क्या आप जानते हैं कि इन कहानियों को लिखने के लिए स्पेशल writers होते हैं? उन writers को story writer कहा जाता है। स्टोरी राइटर ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से stories लिखते हैं। क्या आप भी story writing में अपना करियर बनाना चाहते हैं? यदि हां, तो इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि स्टोरी लेखक क्या होता हैं, स्टोरी लेखक के कार्य, Story Writer Kaise Bane, Story Writer बनने के लिए Qualifications, स्टोरी लेखक बनने के लिए Exam, स्टोरी लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Story Writing के लिए Skills, Story Writing में Career, Story Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

स्टोरी लेखक क्या होता है? – What is Story Writer Information in Hindi

Story Writer Information In Hindi
Story Writer Information In Hindi

किसी भी story लिखने वाले writer को story writer कहा जाता है। यह stories offline तथा online भी हो सकती है। यहां तक की फिल्मों तथा नाटकों के लिए script लिखने वाले writers को भी story writers कहा जाता है। यूं तो इसके लिए script writer शब्द इस्तेमाल किया जाता है परंतु आम तौर पर इन्हें भी स्टोरी राइटर कह दिया जाता है।

एक स्टोरी राइटर बनने के लिए आपकी imagination power बहुत अधिक strong होनी चाहिए। तभी आप एक आकर्षित और interesting story लिख पाएंगे। एक अकेली story लिखने वाले writer को भी story writer कहा जाता है और इसकी किताब लिखने वाले writer को भी story writer कहा जाता है। Stories किसी तरह की भी हो सकती है जैसे कि romantic, भुतिया, रोचक इत्यादि।

स्टोरी लेखक कैसे बनें? – How to Become a Story Writer?

Story writer बनने के लिए बहुत सी डिग्री और कोर्स भी उपलब्ध है। आप ड्रामा की डिग्री या फिर कोर्स कर सकते हो। इसमें आपको Story writing के subjects भी पढ़ाए जाएंगे। आप चाहे तो दो-तीन महीने के लिए story writing के कोर्स भी कर सकते हो। परंतु जरूरी नहीं है कि डिग्री तथा कोर्स करके ही आप एक story writer बनेंगे। यदि आपकी imagination power बहुत अच्छी है और आप उस imagination को एक story का रूप दे सकते हो तो definitely आप एक successful story writer बन सकते हो। स्टोरी राइटर बनने के लिए आपके ideas बहुत अच्छे होने चाहिए तभी आपको ज्यादा से ज्यादा client order देंगे।

स्टोरी लेखक के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to Get Order for Story Writer?

Story writing और content writing में यह चीज सेम है कि दोनों के लिए आप सोशल मीडिया से order ले सकते हैं। आपको सोशल मीडिया के ग्रुप पर ऐसे client ढूंढने होंगे जिन्हें एक story writer की तलाश हो। आप किसी कंपनी में भी story writer के पद को join कर सकते हो। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके stories के blog है। आप उन लोगों से apps के जरिए contact कर सकते हो।

यदि आप story writing को अपना profession बनाना चाहते हैं तो आपको script writing से शुरुआत करनी चाहिए। आप कॉलेजों में होने वाले नाटकों की script से शुरुआत कर सकते हो। Experience के साथ यदि आपके ideas अच्छे होंगे तो आपको बॉलीवुड या फिर नाटकों में script लिखने का मौका भी मिल सकता है।

स्टोरी लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Story Writer?

Story writer बनने के लिए बहुत ही skills का होना जरूरी है। उनमें से कुछ निम्नलिखित दी गई है:

  • स्टोरी राइटर की imagination बहुत अच्छी होनी चाहिए। साथ ही साथ उस imagination को एक interesting story में बदलना भी आना चाहिए।
  • Story writer बनने के लिए आपका अनुभवी होना जरूरी है। आपके पास जितने ज्यादा अनुभव होंगे आप उन पर उतनी ही ज्यादा stories लिख पाएंगे
  • Stories writer बनने के लिए आपकी communication skills अच्छे होने चाहिए। आप जितने ज्यादा लोगों से connect कर पाएंगे आपको उतने ही ज्यादा order मिलेंगे।
  • आपको बहुत से genre पर story लिखना आना चाहिए जैसे कि भुतिया, romantic, travel, खेलकूद इत्यादि।
  • स्टोरी राइटर में अपनी story को और भी ज्यादा interesting बनाने का हुनर होना चाहिए। आपकी story जितनी ज्यादा interesting होगी उतने ही लोग उसे पढेंगे।

स्वतंत्र स्टोरी लेखक – Freelance Story Writing

यदि आपको story writing में कोई permanent job नहीं मिल रही है तो आप freelance story writing भी try कर सकते हैं। आजकल freelance काम वैसे ही बहुत ज्यादा trend में है। Freelance story writing करने के लिए आपको अपने दम पर order लेने होंगे और उन्हें complete करके समय पर देना होगा। पेमेंट भी direct आपको ही की जाएगी। Freelance story writer बनने के लिए आप भी apps का प्रयोग भी कर सकते हैं या फिर सोशल मीडिया के जरिए भी आपको बहुत से order मिल सकते हैं। एक freelance story writer किसी के भी अधीन कार्य नहीं कर सकता है। वह अपने मूड के according client से order लेता है।

स्टोरी लेखक का वेतन – Salary of Story Writer

एक स्टोरी राइटर की सैलरी content writer के मुकाबले काफी ज्यादा होती है। बहुत कम स्टोरी लेखक paisa per word के हिसाब से payment लेते हैं। Client पहले ही एक story की payment तय कर देते हैं। यदि आप एक unexperienced story writer है तो आपको एक story लिखने के ₹500 से ₹1000 रुपए मिलेंगे। परंतु यदि आप एक experienced story writer है और interesting story लिखते हैं तो आपको उसी story लिखने के कम से कम ₹4,000 से ₹5,000 हजार मिल सकते हैं। दूसरी तरफ यदि आप किसी कंपनी से permanent जुड़े हैं तो आपको महीने के ₹50,000 से ₹10,0000 के बीच पेमेंट मिल सकती है।

स्टोरी लेखक बनने के लिए शीर्ष 5 कॉलेज

  1. Indian Institute of Management,Bangalore.
  2. Indian Institute of Management,Indore.
  3. Indian School of Business,Hyderabad.
  4. Indian Institute of Management Ahmedabad.
  5. Faculty of Management Studies,Delhi.

स्टोरी लेखक कार्यशाला – Story Writing Workshop

Story writer के लिए बहुत सी workshop भी उपलब्ध है। यह workshop उन writers के लिए है जो story writing को अपना profession बनाना चाहते हैं। इन workshops में बहुत सी जरूरी चीजें सिखाई जाती है। यदि आप भी story writing को अपने profession बनाना चाहते हो तो इन workshops को जरूर attend करें। ऐसी workshops आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगी। आप ऑफलाइन भी अपने area के आसपास ऐसी workshops की तलाश कर सकते हो। यह work shops expert के द्वारा ली जाती है। कुछ workshops free of cost होती है जबकि कुछ workshops में एंट्री फीस होती है।

स्टोरी लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Story Writer

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि एक स्टोरी राइटर content writer के मुकाबले बहुत अधिक पैसे कमाता है। इसलिए इसे करियर के लिए बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। परंतु इस field में बहुत अधिक competition है। बहुत कम story writer ही successful बन जाते हैं। इसलिए आप इसे अपना career तभी चुनें जब आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा interesting story लिख सकते हैं। यदि आप एक successful story writer बन जाते हो तो यह करियर के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Story Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में स्टोरी लेखक क्या होता है? (What Is Story Writer In Hindi) और स्टोरी लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Story Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Leave a Comment