ट्रैवल लेखक क्या होता है? Travel Writer कैसे बने? जानिए Travel Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे ट्रैवल लेखक (Travel Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Travel Writer In Hindi) के बारे में क्यों की अधिकतर लोग travel bloggers के बारे में जानते हैं। परंतु बहुत कम लोग travel writers के बारे में जानते हैं। कुछ लोगों को तो travel writers के बारे में पता ही नहीं होगा। इसका कारण यह है कि travel writing हाल ही में बहुत अधिक फेमस हुई है और यह लोगों तक धीरे-धीरे पहुंचेगी। यदि आप travel writing के बारे में जानते हो और इसमें अपना भविष्य बनाना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। इस लेख में हमने आपके लिए travel writer से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को इकट्ठा किया है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ट्रैवल लेखक क्या होता हैं, ट्रैवल लेखक के कार्य, Travel Writer Kaise Bane, Travel Writer बनने के लिए Qualifications, ट्रैवल लेखक बनने के लिए Exam, ट्रैवल लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Travel Writer के लिए Skills, ट्रैवल लेखक में Career, Travel Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ट्रैवल लेखक क्या होता है? – What is Travel Writer Information in Hindi

Travel Writer Information in Hindi
Travel Writer Information in Hindi

जो भी writer किसी जगह के बारे में लिखता है या फिर उसका वर्णन करता है उस writer को travel writer कहा जाता है। Travel writing इसलिए की जाती है ताकि लोग किसी जगह पर जाने से पहले उस जगह के बारे में अच्छे से जान सके। Travel writer बनने के लिए जरूरी नहीं है कि आप केवल उन जगहों के बारे में लिख सकते हो जहां पहले से जा चुके हैं।

यदि कोई ऐसी जगह है जिसके बारे में आपको knowledge हो या फिर आपको लगता है कि आप इंटरनेट पर search करके उस जगह के बारे में अच्छी जानकारी जुटा सकते हो तो आप उस जगह के बारे में भी लिख सकते हो। Travel writing हाल ही के दिनों में चलन में आई है क्योंकि अब लोग कहीं भी जाने से पहले उस जगह के बारे में इंटरनेट से feedback मांगने लग गए हैं। Travel writing में client के द्वारा दिए गए topics का अच्छे से वर्णन करना होता है। दी गई जगह पर जरूरी घूमने वाली चीजों तथा अन्य महत्वपूर्ण चीजों के बारे में लिखना होता है।

ट्रैवल लेखक कैसे बनें? – How to Become a Travel Writer?

Travel writer बनने के लिए कोई अलग पढ़ाई नहीं है। एक travel writer बनने से पहले आपको एक content writer बनना होगा तथा ऐसे clients को ढूंढना होगा जो आपसे जगहों के बारे में लिखवाना चाहते हो। यदि आपको लगता है कि आपको बहुत सी जगहों के बारे में पता है तो आप अपना एक travel blog भी बना सकते हो। Travel writer बनने के लिए आपकी जगह-जगह घूमने में रुचि होने चाहिए। भले ही travel writing करने के लिए जगहों पर जाना जरूरी नहीं है परंतु आप जितनी जगह पर गए होंगे आप उन जगहों को और भी अच्छे से explain कर पाओगे। इसलिए travel writer बनने के लिए ऐसे clients को ढूंढो जो आपसे travelling के बारे में लिखवाना चाहते हो या फिर आप अपने blog में भी ट्रैवल से related content लिख सकते हो।

कौन सी ट्रैवल लेखक अधिक लोकप्रिय है? – Which Travel Writing is more Popular?

किसी जगह का वर्णन करने वाली travel writing बहुत अधिक चलन में है। क्योंकि लोग किसी भी जगह पर जाने से पहले उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करते हैं। इसलिए आजकल जगह का वर्णन करना बहुत अधिक चलन में है। यदि आप जगहों को बहुत अच्छे से explain कर सकते हो तो आपके लिए यह writing बहुत फायदे वाली रहेगी।

ट्रैवल लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Travel Writer?

ट्रैवल लेखक बनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण Skills का होना जरूरी है। यह निम्नलिखित दी गई है:

  • Travel writer बनने के लिए सबसे पहले आपको travelling का शौक होना चाहिए। जब आप client को बताएंगे कि आप दी गई जगह पर पहले से ही जा चुके हैं तो client आपसे बहुत ज्यादा impress हो जाएगा और आप और भी अच्छे से जगह का वर्णन कर पाएंगे।
  • आपको travelling से जुड़ी हर एक चीज पता होनी चाहिए क्योंकि travel writing में सिर्फ जगहों का वर्णन करना ही नहीं आता है। हो सकता है आपको client travelling के समय होने वाले अनुभवों का वर्णन करने को दे दें। ऐसे में आपको travelling से जुड़ी हर एक बात पता होनी चाहिए।
  • ट्रैवल लेखक बनने के लिए आपकी imagination बहुत अधिक strong होनी चाहिए। क्योंकि आप imagination से ही एक जगह को और भी अधिक सुंदर तरीके से वर्णित कर सकते हो।
  • आपको अपनी writing में attractive शब्दों का प्रयोग करना आना चाहिए। जगह के वर्णन के लिए attractive words आपके बहुत काम आ सकते हैं।
  • एक travel writer की communication skills बहुत अच्छी होनी चाहिए। आप client से जितने अच्छे से बात करेंगे वह आपको उतने ही ज्यादा order देंगे।
  • Travel writer बनने के लिए patience बहुत बड़ी खेल है। क्योंकि किसी भी जगह का वर्णन करने के लिए आपको पहले उस जगह के बारे में ढेर सारी research करनी पड़ेगी। इस दौरान आपका patience होना बहुत अधिक आवश्यक है।

ट्रैवल लेखक का वेतन – Salary of Travel Writer

बहुत से travel writer fix सैलरी भी लेते हैं। क्योंकि अक्सर बहुत सी travel agencies travel writers को काम दे देती है। Travel writers की सैलरी ₹15,000 से ₹20,000 से शुरू हो जाती है और आपके काम के अनुसार आगे बढ़ती रहती है। यदि हम paisa per word की बात करें तो एक travel writer ₹0.30 PPW से लेकर ₹10 per word तक कमा लेता है। Payment आपके द्वारा deliver किए गए content पर निर्भर करती है। आप जितना अच्छा और कम गलतियों वाला content deliver करेंगे आपकी payment उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी।

यात्रा लेखक के लिए पाठ्यक्रम – Course for Travel Writer

Travel writer बनने के लिए बहुत से कोर्स भी उपलब्ध है। यदि आप इस field में अपना भविष्य बनाना चाहते हो तो आप mass and communication की डिग्री कर सकते हो। इसमें आप travel journalism को अपना subject चुन सकते हो या फिर आप अपनी graduation में भी travel writing को अपना subject चुन सकते हो। Writer बनने के लिए 1 से 2 महीने के कोर्स भी उपलब्ध है। आप चाहे तो इन courses को भी join कर सकते हो। जरूरी नहीं है कि एक travel writer बनने के लिए आपको graduation या फिर courses करने ही पड़ेंगे। यदि आप में पहले से ही travel writing के skills है तो आप बिना courses और graduation के भी एक successful writer बन सकते हो।

फ्रीलांस यात्रा लेखन – Freelance Travel Writing

यदि आपको किसी कंपनी या एजेंसी में travel writing से जुड़ी job नहीं मिल पा रही है तो आप freelance travel writing भी कर सकते हो। Freelance travel writing के दौरान आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे। आप अपने मूड के हिसाब से order लेकर उन्हें submit करेंगे। आजकल कंपनी से ज्यादा freelance travel writing चलन में है।

यात्रा सामग्री लेखन के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to Get Order for Travel Content Writing?

Freelance travel writing के order लेने के लिए आप सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हो। सोशल मीडिया पर बने विभिन्न groups को join करें और ऐसे clients को ढूंढें जिन्हें आप से freelance travel writing करानी हो। यदि आप सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं करना चाहते हो तो play store पर आपको ऐसे apps मिल जाएंगे  जिनमें आपको travel writing के लिए order बहुत आसानी से मिल जाएंगे। आप चाहें तो अपने रिश्तेदारों या फिर friends के through भी travel writing के order ले सकते हो।

ट्रैवल लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Travel Writer

Travelling आजकल बहुत अधिक चलन में है। Traveling से जुड़ा हर एक option career के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। Travel writing भी आपके भविष्य को चमकदार बना सकता है। आजकल प्रत्येक व्यक्ति कहीं जाने से पहले उस जगह के बारे में जानना चाहता है। इसलिए travel writing बहुत अधिक demand में है। यदि आप travel writing को अपना full time earning source बनाना चाहते हो तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। एक travel writer होने के नाते आपको कभी भी खाली नहीं बैठना पड़ेगा। इसलिए हम कह सकते हैं कि travel writing करियर के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Travel Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में ट्रैवल लेखक क्या होता है? (What Is Travel Writer In Hindi) और ट्रैवल लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Travel Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments