कविता लेखक क्या होता है? Poem Writer कैसे बने? जानिए Poem Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे कविता लेखक (Poem Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Poem Writer In Hindi) के बारे में क्यों की जब हम अपनी भावनाओं को normal शब्दों के माध्यम से व्यक्त नहीं कर पाते हैं। तब हम poems का सहारा लेते हैं। कविताओं के माध्यम से सब कुछ व्यक्त करना बहुत आसान हो जाता है। इनमें कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग किया गया होता है जो भावनाओं को और भी सुंदर बना देते हैं। इसलिए कविताएं लिखने के लिए स्पेशल व्यक्तियों को नियुक्त किया जाता है और यह व्यक्ति कहलाते हैं poem writer. यदि आप भी poem writers के बारे में जानना चाहते हैं या फिर अपने भविष्य को इस field में सँवारना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

आज के इस लेख में जानेंगे कि कविता लेखक क्या होता हैं, कविता लेखक के कार्य, Poem Writer Kaise Bane, Poem Writer बनने के लिए Qualifications, कविता लेखक बनने के लिए Exam, कविता लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Poem Writing के लिए Skills, Poem Writing में Career, Poem Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

कविता लेखक क्या होता है? – What is Poem Writer Information in Hindi

Poem Writer Information in Hindi
Poem Writer Information in Hindi

कविताएं लिखने वाले writers को poem writers कहा जाता है। जरूरी नहीं है कि वही writer poem writers कहलाएंगे जो भारी-भरकम कविताएं लिखते हैं। छोटे बच्चों की poems लिखने वाले writers को भी poem writer ही कहा जाता है। Poem writing बहुत सालों से भारत में प्रचलित है। जब भी हम छोटे बच्चे को कुछ सिखाने का प्रयास करते हैं तो वह poems के माध्यम से ही सीखता है। बड़े होकर भी हमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए poems की जरूरत पड़ती है। इसलिए poem writing भारत में बहुत अधिक प्रचलित है।

कविता लेखक कैसे बने? – How to Become a Poem Writer?

Poem लिखना एक कला है जो कभी भी रट्टे मारकर नहीं आ सकती है। इसलिए यदि आप एक poem writer बनना चाहते हैं तो आपको वह कला सीखनी पड़ेगी। कुछ लोगों के अंदर पहले से ही यह कला होती है। उन लोगों को poem writer बनने के लिए जादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। ऐसे बहुत से स्कूल तथा colleges है जो poem writing के कोर्स भी कराते हैं।

यदि आप poem writing में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो इन स्कूल तथा कॉलेज से ही अपनी पढ़ाई पूरी करें और यदि आप part time poem writing करना चाहते हैं तब आपको कोई कोर्स करने की जरूरत नहीं है। यदि आपकी imagination power strong है, आपका लेखन अच्छा है और आप अपने विचारों को सुंदर शब्दों का रूप दे सकते हो तो आप एक successful poem writer बन सकते हो।

कविता लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Poem Writer

Poem writer बनने के लिए अन्य writers के मुकाबले ज्यादा skills चाहिए होती है। ऐसी कुछ महत्वपूर्ण skills निचे लिखी गई है:

  • Poem लिखने से पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होता है। आप तभी एक सुंदर poem लिख पाएंगे जब आपने poem लिखने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया हो। लक्ष्य से मतलब यह है कि आप किस बारे में poem लिखना चाहते हैं।
  • Poem writer बनने के लिए आपको शब्दों का बहुत अधिक ज्ञान होना चाहिए। आप जिस भी भाषा में writing करते हैं उस भाषा के deep शब्दों के बारे में आपको पता होना चाहिए। आप अपनी poem में जितने रूहानी और खूबसूरत शब्दों का प्रयोग करेंगे आप की poem उतनी ही ज्यादा अच्छी होगी।
  • आपको हमेशा ऐसी poem लिखनी पड़ेगी और उसमें ऐसे शब्दों का प्रयोग करना पड़ेगा जिन्हें पढ़कर लोग अपने अनुभवों को उस poem से connect कर पाए। यदि ऐसा possible हो जाता है तो आपकी poem बहुत अधिक पसंद किया जायेगा।
  • Poem लिखने के लिए अकेले में बैठ कर ध्यान लगाना बहुत जरूरी है। ध्यान लगाकर ही आप अच्छी poems लिख सकते हैं।
  • आपको शब्दों की rhyming करना आना चाहिए यदि आपको शब्दों की rhyming करना ही नहीं आता है तब आप कभी भी एक successful poem writer नहीं बन सकते हो क्योंकि poem writing में rhyming ही सबसे बड़ी चीज होती है
  • शुरुआत में आपको बहुत सी poems सुननी तथा पढ़नी पड़ेगी। आप जितनी ज्यादा poems सुनेंगे आपको लिखने के लिए उतने ही ज्यादा ideas मिलेंगे।

Top 5 College to become a Poem Writer

भारत में poem writing को बहुत अधिक बढ़ावा दिया जाता है। इसलिए यहां कुछ top के colleges है जो आपकी poem writer बनने में बहुत अधिक सहायता करेंगे।

  1. Mudra Institute of Communications, Ahmedabad.
  2. Asian College of Journalism, Chennai.
  3. AJ Kidwai Mass Communication Research Centre, Jamia , New Delhi.
  4. Xavier Institute of Communication, Mumbai.
  5. Symbiosis Institute of Mass Communication, Pune.

कविता लेखक की नौकरियां – Poem Writing jobs

Poem writing में बहुत कम jobs उपलब्ध है। यह एक ऐसी field है जिसमें freelance बिजनेस भी ज्यादा नहीं चल पाता है। भारत में अक्सर poem writing पैसा कमाने के लक्ष्य से नहीं की जाती है। यह सिर्फ अपने शब्दों को व्यक्त करने के लिए की जाती है। परंतु फिर भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो poem writing से भी पैसा कमा रहे हैं। इसके लिए आपको अपनी किताब छापने पड़ेगी या फिर किसी फेमस मैगजीन या किताब में अपनी poems को छपवाना पड़ेगा। तभी आप एक फेमस poem writer बनेंगे। आप अपने सोशल मीडिया पर भी अपने द्वारा लिखी गई poems को डाल सकते हैं। यदि हम नौकरियों की बात करें तो poem writing में कम नौकरियां है।

कविता लेखक का वेतन – Salary of Poem Writer

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि poem writing में ना के बराबर jobs है। इसलिए इनमें कोई सैलरी भी नहीं मिलती है। परंतु यदि आप अपनी खुद की किताब छपवाते हैं तो आपको लाखों का फायदा हो सकता है और यदि आप अन्य की किताबों और मैगजीनों में अपनी poem छपवाते हैं तब भी आपको उस poem के काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं। आपको ₹1000 से ₹10,000 हजार तक मिल सकते हैं। परंतु ऐसी बहुत सी मैगजीन भी है जो आप की poem छापने के लिए आप से ही पैसे लेंगी। यदि किसी बड़ी मैगजीन के साथ आप permanent जुड़ जाते हैं तब आपकी सैलरी काफी अधिक हो सकती है। तब आपको ₹50,000 से ₹100000 के बीच सैलरी मिल सकती है।

कविता लेखन के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to Get Order for Poem Writing?

Poem writing content writing से बिल्कुल अलग है। Content writer की तरह poem writing के लिए आपको कोई भी order नहीं देगा। यदि आप एक successful poem writer बनना चाहते हैं तो आपको स्वयं ही सब कुछ करना पड़ेगा। शुरुआती तौर पर आप अपने सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हो। आप अपनी सोशल मीडिया पर अपनी लिखी गई poem को पोस्ट कर सकते हो। यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हो तो उन में होने वाले हर एक प्रोग्राम में हिस्सा ले। कहने का अर्थ यह है कि आप जितना ज्यादा मंच पर जाएंगे आप की fame और experience उतना ही अधिक बढ़ेगा। इसके साथ-साथ किताबों और मैगजीन में भी अपनी poems को छपवाते रहे। ऐसे करने पर ही आपको जनता ज्यादा से ज्यादा जानेंगी और हो सकता है कोई कंपनी आपका काम देख कर आपको एक permanent job दे या फिर कोई मैगजीन आपको poem छापने के लिए अच्छा प्रस्ताव रखें।

कविता लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Poem Writer

Poem writing part time career या फिर earning के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। इससे आपकी earning भी होती रहेगी और आपका मन भी लगा रहेगा। परंतु यदि हम full time earning या career की बात करें तो poem writing उतना अच्छा विकल्प नहीं है। क्योंकि इस field में उतनी ज्यादा कमाई नहीं है। केवल वही लोग इस field में कमाई कर पाते हैं जो बेहद successful है। इसलिए poem writing को Full time career और earning source बनाने से पहले आप एक बार सोच लें। यह field करियर के लिए उतना अच्छा ऑप्शन नहीं है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Poem Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में कविता लेखक क्या होता है? (What Is Poem Writer In Hindi) और कविता लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Poem Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments