पीडीएफ क्या होता है? पीडीएफ कैसे बनाते हैं? जानिए PDF File बनाने का तरीका के बारे में

आज हम जानेंगे पीडीएफ कैसे बनाते हैं की पूरी जानकारी (How To Create PDF Files in Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप एक कंटेंट राइटर हैं तो कभी ना कभी आप जिस वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखते हैं उन्होंने आपसे आपके आर्टिकल को पीडीएफ फॉर्मेट में भेजने की रिक्वेस्ट की होगी। इसके अलावा किसी ना किसी क्लाइंट ने आपके TEXT डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फॉर्मेट में भेजने की रिक्वेस्ट आपसे की होगी।

ऐसे में अगर आपने पहले कभी भी पीडीएफ के बारे में नहीं सुना होता है तो आप कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर यह पीडीएफ है क्या और वर्तमान के टाइम में इसकी डिमांड इतनी ज्यादा क्यों है। पीडीएफ को लेकर के जो भी कंफ्यूजन है। आज के इस लेख में जानेंगे कि PDF Kaise Banate Hain, पीडीएफ क्या होता है, पीडीएफ कैसे बनाएं, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पीडीएफ क्या होता है? – What is PDF in Hindi?

पीडीएफ कैसे बनाएं
Pdf File Kaise Banate Hain

PDF यानि Portable Document File होता है। अगर इसे हिंदी में ट्रांसलेट करें तो इसका मतलब निकल कर के आता है कि एक ऐसी फाइल जिसके अंदर डॉक्यूमेंट है और उसे आप ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति के साथ उसके ईमेल एड्रेस पर शेयर कर सकते हैं अथवा सोशल मीडिया के जरिए उसके पास भेज सकते हैं।

पीडीएफ फाइल के अंदर आप अपने पसंदीदा शब्दों को लिख सकते हैं। इसके अलावा उसके अंदर किसी भी प्रकार की फोटो को आप ऐड कर सकते हैं और उसके बाद आप उसे एक ऐसी फाइल में चेंज कर सकते हैं जिसे ओपन करके पढ़ा जा सके, साथ ही उसके अंदर कुछ बदलाव भी किया जा सके।

इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट मिलेंगी, जो फ्री में ऑनलाइन पीडीएफ बनाने की सुविधा आपको देती हैं। अगर आप एप्लीकेशन के जरिए पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर भी आपको पीडीएफ क्रिएटर एप्लीकेशन मिल जाएंगी, जो बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

पीडीएफ फाइल की सबसे खास बात यह है कि आप इसे आसानी से एडिट कर सकते हैं क्योंकि इसके यूजर इंटरफेस को इतना सरल बनाया गया है कि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से समझ लें और पीडीएफ का इस्तेमाल कर सके। पीडीएफ फाइल का सबसे अधिक इस्तेमाल कंटेंट राइटर करते हैं जो अपने आर्टिकल को पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट करके क्लाइंट को देते हैं।

पीडीएफ कैसे बनाते हैं – How To Create PDF Files in Hindi

हो सकता है कि कभी आप किसी क्लाइंट के लिए कुछ ऐसा काम कर रहे हो जिसमें आपको क्लाइंट को पीडीएफ फॉर्मेट में कुछ आवश्यक चीजें भेजनी पड़ जाए। ऐसे में आपको पीडीएफ ऑनलाइन कैसे बनाते हैं अथवा पीडीएफ क्रिएट करने का तरीका क्या है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप फटाफट क्लाइंट को टाइम पर उसका प्रोजेक्ट दे सकें। इसीलिए नीचे हम पीडीएफ कैसे तैयार करते हैं, इसकी प्रोसेस को आसान शब्दों में आपको समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

1. पीडीएफ को तैयार करने के लिए हमें एक app का सहारा लेना पड़ेगा जिसका नाम camscanner app है। पहले तो यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाती थी परंतु गवर्नमेंट के द्वारा बैन कर दिए जाने के कारण आपको इस app की एपीके फाइल को डाउनलोड करना होगा।

इसलिए सबसे पहले नीचे हमने जो लिंक दिया है, उस लिंक पर क्लिक करके कैमस्कैनर एपीके फाइल को डाउनलोड करें और इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले और एप्लीकेशन को ओपन करें।

2. जब कैमस्कैनर एप्लीकेशन आपके डिवाइस पर ओपन हो जाए, तब आपको अपनी स्क्रीन पर कुछ लिखा हुआ दिखाई देगा। इसे आप चाहे पढे या फिर ना पढ़ें, यह आपकी मर्जी। इसके बाद आपको अपने हाथों की उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए अपनी स्क्रीन पर right swipe करना है।

3. अब आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर एक Use Now की बटन आपको दिखाई दे रही होगी, इसे आपको दबाना है।

Use Now
Use Now

4. अब आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन के बिल्कुल नीचे की साइड में camera का एक आइकॉन दिखाई दे रहा होगा। इसके ऊपर भी आपको क्लिक कर देना है।

Camera
Camera

5. कैमरे के आइकन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको import नाम का ऑप्शन अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा, इसे आप को दबाना है।

Import.
Import.

6. इंपोर्ट नाम के ऑप्शन को जब आप दबा देंगे तो यह आपको सीधा आपके डिवाइस की फाइल में लेकर के चला जाएगा, जहां से आप फोटो का सिलेक्शन कर सकते हैं या फिर फाइल का सिलेक्शन कर सकते हैं।

7. फाइल का सिलेक्शन कर लेने के बाद आपको import वाले बटन को फिर से दबाना है।

8. अब आपको स्क्रीन में बिल्कुल ऊपर की साइड में ही PDF लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा। आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

9. जैसे ही आप पीडीएफ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे, वैसे ही आपके पीडीएफ के बनने की प्रक्रिया चालू हो जाएगी। यह प्रक्रिया कभी कम समय में भी पूरी हो जाती है तो कभी देर लगती है क्योंकि आपकी फाइल जितनी बड़ी होगी, पीडीएफ बनने की प्रक्रिया भी उतनी ही लेट होगी।

10. जब आपका पीडीएफ बन करके तैयार हो जाए, तब आप app में दिए गए विभिन्न प्रकार के share वाले ऑप्शन में से अपनी पसंद के ऑप्शन का इस्तेमाल करके इस पीडीएफ फाइल को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं।

Share
Share

गूगल डॉक्स में पीडीएफ कैसे बनाएं?

Google docs एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसे गूगल ने बनाया है और यह हर स्मार्टफोन के अंदर इनबिल्ट हो करके आती है। इसीलिए आप इसके जरिए पीडीएफ बना सकते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में यह नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए जान लेते हैं कि गूगल डॉक्स में पीडीएफ को कैसे तैयार किया जाता है।

1. गूगल डॉक्स में पीडीएफ फाइल को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉलेड गूगल डॉक्स एप्लीकेशन को open करना है।

2. अब अगर आप पहली बार इसे इस्तेमाल करने वाले हैं तो इसमें अपने आप को रजिस्टर्ड कर ले और अगर आपने पहले से ही इसमें अपना अकाउंट बनाया है तो लॉगिन कर ले।

3. अब नीचे की साइड में आपको एक + का आइकॉन दिखाई दे रहा होगा उसे आप को दबाना है। ऐसा करने पर New Document नाम का ऑप्शन आपको दिखाई देगा, उसे आपको दबा देना है।

New Document
New Document

4. अब आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा। इसमें आपको जो भी टेक्स्ट लिखना है वह लिखें और जो फोटो ऐड करनी है वह ऐड कर दे।

Write Text
Write Text

5. अब ऊपर की साइड में जो 3 dot आपको दिखाई दे रही है, उसे दबाए और उसके बाद share and export वाले ऑप्शन को दबा दें।

Share And Export
Share And Export

6. अब send a copy वाले ऑप्शन को दबाए।

Send A Copy
Send A Copy

7. अब आपके सामने फाइल के बहुत सारे फॉर्मेट आ जाएंगे। इसमें से आपको दूसरे नंबर पर PDF format दिखाई देगा, उसके ऊपर आपको क्लिक करना है और नीचे जो ok लिखा है उसे आप को दबाना है।

Pdf Format
Pdf Format

8. इतनी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आपकी पीडीएफ फाइल बन करके तैयार हो जाएगी।

9. अब आप उसे एप्लीकेशन में दिए गए शेयर वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं।

Share Options
Share Options

पीडीएफ बनाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?

Portable Document File

पीडीएफ बनाने वाला ऐप कौन सा है?

Kaagaj, Adobe Acrobat Reader, Adobe Scan, Image To Pdf Converter , Document Scanner

PDF Viewer क्या है?

किसी भी पीडीएफपीसेल को देखने के लिए इसे इस्तेमाल में लिया जाता है परंतु इसमें आप सिर्फ पीडीएफ फाइल देख सकते हैं, उसकी एडिटिंग नहीं कर सकते।

निष्कर्ष

आशा है आपको homeopathic doctor kaise bante hain के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में homeopathy doctor kaise bane (How to become Homeopathy Doctor in Hindi) और होम्योपैथी डॉक्टर कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को homeopathic doctor kya hota hai में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.