अच्छा मुसलमान कैसे बने? जानिए Good Muslim बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मुसलमान कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Muslim In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान के समय की बात की जाए तो इस्लाम मजहब लगभग दो अरब मेंबर के साथ काफी तेजी से दुनिया में अपने पैर पसार रहा है। इस्लाम मजहब वर्तमान के समय में दुनिया में तेजी से बढ़ने वाला धर्म बन चुका है। पूरी दुनिया में इस्लामिक देशों की संख्या लगभग 56 है। इस्लाम मजहब के सबसे बड़े पवित्र स्थल को मक्का मदीना कहा जाता है जो कि सऊदी अरेबिया में स्थित है।

यहां पर हर साल लाखों मुसलमान लोग हज करने के लिए जाते हैं जिसके कारण रमजान के महीने में यहां पर काफी ज्यादा भीड़ हो जाती है और यहां की रौनक देखते ही बनती है। कई लोग अक्सर इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि मुस्लिम कैसे बने अथवा मुसलमान बनने का तरीका क्या है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Achha Muslim Kaise Bane, अच्छा मुसलमान बनने के लिए क्या करे, अच्छा मुसलमान बनने का तरीका, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मुसलमान कैसे बने? – How to become Muslim Information in Hindi?

Muslim Kaise Bane
Muslim Kaise Bane

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इस्लाम मजहब को अंगीकार कर लेने के बाद व्यक्ति के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और वह नेकी और तरक्की की राह पर आगे बढ़ने लगता है। इस्लाम मजहब में अल्लाह को God माना गया है और अक्सर कई मुसलमान लोगों के मुंह से यह बात भी सुनने में आती है कि “नहीं कोई माकूल सिवा अल्लाह के” जिसका हिंदी में अर्थ होता है कि अल्लाह ही सर्वोपरि है और अल्लाह के अलावा इस दुनिया में दूसरा कोई God नहीं है, हालांकि सबकी अपनी-अपनी राय होती है इससे किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

मुसलमान बनने का तरीका क्या है? – What is the way to become a Muslim?

अगर मुस्लिम बनने के तरीके के बारे में बात की जाए तो आप दो प्रकार से मुसलमान बन सकते हैं।

  1. इसमें पहला तरीका यह है कि आप कोर्ट में एफिडेविट देकर कानूनी तौर पर मुस्लिम समाज में शामिल हो जाएं और मुसलमान बन जाए.
  2. दूसरा तरीका यह है कि आप मुसलमानों की मस्जिद में जाकर मौलवी के समक्ष अपनी मुसलमान बनने की इच्छा को जाहिर करें और मस्जिद का मौलवी आपको इस्लाम मजहब के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन देकर और आपको संतुष्ट कर के आपको कलमा पढ़ा कर तथा नमाज पढ़ाकर इस्लाम मजहब में शामिल करवा ले।

हालांकि यहां पर हम एक अच्छा मुस्लिम कैसे बने इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं,क्योंकि हम जानते हैं कि जो पैदाइशी मुस्लिम होते हैं उन्हें भी अच्छा मुस्लिम कैसे बना जाता है, इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे लोगों के लिए हमारा यह आर्टिकल काफी सहायक सिद्ध होगा।

एक अच्छा मुसलमान कैसे बने? – How to become a good Muslim?

अब हम आपको नीचे इस बात की इंफॉर्मेशन देने जा रहे हैं कि कैसे आप अच्छा मुसलमान बन सकते हैं और अच्छा मुसलमान बनकर इस्लाम मजहब के नियमों का पालन कर सकते हैं और समाज में एक अच्छे मुस्लिम व्यक्ति के तौर पर स्थापित हो सकते हैं।

1. अल्लाह को दिल से माने

हम यह जानते हैं कि आप पैदाइशी मुसलमान हैं और आप अच्छा मुसलमान बनने का तरीका जानना चाहते हैं,तो इसके लिए सबसे पहले तो हम आपको एक बात बता दे कि अच्छा मुसलमान बनने के लिए सबसे पहले आपको जो काम करना है वह यह है कि आपको दिल से अल्लाह को मानना है। क्योंकि आप जब तक दिल से अल्लाह को नहीं मानेंगे,तब तक अल्लाह की रहमत आपके ऊपर नहीं होगी और आप अच्छा मुसलमान नहीं कहलाएंगे। आपको दिल से अल्लाह को मानने की कोशिश करनी चाहिए।

अल्लाह ही है जो आपके सभी दुख दर्द को हर लेगा। अगर आपके अंदर अल्लाह के प्रति विश्वास नहीं है या फिर आप इस्लाम धर्म के प्रति समर्पित नहीं है, तो आप कभी भी अच्छे मुसलमान नहीं बन पाएंगे।इसीलिए आपको दिल से अल्लाह को मानना स्टार्ट कर देना चाहिए। यह एक अच्छे मुसलमान के गुण होते हैं कि वह पूरे दीन और ईमान से अपने मजहब का पालन करते हैं और अल्लाह के लिए हमेशा समर्पित रहते हैं।

2. रोजाना मस्जिद जाएं

आपको कैसा लगेगा कि आपको 1 दिन काफी बढ़िया खाना खाने को मिले और दूसरे दिन आपको रुखा सुखा खाना खाने को मिले। यकीनन आपको यह बात अच्छी नहीं लगेगी।ठीक इसी प्रकार अच्छा मुसलमान बनने के लिए आपको रोजाना मस्जिद जाना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आप एक दिन मस्जिद गए और दूसरे दिन नहीं गए।ऐसा करने से अल्लाह नाराज हो जाते हैं।अच्छा मुसलमान बनने के लिए आपको रोजाना मस्जिद जाने की आदत डालनी चाहिए।मस्जिद में जाने से आपको अन्य मुस्लिम समाज के लोगों से मिलने का मौका मिलता है।

साथ ही वहां पर जब इस्लाम धर्म के बारे में चर्चा होती है तो आपको इस्लाम मजहब के बारे में नई नई बातों को जानने का मौका मिलता है,जो शायद आप घर पर रहकर ना जान पाए या फिर जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो। मुस्लिम मजहब मे शुक्रवार का दिन अल्लाह की इबादत के लिए अहम दिन माना जाता है। इसीलिए अगर आप किसी कारणवश मस्जिद नहीं जा पाते हैं, तो आपको कम से कम शुक्रवार के दिन तो मस्जिद जाकर अल्लाह के चरणों में सजदा अवश्य करना चाहिए और नमाज तथा कलमा अवश्य पढ़ना चाहिए।

3. इस्लाम धर्म के बारे में पढ़ें

अच्छा मुस्लिम बनने के लिए अथवा मुसलमान बनने के लिए आपको इस्लाम रिलिजन की स्टडी करनी चाहिए। इसके लिए आप इस्लाम धर्म के ऊपर लिखी गई किताबों का अध्ययन कर सकते हैं अथवा आप चाहे तो यूट्यूब पर इस्लाम मजहब से संबंधित उपदेश देने वाले धार्मिक चैनलों को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं और घर बैठे ही इस्लाम रिलिजन के बारे में रहस्यमई तथा नई-नई बातें जान सकते हैं। जितना ज्यादा आप इस्लाम रिलिजन के बारे में जानेंगे, उतना ज्यादा ही आपके अंदर एक अच्छा मुसलमान बनने के गुण डेवलप होंगे।

4. कलमा और नमाज़ पढ़े

अगर आप कलमा और नमाज पढ़ने में माहिर नहीं हैं,तो आपको धीरे-धीरे इसकी स्टडी करनी चाहिए। आपको सुबह के समय एकांत में जाकर नहा धोकर इस्लाम रिलिजन के कलमा और नमाज को पढ़ने की अथवा याद करने की कोशिश करनी चाहिए।शुरुआत में यह आपके लिए थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कलमा और नमाज उर्दू अथवा अरबी भाषा में होते हैं, परंतु अगर आप कोशिश करेंगे तो निश्चित ही आप उर्दू अथवा अरबी भाषा में लिखी गई कलमा और नमाज को पढ़ सकेंगे।

एक अच्छा मुसलमान कलमा और नमाज को कंठस्थ करके रखता है और कहीं पर भी आवश्यकता पड़ने पर वह कलमा और नमाज पढ़कर अपने खुदा की इबादत कर सकता है, साथ ही ऐसे लोगों को उपदेश भी दे सकता है, जो इस्लाम रिलिजन के बारे में गलत धारणा रखते हैं। इस्लाम मजहब में रोजाना पांच बार नमाज पढ़ने का जिक्र किया गया है,इसीलिए आपको टाइम टू टाइम समय के अनुसार नमाज को अदा करना चाहिए।

5. झूठ ना बोले

अच्छा मुसलमान बनने के लिए आपको झूठ बोलना छोड़ देना चाहिए क्योंकि इस्लाम रिलिजन में ऐसा बताया गया है कि जो मुसलमान व्यक्ति मुसलमान होकर झूठ बोलता है अथवा फरेब करता है या फिर दूसरे सज्जन लोगों के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी करता है, वैसे लोगों पर अल्लाह का कहर होता है और ऐसे लोग से अल्लाह खुश नहीं होते। अल्लाह ऐसे लोगों को उसकी करनी का दंड अवश्य देते हैं। इसीलिए एक अच्छा मुसलमान बनने के लिए आपको झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि इस्लाम रिलिजन में झूठ बोलने को काफी बड़ा पाप माना गया है।

6. जीव की हत्या ना करें

इस्लाम धर्म के अनुसार यदि कोई मुस्लिम व्यक्ति किसी निर्दोष जानवर की हत्या करता है तो उसे भी बहुत बड़ा पाप माना जाता है। इस्लाम धर्म में कहा गया है कि अगर कोई मुस्लिम व्यक्ति किसी एक व्यक्ति या जीव की हत्या करता है तो समझ लें कि उसने पूरे कायनात को मार डाला है। इसलिए आपको इन सब चीजों से बचना चाहिए।

इस्लाम रिलिजन के अनुसार अगर कोई मुसलमान व्यक्ति किसी निर्दोष जीव की हत्या करता है तो यह भी काफी बड़ा पाप माना गया है। इस्लाम रीलीजन में ऐसा कहा गया है कि मुसलमान व्यक्ति अगर किसी भी एक व्यक्ति की अथवा जीव की हत्या करता है, तो समझ लीजिए कि उसने पूरी की हत्या कर दी है। इसलिए आपको इन सब कामों से बचना चाहिए।

7. कुरान की बातों का पालन करें

जिस प्रकार हिंदू धर्म में गीता का महत्व है और ईसाई रिलीजन में बाइबल तथा सिख धर्म में गुरु ग्रंथ साहिब का महत्व है,उसी प्रकार इस्लाम रिलिजन में कुरान की किताब का काफी ज्यादा महत्व बताया गया है। अच्छा मुसलमान रोजाना कुरान पढता है और उसमें अल्लाह के जो आदेश होते हैं उसके अनुसार अपनी जिंदगी को चलाने का प्रयास करता है।एक अच्छा मुसलमान बनने के लिए आपको नियमित कुरान की स्टडी करनी चाहिए और उसमें जो भी आदेश अल्लाह की तरफ से आपको दिए गए हैं उसे फॉलो करने की कोशिश करनी चाहिए।

8. शराब का सेवन ना करें

इस्लाम मजहब में शराब के सेवन को प्रतिबंधित किया गया है।इसीलिए अच्छा मुस्लिम बनने के लिए आपको कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।हालांकि आज के इस आधुनिक जमाने में कभी-कभी ऐसी सिचुएशन आ जाती है कि व्यक्ति को ना चाहते हुए भी शराब का सेवन करना पड़ता है, परंतु अगर आपका इमान पक्का है और आपको अल्लाह के ऊपर पूरा विश्वास है,साथ ही आप अच्छा मुसलमान बनना चाहते हैं तो कितना भी दबाव क्यों ना आ जाए,आपको शराब को हाथ भी नहीं लगाना है।शराब का सेवन करना इस्लाम मजहब में मना किया गया है।

9. अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान करें

इस्लाम रीलीजन में जकात का काफी महत्व बताया गया है। जकात के अनुसार मुसलमान व्यक्ति को मानव कल्याण के लिए और इस्लाम के कल्याण के लिए अपनी पूरी कमाई में से तकरीबन ढाई प्रतिशत कमाई का दान करना चाहिए। ऐसा करने से अल्लाह खुश होते हैं और उस व्यक्ति पर अल्लाह की नेमत बरसती है, जो अपनी कमाई का कुछ हिस्सा गरीबों और जरूरत मंद लोगों के लिए दान करता है।

10. मक्का मदीना जाए

जिस प्रकार हिंदू धर्म में चार धाम का महत्व है,उसी प्रकार इस्लाम रिलिजन में मक्का मदीना की यात्रा जिंदगी में एक बार करना काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। हर साल सऊदी अरब में स्थित मक्का मदीना में लाखों की संख्या में मुसलमान लोग जाते हैं। ऐसे में अगर आपके पास बजट है तो आपको अपनी जिंदगी में एक बार मक्का मदीना की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। मक्का मदीना इस्लाम रिलिजन का सबसे पवित्र धार्मिक स्थल है।

निष्कर्ष

आशा है आपको become Muslim Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Muslim Kaise Bane (How To Become Muslim In Hindi) और मुसलमान कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को muslim kise kahate hainके बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.