पत्रकार क्या होता है? Journalist कैसे बने? जानिए Journalist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पत्रकार (Journalist) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Journalist In Hindi) के बारे में क्यों की आज के जमाने में journalist बनना एक बहुत अच्छा विकल्प है। एक journalist बनने के लिए आपको आपके area की हर एक खबर का पता होना चाहिए। यदि आप एक journalist बनना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का  पता होना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम उन्हीं चीजों के बारे में जानेंगे।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि पत्रकारिता क्या होता हैं, पत्रकार के कार्य, journalism कैसे बनते है, Journalist बनने के लिए Qualifications, Journalist बनने के लिए Exam, पत्रकार बनने के लिए तैयारी कैसे करें, पत्रकारिता के लिए Skills, journalism की Career, Journalist की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पत्रकारिता क्या होता है? – What is Journalist Information in Hindi

विषय-सूची

How To Become Journalist Information In Hindi
How To Become Journalist Information In Hindi

किसी भी area की घटनाओं के बारे में जानकारी इकट्ठा कर उन्हें लोगों तक पहुंचाने वाले इंसान को journalist कहा जाता है। न्यूज़ चैनल में दिखाई जाने वाली घटनाओं, अखबारों में छपने वाली खबरों को इकट्ठा करने का काम journalist का होता है। ऑनलाइन जो भी खबर आती है वह भी journalist के द्वारा ही इकट्ठी की जाती है। हम सरल भाषा में यह भी कह सकते हैं कि न्यूज़ चैनल में mike लेकर घटना का वर्णन करने वाले लोगों को journalist कहा जाता है।

पत्रकार कैसे बनें? – How to Become a Journalist?

पत्रकार बनने के लिए आपको सिर्फ 12वीं पास होना जरूरी है। 12वीं में चुने गए subject का इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उसके बाद प्रत्येक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पत्रकार बनने के कोर्स शामिल है। आप चाहे तो इस field में डिप्लोमा भी कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य के अपने-अपने सरकारी टेस्ट भी होते हैं जिन्हें देकर आप पत्रकार बन सकते हैं। कुछ टेस्ट all India level पर भी होते हैं। पत्रकार बनने के लिए दिए जाने वाले कोर्स को mass communication कहते हैं।

पत्रकार बनने के लिए कोर्स – Course to become a Journalist

Journalist बनने के कोर्स को mass communication का Course कहा जाता है। आप इस कोर्स में डिग्री या फिर डिप्लोमा भी कर सकते हैं। यदि हम all India level की बात करें तो IIMC टेस्ट बहुत प्रसिद्ध है। IIMC को Indian institute of mass communication के नाम से जाना जाता है। जो भी पत्रकार इस इंस्टीट्यूट से पास होता है वह भविष्य में बहुत बड़ा पत्रकार बनता है।

पत्रकार बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become a journalism

जर्नलिस्ट बनने के लिए प्रसिद्ध entrance exams नीचे दिए गए हैं:

  • Indian institute of mass communication
  • Jamia Milia Islamia university, Delhi
  • The Guru Gobind Singh Indraprastha University
  • MGM College, Aurangabad
  • Delhi University (BMMMC)
  • Pondicherry University

पत्रकार का वेतन – Journalist Salary

Journalist की सैलरी के बारे में अनुमान लगाना बहुत ही मुश्किल है। क्योंकि प्रत्येक न्यूज़ चैनल अपने journalist को अलग-अलग सैलरी देते हैं। दूसरी तरफ अखबारों में छपने वाली न्यूज़ और ऑनलाइन आने वाली न्यूज़ के पत्रकार भी अलग-अलग सैलरी लेते हैं। परंतु आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि एक कामयाब journalist की सैलरी ₹50000 के ऊपर ही होगी।

पत्रकारिता पाठ्यक्रम की फीस – Journalism Course Fees

प्रत्येक यूनिवर्सिटी journalist के कोर्स की अलग फीस लेती है। परंतु यदि अनुमान लगाया जाए तो journalist बनने के लिए साल का ₹19000 से लेकर ₹300000 तक खर्चा आ सकता है। यह खर्चा private universities का है। Government universities में इससे कम खर्चे में ही पूरी डिग्री मिल जाएगी।

पत्रकारिता बनने की योग्यता – Qualifications to Become Journalist

Journalist बनने के लिए बहुत कम qualification नीचे दी गई है:

  • Journalist के लिए आपके पास 12वीं का certificate होना चाहिए
  • 12वीं के साथ-साथ आपके पास journalist  में डिग्री का certificate भी होना चाहिए। आप चाहे तो  डिप्लोमा करके भी journalist बन सकते हैं।
  • आपको हिंदी, इंग्लिश तथा लोकल भाषा आनी चाहिए।

एक पत्रकारिता के रूप में स्कोप और कैरियर – Scope & Career as a Journalism

Journalism की भी बहुत सी fields है। Print media और electronics media journalism की दो महत्वपूर्ण फील्डें हैं। आप journalist बनने के बाद इन दोनों फिल्डों में अपना भविष्य बना सकते हैं। सबसे पहले आपको छोटे न्यूज़ चैनल या छोटे अखबारों के साथ काम करना पड़ेगा। जैसे-जैसे आप अच्छा काम करते जाएंगे आपके पास अनुभव आता जाएगा और आप अच्छे न्यूज़ चैनल और अखबारों में काम कर पाएंगे।

पत्रकार बनने के लिए महत्वपूर्ण कौशल – Important Skills to be a Journalist

पत्रकार बनने के लिए बहुत सी skills का होना जरूरी है। कुछ महत्वपूर्ण कौशल के बारे में निम्नलिखित लेख में बताया गया है:

  • आप जिस भी area में काम करेंगे आपको उस की लोकल भाषा आनी चाहिए। इसके साथ-साथ आपको हिंदी तथा इंग्लिश दोनों का ज्ञान होना चाहिए।
  • आपकी communication skills बहुत अच्छी होनी चाहिए। बिना communication skills के journalism में अपना करियर बनाना बहुत ही मुश्किल है
  • लोगों के साथ आपकी जान पहचान होनी चाहिए। कई बार आपको किसी खबर के बारे में जानने के लिए इधर उधर से पता लगाना पड़ता है।
  • आपको भेष बदलने की कला भी आनी चाहिए। कई बार बहुत से journalists को नकली भेष बनाकर खबर का पता लगाने के लिए जाना पड़ता है।
  • आपकी personality अच्छी होनी चाहिए।

पत्रकारों के प्रकार – Types of Journalists

पत्रकार बनने के बहुत से प्रकार हैं कुछ प्रकार निम्नलिखित किए गए हैं:

  1. Investigative journalism
  2. Watch dog journalism
  3. Online journalism
  4. Broadcast journalism
  5. Opinion journalism
  6. Sports journalism
  7. Trade journalism
  8. Entertainment journalism
  9. Political journalism

Top 5 Best Colleges for Journalism

Journalist बनने के लिए पूरे भारत में top 5 कॉलेज निम्नलिखित लिखे गए हैं:

  1. Indian Institute Of Journalism And New Media, Bangalore.
  2. Symbiosis Institute Of Media And Communication, Pune.
  3. Lady Shri Ram College For Women, New Delhi.
  4. Christ College, Bangalore.
  5. School Of Communication, Manipal

पत्रकारिता परीक्षा पैटर्न – Journalism Exam Pattern

Journalist के पेपर में 2 question पेपर दिए जाते हैं। दोनों question पेपर के बीच में किसी भी तरह का break लेने की आज्ञा नहीं होती है। पहले पेपर में 50 question पूछे गए होते हैं। प्रत्येक question दो नंबर का होता है। यानी कि पहला पेपर 100 नंबर का होता है।

दूसरे पेपर में 100 question पूछे जाते हैं। इस पेपर में भी प्रत्येक question दो नंबर का होता है और पूरा पेपर 200 नंबर का होता है। यदि हम दोनों पेपर के नंबरों को जोड़ दे तो कुल मिलाकर journalist का एग्जाम 300 नंबर का होता है।

पत्रकारिता कोर्स का पाठ्यक्रम – Journalism Course Syllabus

Journalist exam में विभिन्न क्षेत्रों से विभिन्न प्रश्न पूछे जाते हैं। कुछ topics जिनमें से इस कोर्स में प्रश्न पूछे ही जाएंगे निम्नलिखित दिए गए हैं।

  • Language skills.
  • Comprehension and analytical capability.
  • Aptitude and mental make-up.
  • Writing skills.
  • International Development.
  • General Knowledge.

पत्रकार बनने की तैयारी कैसे करें – How to prepare to become a journalist

पत्रकार बनने के लिए आपके पास mass communication की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। आप यह डिग्री प्राइवेट या गवर्नमेंट दोनों यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं। यदि आप गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो आप विभिन्न coaching institute में admission ले सकते हैं। यदि आप admission नहीं ले सकते हैं तो घर बैठे भी journalist बनने की तैयारी की जा सकती है।

पत्रकारों के लिए किताबें – Books for journalists

यदि आप घर बैठकर journalist के टेस्ट की तैयारी करना चाहते हैं तो नीचे कुछ ऐसी किताबें दी गई है जिन्हें पढ़ना बहुत जरूरी है:

  • Keval J Kumar (Mass communication)
  • Arihant (CTET)
  • Semma (Mass communication : Principle and concepts)
  • Mohit Bhattacharya (Public administration)

पत्रकारों का काम और जिम्मेदारियां – journalists Work and Responsibilities

एक journalist को जब भी किसी area में नियुक्त किया जाता है तो उसे उस area में होने वाली हर एक घटना और दुर्घटना का पता होना चाहिए। यदि आप एक जर्नलिस्ट है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपके area में जो भी घटना होती है आप सबसे पहले उस घटना के बारे में खबरें इकट्ठा करें।

  • एक journalist किसी भी घटना या दुर्घटना की स्थल पर जाकर किसी भी तरह की छानबीन कर सकता है। वह वहां मौजूद तमाम लोगों से सवाल भी कर सकता है।
  • पुलिस कभी भी journalist के ऊपर हाथ नहीं उठा सकती है। वह कभी भी एक journalist को गिरफ्तार भी नहीं कर सकती है।
  • यदि आप एक journalist है और किसी केस की छानबीन कर रहे हैं तो कोई भी आप की छानबीन पर सवाल नहीं उठा सकता है।
  • यदि आप एक journalist बन जाते हैं तो वह आपकी निजी जिंदगी लगभग खत्म ही हो जाती है। एक न्यूज़ चैनल journalist को अपने दिन के 24 घंटे अपनी नौकरी में लगाने होते हैं।
  • आपके area में किसी भी समय यदि कोई घटना या दुर्घटना होती है तो आपको कभी भी आपकी duty करने के लिए भेजा जा सकता है।
  • Journalist को बहुत कम छुट्टियां मिलती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Journalist Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में पत्रकार क्या होता है? (What Is journalist In Hindi) और पत्रकार कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Journalist Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment