ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए? जानिए Oxygen Level बढ़ाने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए पूरी जानकारी (How to Increase Oxygen Level In Hindi) के बारे में क्योंकि लोगों को तब सबसे ज्यादा सांस से संबंधित प्रॉब्लम का सामना करना पड़ा था, जब पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के इंफेक्शन ने तबाही मचाई हुई थी, क्योंकि कोरोनावायरस का इन्फेक्शन सीधा इंसानों की बॉडी में जाकर के उनके फेफड़े पर अटैक करता था। जिसके कारण इंसानों के फेफड़े धीरे धीरे खराब होने लगते थे और इंसानों की बॉडी में मौजूद खून में ऑक्सीजन की सप्लाई सही प्रकार से नहीं हो पाती थी और इसी के कारण व्यक्ति को सांस लेने में प्रॉब्लम होती थी।

आज के इस लेख में जानेंगे कि Oxygen Level Kaise Badhaye, ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करे, Oxygen Level Kam Hone Per Kya Karen, ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का तरीका, oxygen level kam hone per kya karen, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए? –  How to Increase Oxygen Level Information in Hindi?

Contents show
Oxygen Level Kaise Badhaye
Oxygen Level Kaise Badhaye

जब किसी भी प्रकार का वायरस इंसान के फेफड़े पर अटैक करता है तो उसकी बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल धीरे-धीरे कम होने लगता है। ऐसी अवस्था में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है, क्योंकि समय पर अगर ऑक्सीजन लेवल को बॉडी में मेंटेन नहीं किया जाता है तो इंसान की ऑक्सीजन ना मिल पाने के कारण मौत भी हो सकती है। ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन करने के लिए बहुत सारे उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन कर सकते हैं।

ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए क्या करें? – What to do to Increase Oxygen Level?

ऑक्सीजन लेवल की बॉडी में कमी होना किसी भी प्रकार से इंसानों की हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है, क्योंकि जब ऑक्सीजन लेवल की कमी इंसानों की बॉडी में होने लगती है तो उसकी सांस फूलने लगती है और अगर जल्दी ही उसकी बॉडी में ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं की जाती है तो सांस फूलने के कारण उसकी मृत्यु भी हो जाती है। इसलिए यहां पर हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकते हैं अथवा उसे मेंटेन कर सकते हैं।

1. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिये कीवी का सेवन करें

आमतौर पर बहुत कम लोग ही कीवी फल के बारे में जानते हैं और जो लोग इसके बारे में जानते भी हैं उन्हें यह पता नहीं होता है कि यह फल सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि, जब बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का कहर ज्यादा होने लगता है तो अगर आप कीवी का सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी में प्लेलिस्ट को इनक्रीस करने में आपकी काफी सहायता करती है।

इसके अंदर काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी भी मौजूद होता है। इसके अलावा कई पोषक तत्व जैसे कि सोडियम, पोटेशियम और कोपर भी इसके अंदर पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी को अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। यह फल आपको आसानी से कहीं पर भी मिल जाएगा।

2. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए पपीता भी है फायदेमंद

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन करने के लिए अथवा ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए आप पपीते का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह काफी तेजी से इंसानों की बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा अगर आप पपीते का सेवन करते हैं तो यह आपके पेट से संबंधित समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है।

पपीते के अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पेट को साफ रखता है और कब्ज जैसी समस्या से भी आपको बचाता है। इसके अलावा यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बढ़िया करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

3. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए नाशपाती का सेवन करें

नाशपाती भी बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक फल माना जाता है। अगर आप इसका सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो यह भी आपकी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बहुत ही बढ़िया तरीके से इनक्रीस करता है। यह फल खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। जितना स्वादिष्ट यह फल होता है उतना ही अच्छे इसके गुण भी होते हैं। इस फल को खाने से आपको विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटेशियम, आयरन जैसे तत्व की प्राप्ति होती है जो विभिन्न प्रकार से इंसानों के स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्यवर्धक होती है।

4. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करे

स्ट्रॉबेरी का फल खा कर के भी आप अपनी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को इनक्रीस कर सकते हैं अथवा उसे मेंटेन कर सकते हैं क्योंकि यह भी हमारी बॉडी में जाकर के हमारी बॉडी में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने का काम करती है। स्ट्रौबरी के अंदर काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम पाया जाता है जो इंसानों की स्कीन को अच्छा बनाता है। इसके अलावा यह इंसानों की इम्युनिटी सिस्टम को भी Strong बनाता है। स्ट्रौबरी और ब्लूबेरी जैसे फल खाने से इंसानों को कई फायदे होते हैं।

5. बॉडी पोजिशनिंग

आपको बता दें कि, यह बॉडी में अचानक से आई ऑक्सीजन लेवल की कमी को पूरा करने में बहुत ही प्रभावशाली तरीका माना जाता है। कोरोना की बीमारी से परेशान मरीजों को भी डॉक्टर के द्वारा इसी क्रिया को करने के लिए कहा जाता है। इस क्रिया में डॉक्टरों के द्वारा मरीजों को पेट के बल लेटने के लिए कहा जाता है और जब मरीज पेट के बल लेट जाते हैं तो उनकी बॉडी में मौजूद खून उनके फेफड़े के अलग-अलग पार्ट में पहुंच जाता है। इसके अलावा उनकी बोडी कि दूसरे पार्ट में भी पहुंच जाता है, जिसके कारण ऑक्सीजन लेवल में बढ़ोतरी होती है।

6. चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग

इस कसरत को करके भी रोगी अपने फेफड़ों की कैपेसिटी में काफी हद तक इंप्रूवमेंट कर सकता है। आपको बता दें कि, अगर रोगी इस कसरत को करता है तो उसकी ब्लॉकेज की प्रॉब्लम भी दूर हो सकती है और उसकी बॉडी को तथा उसके दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सकता है।

इस कसरत को करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को गेट पर सीधा खड़ा होना होता है, उसके बाद उसे अपनी कोहनी को मोड़ लेना होता है और फिर अपनी तरफ से 90 डिग्री के एंगल पर गेट के किनारों पर उसे अपने दोनों हाथों को रखना होता है और उसे तब तक आगे बढ़ना होता है, जब तक उसे अपने कंधों में खिंचाव महसूस ना हो।

7. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए अल्कलाइन से भरपूर आहार खाए

बता दें कि, जो भी व्यक्ति अपनी बॉडी के खून में ऑक्सीजन की कमी महसूस कर रहा है वह अल्कलाइन युक्त आहार का सेवन करके ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकता है। अल्कलाइन युक्त आहार का सेवन करने से रोगी के ब्लड फ्लो में ऑक्सीजन के लेवल में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा यह उसकी बॉडी में लैक्टिक एसिड के बनने की प्रक्रिया को भी रोकता है।

अल्कलाइन युक्त आहार खाने से यह आपकी बॉडी में डिफरेंट टाइप के कामों को प्रोत्साहित करने में भी सहायता करता है। अल्कलाइन युक्त आहार खाने से यह रोगी के बॉडी के अंगों को ठीक प्रकार से काम करने में काफी सहायक साबित होता है।

8. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए नींबू का सेवन करें

नींबू लगभग सामान्य तौर पर सभी घर में बड़ी ही आसानी से उपलब्ध होता है। वैसे तो लोग इसे एक नॉर्मल चीज के तौर पर जानते हैं परंतु हम आपको बता दें कि, नींबू भी ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है। सामान्य तौर पर नींबू एसीडीटिक एक होता है, परंतु जब हम इसका सेवन करते हैं तो यह हमारी बॉडी में जाकर के एल्कलाइन में चेंज हो जाता है। खांसी, जुकाम, सीने में जलन और वायरस से संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा लीवर के लिए भी यह बहुत ही बढ़िया टॉनिक माना जाता है।

9. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए तरबूज का सेवन करें

सामान्य तौर पर तरबूज सभी लोग खाते हैं। यह एक मीठा फल होता है जिसे गर्मियों के मौसम में काफी भारी मात्र में खाया जाता है, परंतु अधिकतर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं कि तरबूज खा कर वह अपनी बॉडी में ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा कर सकते हैं, क्योंकि तरबूज हमारी बॉडी में मौजूद खून के अक्सीजन लेवल को बढ़ाने में बहुत ही सहायक साबित होता है।

आपको बता दें कि तरबूज में 9 पीएच वैल्यू के साथ सबसे ज्यादा मात्रा में अल्कलाइन मौजूद होता है। इसके अलावा फाइबर और पानी भी मौजूद होता है जिसके कारण यह हल्का मूत्र वर्धक तक के तौर पर भी काम करता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन, beta-carotene और विटामिन सी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो व्यक्ति अपनी बॉडी के खून में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाना चाहता है तथा जो व्यक्ति कॉलोन की सफाई करना चाहता है उसे तरबूज का सेवन अवश्य करना चाहिए।

10. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खूबानी का सेवन करें

इसके अंदर काफी भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। आपको बता दें कि, खुबानी की पीएच वैल्यू 8 होती है और अच्छी बात यह भी है कि यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही इसका पाचन भी काफी बढ़िया तरीके से हो जाता है। इसके अंदर ऐसे बहुत सारे एंजाइम पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में हार्मोनल संतुलन को बनाए रखते हैं। अगर आपकी बॉडी के खून में ऑक्सीजन की कमी है और आप अपने ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। यह निश्चित ही आपके ऑक्सीजन लेवल को इनक्रीस कर देगा।

11. ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए गाजर और खजूर का सेवन करें

आपको बता दें कि, ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए पके हुए केले, जामुन, किशमिश, खजूर, गाजर, लहसुन, अजवाइन भी व्यक्ति को अवश्य खाना चाहिए। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, इन सभी पदार्थों के अंदर काफी अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है इसलिए यह इंसानों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। इन सभी पदार्थों की पीएच वैल्यू 8 होती है। लहसुन, खजूर और जामुन इन तीनों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Increase Oxygen Level Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Oxygen Level Kaise Badhaye (How To Increase Oxygen Level In Hindi) और ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Oxygen Level Kam Hone Per Kya Karen के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment