उपन्यास लेखक क्या होता है? Novel Writer कैसे बने? जानिए Novel Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे उपन्यास लेखक (Novel Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Novel Writer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में novel बहुत अधिक प्रचलित है। किसी व्यक्ति या event पर लिखी गई एक imaginary story को novel कहते हैं। अधिकतर novel प्रेरणादायक होते हैं। इसलिए novel को लिखने के लिए स्पेशल writers को hire किया जाता है। इन writers को novel writer कहा जाता है। यदि आप भी novel writing में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इस field के बारे में अधिकतर जानकारी चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। इसमें हमने आपके लिए novel writer के बारे में बहुत information को इकट्ठा किया है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि उपन्यास लेखक क्या होता हैं, उपन्यास लेखक के कार्य, Novel Writer Kaise Bane, Novel Writer बनने के लिए Qualifications, उपन्यास लेखक बनने के लिए Exam, उपन्यास लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Novel Writing के लिए Skills, Novel Writing में Career, Novel Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

उपन्यास लेखक क्या होता है? – What is Novel Writing Information in Hindi

Novel Writer Information in Hindi
Novel Writer Information in Hindi

Novel लिखने वाले writer को novel writer कहा जाता है। एक novel writer किसी भी इवेंट या व्यक्ति पर एक imaginary story को लिखता है। कोई भी writer बहुत आसानी से novel नहीं लिख सकता है। Novel writer बनने के लिए बहुत ज्यादा काबिलीयत का होना जरूरी है। एक novel लिखते हुए बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि वह imaginary story imaginary ना लग कर बहुत ज्यादा realistic लगे। इसके साथ-साथ इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि story boring ना बने। एक boring novel को पढ़ना कोई भी पसंद नहीं करता है।

उपन्यास लेखक कैसे बने? – How to Become a Novel Writer?

Novel writing करने के लिए किसी विशेष कोर्स या डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है। Indirectly आपको novel writer बनने के लिए सबसे पहले content writer बनना पड़ेगा। जैसे-जैसे content writing में आप का experience बढ़ेगा वैसे ही आप story लिखना शुरू करेंगे। यदि आपको story लिखनी आती है तब आप novel writer बन सकते हैं।

एक story writer और novel writer में ज्यादा फर्क नहीं होता है। Novel writer होने के नाते आपको सारी किताब में एक ही story लिखनी पड़ती है। इसलिए आपकी imagination और story को कंटिन्यू रखने की skills बहुत अधिक होनी चाहिए। Novel writing एक natural गुण है जो बहुत से व्यक्तियों में होता है। हमारे भारत में ऐसे बहुत से प्रसिद्ध novel writer है जिन्होंने किसी भी course के बिना fame हासिल की है। यदि आपके अंदर यह कला नहीं है और फिर भी आप एक novel writer बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको उसकी जरूरत पड़ सकती है।

उपन्यास लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Novel Writer

Novel writer बनने के लिए बहुत सी skills का होना जरूरी है। जिसमे से कुछ निम्नलिखित दी गई है;

  • Novel writer बनने के लिए एक story writer की skills होना जरूरी है। हम यह भी कह सकते हैं कि आप में story writer की थोड़ी modified skills होना जरूरी है।
  • Novel writing के लिए सबसे पहली skill तो यही है कि आपकी imagination power बहुत अधिक strong होनी चाहिए। क्योंकि एक novel में imaginary story को ही लिखा जाता है। एक novel पर पूरी किताब लिखनी पड़ती है इसलिए उस story को कंटिन्यू करने के लिए आपकी imaginary power बहुत strong होनी चाहिए
  • Novel writing में patience बहुत अहम रोल निभाता है क्योंकि novel writing में आपको बहुत लंबी story लिखनी होती है। इसलिए novel writing में patience होना जरूरी है ताकि आप story के बीच में ही give up ना कर दें।
  • हो सके तो novel writing शांत जगह पर बैठकर की जानी चाहिए। इससे आपकी story और भी अच्छी बनेगी।
  • जब भी आप novel लिखना शुरू करेंगे तो लिखी जा रही story को real में imagine करने की कोशिश करें। आप जितना ज्यादा story को असल जिंदगी से जोड़ पाएंगे आप उतना ही अच्छा novel लिख पाएंगे।

उपन्यास लेखक का वेतन – Salary of Novel Writer

Novel writing में कभी भी fix सैलरी नहीं होती है क्योंकि कोई भी कंपनी novel writer के पदों पर लोगों को hire नहीं करती है। यदि आप novel writing के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने novel छपवाने होंगे। Novel writing एक ऐसा पेशा है जिस में थोड़ी सी fame होने पर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि भारत में अधिकतर लोगों को novel पढ़ना पसंद है।

Book writing की तरह इस पेशे में आपका बहुत अधिक famous होना जरूरी नहीं है। यदि आपकी novel में कुछ प्रेरणादायक और interesting stuff है तो आप आसानी से अपने novel की बहुत सी किताबें बिकवा सकते हैं। यदि आपके novel की अच्छी खासी कॉपियां बिकती है तो आप लाखों कमा सकते हैं। परंतु कभी भी novel छपवाने में जल्दबाजी ना करें। जब आपको लगता है कि वह जनता के दिलों को छू पायेगा तभी novel छपाएं। नहीं तो आपको लाखों का नुकसान भी हो सकता है।

फ्रीलांस उपन्यास लेखक – Freelance Novel Writing

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि novel writers को कोई भी कंपनी hire नहीं करती है। इस writing में आपको freelance काम ही करना पड़ता है। आपको स्वयं से लिखकर उसको छपाना होगा और आपकी पेमेंट इस बात पर depend करेंगी कि novel की कितनी कॉपियां बिकती है।

एक सफल उपन्यास लेखक कैसे बनें? – How to become a Successful Novel Writer?

एक successful novel writer बनने के लिए आपको सबसे पहले छोटे platform से शुरू करना पड़ेगा। सबसे पहले आपको छोटी-छोटी कहानियां लिखकर शुरू करना पड़ेगा। उन कहानियों को अपने सोशल मीडिया पर डालते रहे। आप चाहे तो कहानियां पोस्ट करने के लिए एक यूट्यूब अकाउंट भी बना सकते हैं। जब आपको लगेगा कि अब आप इस field में काफी experience पा चुके हैं और आप किताब लिखने के लिए तैयार है तब आप अपना novel लिखना शुरू करें। याद रखें कि एक novel जितना ज्यादा प्रेरणादायक होगा वह उतना ही मशहूर होगा। जैसे ही novel complete होता है तो पहले अपने दोस्तों रिश्तेदारों से उसके बारे में feedback लें। यदि आपको अच्छा feedback मिलता है और आपको लगता है कि वह novel मशहूर हो पाएगा तो आप जरूर उस को छपवाएं। यदि आप इस procedure को follow करते हैं तभी आप एक successful writer बन पाएंगे।

Top 5 Colleges to become a Novel Writer

  1. Indian Institute of Management,Bangalore.
  2. Indian School of Business,Hyderabad.
  3. Indian Institute of Management,Kozhikode. …
  4. Indian Institute of Management,Ahmedabad.
  5. Faculty of Management Studies,Delhi

उपन्यास लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Novel Writer

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि इंडिया में बहुत से successful novel writer है। यदि आपको लगता है कि आप भी अच्छा novel लिख सकते हैं तो आप भी उनमें से एक हो सकते हैं। Novel writing career के लिए एक बहुत अच्छा scope है। परंतु इस पेशे में कहीं ना कहीं risk भी है। क्योंकि सभी novel writer successful नहीं हो पाते हैं। यदि आपका कोई novel नहीं बिकता है तो आपको लाखों का नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इस पेशे को अपना करियर बनाने से पहले एक बार सोच लें। परंतु यदि आप अपनी novel writing में बहुत अधिक confident है और आपको लगता है कि आपके novel बिक सकते हैं तब आपको इस पेशे को जरूर अपना करियर बनाना चाहिए। किसी भी पेशे में बिना मेहनत के आप कभी successful नहीं हो सकते हैं। इसलिए novel writing में भी आप जितना मेहनत करेंगे आप उतने ही ज्यादा successful बनेंगे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Novel Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में उपन्यास लेखक क्या होता है? (What Is Novel Writer In Hindi) और उपन्यास लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Novel Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

novel writerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

1 thought on “उपन्यास लेखक क्या होता है? Novel Writer कैसे बने? जानिए Novel Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.