फुल फॉर्म

AIDS क्या होता है? AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है? AIDS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है? (AIDS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि पूरी दुनिया में लगातार एड्स की बीमारी में काफी तेजी से बढ़ रही है। हालांकि सरकार काफी सालों पहले से ही एड्स के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए काम कर रही है, परंतु फिर भी लोग जोश और जवानी के आगोश में आकर गलत काम कर बैठते हैं। जिसके कारण उन्हें एड्स जैसी गंभीर समस्या का सामना आगे चलकर करना पड़ता है।

कई बार तो एड्स के लक्षण तब व्यक्ति को दिखाई देते हैं,जब काफी देर हो चुकी होती है, जिसके बाद व्यक्ति को एड्स के साथ ही सरवाइव करना पड़ता है। AIDS ऐसी खतरनाक बीमारी होती है, जो आदमी की जिंदगी तबाह कर देती है, साथ ही व्यक्ति जल्दी इस बीमारी के बारे में किसी को बता भी नहीं पाता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि AIDS का मतलब क्या होता है, AIDS Ka Full Form Kya Hota Hai, AIDS Meaning In Hindi, What Is AIDS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is AIDS Full Form In Hindi?

Aids Full Form
Aids Full Form

AIDS : Acquired Immune Deficiency Syndrome

AIDS का Full Form “Acquired Immune Deficiency Syndrome” होता है। हिंदी में AIDS का फुल फॉर्म “एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम” होता है। जब कोई व्यक्ति एचआईवी के वायरस से पीड़ित हो जाता है,तो यही वायरस एड्स होने का कारण आगे चलकर बनता है। एचआईवी इनफेक्शन की जो सबसे आखरी अवस्था होती है उसे ही एचआईवी एड्स कहा जाता है।एचआईवी सीधे हमारे बॉडी की cd4 सेल्स पर आक्रमण करते हैं, जिसके कारण हमारी बॉडी धीरे-धीरे एड्स की अवस्था में जाने लगती है और इसके कारण हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक शक्ति भी धीरे-धीरे पूरी तरह से खत्म होने लगती है।

स्टार्टिंग में तो यह बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं होती है, क्योंकि स्टार्टिंग में CD4 कोशिकाएं हमारी बॉडी में ज्यादा मात्रा में एक्टिव होती है, परंतु जब एचआईवी के वायरस हमारी बॉडी में आने लगते हैं, तो हमारी बॉडी की CD4 कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट होने लगती हैं। इसके बाद यह काफी विकराल रूप धारण कर लेती है और हमारा शरीर कई प्रकार के इंफेक्शन से घिर जाता है।जब किसी आदमी की एड्स के कारण मौत हो जाती है,तो इसके पीछे एचआईवी और अवसरवादी इंफेक्शन को ही जिम्मेदार माना जाता है। अगर एड्स पीड़ित व्यक्ति समय पर अपना इलाज नहीं करवाता है,तो इससे उसकी मृत्यु हो सकती है।

एड्स के लक्षण क्या है?

एचआईवी प्लस होने की अवस्था में व्यक्ति के बॉडी के अंदर एड्स का खतरा होने की संभावना बनी रहती है। यह शुरुआत में तो कोई भी लक्षण नहीं दिखाते हैं परंतु धीरे-धीरे यह अपना हानिकारक प्रभाव दिखाना चालू कर देते हैं। अगर किसी को यह शक हो कि उसे एड्स है तो वह अस्पताल में जाकर अपना टेस्ट करवा सकता है। इसके अलावा सामान्य तौर पर एचआईवी एड्स के लक्षण निम्नानुसार होते हैं।

  • व्यक्ति को लगातार बुखार आना
  • बार बार सर्दी जुखाम का होना
  • वजन में कमी आ जाना
  • लगातार व्यक्ति का सिर दर्द करना
  • अत्यधिक कमजोरी महसूस होना
  • खाना खाने का मन ना करना
  • खांसी लगातार आना

क्या एड्स की कोई ट्रीटमेंट मौजूद है?

अक्सर कई लोग इस सवाल का जवाब जानने के लिए इंटरनेट खंगाल डालते हैं कि, क्या एड्स की कोई दवाई बनी है या नहीं, जिसका इस्तेमाल करके पीड़ित व्यक्ति को पूरी तरह से इस बीमारी से आराम मिल जाए और वह इस बीमारी से मुक्त हो जाए। ऐसे लोगों को हम बता दें कि अभी तक दुनिया में इस बीमारी की कोई भी दवाई नहीं बनी है, हालांकि कुछ ऐसी दवाइयां हैं,जिनका इस्तेमाल करके इस बीमारी के इंफेक्शन बढ़ने की रफ्तार को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

एड्स से बचने का सबसे सरल उपाय यही है कि व्यक्ति एड्स होने वाले सभी कारणों से दूर है। एड्स होने का जो सबसे बड़ा कारण होता है वह यह है कि व्यक्ति का अन्य महिला या पुरुष के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाना, जब कभी भी ऐसी अवस्था आए तो व्यक्ति को प्रोटेक्शन यानी कि कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए। हमारी सलाह के अनुसार तो जहां तक हो सके व्यक्ति को असुरक्षित यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको AIDS क्या होता है? और AIDS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What Is AIDS Full Form In Hindi, AIDS Kya Hai और Full Form Of AIDS In Hindi  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर AIDS Kya Hai और AIDS Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि AIDS Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

ISRO क्या होता है? ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? ISRO Full Form In Hindi

Previous article

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग क्या होता है? Software Programmer कैसे बने? जानिए Software Programmer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like