लोको पायलट क्या होता है? Loco Pilot कैसे बने? जानिए Assistant Loco Pilot बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे लोको पायलट कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Loco Pilot In Hindi) के बारे में क्यों की लगभग प्रत्येक व्यक्ति को रेल यात्रा करना बहुत पसंद होता है। रेल यात्रा करने का अलग ही आनंद आता है। परंतु क्या कभी आपने यह सोचा है कि रेल को कौन चलाता है? आज का यह लेख रेल चलाने वाले व्यक्ति पर ही लिखा गया है। रेल चलाने वाले व्यक्ति को loco pilot कहा जाता है। यदि आप सारी जानकारी प्राप्त करके एक loco pilot बनना चाहते हैं तो, आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

आज के इस लेख में जानेंगे कि लोको पायलट क्या होता हैं, लोको पायलट के कार्य, train loco pilot Kaise Bane, Loco Pilot बनने के लिए Qualifications, लोको पायलट बनने के लिए Exam, लोको पायलट बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Loco Pilot के लिए Skills, Loco Pilot में Career, Loco Pilot की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

लोको पायलट क्या होता है? – What is Loco Pilot Information in Hindi

विषय-सूची

Loco Pilot Information in Hindi
Loco Pilot Information in Hindi

रेल चलाने वाले व्यक्ति को loco pilot कहा जाता है। एक रेल चलाने के लिए लगभग एरोप्लेन चलाने जितना experience चाहिए होता है। एक pilot और loco pilot में ज्यादा अंतर नहीं होता है। जितना कठोर परिश्रम एक pilot बनने में लगता है उतना ही कठोर परिश्रम loco pilot बनने में भी लगता है। Loco pilot बनने के लिए सबसे पहले assistant loco pilot के तौर पर 10 से 20 साल तक काम करना पड़ता है। हम यह कह सकते हैं कि किसी भी तरह की रेल चलाने वाले pilot को loco pilot कहा जाता है।

लोको पायलटों के प्रकार – Types of Loco Pilot

लोको पायलट 3 Types के होते हैं यह प्रकार नीचे दी गई है;

  1. Loco pilot- Train चलाने वाले main pilot को loco pilot कहा जाता है।
  2. Assistant loco pilot- Loco pilot के सहायक को assistant loco pilot कहते है। Assistant Loco pilot को loco pilot के आदेशों का पालन करना पड़ता है।
  3. Senior assistant loco pilot- Loco pilot से छोटी post को senior assistant loco pilot कहा जाता है। इस post को भी loco pilot के आदेशों का पालन करना होता है।

लोको पायलट कैसे बनें? – How to Become a Loco Pilot?

Loco pilot बनने के लिए आपके पास 10वीं तथा 12वीं की डिग्री होनी चाहिए। उसके बाद आपके पास automobile, mechanical और electronics field में डिप्लोमा डिग्री, पॉलिटेक्निकल डिग्री या फिर ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। कभी भी loco pilots का चयन direct नहीं किया जाता है। सबसे पहले assistant loco pilot को चुना जाता है। Assistant के पद पर 10 से 20 साल काम करने के बाद ही आपको loco pilot बनाया जाएगा।

लोको पायलट बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification Required to Become a Loco Pilot

Loco pilot बनने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताओं का होना जरूरी है। यह शैक्षणिक योग्यताएं निम्नलिखित दी गई है:

  • loco pilot बनने के लिए 10वीं तथा 12वीं का बोर्ड सर्टिफिकेट होना जरूरी है। यह सर्टिफिकेट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ही होना चाहिए।
  • 12 वीं कक्षा के बाद आप ऑटोमोबाइल, मैकेनिकल या फिर इलेक्ट्रिकल field में 2 साल का डिप्लोमा करें।
  • यदि आप डिप्लोमा नहीं करना चाहते हैं तो आप इन तीनों fields में polytechnic की 3 साल की डिग्री भी कर सकते हैं।
  • Loco pilot बनने के लिए ऑटोमोबाइल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल field में आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। यह सभी degrees मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से होनी चाहिए।
  • डिग्री प्राप्त करने के बाद आप भारतीय रेल में loco pilot के लिए निकाले गए पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आपको लिखित तथा इंटरव्यू जैसी परीक्षाओं को पार करना पड़ता है।
  • परीक्षा पास करने के बाद आप direct loco pilot नहीं बन सकते हैं। सबसे पहले आपको assistant loco pilot के पद पर 10 से 20 साल तक काम करना पड़ेगा। जब आपके पास 10 साल का experience आ जाएगा तब आपको एक loco pilot का दर्जा दिया जाएगा। इसमें भी सबसे पहले आपसे express तथा लोकल ट्रेन assign की जाएंगी। Experience मिलने के बाद आपके पास शताब्दी जैसी ट्रेन की कमांड दी जाएगी।

Assistant Loco Pilot क्या होता है तथा आप कैसे एक Assistant Loco Pilot बन सकते हैं?

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि कभी भी direct loco pilot को नहीं चुना जाता है। आपको सबसे पहले assistant loco pilot के तौर पर चुना जाएगा। Assistant loco pilot का कार्य loco pilot के अधीन होता है। Assistant loco pilot की जरूरत के अनुसार help करनी होती है और उसे ट्रेन चलाते हुए observe करना होता है। Assistant loco pilot बनने के लिए आपको ऊपर के section में दी गई सभी शैक्षणिक योग्यताओं को पार करना पड़ेगा। हम यूं कह सकते हैं कि loco pilot बनने के लिए आपको ऊपर के section में दी गई सारी शैक्षणिक योग्यताओं को हासिल करना होगा।

लोको पायलट की नौकरियां – Loco Pilot jobs

Loco pilots के लिए भारतीय रेल द्वारा बहुत से पद निकाले जाते हैं। आप इंटरनेट से इन पदों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। Loco pilot बनने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों mode से अप्लाई कर सकते हैं। आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होता है। उसके बाद यदि आप लिखित परीक्षा पास करते हैं तो आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा। Loco pilot बनने के लिए बहुत सी jobs उपलब्ध है क्योंकि भारत रेलवे दुनिया की सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक नेटवर्क है।

लोको पायलट बनने के लिए कोर्स और पाठ्यक्रम – Course and Syllabus to Become a Loco Pilot

Loco pilot बनने के लिए विभिन्न institutes कोर्स उपलब्ध कराते हैं। आप वह courses भी join कर सकते हैं। यदि आप इन courses को join नहीं करना चाहते हैं तो आप घर बैठकर भी loco pilot की लिखित परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। जिस Field में आपके पास डिग्री या डिप्लोमा है आपको उस field की सारी जानकारी होनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि आपने ऑटोमोबाइल में डिग्री या डिप्लोमा किया है तो आपको ऑटोमोबाइल के बारे में सब तरह के basic नॉलेज होना चाहिए। यदि आप institute से loco pilot बनने का कोर्स लेते हैं तो आपको institute वाले बहुत detail में subject का एक-एक topic बताएंगे।

लोको पायलट का वेतन – Loco Pilot Salary

Loco pilot की सैलरी ₹23,498 से ₹82,600 होती है। Assistant loco pilots की सैलरी ₹19,900 से ₹35,000 के करीब होती है। यह सैलरी experience के साथ बढ़ती जाती है। लगभग सभी loco pilots को रहने के लिए मकान भी उपलब्ध कराए जाते हैं। यह मकान या तो आधी कीमत में होते हैं या फिर free में उपलब्ध होते हैं। यह facilities भारतीय रेलवे द्वारा दी जाती है।

लोको पायलट बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Loco Pilot

Loco pilot बनने के लिए कुछ skills निम्नलिखित दी गई है:

  • Loco pilot बनने के लिए आपको ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल field का बहुत अच्छा नॉलेज होना जरूरी है।
  • केवल उन्हीं लोगों को loco pilot चुना जाता है जिनकी नजरें 100% सही होती है। इसलिए अपने eye sight का अच्छे से ख्याल रखें।
  • Loco pilot बनने के लिए आपकी शारीरिक क्षमता भी अच्छी होनी चाहिए। इस क्षेत्र में जरूरत पड़ने पर शारीरिक work भी करना पड़ता है।
  • आपकी सूझ-बूझ बहुत अच्छी होनी चाहिए। एक loco pilot होने के नाते आपके ऊपर बहुत लोगों की responsibilities आती है। कोई भी गलत कदम उठाने से सब की जान खतरे में पड़ सकती है। इसलिए loco pilot बहुत ज्यादा एक्टिव होना चाहिए।

Top 5 College to Become a Loco Pilot

  1. Madras Instituteof Technology, Chennai.
  2. PSG Collegeof Technology, Coimbatore.
  3. SCMS Schoolof Engineering and Technology (SSET), Cochin.
  4. Veermata Jijabai Technological Institute(VJTI), Mumbai.
  5. SRM University, Chennai

आरआरबी सहायक लोको पायलट मॉक टेस्ट – RRB Assistant Loco Pilot Mock Test

RRB assistant loco pilot mock test के द्वारा समस्त भारत में assistant loco pilot का चयन किया जाता है। यदि आप एक loco pilot बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस एग्जाम का फॉर्म fill करना होगा। उसके बाद दिए गए सेंटर में समय अनुसार पहुंचकर टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट में बहुत आसान प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आपका 12वीं कक्षा तक का basic clear है तो आप बहुत आसानी से यह टेस्ट clear कर सकते हो।

सहायक लोको पायलट बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Becoming Assistant Loco Pilot?

सहायक लोको पायलट बनने के लिए आप विभिन्न institutes को join कर सकते हैं। ऐसे बहुत institutes है जो loco pilot बनने की कोचिंग देते हैं। यदि आप यह courses join नहीं करना चाहते हैं तो घर बैठे भी आप आराम से assistant loco pilot बनने की तैयारी कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे हुए यह तैयारी करना चाहते हैं तो निम्नलिखित कुछ किताबें दी गई है जो आपकी बहुत अधिक सहायता करेंगी।

लोको पायलट बनने के लिए किताबें – Books to become a Loco Pilot

  • 101 Speed Test for Indian Railways (RRB) Assistant Loco Pilot Exam Stage I & II Paperback.
  • Guide to Indian Railways (RRB) Assistant Loco Pilot Exam 2018 Stage I & II by Disha Experts
  • Technical Trades Railway Assistant Loco Pilot& Technician (Grade III) Examinations by Dilip Tiwari

अभी तुरंत Loco Pilot बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Check Now
 

लोको पायलट के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Loco Pilot

Loco pilot करियर के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है क्यों की भारतीय रेलवे विभाग आपको रहने के लिए free का घर भी देगा। यदि आप loco pilot को मिलने वाली सैलरी से पूरी तरह संतुष्ट है तो आपको इसे अपना career जरूर बनाना चाहिए। समय-समय पर आप की प्रमोशन होती रहेंगी और सैलरी में मुनाफा भी होगा। इसलिए आप loco pilot को अपना करियर चुन सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Loco pilot Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Loco pilot kya hota hai? (What Is Loco pilot In Hindi) और लोको पायलट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Loco pilot Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

loco pilotमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

3 thoughts on “लोको पायलट क्या होता है? Loco Pilot कैसे बने? जानिए Assistant Loco Pilot बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

    • कॉमर्स स्ट्रीम आप loco pilot exam के लिए पात्र नहीं बनेंगे। इसके लिए आपको PCM or diploma in engineering योग्यता के साथ कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए।

      Reply
  1. Sir main 10 ke baad polytecnic diploma ker rahi hou computer mai kya mai loco pilot ban sekti hou

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.