पॉलिटेक्निक क्या है? Polytechnic Course कैसे करें? Qualification, Admission Process, Career, Salary, Fees, Entrance Exam, Scope आदि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic Course) कैसे करे पूरी जानकारी (How to do Polytechnic Course In Hindi) के बारे में क्यों की आज के समय में, बढ़ती competition और resources की वृद्धि के कारण बच्चे अपने करियर को लेकर भ्रमित हो जाते हैं। “करियर” अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण सवाल है कि भविष्य में आपको किस क्षेत्र में काम करना है, उसकी रुचि क्या है? जिससे वह सफलता की ओर बढ़ सके। ऐसे सवाल हर बच्चे के मन में स्कूल में पढ़ाई के समय से ही रहते हैं। एक ऐसा कोर्स है जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं।

आज के इस लेख में जानेंगे कि Polytechnic Kya Hota Hai, Polytechnic Course के लिए Qualifications, polytechnic meaning in hindi, Polytechnic Course Kaise Karen, Polytechnic Course के लिए Eligibility, Polytechnic Course के लिए Admission Process, पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए तैयारी कैसे करें, Polytechnic Entrance Exams, Polytechnic Course की Fees, Polytechnic Course करने के बाद Career & Scope, Polytechnic Course के बाद Salary, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पॉलिटेक्निक क्या होता है? – What is Polytechnic Course Information in Hindi

Contents show
Polytechnic Course Details in Hindi
Polytechnic Course Details in Hindi

Polytechnic दो शब्दों Poly और Technic से बना हैPoly का अर्थ बहुत और Technic का अर्थ कला होता है। अगर आसान भाषा में समझा जाए, तो पॉलीटेक्निक में बहुत सारी कलाओं को एक संस्थान में practical तरीके से पढ़ाया जाता है।

पॉलिटेक्निक एक ऐसी संस्था है जहाँ बहुत से लोग इंजीनियर बनने के लिए आते हैं, यानी पॉलिटेक्निक इंजीनियर बनने के लिए पहला कदम है। पॉलिटेक्निक एक लोकप्रिय कोर्स है जिसमें आप एडमिशन के बाद मनचाहा क्षेत्र चुन सकते हैं। लेकिन पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेना आसान नहीं है, आइए इसके बारे में अधिक जानते हैं।

पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में जानकारी – Polytechnic Course Details in Hindi

पॉलिटेक्निक एक बहुत ही किफायती डिप्लोमा कोर्स है जो आप 10 वीं पास करने के बाद या अपनी 12 वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं। जब आप इस कोर्स में प्रवेश लेते हैं, तो आप अपनी पसंद की किसी भी Engineering branch में admission ले सकते हैं। जैसे मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग या कंप्यूटर इंजीनियरिंग आदि में आप डिप्लोमा कर सकते हैं और यह कोर्स पूरे 3 साल का होता है।

इस कोर्स की खास बात यह है कि अगर आपने अपना पॉलिटेक्निक पूरा कर लिया है, तो आप सीधे ही बी.टेक की डिग्री के दूसरे साल में प्रवेश ले सकते है। जैसे आपने कंप्यूटर क्षेत्र में Polytechnic Diploma किया है, इसके बाद यदि आप B.Tech Computer Engineering के दूसरे वर्ष में दाखिला लेने के लिए सीधे पात्र होंगे।

पॉलिटेक्निक में दाखिला लेने के लिए आपका 10 वीं पास होना जरूरी है। यदि आप 10 वीं पास नहीं करते हैं, तो आप पॉलिटेक्निक में प्रवेश नहीं ले सकते। अगर आप अच्छे नंबरों के साथ 10 वीं कक्षा में पास होते हैं, तो आपको Govt. Polytechnic Institutes में admission मिल जाएगी। नंबर अच्छे नहीं आने पर आपको किसी निजी संस्थान में एडमिशन लेना होगा।

पॉलिटेक्निक कैसे करें?  – How to do Polytechnic?

 1  10वीं क्लास को पास करें-

यदि आप अच्छे अंकों या कम से कम 35% अंकों के साथ दसवीं पास करते हैं, तो आप entrance exam को क्लियर कर सकते हैं और पॉलीटेक्निक में प्रवेश ले सकते हैं। यह CET (Common Entrance Test) नामक एक General entrance exam है। यदि आप अच्छे अंकों के साथ इस परीक्षा को पास करते हैं, तो आपको एक अच्छा पॉलिटेक्निक कॉलेज मिलेगा। 

यदि आप Pass नहीं हो पा रहे हैं, तो आपको किसी Private college में admission लेना होगा, जिसकी फीस सरकारी संस्थान से बहुत अधिक होती है। इस entrance exam में पूछे गए प्रश्न मुख्य रूप से गणित, विज्ञान और अंग्रेजी होते हैं, इसलिए आप सभी को उन विषयों का अच्छी तरह से study करना चाहिए। एंट्रेंस टेस्ट का पैटर्न वैकल्पिक प्रश्न का होता है, जिसमें चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करना होता है।

अगर आपने 10 वीं के बाद पॉलिटेक्निक की परीक्षा नहीं दी है, तो 12 वीं कक्षा पास करने के बाद, आप पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए भी आपको एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा। लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि आपके पास भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषय होना चाहिए। लेकिन 10 वीं के तुरंत बाद इस कोर्स को करना बेहतर है, इससे आपका कीमती समय बचेगा।

 2  पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में अच्छे रैंक कैसे प्राप्त करें?

जब 10वीं पास कर आप entrance test देगें तो पूरी कोशिश करें की आपकी रैंक अच्छी आये जिससे आपको पॉलिटेक्निक में बेहतर कॉलेज मिलने के साथ कम फीस में गुणवत्ता वाली पढा़ई मिले। इसके साथ ही जब आप अच्छे कॉलेज से अपनी पढा़ई करते है तो भविष्य में आपको govt. या private क्षेत्र में अच्छी नौकरी और अच्छी सैलेरी मिल सकेगी।

 3  काउंसलिंग और कॉलेज का चुनाव-

जैसे ही आपका एग्जा़म क्लीयर हो जाता है आपको आपकी रैंक और नंबरों के आधार पर कॉलेज दिया जाता है जिसके लिये आपको काउंसलिंग करानी होती है अर्थात् काउंसलिंग द्वारा किस कॉलेज में आपको प्रवेश लेना है उसका चुनाव होता है। यह पूरा प्रोसेस ऑनलाइन ही होता है।

 4  पॉलिटेक्निक की पढ़ाई पूरी करें –

कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद आपको तीन साल का यह कोर्स अच्छे से करना होता है। इसमें 6 सैमेस्टर होते हैं जिसके एग्जा़म्स को भी पास करना अनिवार्य होता है। यदि आप सारे एग्जाम्स अच्छे नंबरों से पास कर लेते है तो भविष्य में आपको अच्छी नौकरी मिलने की संभावना रहेगी।

पॉलिटेक्निक की पढा़ई करने के बाद यदि आपकी रैंक और मार्क्स अच्छे होते है तो आपको कॉलेज से ही प्लेसमेंट द्वारा अच्छी नौकरी मिल जायेगी। इसके अलावा आपके पास बी.टेक के दूसरे साल में सीधा प्रवेश लेने का मौका भी होगा।

पॉलिटेक्निक की फीस  – Polytechnic Fees

पॉलिटेक्निक की फीस लगभग ₹8,000 से ₹40,000 प्रति वर्ष है, लेकिन यह कॉलेज और पॉलिटेक्निक पर निर्भर करता है। कॉलेज के अनुसार कोर्स की फीस अलग-अलग हो सकती है।

पॉलिटेक्निक के कोर्स की जानकारी- Courses of Polytechnic

पॉलिटेक्निक में एक नहीं भतेरें ऐसे courses है जिनके चुनाव से आप एक बेहतर कैरियर बना सकते है। एक अच्छा चुनाब के लिए एक अच्छी जानकारी चाहिए तो चलिए हम जानते है पॉलिटेक्निक के कोर्स के बारे में फिर आप खुद चयन करना कौनसा कोर्स पॉलिटेक्निक के लिए अच्छा होगा।

पॉलिटेक्निक के कुछ सामान्य कोर्सेज

इन कोर्सेज में लड़का-लड़की दोनों प्रवेश ले सकते हैं। ये टैक्नोलोजी से संबंधित कोर्सेज होते हैं।

1 . Architectural Assistant-ship
2 . Art For Drawing Teacher
3 . Automobile Engineering
4 . Cosmetology & Health (2 Years)
5 . Chemical Engineering
6 . Civil Engineering
7 . Civil Engineering (Construction Technology)
8 . Computer Engineering
9 . Electrical Engineering
10 . Electronics & Communication Engineering
11 . Electronics Engineering (Digital Electronics)
12 . Garment Fabrication Technology
13 . Electronics Engineering (Medical Electronics)
14 . Information Technology Enabled Services & Management
15 . Instrumentation & Control
16 . Mechanical Engineering
17 . Mechanical Engineering (Maintenance Engineering),
18 . Medical Laboratory Technology

लड़कियों के लिए शीर्ष 13 पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम – Top 13 Polytechnic Courses for Girls

इन कोर्सेज में केवल लड़कियां ही प्रवेश ले सकती हैं। इन कोर्सेज के लिये लड़कियों की अलग से कॉलेज की सुविधा है।

1 . Civil Engineering (Public Health And Environment Engineering) Only For Girls
2 . Applied Art, Only For Girls
3 . Interior Design Only For Girls
4 . Library & Information Science, Only For Girls (2 Years)
5 . Fashion Design, Only For Girls
6 . South Delhi Polytechnic for Women
7 . Kasturba Polytechnic for Women (Govt. पॉलिटेक्निक) Prem Bari Pul
8 . Meera Bai Polytechnic for Women (Govt. पॉलिटेक्निक) Maharani Bagh
9 . International Polytechnic for Women
10 . HKE’s Society Women’s Polytechnic Gulbarga
11 . Mantram Women’s Polytechnic College
12 . Government Girls Polytechnic, UP
13 . Faroqia women पॉलिटेक्निक, Karnataka

भारत में सर्वश्रेष्ठ पॉलिटेक्निक कॉलेज – Best Polytechnic Colleges in india

भारत में लगभग 4500 से भी अधिक Polytechnic Colleges है, जिनमें से मुख्य कॉलेजों के नाम Rank Wise इस प्रकार हैं-

Best Polytechnic Colleges in India  Contact Number
Government पॉलिटेक्निक 090290 01925
fr. Agnel polytechnic Delhi 022 2777 1000
A. A. N. M. & V. V. R. S. R. पॉलिटेक्निक 086742 73366
KIIT – पॉलिटेक्निक  0674 272 5098
Acharya Prafulla Chandra Ray पॉलिटेक्निक 033 2414 6241
Government Polytechnic, Pune 020 2555 9200
Anjuman पॉलिटेक्निक 0712 253 3533
Vivekanand Education Society’s पॉलिटेक्निक 022 2522 7638
vpm’s polytechnic thane 022 2536 4494
Chhotu Ram Polytechnic 01262 274 667

पॉलिटेक्निक सरकारी कॉलेज में दाखिला – Polytechnic Government College Admission

पॉलिटेक्निक परीक्षा कुल 400 नंबर की होती है, जिसमें मुख्य रूप से गणित और विज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा से सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलता है। क्योंकि इसकी फीस बहुत कम होती है और सरकारी कॉलेज की योग्यता के कारण, आप भविष्य में अच्छी नौकरी पाने में सक्षम होंगे।

इस परीक्षा से सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने की मारामारी होती है क्योंकि इसकी फीस बहुत सामान्य सी होती है साथ ही सरकारी कॉलेज की योग्यता की वजह से भविष्य में आपको अच्छी नौकरी पाने में सहूलियत होगी। देश भर में 120 से अधिक सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज है।

पॉलिटेक्निक सिलेबस – Polytechnic Syllabus

Subjects Books Author
Maths, Physics, and Chemistry JEECUP  Book 2017 Top Study Books Arihant publication
Combined Paper Polytechnic Joint Entrance Exam (Hindi) Paperback- 2021 Youth Competition Times

पॉलिटेक्निक का परीक्षा पैटर्न – Polytechnic Exam Pattern

Subject Number Of Questions
Maths 60
Chemistry 30
Physics 30
Total 120

पॉलिटेक्निक फॉर्म की जानकारी- Polytechnic Form Information

Polytechnic form के फॉर्म आवेदन अर्थात् Polycet Form की State Wise जानकारी प्राप्त करने के लिये आप State Wise Main Website से जानकारी प्राप्त कर लें। आपको बता दिया जाता है कि यदि आप किसी भी स्टेट से पॉलिटेक्निक परीक्षा देना चाह रहे हैं तो, जल्दी करें क्योंकि Different states के Polycet के परीक्षा आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं।

पॉलिटेक्निक का एडमिट कार्ड कैसे देखें? How to see polytechnic admit card

पॉलिटेक्निक परीक्षा का प्रवेश पत्र देखने की सरल प्रक्रिया है –

  • पॉलिटेक्निक की Official Website या State Wise Main Website पर जायें।
  • वहां website पर Polytechnic Admit Card की लिंक खोंजे।
  • उस लिंक पर क्लिक करें।
  • Link पर क्लिक करने के बाद आपसे Login करने को कहा जायेगा, जिसके लिये आपको डिटेल्स बतानी होगी जैसे Registration Number & Password
  • जैसे ही आप सभी जानकारी डाल कर Enter करेंगे तो, आपकी स्क्रीन पर Admit Card Display हो जायेगा।
  • आप उस Admit card को डाउनलोड कर सेव कर सकते है और प्रिंट भी निकाल सकते है।

पॉलिटेक्निक का रिजल्ट कैसे देखें? – How to see Polytechnic Result?

पॉलिटेक्निक की परीक्षा के बाद, इसका परिणाम इसकी आधिकारिक साइट पर घोषित किया जाता है। जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक परीक्षा देता है, वह आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर और नाम की सहायता से अपना रिजल्ट देख सकते है ।

नीचे हम JEECUP Polytechnic Result का उदाहरण देते हुये आपकी मदद करेंगे, जिससे आपको प्रक्रिया का अनुमान हो जाये

  1. सबसे पहले इसकी Official Website पर जाएं https://jeecup.nic.in/
  2. यहां पर आपको “Result” के Section पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद यहां पर आपको JEECUP Polytechnic Result  के लिंक पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने के बाद फिर अपना Roll Number भरना है।
  5. तो फिर आपको Submit के Button पर क्लिक करना है।
  6. और आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।
  7. इसका प्रिंट आउट ले लें यह आपके भविष्य में काम आएगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Polytechnic Course in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Polytechnic Kya Hota Hai? (What Is Polytechnic In Hindi) और पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Polytechnic Course kaise karen बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

4.9/5 - (150 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

14 thoughts on “पॉलिटेक्निक क्या है? Polytechnic Course कैसे करें? Qualification, Admission Process, Career, Salary, Fees, Entrance Exam, Scope आदि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

      • पुलिस विभाग में शामिल होने के लिए आपको कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा जो नीचे उल्लेखित हैं।

        पात्रता मापदंड:
        – उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से निष्पक्ष प्रतिशत के साथ किसी भी स्ट्रीम में अपनी 10 + 2 या समकक्ष शिक्षा होनी चाहिए।
        – आवश्यक न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा पद के आधार पर भिन्न होती है।
        – ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए। सरकारी नियमों के आधार पर आरक्षित उम्मीदवारों के लिए छूट है।
        – वजन ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए।
        – छाती 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए। सरकारी नियमों के आधार पर एसटी उम्मीदवारों के लिए छूट है।

        आपको UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित IPS (भारतीय पुलिस सेवा) परीक्षा नाम की प्रवेश परीक्षा में भाग लेने की आवश्यकता है। सूचनाएं उनकी आधिकारिक वेबसाइट: http://www.upsc.gov.in में जारी की जाएंगी

        Reply
  1. पॉलिटेक्निक करने पर जॉब पक्की है

    Reply
  2. College Code 2282 ADMISSION IN POLYTECHNIC (ME/CE/EE)
    CON: BHONWAL SCHOOL OF ENGG (POLYTECHNIC) lucknow
    FEE 15000/- Per year & Scholarship.

    Reply

Leave a Comment