Toppr App क्या होता है? Toppr App के फायदे क्या है? जानिए Toppr App से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे Toppr App क्या है? पूरी जानकारी (What is Toppr App Details In Hindi) के बारे में क्यों की Competitive exams के लिए मार्केट में बहुत से apps उपलब्ध है। सस्ती subscription से लेकर महंगी subscription तक सब तरह के apps competitive exams के लिए उपलब्ध है। इसलिए इन सभी में बहुत हाई level की बातें की गई होती है। स्कूली बच्चों के लिए इन बातों को समझना बहुत ही मुश्किल है। इसलिए मार्केट में एक ऐसा ऐप लॉन्च किया गया जो स्कूली बच्चों के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित हुआ और इस ऐप का नाम toppr app है।

यदि आप toppr app के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। हमने इस लेख में toppr app से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इकट्ठा किया है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Toppr App क्या होता हैं, toppr app download Kaise Karen, toppr learning app download for pc, Kya toppr app free hai ya paid?, Toppr किस class तक के बच्चो के लिए है? आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

Toppr App क्या है? – What is Toppr App Information in Hindi?

Toppr App Information in Hindi
Toppr App Information in Hindi

Class 5 से 12 तक के बच्चों के लिए toppr app बनाया गया है। इस ऐप से सभी बच्चे अपनी-अपनी कक्षा से जुड़े topics को बहुत आसानी से पढ़ सकते हैं। आपको सिर्फ अपनी कक्षा और बोर्ड select करना होता है। उसके बाद toppr app आपके द्वारा चुने गए विकल्पों के अनुसार सारी information आपकी स्क्रीन पर ला देगा। इंफॉर्मेशन बहुत अच्छे से section में बांटी गई होती है। सारे topic chapter wise दिए गए होते हैं। Toppr app केवल स्कूली बच्चों के लिए ही नहीं बना है। यदि आप JEE, NEET जैसे competitive exams की तैयारी भी करना चाहते हैं तो उन exams का material भी इस app पर उपलब्ध है।

Toppr App की खास बातें

Toppr app कुछ ही समय में भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला ऐप बन गया है क्योंकि इस app की बहुत ही खास बातें हैं। उनमें से कुछ बातें निम्नलिखित दी गई है:

  • Toppr app की सबसे खास बात यह है कि इस app में आपको अब आपकी कक्षा, stream, board तथा पढ़ने के type की preference चुनने का मौका दिया जाता है। आप जो भी विकल्प चुनेंगे आपके स्क्रीन पर सारी information उस विकल्प के according ही दी जाएगी।
  • Toppr app में आप competitive exams की तैयारी भी कर सकते हैं। यह JEE तथा NEET जैसे competitive exams की तैयारी करवाता है।
  • Toppr app में बहुत ज्यादा योग्य teachers के द्वारा वीडियो lecture रिकॉर्ड करके डाले गए होते हैं। यह वीडियो lecture chapter wise हर एक topic पर बनाए गए होते हैं। इन वीडियो lectures से बच्चों को किसी भी तरह का confusion नहीं रहता है।
  • आप किसी भी क्षण competitive से बोर्ड और बोर्ड से competitive पढ़ाई के लिए switch कर सकते हैं।
  • इस ऐप का subscription rate अन्य apps के मुकाबले बहुत कम है।
  • आप जो भी कक्षा का बोर्ड चुनेंगे यह ऐप उन के according सारे subjects तथा topics आपकी स्क्रीन पर ला देगा।
  • Toppr app में नोट भी उपलब्ध है। आपके पास दो तरह के विकल्प होते हैं या तो आप वीडियोस देखकर topic समझ सकते हैं या फिर theories वाले portion में जाकर conceptually सब पढ़ सकते हैं। Theories वाले portion में सब topics के notes उपलब्ध होते हैं।

Toppr app में login कैसे करें

Toppr app में log in करना बहुत आसान है। आप निम्नलिखित steps को follow कर के toppr app में log in कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आपको अपने play store से toppr app को डाउनलोड करना होगा।
  2. डाउनलोड करके जब आप toppr app को खोलेंगे तो आपको उसमें सिर्फ अपना नंबर और नाम भरना है।
  3. दोनों information भरकर जब आप submit का बटन दबा देंगे तो तुरंत ही आपका toppr अकाउंट बन जाएगा
  4. Submit बटन दबाने के बाद toppr app आपसे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछेगा जैसे कि आप किस कक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। आपका बोर्ड कौन सा है, आपकी stream कौन सी है तथा आप competitive या फिर बोर्ड की तैयारी करना चाहते हैं इत्यादि।
  5. इस information के आधार पर ही toppr app आपकी स्क्रीन पर content दिखाएगा।
  6. एक बार सारी information choose करने पर आप दोबारा से वह information भी बदल सकते हैं। आपको केवल Topper App के setting में जाना होगा। वहां पर आपको information बदलने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Toppr App Subscriptions

Toppr app में बिना subscriptions लिए भी पढ़ाई की जा सकती है क्योंकि कुछ videos बिना subscription के चलती है। परंतु यदि आप बहुत detail से सारे topic toppr app से समझना चाहते हैं तो इसके लिए आपको subscription लेनी पड़ेगी। सब कुछ लेने पर आपको एक प्राइवेट टीचर दिया जाता है जो आपका हर एक doubt clear करेगा और आपको आपके द्वारा चुनिंदा topics पढाएगा। Toppr app की subscription का average price ₹15,000 से शुरू है। ₹15,000 की subscription लेने पर आपको बहुत से फायदे होते हैं जैसे कि आप unlimited वीडियो देख सकते हैं और unlimited notes हासिल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको एक प्राइवेट tutor दिया जाता है जो 24×7 आपके doubt clear करने के लिए उपलब्ध रहता है।

 

Byju’s App क्या हैं। byju’s app kya hai in hindi

Toppr Learning ऐप अन्य लर्निंग ऐप से बेहतर क्यों है? – Why is Toppr Learning app better than other Learning apps?

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि toppr app भारत में बहुत अधिक प्रचलित है। अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि toppr app में ऐसी क्या खासियत है जो इसे अन्य आपसे apps से विभिन्न बनाती है। Toppr app की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस ऐप में competitive तथा state बोर्ड दोनों की पढ़ाई की जा सकती है। अन्य apps में state बोर्ड को इतनी अहमियत नहीं दी जाती है। जिसकी वजह से बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। परंतु toppr app स्टेट बोर्ड को भी अहमियत देता है। आप अपने according difficulty level सेट कर सकते हैं जैसे कि आप competitive करना चाहते हैं या फिर स्टेट बोर्ड। यदि आप 5th से 12th कक्षा के बीच में पढ़ने वाले विद्यार्थी है तो आपको इसकी subscription लेनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको toppr app Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में toppr app क्या होता है? (What Is toppr app In Hindi) को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Toppr App Kya Hota Hai के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

toppr appमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.