सुंदरता क्या होता है? सुंदर कैसे बने? जानिए Sundar बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे सुंदर (Sundar) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Beautiful In Hindi) के बारे में क्योंकि सुंदर दिखना हर किसी को पसंद है, खासकर लड़कियों में इस चीज की ज्यादा चाह रहती है, वह हर वक्त तरोताजा और खूबसूरत दिखें इसके लिए कई तरह के मेकअप का इस्तेमाल करती है। लेकिन आज के जमाने में ऐसा नहीं है कि सिर्फ लड़कियां ही Sundar दिखने की चाह रखती है, लड़के भी कोशिश करते हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा सुंदर और स्मार्ट दिखे लेकिन प्राकृतिक Sundarta हमेशा से मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके सुंदर बनने से कई गुण अच्छा होता है।

हर टाइम मेकअप और केमिकल से बने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल चेहरे पर करने से आपकी प्राकृतिक सुंदरता और चमक कम हो जाती है, क्योंकि जो आपकी प्राकृतिक खूबसूरती होती है वो आपके चेहरे पर हमेशा झलकती है, इसलिए हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप सुंदर बन सकते हैं, बिना केमिकल से बनी प्रोडक्ट इस्तेमाल किये। आज के इस लेख में जानेंगे कि Sundar Kaise Bane, सुंदर बनने के लिए क्या करे, Sundar Meaning In Hindi, Sundarta Kya Hota Hai, सुंदर बनने का तरीका, Sundar Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सुंदरता क्या होता है? – What is Beauty Information in Hindi

Sundarta Kya Hoti Hai
Sundarta Kya Hoti Hai

कुछ लोग जन्म से ही सुंदर होते हैं, लेकिन कुछ लोग Sundar होते हैं लेकिन खुद का ख्याल ना रखने की वजह से उनकी सुंदरता धीरे-धीरे खोने लगती है, इसको इस तरीके से समझे कि आपकी कार भले ही बहुत Sundar हो लेकिन अगर आप उसकी केयर नहीं करोगे तो उस पर धूल मिट्टी और जंग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे ही हमारे शरीर और हमारे चेहरे की केयर करना बहुत जरूरी है ताकि हमारा चेहरा प्राकृतिक तरीकों से सुंदर दिखे, अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको अपनी सोच और डेली रूटीन में कुछ सुधार करना होगा, बिना मेकअप के Sundar दिखने के लिए अपने खाने पर, आदतों पर और अपनी जीवनशैली पर खासतौर पे ध्यान देना होगा।

सुंदर कैसे बने? – How to Become Beautiful Information in Hindi

नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करके आप प्राकृतिक रूप से सौन्दर्यवान बन सकते हैं।

1. पौष्टिक भोजन करें

आप जो खाना खाते हैं, उसका असर जाहिर सी बात है आपके शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी होता है, अगर आप फास्ट फूड खाना या फिर तेल में तला हुआ खाना ज्यादा पसंद करते हैं तो जाहिर सी बात है आपके शरीर में फैट बढ़ेगा। उससे आपकी सुंदरता तो कम होगी ही साथ साथ अन्य समस्याएं भी आ सकती है, ऐसे में आप कोशिश करें कि रोज पौष्टिक खाना खाए, जिसमें फल और हरी सब्जी जरूर शामिल हो अंडे, चिकन, बीन्स, दाल, पनीर खा सकते हैं और तेल में तले हुए खाने व बाहर के खाने से जितना हो सके उतना दूर है।

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है, जिसके बिना हम ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रह सकते है। पानी हमारे शरीर में बैलेंस बनाकर रखता है, खुद को हाइड्रेट रखने के लिए 1 दिन में कम से कम 5 से 8 लीटर पानी जरूर पिए, खुद को हाइड्रेट रखने का फायदा यह होता है कि आपके शरीर से toxic substances बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा निखरी हुई रहती है।

3. नींद पूरी करें

अच्छी नींद आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि जब हम सोए रहते हैं तभी हमारे शरीर के सारे फंक्शन अच्छे से काम करते हैं और हमारे शरीर recover होता है। डॉक्टरों का कहना है कि इंसान को कम से कम रोज 6-8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है, नींद पूरी करने का लाभ यह होता है कि सोते वक्त त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन करती है, आपको झुर्रियों और एजिंग जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं और आंख के नीचे डार्क सर्किल भी नजर नहीं आते।

4. प्राकृतिक ब्यूटी प्रोडक्ट चुने

ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल का इस्तेमाल कम किया गया हो, अब मार्केट में ऐसे कई सारे कंपनी के प्रोडक्ट आ गए हैं जो बहुत हद तक naturally तरीके से बने होते हैं। कोशिश करें कि इन कंपनियों के ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें क्योंकि जो भी आप स्किन केयर और हेयर केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं।

हमारा शरीर कम से कम 60% उन प्रोडक्ट को अपने अंदर सोख्ता है, इसलिए जब भी कोई प्रोडक्ट ले तो उसके पीछे देख ले कि उसमें कौन से ingredient मिले हुए हैं, अगर उसमें पैराबेन, पेट्रोकेमिकल्स और सल्फेट्स जैसे ingredient शामिल है तो उन प्रोडक्ट को बिल्कुल ना ले।

5. योग और एक्सरसाइज जरूर करें

अपने शरीर के सारे फंक्शन और cell को सही तरीके से काम करवाने के लिए योग और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, जिसमें हर सुबह आप आधे घंटे के लिए जरूर रनिंग करें क्योंकि जब हम रनिंग करते हैं तो हमारे शरीर के सारे फंक्शन एक्टिव होते हैं और हमारे शरीर से जो toxic substances होता है वह पसीने के जरिए बाहर आता है।

और इससे हमारा डेड cell भी रिकवर होता है, इसके अलावा आप योग जरूर करें जैसे सिरसासन, इसके कई सारे फायदे हैं आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है आपके चेहरे पर निखार आता है, बालों की समस्या से दूर रहते हैं, इसलिए योग और एक्सरसाइज जरूर करें ताकि आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिले और blood circulation बेहतर होगा।

6. स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें

प्राकृतिक सुंदरता के लिए एक ही तरह के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना आवश्यक है क्योंकि अगर आप रोज अपनी फेसवास क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट चेंज करेंगे तो, इससे आपके शरीर से खराब असर पड़ेगा Cleansing, Toning और Moisturizing आपके चेहरे के लिए बहुत जरूरी है, सबका चेहरा अलग अलग होता है किसी का oily skin होता है, किसी का dry skin ऐसे में अपने चेहरे के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट चुने और उसी को फॉलो करें इसके अलावा अपने चेहरे को सोने से पहले जरूर एक बार धोए।

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें? – How to Look Beautiful Without Makeup?

नीचे मैंने कुछ टिप्स दिए हैं, जिनका पालन करके आप भी बिना मेकअप के सुंदर बन सकते हैं।

Sundar Kaise Bane
Sundar Kaise Bane

1. तनाव से दूर रहें

अगर आपको वाकई में सुंदर और फिट दिखना है तो आपको स्ट्रेस से दूर रहना पड़ेगा, ये आज के दौर में मुश्किल काम है लेकिन आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ज्यादा स्ट्रेस सिरदर्द और high blood pressure, जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है जो आपके शरीर और चेहरे के लिए बेहद नुकसानदायक है, इसलिए जितना हो सके उतना तनाव से दूर रहें और हर सुबह रोज मेडिटेशन करें ताकि आपका मन स्थिर हो।

2. ग्रीन टी जरूर पिएं

त्वचा को प्राकृतिक तरीके से Sundar दिखने के लिए ग्रीन टी पीना आपके लिए बहुत आवश्यक है, क्योंकि ग्रीन टी में कई सारे ingredient और कैटेकिन शामिल होता है जो एक प्रकार Antioxidants होता है, रेगुलर टी पीने से cells, blood flow, cholesterol and blood pressure जैसी चीजों को नियंत्रण में रखता है और इसमें ईजीसीजी ( EGCG) होता है जो वजन घटाने के काम आता है, इसलिए रेगुलर ग्रीन टी पीने की आदत बनाए।

3. दांतों का ख्याल रखें

चेहरे के साथ-साथ आपको अपने दांतो का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, इसके लिए आप कम से कम दो बार ब्रश फ्लोराइड टूथपेस्ट से करें, अगर आपके दांतो के posture सही नहीं है, तो आप इसके लिए ब्रेसेज का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आपको डेंटिस्ट के पास जाना होगा हर दिन फ्लॉस करें, माउथवॉश का इस्तेमाल जरूर करे।

4. बालों का ध्यान रखें

चेहरे के साथ-साथ बालों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि बाल हमारे सुंदरता पर अहम रोल निभाते हैं, घने और काले बाल आपके चेहरे को अलग रौनक देता है, बालों का ध्यान रखने के लिए आप सप्ताह में तीन चार बार तेल का उपयोग कर सकते हैं, समय-समय पर शैंपू और कंडीशनर के जरिए अपने बालों को साफ करें जिसके जरिए आपके बालों में जो पोलूशन और धूल-मिट्टी जाता है वो बाहर निकलेगा, और चेहरे की तरह बालों में भी पौष्टिक खाने का अहम रोल होता है, इसके अलावा अगर आप डेली योग और एक्सरसाइज करेंगे तो आपके बाल पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा वो लंबे सुंदर और घने दिखेंगे।

5. पिंपल्स पर ध्यान दें

अगर आपके चेहरे पर पिंपल आ गए हैं तो उस पर आपको खास ध्यान देना होगा, भूल से चेहरे के पिंपलसी को नाखुन से ना छुये कई बार लोग पिंपल को ठीक करने के लिए उसके साथ छेड़छाड़ कर बैठते हैं जिससे उनके चेहरे पर घाव हो जाता है और उनका चेहरा बहुत खराब दिखता है, इसलिए अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स है तो उसे छुए और रगड़ें नहीं।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल है तो टी ट्री ऑयल लगाकर उसे सूखने के लिए छोड़ दें या फिर पिंपल से छुटकारा पाने के लिए रेटिनॉल या बेंजॉयल पेरोक्साइड (retinol or benzoyl peroxide) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा ऐसा फेसवॉश का उपयोग करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो इन सभी तरीकों से आप बहुत हद तक अपने पिंपल पर कंट्रोल पा सकते हैं।

6. शरीर को सही पोस्चर दे

आपकी सुंदरता सिर्फ चेहरे पर निर्भर नहीं करती है, उठने-बैठने और चलने-फिरने के तरीके पर भी निर्भर करता है, इसलिये आपके शरीर का सही पोस्चर होना बहुत आवश्यक है, और शरीर को सही पोस्चर देने के लिए सबसे बेहतर तरीका है योग एक्सरसाइज और जिम करे।

7. कपड़ों पर ध्यान दें

सुंदर दिखने के लिए चेहरे दांत और बाल पर ध्यान देने के अलावा आपको अपने कपड़े पर ध्यान देना जरूरी है, कोशिश करें कि अच्छे से अच्छे कपड़े पहने जो कि फिटिंग वाले कपड़े हो,अपने बॉडी और स्टाइल के हिसाब से कपड़े खरीदें जो आप पर सूट करें। अगर आपको naturally Sundar दिखना है तो हमने आपको ऊपर बताया है कि Sundar kaise bane सकते हैं, ऊपर बताए तरीकों को कम से कम निरंतर 1 महीने तक फॉलो करें जिससे आपको अपने चेहरे और शरीर पर उसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Sundar Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Sundar Kaise Bane (How To Become Beautiful In Hindi) और सुंदर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Sundar Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Sundarमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.