एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for SSC CGL in Hindi

आज हम जानेंगे ssc ki taiyari kaise kare पूरी जानकारी (How to Prepare for SSC CGL in Hindi) के बारे में क्योंकि ऐसे विद्यार्थी जो गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वह एसएससी के बारे में अवश्य जानते होंगे। एसएससी का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता है। यह गवर्नमेंट नौकरी दिलवाने वाली एक संस्था है और यह संस्था भारत के सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत ही आती है।

आप एसएससी के एग्जाम को पास कर के अलग-अलग प्रकार की अच्छी सैलरी वाली गवर्नमेंट नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं, परंतु उन अच्छी सैलरी वाले पदों को पाने के लिए आपको एसएससी एग्जाम की अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी। आज के इस लेख में जानेंगे कि ssc ki taiyari kaise kare, How to Prepare for SSC CGL in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for SSC CGL in Hindi

Ssc Ki Taiyari Kaise Kare
SSC Ki Taiyari Kaise Kare

SSC यानि Staff Selection Commission की एग्जाम को दे कर के आप अलग-अलग पदों को पाने का प्रयास कर सकते हैं। यह सभी पद गवर्नमेंट नौकरी की कैटेगरी में आते हैं अर्थात कहने का मतलब है कि एसएससी के एग्जाम को अगर आप अच्छे परसेंटेज के साथ पास कर लेते हैं, तब आप अच्छी सैलरी वाली ऊंची पोस्ट को प्राप्त कर सकते हैं। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए, ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए, पोस्टग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए और डिप्लोमा कर चुके विद्यार्थियों के लिए नौकरी निकालता है।

1. सिलेबस और पुराने पेपर देखें

एसएससी की एग्जाम की तैयारी करने के लिए बेहतर रहेगा कि आप इसके जो भी सिलेबस हैं, उसकी इनफार्मेशन हासिल करें, साथ ही साथ एसएससी के एग्जाम में जो पुराने पेपर हैं, उन्हें भी इकट्ठा करके उनके ऊपर टाइम दे करके रिसर्च करें।

ये भी पढ़ें : आईएएस की तैयारी कैसे करें? जानिए आईएएस से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

इससे आपको यह पता चलेगा कि सिलेबस में कितने चैप्टर और कितने टॉपिक होते हैं, साथ ही साथ आपको इस बात की जानकारी भी हासिल होगी कि कौन से चैप्टर से कितने सवाल पूछे जाते हैं, सबसे अधिक किस प्रकार के सवाल होते हैं, सबसे कम किस प्रकार के सवाल होते हैं और कौन से चैप्टर से मुश्किल तथा कौन से चैप्टर से आसान सवाल पूछे जाते हैं। इस प्रकार का एनालिसिस जब आप कर लेंगे, तब आपको यह पता चल जाएगा कि कौन सा टॉपिक आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

2. अपना रूटीन सेट करें

एसएससी के सिलेबस और इसके पुराने पेपर को जब आप अच्छी तरह से समझ लेते हैं, तो उसके बाद आपको अपना टाइम टेबल भी अवश्य तैयार कर लेना चाहिए, क्योंकि कुछ चैप्टर ऐसे होते है, जिसे तैयार करने में 15 से 20 मिनट का समय लगता है और कुछ चैप्टर ऐसे होते हैं, जिसे तैयार करने में अधिक टाइम देना पड़ता है।

इसलिए अगर आप टाइम टेबल बना लेते हैं तो इससे आप अपना समय चैप्टर को तैयार करने के लिए बाट सकते हैं। इस प्रकार आप सभी प्रकार के चैप्टर और सभी प्रकार के टॉपिक पर बराबर ध्यान दे पाएंगे, जो एसएससी की एग्जाम को अच्छे परसेंटेज के साथ पास करने में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

ये भी पढ़ें : इंग्लिश लिखना-पढ़ना कैसे सीखे?

जब आप टाइम टेबल बना ले तब आपको उसके ही पाबंद हो जाना है और उसी के अनुसार अपनी स्टडी करनी है। अनुशासन में रहकर के अगर आप टाइम टेबल को फॉलो करते हैं, तो निश्चित है कि आप एसएससी के एग्जाम में अच्छे परसेंटेज या फिर अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे।

3. आसान चैप्टर पर पहले ध्यान दें

एसएससी की तैयारी करने के लिए जो आसान चैप्टर होते हैं, आपको सबसे पहले उन पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि जब आप आसान चैप्टर पर ध्यान देते हैं तब आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है जो कि एसएससी की एग्जाम की तैयारी करने के लिए बहुत ही आवश्यक माना जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो एसएससी की एग्जाम के चैप्टर में जो कठिन होते हैं उन्हें पहले पढने लगते हैं। ऐसे में उन्हें ज्यादा कुछ समझ में नहीं आता है और वह जल्दी ही हार मान लेते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

4. नोट्स बनाकर पढ़े

एग्जाम की तैयारी करने के लिए जब कभी भी आप अपनी स्टडी चालू करें, तब पॉइंट बनाकर ही अपनी स्टडी करें। ऐसा करने पर आपको रिवीजन करने में काफी सरलता रहेगी। जब आप सब्जेक्टिव क्वेश्चन के आंसर देंगे, तो यही पॉइंट आपके काफी काम आएंगे। इससे आप बड़े सवालों के जवाब दे सकेंगे। इसीलिए प्रश्नों के जो जवाब है, उन्हें पॉइंट बना करके याद करें।

ये भी पढ़ें : CLAT क्या होता है? CLAT की तैयारी कैसे करें?

5. फालतू की चीजें अपने पास ना रखें

एसएससी एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपका एक-एक पल कीमती होता है। इसीलिए जब आप स्टडी करने बैठे तो जो आवश्यक चीजें हैं, जैसे कि पानी की बोतल, सब्जेक्ट से संबंधित किताब, डिक्शनरी इत्यादि इसे ही अपने पास रखें। इसके अलावा जो चीजें आपका ध्यान भटकाती है, जैसे कि लैपटॉप, स्मार्टफोन इसे कुछ देर के लिए दूर रख दें या फिर स्विच ऑफ कर दें। ऐसा करने पर आपका पूरा मन सिर्फ अपनी पढ़ाई में ही लगा रहेगा।

6. थोड़ा ब्रेक ले और ग्रुप स्टडी करें

लगातार पढ़ाई करना भी हमारे दिमाग के लिए सही नहीं माना जाता है, क्योंकि ऐसा करने से हमारे दिमाग पर अत्यधिक असर पड़ने लगता है। इसीलिए एसएससी एग्जाम की तैयारी करने के लिए जब आप स्टडी करने बैठे तब बीच-बीच में आवश्यकता के अनुसार ब्रेक भी लेते रहें। ऐसा करने से आपका दिमाग तरोताजा हो जाता है और फिर से आप पूरे जोश के साथ पढ़ाई करने बैठ सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो ग्रुप स्टडी भी कर सकते हैं। इससे आप किसी क्वेश्चन का जवाब अगर आपको नहीं आ रहा है तो उसे ग्रुप में शामिल अन्य विद्यार्थियों से पूछ सकते हैं और दूसरे विद्यार्थियों की हेल्प लेने के साथ ही साथ उनकी सहायता भी कर सकते हैं।

7. रोज न्यूज़ पेपर और मैगजीन पढ़ें

एसएससी के एग्जाम में करंट अफेयर से संबंधित बहुत सारे क्वेश्चन आते हैं, जिसे जनरल अवेयरनेस भी कहा जाता है। करंट अफेयर का मतलब होता है कि देश-दुनिया में हाल ही में कौन सी घटनाएं घटित हुई है। इन सभी घटनाओं के बारे में जानने के लिए मैगजीन और न्यूज़ पेपर पढ़ना सबसे बढ़िया माना जाता है। रोजाना इन्हें पढने पर आपको करंट अफेयर की जानकारी होती है। इससे आप करंट अफेयर से संबंधित जो सवाल एसएससी के एग्जाम में आते हैं, उसके जवाब दे सकेंगे।

8. मोक्क टेस्ट प्रैक्टिस करे

मॉक टेस्ट देने से आपको इस बात की जानकारी हो जाती है कि परीक्षा को आप कितने टाइम में खत्म कर सकते हैं क्योंकि एसएससी की एग्जाम को देने के लिए विद्यार्थियों को एक निश्चित समय दिया जाता है और उसी निश्चित समय में उन्हें सभी सवालों का जवाब देने का प्रयास करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें : यूपीएससी की तैयारी कैसे किया जाता है?

अगर आप लगातार मॉक टेस्ट देते रहेंगे तो आपकी आदत एग्जाम को तय समय में ही खत्म करने की बन जाएगी, साथ ही मॉक टेस्ट देने से आपको यह आईडीया भी प्राप्त हो जाएगा कि, एसएससी के एग्जाम में किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

9. कोचिंग इंस्टिट्यूट

बेहतर तैयारी के लिए आप कोचिंग इंस्टीट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं पर ध्यान रखें कि ऐसा कोचिंग इंस्टीट्यूट ही आप ज्वाइन करें जो काफी लंबे समय से चला आ रहा है और जहां पर अच्छे टीचर ही स्टडी करवाते हो। कभी भी भेड़ चाल का हिस्सा ना बने कि किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में अगर ज्यादा विद्यार्थी आ रहे हैं तो वही अच्छा है।

कुछ ऐसे कोचिंग इंस्टिट्यूट भी होते हैं जहां पर विद्यार्थियों की संख्या तो काफी कम होती है पर वहां पर पढ़ाई अच्छे तरीके से करवाई जाती है। इसलिए एक बढ़िया सा कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करें। अगर आपके पास कोचिंग इंस्टिट्यूट जाने के लिए पैसे नहीं है तो आप ऑनलाइन यूट्यूब के जरिए भी एसएससी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। यूट्यूब पर आपको ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे, जो एसएससी एग्जाम की तैयारी करवाते हैं।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की स्थापना कब हुई थी?

साल 1977

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की स्थापना किस के अंतर्गत हुई थी?

सेंट्रल गवर्नमेंट

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन क्या है?

एग्जाम आयोजित करवाने वाली गवर्नमेंट संस्था

निष्कर्ष

आशा है आपको ssc ki taiyari kaise kare के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में ssc ki taiyari kaise kare (How to Prepare for SSC CGL in Hindi) और एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को ssc ki taiyari kaise kare के बारे में जानकारी मिल सके।

4.7/5 - (4 votes)

Leave a Comment