इंग्लिश लिखना-पढ़ना कैसे सीखे? इंग्लिश सीखे 10 नए तरीको से, 10 New Ways, जानिए English Likhna Kaise Seekhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे इंग्लिश लिखना कैसे सीखे (English Likhna Kaise Seekhe in Hindi), वो भी 10 नए तरीकों से। इंग्लिश भाषा को वर्ल्ड वाइड लैंग्वेज का दर्जा प्राप्त है, क्योंकि इसे दुनिया के अधिकतर देशों में बोला और समझा जाता है। इंटरनेट भी अधिकतर अंग्रेजी भाषा में ही इस्तेमाल किया जाता है। हमारे भारत देश के बारे में बात करें तो यहां पर भी छोटे-छोटे कार्यालय में या फिर ऑफिस में अंग्रेजी का इस्तेमाल अधिकतर होता है। आज के जमाने में अंग्रेजी सीखना अति आवश्यक हो गया है। अंग्रेजी बोलने के साथ ही साथ अंग्रेजी सही से लिखना आना भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, क्योंकि कितना कठिन अंग्रेजी बोलना है, उससे कही ज्यादा अंग्रेजी लिख पाना मुश्किल है।

आप दुनिया के किसी भी कोने में चले, यदि आपको अंग्रेजी आती है तो आपको कोई भी दिक्कत नहीं हो सकती है, यदि अंग्रेजी नहीं आती है तो आप को कई दिक्कतों का सामना करना पढ़ सकता है। आप को किसी से भी बात करने में सहजता नहीं लगेगी। हम सभी की जुबान पर एक भाषा तो जरूर ही बंधी हुई होती है, लेकिन उसके अलावा और दूसरी भाषा की समझ होना किसी के लिए भी सोने पर सुहागा जैसा होता है। इंग्लिश लिखना कैसे सीखे? अंग्रेजी पढ़ना कैसे सीखे? आदि सारी जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़े।

इंग्लिश लिखना कैसे सीखे? – How to write English in Hindi?

Contents show
इंग्लिश लिखना कैसे सीखे
इंग्लिश लिखना कैसे सीखे

आप चाहे कोई बिजनेस करने वाले व्यक्ति हो, स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी हो, कोई कर्मचारी हो, अगर आपको अंग्रेजी बोलना, पढ़ना या फिर लिखना आता है, तो आप अपनी इस खूबी से अन्य लोगों को अट्रैक्ट कर सकते हैं। वर्तमान के टाइम में अंग्रेजी भाषा पूरी दुनिया के साथ कम्युनिकेट करने के लिए अच्छी भूमिका निभा रही है। यही वजह है कि अगर आप अंग्रेजी बोलना, पढ़ना या फिर लिखना सीख लेते हैं, तो आपको इसके एडवांटेज कहीं ना कहीं अवश्य प्राप्त होते हैं। हमने इस आर्टिकल में इंग्लिश लिखना कैसे सीखे, साथ ही फर्राटेदार इंग्लिश कैसे बोली जाती है, इसकी जानकारी आपके साथ शेयर की है।

1. इंग्लिश ग्रामर पर ध्यान दें

हमारे भारत देश में सबसे ज्यादा अगर कोई भाषा बोली जाती है, तो वह हिंदी भाषा ही है, क्योंकि हिंदी भाषा भारत के अधिकतर इलाकों में बोली, समझी और पढ़ी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अगर आप अंग्रेजी भाषा को लिखना, सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए अंग्रेजी भाषा की जो ग्रामर होती हैं, उसकी समझ आपको प्राप्त करनी पड़ेगी। किसी भी भाषा को तभी आप अच्छे से लिख सकते हैं, जब आपको उस भाषा के ग्रामर के बारे में जानकारी हो। इसके लिए आप अंग्रेजी ग्रामर वाली कोई अच्छी पुस्तक खरीद सकते हैं, जिसे आप मार्केट से भी खरीद सकते हैं, साथ ही साथ उसे आप ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं।

2. अपनी डिक्शनरी बढ़ाएं

डिक्शनरी को हिंदी भाषा में शब्दकोश कहा जाता है। स्टार्टिंग में अगर आपको अंग्रेजी भाषा लिखना सीखना है, तो इसके लिए आपके पास कम से कम 1000 से लेकर के 2000 तक शब्द होने चाहिए। अंग्रेजी भाषा में लाखों शब्द है, इसलिए आपको लगातार प्रैक्टिस करते रहना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो धीरे-धीरे आपकी डिक्शनरी बढ़ती जाएगी और आप अधिक से अधिक अंग्रेजी शब्दों के मतलब को जान सकेंगे।

इसके अलावा बता दे कि शब्दों को बढ़ाने का दूसरा तरीका यह भी है कि आप रोजाना अंग्रेजी डिक्शनरी से 5 से 10 शब्द ले और उन्हें याद करें या फिर उसे किसी ऐसी जगह पर लिख दे, जहां पर आपकी नजर दिन में कई बार पड़ती हो। ऐसा करने से रोजाना आपकी नजर उन शब्दों पर पड़ेगी और वो शब्द आपको याद होते जायेंगे। ऐसा करते-करते रोजाना कुछ शब्द बढ़ाते जाए और एक दिन ऐसा आएगा, जब सभी शब्द आपको अच्छे से याद हो चुके होंगे।

ये भी पढ़े: IBPS क्या है? IBPS Exam की तैयारी कैसे करें? IBPS Exam के लिए Apply कैसे करें?

3. अंग्रेजी स्पेलिंग सीखें

जिस प्रकार हिंदी शब्दों को लिखने के लिए मात्रा को ध्यान में रखना पड़ता है, उसी प्रकार अंग्रेजी शब्दों को लिखने के लिए उसकी स्पेलिंग को भी ध्यान में रखना पड़ता है। यही वजह है कि अंग्रेजी लिखने के लिए आपको बेसिक अंग्रेजी के शब्दों की स्पेलिंग पता होनी चाहिए। इसके लिए आपको स्पेलिंग को याद करना पड़ेगा। अगर आपको सही प्रकार से अंग्रेजी के शब्दों की स्पेलिंग को याद कर लेते हैं, तो अंग्रेजी सेंटेंस लिखने में आप काफी कम ही गलती करेंगे और धीरे-धीरे एक समय ऐसा भी आएगा, जब आप अंग्रेजी सेंटेंस बिना किसी गलती के लिख सकेंगे।

4. रोजाना लिखने की प्रैक्टिस करें

इस बात से तो सभी लोग परिचित हैं कि यदि किसी चीज को हम लगातार लिख-लिख कर याद करते हैं। तब वह हमें आसानी से याद हो जाता है और वह चीज हमें लंबे समय तक याद भी रहती है। यही वजह है कि रोजाना आपको अंग्रेजी के शब्दों को लिखने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपके लिखने की स्पीड भी तेज होगी और आप जो शब्द लिखेंगे, वह आपको लंबे समय तक याद रहेगा, साथ ही आपकी अंग्रेजी राइटिंग में भी सुधार होगा।

इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे? – How to read English in Hindi?

Learn English 2

ऊपर हमने आपको इस बात की जानकारी दी कि कैसे आप अंग्रेजी लिखना सीख सकते हैं परंतु जब तक हम आपको यह न बताए की अंग्रेजी कैसे पढ़ी जाती है, तब तक हमारी बात पूरी नहीं होगी। अंग्रेजी लिखने के साथ ही साथ अंग्रेजी पढ़ना भी आना जरूरी है, क्योंकि यह दोनों आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। नीचे हम आपके साथ वह तरीके शेयर कर रहे हैं, जो अंग्रेजी पढ़ने में आपके लिए सहायक साबित होंगे।

1. अंग्रेजी किताबों को पढ़ें

अंग्रेजी पढ़ना सीखने के लिए आपको निरंतर अंग्रेजी किताबें पढ़ना चाहिए परंतु याद रखें कि जो बेसिक अंग्रेजी वाली किताबें हैं, उन्हें ही पढ़ना चाहिए ताकि आपको उसमें लिखे गए शब्द आसानी से समझ आ सके। जब आपका बेसिक मजबूत होगा, तभी आप आगे चलकर के अंग्रेजी के ऐसे शब्दों को भी पढ़ सकेंगे, जो पढ़ने में थोड़े अटपटे होते हैं या फिर जिन्हें पढ़ने में थोड़ी-सी कठिनाई होती है। रोजाना अंग्रेजी की किताब पढ़ने से आप अंग्रेजी भाषा अच्छी तरह से पढ़ने लगेगें।

ये भी पढ़े : योग क्या होता है? Yoga Teacher कैसे बने?

2. इंग्लिश पढ़ने में जल्दबाजी न करें

स्टार्टिंग में आपको अंग्रेजी के शब्द धीरे-धीरे ही पढ़ना चाहिए। आपको इसमें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि जब आप धीरे-धीरे अंग्रेजी के शब्दों को पढ़ते हैं, तो अंग्रेजी के जो शब्द है, उसका उच्चारण सही से होता है, जिससे आपकी पकड़ अंग्रेजी पर मजबूत बनती है। जैसे-जैसे अंग्रेजी के शब्दों को पढ़ना आपको आता जाए वैसे-वैसे आप अपनी स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

3. रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ें

अच्छे तरीके से अंग्रेजी पढ़ने के लिए अंग्रेजी न्यूज़ पेपर दैनिक तौर पर पढ़ना चालू कर देना चाहिए। अंग्रेजी न्यूज़पेपर हमें आसानी से प्राप्त भी हो जाता है। अगर आप रोजाना अंग्रेजी न्यूज़पेपर पढ़ते हैं, तो आपके पढ़ने की स्पीड तो बढ़ेगी ही, साथ ही अंग्रेजी शब्दों की डिक्शनरी में भी बढ़ोतरी होगी।

4. तेज आवाज में पढे

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जब वह शब्दों को पढ़ते हैं तो उसे मन में ही पढते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि आपको अंग्रेजी के शब्दों को जल्दी-से सीखने के लिए उन्हें तेज आवाज में पढ़ना चाहिए, क्योंकि जब आप तेज आवाज में अंग्रेजी पढ़ते हैं, तब आपकी जुबान अंग्रेजी लैंग्वेज के अनुकूल बन जाती है और अगर आप मन में शब्दों को पढ़ते हैं, तो उन शब्दों का उच्चारण सही से नहीं होता है, जिससे आपको अंग्रेजी बोलने में दिक्कतें होती हैं।

5. रिकॉर्ड करें

जल्दी से अंग्रेजी पढ़ना सीखने के लिए जब आप अंग्रेजी पढे, तब उसे अपने फोन में रिकॉर्ड कर लें और जब आपके पास खाली समय हो, तब आपने जो पढ़ा है, उसकी रिकॉर्डिंग को सुनें। इस बात से आप यह पता कर सकते हैं कि अंग्रेजी के शब्दों को पढ़ने में आपसे कहां पर गलती हुई है और कहां पर आपने शब्दों का उच्चारण गलत किया है। इससे अंग्रेजी स्पीकिंग को आप बेहतर बना सकते हैं।

ये भी पढ़े : Bank Po क्या है? Bank Po कैसे बने?

6. खुद से साक्षात्कार करें

अंग्रेजी को अच्छे से सीखने के लिए आप दर्पण अर्थात् सीसे का भी प्रयोग करे। इससे आपके अंदर का डर समाप्त होगा। जो शब्द आपको याद हो गए है, उन्हे दर्पण से सामने खड़े होकर बिना किसी डर के बोले, क्योंकि सामने आप ही है। ऐसा करने से आपका किसी के भी सामने अंग्रेजी बोलने का डर धीरे-धीरे समाप्त होता जायेगा और एक दिन आप बिना किसी दर, हिचकिचाहट के फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकेंगे।

अंग्रेजी लिखने और पढ़ने से संबंधित टिप्स – Tips for writing and reading English in Hindi

Learn English 1
  • अंग्रेजी लिखने के लिए रोजाना थोड़ा-थोड़ा अंग्रेजी के वाक्यो को लिखने का प्रयास करें।
  • अगर आपको अंग्रेजी बोलना है, तो शुरुआत में ग्रामर पर अधिक ध्यान ना दें।
  • अंग्रेजी के जो भी शब्दों को आप बोल रहे हैं, पहले उसका अर्थ जाने और उसके बाद उसे समझें।
  • अच्छे ढंग से अंग्रेजी समझने के लिए आप टंग-ट्विस्टर वाले शब्दों का उपयोग करें।
  • अंग्रेजी की पिक्चर सबटाईटल के साथ देखे। ऐसा करने से भी आपको अंग्रेजी के शब्दों की समझ आएगी।
  • आप चाहे तो अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रुप डिस्कशन भी कर सकते हैं।
  • अंग्रेजी लिखना या फिर पढ़ना सीखने के लिए आप अंग्रेजी के न्यूज़पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अंग्रेजी के बेसिक शब्दों को जानने के लिए डिक्शनरी का इस्तेमाल करें।
  • अंग्रेजी भाषा में जो गाने गाए जाते हैं, उन्हें सुने।
  • अंग्रेजी के छोटे-छोटे शब्दों का अर्थ पहले पता कर ले।
  • अंग्रेजी पढ़ने के लिए बहुत सारी एप्लीकेशन भी आती है, उसका इस्तेमाल करें।
  • मन में यह निश्चय कर ले कि आप अंग्रेजी लिखना, पढ़ना और बोलना अवश्य सीखेंगे।

ये भी पढ़े : बैंक मैनेजर क्या होता है? बैंक मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी?

अंग्रेजी (English) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अंग्रेजी पढ़ने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा होता है?

सुबह

अंग्रेजी पढ़ने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा होता है?

सुबह

अंग्रेजी के शब्दों को समझने के लिए क्या करें?

इंग्लिश न्यूज़ चैनल देखें

हिंदी को इंग्लिश में लिखना कैसे सीखे?

गूगल ट्रांसलेट

निष्कर्ष

आशा है आपको इंग्लिश लिखना कैसे सीखे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इंग्लिश लिखना कैसे सीखे (How to write English in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को अंग्रेजी भाषा के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment