CLAT क्या होता है? CLAT की तैयारी कैसे करें? CLAT के लिए योग्यता, परीक्षा पैटर्न, बेस्ट बुक्स, सिलेबस,आयु सीमा, आदि की सारी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे क्लैट परीक्षा की पूरी जानकारी (CLAT Exam in Hindi) के बारे में क्योंकि बता दें कि अगर विद्यार्थी ने साइंस, आर्ट या फिर कॉमर्स, किसी भी स्ट्रीम से एजुकेशन हासिल की है तो वह आसानी से इस एडमिशन एग्जाम में शामिल हो सकता है, क्योंकि CLAT एक ऐसी एग्जाम है, जिसमें शामिल होने के लिए स्ट्रीम की कोई भी बाध्यता नहीं है, परंतु मुख्य तौर पर देखा जाए तो जिन विद्यार्थियों ने आर्ट सब्जेक्ट लिया हुआ होता है, उनके लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन माना जाता है।

ऐसे विद्यार्थी जो कानून की फील्ड में अपना कैरियर बनाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें निश्चित ही CLAT की एग्जाम के बारे में आवश्यक जानकारी होगी क्योंकि यही वह एग्जाम है जिसे अगर वह पास कर लेते हैं तो उनके सामने कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन ओपन हो करके आ जाते हैं। इसीलिए विद्यार्थी वर्ग को CLAT के बारे में जानना अत्यधिक आवश्यक है। आज के इस लेख में जानेंगे कि clat exam kya hota hai, CLAT Exam in Hindi, clat exam ki taiyari kaise karen, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

CLAT क्या होता है? – What is CLAT Exam in Hindi

Contents show
Clat Exam In Hindi
Clat Exam In Hindi

CLAT का पूरा नाम Common Law Admission Test होता है। इसे हिंदी भाषा में सामान्य कानून प्रवेश परीक्षा कहकर पुकारा जाता है। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन हर साल कंसोर्सियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के द्वारा करवाया जाता है और इस एग्जाम की गिनती नेशनल लेवल की एंट्रेंस एग्जाम में होती है।

अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं, तो एग्जाम को पास करने के बाद आप इंडिया की तकरीबन 22 नेशनल कानून की यूनिवर्सिटी और विभिन्न प्रकार के कानून के कोर्स ऑफर करने वाले प्राइवेट इंस्टिट्यूट, कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। यह टोटल 2 प्रकार के लेवल में होती है, जो नीचे बताए अनुसार है।

1. CLAT UG : BA,LLB जैसे कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए CLAT UG ग्रेजुएशन लेवल के कोर्स मे ऑफर किया जाता है। 12वीं में आपने चाहे कोई भी स्ट्रीम क्यों ना ली हो, आप इस एंट्रेंस एग्जाम में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

2. CLAT PG : मास्टर ऑफ आर्ट, एलएलबी जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के कोर्स में रजिस्ट्रेशन करने के लिए विद्यार्थी वर्ग को इस एग्जाम को देना होता है। इसमें भी ऐसे विद्यार्थी शामिल हो सकते, जिन्होंने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है।

CLAT प्रवेश परीक्षा कैसे आयोजित की जाती है?

इस परीक्षा को ऑनलाइन मोड के जरिए आयोजित करवाया जाता है, जो कि टोटल 5 पार्ट में डिवाइडेड होती है और टोटल 200 क्वेश्चन इस परीक्षा में विद्यार्थियों से पूछे जाते हैं तथा एग्जाम को देने के लिए अधिकतम 2 घंटे का समय दिया जाता है। एग्जाम के अंदर विद्यार्थियों से जनरल नॉलेज, लीगल एप्टीट्यूड से 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और लॉजिकल रीजनिंग, अंग्रेजी तथा वर्बल एबिलिटी से 40 क्वेश्चन पूछे जाते हैं, वहीं मैथमेटिक्स और क्वानटेटिव एप्टीट्यूड से 20 क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसके अंदर नेगेटिव मार्किंग भी होती है। यानी कि अगर आपने किसी सवाल का उत्तर दिया तो आप के कुल प्राप्त अंकों में से 1/4 अंक काट लिए जाते हैं।

SALE

क्लैट के लिए योग्यता – Eligibility/Qualification for CLAT Exam

CLAT की एग्जाम में शामिल होने के लिए मुख्य तौर पर कुछ योग्यता को पूरा करना होता है, जिसके अंतर्गत आपको एजुकेशनल क्वालीफिकेशन, एज लिमिट और रिजर्वेशन का ध्यान रखना होता है। नीचे आपको इन तीनों की इंफॉर्मेशन दी जा रही है, ताकि आप यह चेक कर सके कि आप इस एग्जाम की योग्यता के पैमाने पर फिट बैठते हैं या नहीं।

1. शैक्षणिक योग्यता

सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा समुदाय से संबंध रखने वाले जो भी अभ्यर्थी इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें किसी भी बोर्ड से कम से कम 45% अंकों के साथ बारहवीं की एग्जाम को पास करना चाहिए। इसमें स्ट्रीम की कोई भी बाध्यता नहीं है। इसके अलावा यह भी बता दें कि जो लोग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं, उन्हे 12वीं कक्षा को कम से कम 40 पर्सेंट अंकों के साथ पास करना चाहिए।

2. आयु सीमा

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस एग्जाम को देने के लिए कोई भी एज लिमिट तय नहीं की गई है। इसलिए आपकी उम्र चाहे कितनी भी क्यों ना हो, आप इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : LLB (Bachelor of Legislative Law) क्या है? LLB Course कैसे करे?

3. आरक्षण

आरक्षण को ध्यान में रखते हुए इस एग्जाम में भी आरक्षण की व्यवस्था की गई है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा समुदाय और आर्थिक रुप से कमजोर सवर्णों को इस एग्जाम में आरक्षण मिलता है। हालांकि इसके लिए आवश्यक है कि उनके पास आरक्षण का यानी कि जाति का सर्टिफिकेट हो, तभी वह इसके लिए पात्र होंगे।

क्लैट का परीक्षा पैटर्न – Exam Pattern of CLAT 2022

इस एग्जाम में विद्यार्थियों को टोटल 150 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन का आंसर देना होता है अर्थात उन्हें बॉल पेन से सही ऑप्शन के सामने बने हुए गोले को पूरा भरना होता है। हर प्रश्न के लिए इसमें विद्यार्थियों को एक अंक दिए जाते हैं।अगर आपने किसी प्रश्न का उत्तर गलत दिया, तो नेगेटिव मार्किंग सिस्टम के अंतर्गत हर क्वेश्चन के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। यह परीक्षा आपको ओएमआर शीट पर देनी होती है। इसमें जो भी क्वेश्चन विद्यार्थियों से पूछे जाते हैं उनका उद्देश्य होता है कि यह देखा जा सके कि विद्यार्थी का कौशल कितना डिवेलप है। इसलिए इसे एप्टिट्यूड टेस्ट भी कहा जाता है।

Untitled design 1

क्लैट परीक्षा के लिए बेस्ट बुक – Best Book For CLAT Exam

इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए नीचे हमने आपको उन सभी किताबों के नाम बताए हैं, जो आपको इस एग्जाम को अच्छे अंकों के साथ पास करने में सहायता देंगे।

CLAT इंग्लिश के लिए बेस्ट बुक

  1. Word Power Made Easy by Norman
  2. High School English Grammar and Composition by Waren & Martin
  3. Objective General English 2022 by AP Bharadwaj
  4. Objective General English 2022 by RS Aggarwal
  5. A Comprehensive Study for CLAT & LLB Entrance Examinations – SET, AILET, LSAT by Padma Parupudi and Sirisha Naresh

CLAT लीगल रिजनिंग के लिए बेस्ट बुक्स

  1. Bare Acts of Indian Constitution
  2. LexisNexis Butterworths
  3. Universalʼs CLAT Guide
  4. Legal Aptitude Workbook by AP Bharadwaj

CLAT लॉजिकल रीजनिंग के लिए बेस्ट बुक्स

  1. Verbal & Non – Verbal Reasoning by RS Aggarwal
  2. Legal Aptitude and Legal Reasoning by AP Bharadwaj
  3. Analytical Reasoning by MK Pandey
  4. A Modern Approach to Logical Reasoning by RS Aggarwal
  5. Universalʼs Logical Reasoning for CLAT, LSAT, and other Law Entrance Exams by Jain Prateek

CLAT मैथमेटिक्स के लिए बेस्ट बुक्स

  1. Legal Aptitude by R. K Gupta & Samiksha Gupta
  2. Quantitative Aptitude by Pearson
  3. Fast Track Objective Arithmetic by Arihant Publication
  4. 30 Days Wonder for Maths by S. Chand
  5. Quantitative Aptitude for Competitive Examinations by RS Aggarwal

CLAT जनरल नॉलेज के लिए बेस्ट बुक

  1. Manorama Year Book by Mammen Mathew
  2. Current Affairs Yearly by Arihant Publication
  3. India Year Book by GOI
  4. General Knowledge 2022 and 2021 by Arihant Publication
  5. Pearson’s Concise GK Manual by Pearson

क्लैट परीक्षा के बाद कोर्स – Courses after CLAT Exam

जिस किसी भी विद्यार्थी ने CLAT की एग्जाम को पास कर लिया है, वह नीचे दिए गए किसी भी कोर्स में एडमिशन पाने का प्रयास कर सकते हैं।

  • BA LLB
  • B.Com LLB
  • B.Sc LLB
  • BBA LLB
  • BSW LLB (Bachelor of Social Work LLB)

ऊपर हमने जितने भी कोर्स के नाम दिए हैं, उन सभी कोर्स में से BA LLB यह ऐसे कोर्स है, जो ऐसे विद्यार्थियों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, जिन्होंने आर्ट की पढ़ाई की है। बता दें कि यह कोर्स टोटल 5 साल का ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है और इसके अंतर्गत आपको टोटल 10 सेमेस्टर की पढ़ाई करनी होती है। CLAT की एग्जाम को पास करने के बाद विद्यार्थी अन्य कोर्स में एडमिशन प्राप्त कर सकता है, साथ ही उसे BA LLB के कोर्स में भी एडमिशन प्राप्त करने का मौका मिलता है।

ये भी पढ़ें : LLB (Bachelor of Legislative Law) क्या है? LLB Course कैसे करे?

अगर कोई स्टूडेंट इस कोर्स को कंप्लीट कर लेता है तो फ्यूचर में उसके सामने अच्छी सैलरी वाली कई नौकरी पाने का मौका होता है। बता दे कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी या फिर टॉप प्राइवेट स्कूल से जो विद्यार्थी बीए एलएलबी का कोर्स करते हैं, उनका अधिकतर सिलेक्शन कैंपस प्लेसमेंट के दौरान हीं हो जाता है। कैंपस प्लेसमेंट में दुनिया की साथ ही भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में आती है और पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों को अच्छे सैलरी पैकेज पर अपनी कंपनी में काम करने के लिए चुन लेती हैं।

Untitled design

क्लैट की तैयारी के लिए जरूरी टिप्स – Tips for CLAT Preparation

नीचे हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं, जो CLAT एग्जाम की तैयारी करने में आपके काफी काम आ सकते हैं। इन पर अवश्य गौर करें।

  • अभ्यर्थियों को एग्जाम की तैयारी करने के लिए एक टाइम टेबल अवश्य तैयार करना चाहिए।
  • बता दें कि इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आप अपनी तैयारी 1 साल पहले ही चालू कर दें तो बेहतर रहेगा।
  • इसके सिलेबस को कई पार्ट में डिवाइड किया गया है। इसलिए आपको पार्ट के हिसाब से अपनी प्रिपरेशन करनी चाहिए।
  • इस एग्जाम का रियल एक्सपीरियंस पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट में पार्टिसिपेट करना चाहिए।
  • प्रैक्टिस ही सफलता की कुंजी होती है।
  • इसीलिए सिलेबस के अंतर्गत जितने भी क्वेश्चन आते हैं, उन्हें सही ढंग से समझें और उनका लगातार अभ्यास जारी रखें।
  • एग्जाम की तैयारी करते समय आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको कौन से पार्ट को कितना समय देना है, ताकि आप सभी पार्ट पर लगातार अपनी नजर बनाकर रखें।
  • एग्जाम चालू होने से लगभग 2 महीने पहले आपको आपने जितनी भी पढ़ाई की है, उसका बार-बार रिवीजन करना चाहिए, ताकि आपको वह याद रहे।
  • एग्जाम में जीके और करंट अफेयर बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। यही वजह है कि अभ्यर्थियों को न्यूज़पेपर, इंटरनेट वेबसाइट और टीवी चैनल को बराबर देखना, पढ़ना या फिर सुनना चाहिए।

क्लैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें? – How to prepare for CLAT?

नीचे जानिए कैसे आप CLAT की अच्छी प्रिपरेशन कर सकते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

1. इंग्लिश की इंफॉर्मेशन

इस एग्जाम में अंग्रेजी विषय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यही वजह है कि आपको इस पर अच्छी पकड़ बना करके रखनी चाहिए। इसके लिए आपको अंग्रेजी लैंग्वेज की बेसिक इनफार्मेशन होने के साथ ही साथ व्याकरण की भी लगातार जानकारी पाने का प्रयास करना चाहिए और लगातार इसकी प्रैक्टिस करनी चाहिए।

2. जनरल नॉलेज और करंट अफेयर

इस एग्जाम की प्रिपरेशन करने के लिए आपको रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए, हर रोज टीवी पर आने वाले न्यूज़ के चैनल को देखना चाहिए, साथ ही ऐसी बुक्स को भी पढ़ना चाहिए, जिसके अंदर करंट अफेयर की जानकारी होती हो।

3. गणित

इस एग्जाम के अंदर दसवीं क्लास के मैथमेटिक्स विषय से संबंधित कई क्वेश्चन आते हैं। यही वजह है कि आपको दसवीं क्लास के मैथ के विषय को पढ़ना चाहिए। आप इसके लिए किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं। याद रखें कि आपकी अधिक प्रैक्टिस आपको गणित के विषय में एक्सपर्ट बना देगी।

SALE

4. कानून

भारतीय संविधान को भी आपको अच्छे से पढ़ना पड़ेगा, साथ ही साथ वर्तमान के टाइम में हाई कोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में जो फेमस मुद्दे चल रहे हैं और उन पर जो धारा लग रही है, उसकी जानकारी भी आपको रखनी होगी।

ये भी पढ़ें : एडवोकेट क्या होता है? Advocate कैसे बने?

5. तार्किक क्षमता

आपको रिजनिंग की भी प्रैक्टिस अच्छी करनी होगी। इसलिए जो भी सिलेबस है उसके अनुसार आपको रीजनिंग की किताब खरीदनी पड़ेगी, साथ ही साथ आपको इसके पिछले क्वेश्चन पेपर को भी प्राप्त करके हल करना पड़ेगा।

क्लैट के लिए सिलेबस – Syllabus for CLAT 2022

इस एग्जाम के सिलेबस को टोटल 5 पार्ट में डिवाइड किया गया है, जो नीचे बताए अनुसार हैं।

  • करेंट अफेयर्स
  • समान्य ज्ञान
  • इंग्लिश भाषा
  • रीजनिंग
  • लीगल रिजनिंग
  • लॉजिकल रीजनिंग
  • मैथेमेटिक्स

जो भी विद्यार्थी इसके सिलेबस के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। बता दें कि इस एग्जाम की नोटिफिकेशन हर साल की स्टार्टिंग में जारी कर दी जाती है अर्थात जनवरी या फिर फरवरी के महीने में विद्यार्थियों से इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन मांगे जाते हैं।

क्लैट के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam for CLAT 2022

इस एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए आप ऑनलाइन मोड के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। नीचे हमने आपको CLAT 2022 Application Form भरने की विधि बताई हुई है। इसे करके आप इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

1. नीचे हमने आपको जो लिंक दिया है, आपको उस लिंक पर क्लिक करके सीधा इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपको एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो करके आया हुआ दिखाई देगा। इस रजिस्ट्रेशन पेज में जो भी इंफॉर्मेशन आप से मांगी जा रही है, आपको उन सभी इंफॉर्मेशन को दे कर के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी है।

Register For Clat
Register For Clat

3. सभी डिटेल्स को भर देने के बाद आपको रजिस्टर की बटन को दबाना है।

4. अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आपको मिलेगा, उसे आपको तय जगह में डाल कर के अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर देना है।

5. एक्टिवेट की बटन को क्लिक करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन संपूर्ण हो जाता है।

6. अब आपको जो लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिला है उसका इस्तेमाल करके आपको लॉगिन कर लेना है लोनी करने के बाद आप अप्लाई कर सकेंगे।

7. अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारी मांगी जा रही है आपको उसे सही-सही भर देना है।

8. सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अपलोड कर देना है।

9. अब सबसे आखिरी की प्रक्रिया में आपको जो भी फीस भरने के लिए कहा जा रहा है, उसकी पेमेंट कर देनी है।

10. अब एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी जाने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

क्लैट की फीस कितनी है? – Fee Structure of CLAT

आरक्षण को देखते हुए कुछ समुदायों को इस एग्जाम की फीस में छूट दी गई है, जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति से संबंध रखने वाले लोगों को एग्जाम की फीस के तौर पर ₹3000 भरने पड़ेंगे, वहीं सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा समुदाय से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों को एग्जाम की फीस के तौर पर ₹4000 भरने पड़ेंगे। फीस की पेमेंट करने के लिए वह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकेंगे और घर बैठे ही इस एग्जाम की फीस भर सकेंगे।

Untitled design 1

क्लैट प्रवेश परीक्षा में शामिल विश्वविद्यालय – University included in CLAT Entrance Exam

नीचे हमने उन विश्वविद्यालयों की सूची मेंशन की है, जो इस एग्जाम को देने के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी की लिस्ट में शामिल है।

  1. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बंगलौर
  2. नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च, हैदराबाद
  3. नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी, भोपाल
  4. वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंसेज, कोलकाता
  5. हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर
  6. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
  7. गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर
  8. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  9. राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटियाला
  10. चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना

क्लैट परीक्षा कब आयोजित की जाती है? – When is CLAT Exam Conducted

हर साल में एक बार इसकी एग्जाम अवश्य होती है, जिसके लिए नोटिफिकेशन अप्रैल या फिर मई के महीने में जारी होता है और यह एग्जाम जून के महीने में हो जाती है। हालांकि कभी कबार कुछ अवस्था में यह एग्जाम लेट भी करवाई जाती है। यही वजह है कि CLAT एग्जाम कब होगी, इसकी जानकारी के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को लगातार चेक करते रहना चाहिए।

क्लैट परीक्षा के लिए आयु सीमा – Age Limit for CLAT Exam

CLAT एग्जाम में अप्लाई करने के लिए या फिर शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार की एज लिमिट को तय नहीं किया गया है। यही वजह है कि आपकी उम्र चाहे कितनी भी क्यों ना हो, आप इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : जज क्या होता है? जज कैसे बने?

क्लैट परीक्षा की तिथि – CLAT Exam Date 2022

इस परीक्षा को कौनसी डेट को आयोजित करवाया जाएगा, इसकी जानकारी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाती है। हालांकि वर्तमान में कोरोनावायरस के काल के दरमियान इस एग्जाम को शायद स्थगित कर दिया गया है।इसीलिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को लगातार देखते रहना चाहिए। वहां से ही आपको इसकी सटीक जानकारी प्राप्त होगी कि इस एग्जाम को कब करवाया जाएगा।

क्लैट परीक्षा के उत्तीर्ण अंक – Passing Marks of CLAT Exam

बता दें कि इसमें ना तो पासिंग नंबर दिए जाते हैं ना हीं फेल वाले नंबर होते हैं, क्योंकि इसमें हर साल कट ऑफ चेंज होता रहता है। यही वजह है कि किसी भी कैटेगरी के लिए पासिंग अंक कितने होंगे, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। हालांकि यह पक्का है कि आपके कटऑफ जितने ज्यादा रहेंगे, उतना ही आपको टॉप कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करने में सफलता हासिल होगी।

Untitled design

इंडिया की हर यूनिवर्सिटी में हर समुदाय के लिए अलग-अलग कट ऑफ मार्क रखे जाते हैं। अगर आप इंडिया के टॉप कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपना स्कोर 200 के ऊपर ही रखना होगा। इसके अलावा अगर आप इससे ज्यादा स्कोर लाते हैं तो यह आपके लिए ही बेस्ट कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए फायदेमंद साबित होगा।

क्या क्लैट परीक्षा नीट परीक्षा से ज्यादा मुश्किल है? – is clat difficult than neet?

बता दे कि NEET एक ऐसी एग्जाम है, जिसका सिलेबस लॉन्ग होता है, वही CLAT एप्टिट्यूड टेस्ट होता है। नीट एग्जाम को क्रैक करने के लिए आपको 11वीं और 12वीं क्लास की किताबों को पढ़ना होता है, जिसे संपूर्ण पढ़ने के लिए आपको 10 महीने से लेकर के 12 महीने का समय लगता है परंतु CLAT के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है।

इस एग्जाम में हर वह विद्यार्थी शामिल हो सकता है जिसके पास शार्प माइंड है और वह इस एग्जाम को 6 से 7 महीने में ही अच्छी प्रिपरेशन करके क्रैक सकता है। नीट एग्जाम को पास करने के लिए आपको बायोलॉजी और केमिस्ट्री तथा फिजिक्स सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए, वही CLAT एग्जाम को पास करने के लिए आपको इंग्लिश और जनरल नॉलेज पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा है आपको क्लैट परीक्षा क्या है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में clat exam kya aur Kab hota hai (What is CLAT Exam in Hindi) और Syllabus for CLAT 2022 को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को clat exam ki taiyari kaise karen के बारे में जानकारी मिल सके।

4.8/5 - (5 votes)

Leave a Comment