छात्रवृत्ति (Scholarship) क्या होता है? छात्रवृत्ति का फॉर्म कैसे भरे? छात्रवृत्ति कैसे चेक करें? जानिए Scholarship भरने की जानकारी हिन्दी मे

आज हम जानेंगे छात्रवृत्ति क्या है और कैसे भरें? की पूरी जानकारी (Scholarship in Hindi) के बारे में क्योंकि एक ही कॉलेज अथवा स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति अलग अलग होती है। जिन विद्यार्थियों के घरवालों की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है, वह बिना किसी झंझट के अपने स्कूल और कॉलेज की फीस को समय-समय पर भरते रहते हैं, वहीं जिन विद्यार्थियों के परिवार वालों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होती है, वह किसी न किसी प्रकार से अपनी फीस भरते रहते हैं।

ऐसे में होनहार विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप मिलना किसी अलादीन के चिराग के मिलने से कम नहीं होता है। खास तौर पर बढ़ती हुई महंगाई के कारण, अगर विद्यार्थियों को पढ़ाई करने के दरमियान स्कॉलरशिप मिल जाती है तो यह उन्हें आगे बढ़ने के लिए काफी सहायता करती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Scholarship Kaise Bhare, छात्रवृत्ति का फॉर्म कैसे भरे, Scholarship in Hindi, छात्रवृत्ति क्या होता है, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

छात्रवृत्ति क्या होता है? – What is Scholarship in Hindi

Contents show
Scholarship In Hindi
Scholarship In Hindi

भारत में कई ऐसे छात्र हैं, जो पढ़ाई में बहुत तेज हैं, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण वे अपनी उच्च शिक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। ऐसे लोगों को ही सरकार आगे की पढ़ाई के लिए Scholarship देती है। आपको बता दें कि हिंदी भाषा में Scholarship को छात्रवृत्ति कहते हैं। यह ऐसे छात्रों को दिया जाता है, जो पढ़ने में तेज होते हैं, ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई चिंता मुक्त होकर कर सकें।

Scholarship के तौर पर कुछ विद्यार्थियों को कम रुपए दिए जाते हैं तो कुछ विद्यार्थियों को भारी-भरकम रुपए दिए जाते हैं। स्कॉलरशिप आपको 10वीं कक्षा में प्राप्त हो सकती है, 12वीं कक्षा में भी मिल सकती है, साथ ही साथ ग्रेजुएशन की किसी डिग्री में भी मिल सकती है। स्कॉलरशिप आपको आपका स्कूल, कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी देती है।।

बता दें कि जिन विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलती है उन्हें इसके तहत कुछ पैसे मिलते हैं जो non-refundable होते हैं। यानी की स्कॉलरशिप के अंतर्गत जो पैसे आपको मिलते हैं उसे आपको लौटाना नहीं होता है। यह आप को प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाते हैं। अधिकतर Scholarship देने का काम गवर्नमेंट स्कूल या फिर यूनिवर्सिटी करती हैं। हालांकि कुछ प्राइवेट इंस्टिट्यूट अपनी तरफ से भी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required for Scholarship

नीचे हमने उन सभी डॉक्यूमेंट के नाम दिए हैं, जिसकी आवश्यकता आपको Scholarship का फॉर्म भरने के दरमियान पड़ेगी। इसलिए फार्म भरने से पहले इन्हें अपने पास अवश्य रख ले।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • छात्र की आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट

छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड – Eligibility Criteria for Scholarship

नीचे हमने उन सभी पात्रताओं की इंफॉर्मेशन दी है जो छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आपको पूरी करनी पड़ेगी।

  • विद्यार्थी का भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • पढ़ने में तेज होना चाहिए।
  • सभी डाक्यूमेंट्स उसके पास होने चाहिए।

छात्रवृत्ति का फॉर्म कैसे भरें? – How to Fill Scholarship Form?

बता दें कि इंडिया में जितने भी राज्य हैं, उन सभी राज्यों में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया अलग अलग है। हम आपको भारत के सबसे बड़ी जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति ऑनलाइन अप्लाई करने की विधि बता रहे हैं।

1. नीचे हमने आपको यूपी में ऑनलाइन छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए जिस वेबसाइट का इस्तेमाल किया जाता है, उसका लिंक दिया है।‌आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर चले जाना है।

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको स्टूडेंट वाले ऑप्शन को ढूंढना है और उसे दबा देना है।अब जो ड्रॉपडाउन मेनू ओपन होकर के आया है, उसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।

Fill Scholarship Form

आपको इसके सामने टोटल 3 ऑप्शन दिखाई देंगे, जो इस प्रकार होंगे।

Fill Scholarship Form 2
  • SC, ST, General
  • OBC
  • माइनॉरिटी कैटेगरी

3. अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो करके आया हुआ दिखाई दे रहा होगा। यहां पर आपको अपनी सुविधा के अनुसार एक पासवर्ड को भी तैयार करना पड़ेगा, साथ ही आपको अपनी 10वीं की मार्कशीट का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा। जब आप पासवर्ड बना ले तब उसे याद कर ले या फिर कहीं पर लिख करके रख लें क्योंकि आगे चलकर के इसी पासवर्ड की सहायता से आप लोग इन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : 10th ke baad kya kare?

4. आपकी स्क्रीन पर जो रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होकर के आया है, आपको उसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे बिल्कुल सही सही भरना है और सभी जानकारियों को एक बार क्रॉस चेक करने के बाद आपको सबमिट की बटन को दबा देना है। ऐसा करने पर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है। इसके बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है या फिर आप इसका पीडीएफ भी सेव कर सकते हैं।

5. अब आपको एक बार फिर से यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म की वेबसाइट पर चले जाना है और वहां पर आपको पासवर्ड और यूजर नेम का इस्तेमाल करके लॉगिन कर लेना है।

6. यहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन और ओल्ड रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। अब क्योंकि आपका रजिस्ट्रेशन पहले से ही हो चुका है तो आपको ओल्ड रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन को दबा देना है।

7. अब आपको टोटल 3 प्रकार के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे, जिसमें पहला होगा दसवीं, दूसरा होगा 12वीं और तीसरा होगा बीटीसी।‌आपको इनमें से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन अपने सिलेबस के आधार पर कर लेना है।

8. अब आपका जो रजिस्ट्रेशन नंबर है, उसे आपको तय जगह में डाल देना है और फिर तय जगह में आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ भी इंटर कर देनी है, उसके बाद आपको अपने पासवर्ड को इंटर करना है और जो कैप्चा कोड आपको दिखाई दे रहा है, उसे भी तय जगह में डाल देना है।

9. अब आपको लॉगइन करना है। जैसे ही आप लोग इन हो जाएंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर आपको एक नया पेज ओपन हो करके आया हुआ दिखाई देगा। इसमें भी आपको कुछ जानकारियों को भरने के लिए कहा जाएगा। सभी जानकारी को आपको सही से भर देना है और एक बार क्रॉस चेक करके आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।

10. जैसे ही आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करेंगे, वैसे ही आपको अपनी फोटो को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा कहने पर अपनी फोटो को अपलोड कर दें, उसके बाद अपने छात्रवृत्ति फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दें।

ये भी पढ़ें : 12th Class के बाद क्या करें?

11. अब 3 दिन के बाद आपको फिर से यूपी छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर लॉगइन करना है और आपने जो फॉर्म भरा है, उसका आपको प्रिंट आउट निकाल लेना है और उसके बाद सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को ले करके आपको अपने कॉलेज या फिर इंस्टिट्यूट चले जाना है और इसे अपने कॉलेज या फिर इंस्टिट्यूट में जमा कर देना है, साथ ही इसके जमा होने की रसीद को भी आपको ले लेना है।

12. अब आपके स्कूल या फिर कॉलेज के द्वारा आपके फॉर्म और सभी डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी और जांच में सही पाए जाने पर इसे समाज कल्याण डिपार्टमेंट को भेज दिया जाएगा। इसके बाद अगर आप के फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाता है, तो छात्रवृत्ति की जो रकम अप्रूव्ड हुई है, वह आपको बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

छात्रवृत्ति योजना के लाभ – Benefits of Scholarship Scheme

इंडिया में ऐसे बहुत सारे लड़के और लड़की है, जो पढ़ने में तो काफी होशियार है परंतु अपनी खराब आर्थिक स्थिति के कारण वह आगे की पढ़ाई जारी काफी मुश्किल से रख पाते हैं। ऐसे में उन्हें यह दरकार होती है कि उन्हें कुछ ऐसी सहायता मिल जाए, ताकि वह अपने आगे की पढ़ाई जारी रख सकें। इसलिए इंस्टिट्यूट के द्वारा छात्रवृत्ति होनहार विद्यार्थियों को दी जाती है, ताकि वह पढ़ाई कंटिन्यू रख सके और अपने सपनों को पूरा कर सकें। नीचे हमने आपको पॉइंट करके यह बताया है कि, स्कॉलरशिप योजना के एडवांटेज क्या है अथवा स्कॉलरशिप के फायदे क्या है।

  • प्रोत्साहन मिलता है।
  • अपनी मंजिल हासिल करने के लिए मोटिवेशन मिलता है।
  • पढ़ाई करने के दरमियान एकाग्रता बढ़ती है। 
  • पैसे वापस नहीं देने पड़ते हैं।
  • कैरियर के लिए फायदेमंद होता है।
  • विद्यार्थी चिंता मुक्त होकर के आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।
  • आर्थिक बोझ नहीं बढ़ता है।

यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए छात्रों के लिए दिशानिर्देश

  • यूपी के स्कॉलरशिप फॉर्म को भरने से पहले सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपने पास रख ले।
  • छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई करने की जो डेट है उसके भीतर ही आप इसके लिए अप्लाई कर दें।
  • छात्रवृत्ति भरने के दरमियान कैटेगरी का सिलेक्शन ध्यान पूर्वक करें।
  • स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के दरमियान हर बार सभी जानकारी को क्रॉस चेक अवश्य करें ताकि किसी भी प्रकार की गलती से बचा जा सके।
  • स्कॉलरशिप फॉर्म में जो फोटो अटैच करें, वह लेटेस्ट और रंगीन होनी चाहिए।
  • Scholarship फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलत जानकारी ना दें, वरना आपका आवेदन निरस्त हो जाएगा।
  • फार्म भरने के दरमियान जो आईडी और  पासवर्ड आपको प्राप्त हो, उसे किसी को भी ना बताए।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर अवश्य नोट कर लें।
  • बैंक की इंफॉर्मेशन सही से भरे।

छात्रवृत्ति (Scholarship) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप की योजना में अप्लाई कर सकते हैं?

हां

इंडिया में सबसे ज्यादा छात्रवृत्ति कौन से राज्य के विद्यार्थियों को मिलती है?

उत्तर प्रदेश

हमें कितनी स्कॉलरशिप प्राप्त हो सकती है?

यह आपके कॉलेज और आपकी योग्यता पर डिपेंड करता है।

स्कॉलरशिप के अंतर्गत जो पैसे हमें मिलते हैं, क्या उसे हमें वापस लौटाना पड़ता है?

नहीं

Scholarship का मतलब क्या होता है?

छात्रवृत्ति

निष्कर्ष

आशा है आपको छात्रवृत्ति क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Scholarship Form Kaise Bhare (Scholarship in Hindi) और छात्रवृत्ति का फॉर्म कैसे भरें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को scholarship kya hota h के बारे में जानकारी मिल सके।

4.5/5 - (2 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment