VPN क्या है? What is VPN in Hindi?

VPN क्या है? Full Form of VPN? VPN के फायदे? VPN से जुड़ा और भी बहुत सारे सवाल आपके मन मे आते होंगे तो चलिए आज हम जानेंगे What is vpn in Hindi, benefits of vpn in hindi. एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल पिछले 5 बर्षो में काफी बढ़ गया है और धिरे – धिरे बढ़ता ही जारहा है जिसके कारण लोग टेक्नोलॉजी में काफी रुचि दिखाने लगे है। ऐसे में तरह-तरह की चीजें लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं लेकिन उनमें से कुछ सर्च बहुत महत्वपूर्ण होता है, जिसे पर्सनल रखना ही बेहतर होता है। लेकिन इंटरनेट एक पब्लिक सर्वर है जहाँ पर लोग जो कुछ सर्च करते है उनका सारा डाटा गूगल के पास जमा होजाता है। कई वार लोग अपना सर्च डाटा किसी को नही दिखाना चाहते है तो ऐसे में वह VPN का इस्तेमाल करते हुए अपना डाटा सुरक्षित रख सकते है।

इंटरनेट को जितना अच्छा लोग समझते है उतना अच्छा है नही, यहाँ पर Hacker घात लगाए रहते है कि कव लोगो का Importante Data चुरा कर किसी कंपनी को अच्छे कीमतों में बेच देना जिस कंपनी को उस डाटा का जरूरत हो या फिर उसे ही blackmail करना जिसका डाटा Hacker चुराते हैं। इसलिए इंटरनेट पर सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए इसके लिए लोग VPN का इस्तेमाल करते हैं VPN के फायदे और भी बहुत सारे है। क्यों कि VPN एक ऐसा तरीका है जिस्से आप इंटरनेट पर बहुत हद तक सुरक्छित रह सकते हैं।

वीपीएन क्या है? What is VPN in Hindi?

VPN का पूरा नाम Virtual Private Network होता है। यह एक ऐसी Technology है जो Public Network(Internet) के विचो-विच अपना जगह बनाता है जिसमे से एक server और दूसरा host होता है। ये Technology एक Tunnel Connection स्थापित करती है जिसमे आपका Data Encrypted रहता है।

  • Tunnel Connection :- यह पर इसका मतलब, एक tunneling protocol एक संचार प्रोटोकॉल है जो एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर डेटा की आवाजाही के लिए अनुमति देता है। इसमें Private Network संचार को एक सार्वजनिक नेटवर्क पर भेजा जाता है
  • Data Encrypted :- यह पर इसका मतलब, मान लो आप किसी को इंटरनेट के जरिये कुछ भेजते है ऐसे में आपने जिसको भेजा है बो और आप ही सिर्फ देख सकते है, बाकी कोई नही देख सकता। इसी को हम Data Encrypted बोलते हैं।

VPN एक प्रकार का नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल अपने पब्लिक नेटवर्क या सभी प्रकार के नेटवर्क को पहले से ज्यादा सुरक्षित करने के लिए इस्तेमाल होता है। VPN का इस्तेमाल हम कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में कर सकते है और अपने सभी प्रकार के ऑनलाइन डेटा को सुरक्षीत रख सकते है।

VPN को आप फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते और पैसा दे कर भी, अव आप सोच रहे होंगे जव फ्री में मिल जाता है तो पैसा क्यों दे, फ्री वाले VPN में आपको सीमाएं रहती है अगर आप VPN को खरीद कर इस्तेमाल करते है तो आपको कोई सीमा नही रहती बल्कि पैसा दे कर खरीदा हुआ VPN फ्री VPN के मुकाबले आपको ज्यादा सुरक्षा प्रदान करती है। बही फ्री VPN आपका डेटा चुरा भी सकती है अगर आप किसी अच्छी कंपनी का VPN इस्तेमाल नही करते है तो

फ्री बीपीएल सेवा(Free VPN) के इस्तेमाल करने का लाभ और नुकसान

  • फ्री VPN सेवा को इस्तेमाल करने के लिए पैसे नही लगते, इनमे दिए हुए सभी प्रकार के फीचर्स आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • जैसे कोई वेबसाइट भारत मे बंद हो उस वेबसाइट को आप VPN के इस्तेमाल से खोल सकते हैं।
  • फ्री VPN में आपको एड्स दिखेंगे या फिर कुछ सीमाएं होते है की आप इतना ही इस्तेमाल कर सकते है
  • फ्री VPN से गोपनीय डेटा (जिसके लीक होने पर आपको नुकसान हो) नहीं खोलना चाहिए क्यों कि अधिकतर फ्री VPN सेवाएं देने बाली कंपनी आपके डेटा को दूसरे को वेच देता है जिस्से आपको भारी नुकसान हो सकता है।

पैसा दे कर खरीदा हुआ VPN सेवा (Paid VPN) इस्तेमाल करने का फ़ायदा

  • अगर आप अच्छी कंपनी से VPN खरीदते है तो ऐसे में आपका डाटा पूरा सुरक्षीत रहता है
  • खरीद हुआ VPN आपके किसी भी प्रकार के डाटा को किसी के साथ नही बांटती है, बसरते ये सुनिश्चित करने की आपने जो भी VPN खरीदा है वह कंपनी अच्छी हो
  • इसमे आपको सबकुछ अनलिमिटेड मिलता है

VPN के बारे में जानकारी (Information About VPN in Hindi)

सामान्य लोग ज्यादा VPN का इस्तेमाल नही करते है। VPN का स्तेमाल ऑनलाइन काम करने बाले जैसे Businessman, Organisations, Agencies, Education Institute, Corporation, Goverment Website इत्यादि में किया जाता है क्यों कि इन सभी बड़ी कंपनियों के पास बहुत महतबपुर्ण डाटा होते है जिसके लीक होने पर कंपनी को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसलिए ये सभी कंपनी Private Network इस्तेमाल करती है।

ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो भारत में सरकार बंद है जिसे हम Public Network(Internet) से उन वेबसाइट को नही खोल सकते, इसके लिए हमे Private Network की जरूरत पड़ती है। जैसे किसी इंसान को उसके नाम से जाना जाता है ठीक वैसे ही किसी भी मोबाइल,कंप्यूटर जैसे गैजेट को उसके IP Address से जाना जाता है। Public Network में हमे एक ही IP Address मिलता है लेकिन Private Network में हम अपने मर्जी से IP Address बदल सकते है।

मोबाइल में वीपीएन कैसे चलाएं? How to Use VPN in Mobile?

मोबाइल फ़ोन के लिए बहुत सी फ्री और पैड VPN Apps प्ले स्टोर पर मौजूद है जहा से आप डाऊनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको यहाँ पर सबसे अच्छा फ्री VPN चलना सिखाऊंगा जिसे मैं खुद इस्तेमाल करता हूं।

1. सबसे पहले आप प्लेस्टोर खोलें फिर Turbo Vpn सर्च करे और फिर Install करें अभी तक का सबसे अच्छा Free VPN मोबाइल के लिए “Turbo VPN” माना जाता है। स्टोर पर पर इस VPN की रेटिंग सबसे ज्यादा है।

2. इनस्टॉल करने के वाद Turbo Vpn को ओपन करे

3. अव आपके सामने बहुत सारे अलग-अलग देशों के नाम दिखेंगे अब आप अपने जरूरत के हिसाब से देश चुन लीजये फिर उसपर क्लिक किजये

4. आप आपका VPN उस देश से जुड़ चुका है जिसपर अपने क्लिक किया होगा। जुड़ने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा।

अभी अपने मोबाइल वीपीएन से कैसे कनेक्ट करें सीखा अब मैं आपको बताऊंगा अपने कंप्यूटर में वीपीएन को कैसे कनेक्ट करें

कंप्यूटर में वीपीएन कैसे चलाएं? How to Use VPN in Computers?

1. आप अपने कंप्यूटर में Chrome Browser खोले, अव सर्च बॉक्स में Hotspot Shield सर्च करे अब आपके कुछ ऐसा दिख रहा होगा। इसपर क्लिक करके आगे बढ़े

2. अब आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल गया होगा यहाँ पर Add to Chrome दिख रहा है उसपर क्लिक कीजिये

3. बधाई हो आपके कंप्यूटर में Hotspot Shield Extension add होचुका है। अव आप अपने कंप्यूटर में VPN का मजा ले सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको VPN क्या होता है पसन्द आया होगा इस बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर यह पोस्ट आपको कुछ काम की लगी है तो इसे शेयर करना ना भूलें हो सकता है आपकी शेयर की गयी जानकारी किसी के काम आ जाए। अगर आपको कुछ और पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है धन्यवाद…