जानकारी

किसी को अपनी याद कैसे दिलाएं?

आज हम जानेंगे किसी को अपनी याद कैसे दिलाएं की पूरी जानकारी (Kisi Ko Apni Yaad Kaise Dilaye) के बारे में क्योंकि किसी भी व्यक्ति को तब बहुत ही ज्यादा बुरा लगता है, जब उसे यह अहसास होने लगता है कि जिस व्यक्ति के बारे में वह हमेशा सोचते रहता है, वह व्यक्ति उसके बारे में एक पल भी नहीं सोचता है और एक प्रकार से उसे बस एक फालतू व्यक्ति समझता है। खास तौर पर तो रिलेशनशिप में यह अक्सर होता है कि या तो गर्लफ्रेंड अपने बॉयफ्रेंड को कभी कभी इग्नोर करने लगती है या फिर बॉयफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड को कभी कभी इग्नोर करने लगता है।

ऐसी अवस्था में जो व्यक्ति इग्नरेंस का सामना करता है उसके लिए दिन और रात काटना मुश्किल हो जाता है और उसे यह समझ में ही नहीं आता है कि उसके साथ ऐसा क्यों हो रहा है। हालांकि हम आपको यहां पर बता दें कि किसी भी व्यक्ति के सामने आपको रिलेशनशिप के लिए भीख नहीं मांगनी चाहिए। अगर वह व्यक्ति आपसे दिल से जुड़ा हुआ होगा तो वह कभी भी आपको अकेला छोड़ेगा ही नहीं। आज के इस लेख में जानेंगे कि किसी को अपनी याद कैसे दिलाएं, Kisi Ko Apni Yaad Kaise Dilaye आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

किसी को अपनी याद कैसे दिलाएं?

kisi ko apni yaad kaise dilaye
kisi ko apni yaad kaise dilaye

कई लोग यह सोचते हैं कि, किसी व्यक्ति को अपनी याद दिलाना काफी मुश्किल काम होता है परंतु बता दे कि मेरे दोस्त दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। आप कुछ आसान से उपाय कर के किसी भी व्यक्ति को अपनी याद दिला सकते हैं। हालांकि हम समझ सकते हैं कि आपको यह पता नहीं है कि किसी व्यक्ति को अपनी याद कैसे दिलाते हैं। इसलिए अभी तक आप परेशान हैं परंतु अब आप हमारे इस आर्टिकल पर आ ही गए हैं, तो आइए जान लेते हैं कि किसी व्यक्ति को अपनी याद कैसे दिलाए या फिर किसी व्यक्ति को अपनी कमी महसूस कैसे करवाएं।

1. सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव ना रहे

अगर आप किसी व्यक्ति को अपनी याद दिलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ समय तक अंडरग्राउंड हो जाने की आवश्यकता है। इसके लिए सबसे पहले तो आप जो दिनभर सोशल मीडिया पर लगे हुए रहते हैं, उसमें थोड़ी कमी लानी होगी। कहने का मतलब है कि आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना कम कर देना होगा, क्योंकि अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि भले ही बंदा हमसे बात करे या ना करे परंतु हम उसके बारे में उसके सोशल मीडिया अकाउंट से जान ही लेंगे।

ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहना कम कर देते हैं तो सामने वाले व्यक्ति के मन में कहीं ना कहीं यह ख्याल अवश्य आएगा कि ऐसी कौन सी वजह है जिसके कारण सामने वाला बंदा सोशल मीडिया पर ना तो ऑनलाइन आ रहा है ना ही कोई पोस्ट कर रहा है, क्या उसके साथ कोई दुर्घटना तो नहीं हो गई, क्या वह मुझसे नाराज तो नहीं हो गया। ऐसे तमाम प्रकार के क्वेश्चन उस व्यक्ति के मन में पैदा होंगे और यही क्वेश्चन उसके मन में इस बात की जिज्ञासा पैदा करेंगे कि वह खुद आपसे बात करने का प्रयास करेगा या फिर करेगी।

2. अपनी साइड से पहले कॉल/मैसेज ना करें

उस पल को याद करें जब आप सामने वाले व्यक्ति को कॉल करते हैं और वह काफी देर में आपका कॉल उठाता है या फिर कभी कभी तो वह आपका कॉल उठाता ही नहीं है या फिर वह आपके मैसेज का जवाब भी नहीं देता है। बस यही से मन में अपने यह गांठ बांध ले कि अब आप उसे सामने से कॉल नहीं करेंगे। हमें पता है कि आपका मन बार-बार यह कहेगा कि सामने वाले व्यक्ति को फोन लगा लिया जाए और उससे बात कर ली जाए परंतु आपको अपने मन पर काबू पाना है। क्योंकि अगर आपको किसी व्यक्ति को अपनी याद दिलानी है तो आपको कुछ ना कुछ कंट्रोल तो करना ही होगा।

ये भी पढ़ें : लड़की को इंप्रेस कैसे करें?

जब आप सामने वाले व्यक्ति को कुछ दिनों तक ना तो कोई मैसेज करेंगे ना ही कोई फोन कॉल करेंगे, तो उसके मन में ऑटोमेटिक ही यह बात आएगी कि भला ऐसी कौन सी वजह है जिसके कारण सामने वाला बंदा मुझे फोन नहीं कर रहा है। ऐसे में वह सामने से ही आपको फोन करेंगे। इस प्रकार आप सारे गिले-शिकवे भूलकर के उनसे बातें कर सकते हैं। इससे होगा यह कि अगली बार आप की तरफ और उनकी तरफ से भी बराबर फोन कॉल और एसएमएस का आदान-प्रदान होगा।

3. अपनी डीपी नए लुक के साथ चेंज करें

अपने प्रिय साथी के साथ दूरियां बढ़ जाने पर हमें मायूसी होने लगती है परंतु क्या आप जानते हैं कि आप अगर एक छोटा सा उपाय करते हैं, तो आपकी यह दूरियां कुछ ही दिनों में नज़दीकियों में कन्वर्ट हो जाएंगी। जब कभी भी आपको किसी व्यक्ति को अपनी याद दिलानी हो, तो आपको अचानक से ही बढ़िया कपड़े पहनने हैं और अपनी शानदार फोटो फिल्टर और एडिटिंग करके अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करनी है।

ऐसे में सामने वाले बंदे के मन में यह ख्याल अवश्य आएगा कि ऐसी क्या बात हो गई कि आप अचानक से ही इतने चेंज हो गए। ऐसे में वह अवश्य आपको फोन या फिर s.m.s. करेगा। इससे पहला फायदा यह है कि आपके लुक में भी बदलाव होगा और सामने वाले व्यक्ति को आपकी याद भी आएगी।

4. अपने आपको बिजी प्रस्तुत करें

दुनिया में ऐसे इंसान की कोई भी कदर नहीं होती है जो हमेशा फ्री रहता है और किसी के भी बुलाने पर तुरंत भागा भागा चला जाता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आप खुद से ही अपनी अहमियत को कम करते हैं। इस प्रकार किसी को अपनी याद दिलाने के लिए अगली बार जब कभी भी सामने वाला बंदा आपको कहीं पर बुलाए, तब आपको तुरंत ही हां नहीं बोलनी है। काफी मान मनोवल के बाद ही आपको हां बोलनी है अथवा आपको कभी-कभी उसके पास जाने से मना भी कर देना है।

इसके लिए आप चाहे तो कोई भी बहाना बना सकते हैं। इससे होगा यह कि सामने वाला बंदा यह सोचेगा कि पहले तो मैं इसे बुलाता था तो यह तुरंत ही चला आता था परंतु अब अचानक से इसमें इतना बदलाव कैसे हो गया। हम जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है परंतु अगर आपको अपनी अहमियत बढ़ानी है तो आपको यह करना ही होगा। कुछ दिनों तक ऐसा करके देखें फिर देखिए सामने वाले बंदे के ऊपर इसका बढ़िया इफेक्ट पड़ता है।

5. आखरी बात आप खत्म करें

आपने देखा हुआ होगा कि जब कभी भी आप उससे बात करते हैं, तो सामने वाला बंदा ही आपसे बातें खत्म कर देता है और टाटा बाय बाय बोल देता है और बदले में आप भी उसे रिप्लाई में टाटा या फिर बाय बोल देते हैं। आपको उसी की चीज उसी के साथ करनी है। कहने का मतलब है कि अगली बार जब आप उस व्यक्ति के साथ बात करें, जिस व्यक्ति को आपको अपनी याद दिलानी है, तो अब व्हाट्सएप / फोन कॉल पर आपको अपनी तरफ से ही बात को खत्म करना है।

ये भी पढ़ें : लड़की से बात कैसे करें?

इसके लिए आप कोई भी बहाना बना सकते हैं।‌ऐसा अगर आप लगातार 1 महीने तक कर लेते हैं तो निश्चित ही सामने वाले व्यक्ति के मन में यह बात आने लगेगी कि आजकल आप काफी जगह बिजी रहने लगे हैं और उसे कम समय देने लगे हैं। ऐसे में वह आपसे बातें करने के लिए तड़पेगा और आपको हमेशा याद करेगा कि कब आप फोन करें।

6. उसे कोई गिफ्ट दें

अगर आप किसी को अपनी याद दिलाने के प्रति सीरियस है तो आपको उसे कोई प्यारा सा गिफ्ट अवश्य भेंट करना चाहिए। हमारी सलाह के अनुसार आपको टेडी बेयर गिफ्ट में देना चाहिए, क्योंकि टेडी बेयर एक ऐसी चीज है, जो किसी भी उम्र के लोगों को सबसे ज्यादा पसंद होती है।

टेडी बियर अगर आप उन्हें देते हैं, तो जब वह रात में सोने जाएंगे तब वह टेडी बेयर लेकर ही अपने साथ सोएंगे। ऐसे में उन्हें आपकी याद निश्चित ही आएगी। इसके अलावा जब कभी भी वह टेडी बेयर को देखेंगे, तो कहीं ना कहीं उन्हें यह ख्याल आएगा कि आप ने ही उन्हें गिफ्ट के तौर पर यह टेडी बेयर दिया था। गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के मामले में तो यह तरीका बहुत ही शानदार तरीके से काम करता है।

7. उसे इग्नोर करें

साइकोलॉजी भी इस बात को मानती है कि अगर आप किसी व्यक्ति के पीछे लगातार पड़े रहते हैं और कुछ दिनों के बाद आप उसे देखना भी छोड़ देते हैं, तो उस व्यक्ति के मन में ऑटोमेटिक ही यह ख्याल आने लगता है कि आप के इस व्यवहार का कारण क्या है। अगर आप किसी व्यक्ति को अपनी याद दिलाना चाहते हैं, तो आपको अचानक से ही उससे बातें करना बंद कर देना है। यहां तक कि आपको उसे नजर भी नहीं आना है।

ये भी पढ़ें : प्रेम पत्र कैसे लिखें?

ऐसे में 2 से 4 दिनों के अंदर 100 परसेंट गारंटी है कि उसे आपका ख्याल अवश्य जाएगा और वह यह सोचेगा कि आप कहीं चले तो नहीं गए हैं, आप दिखाई क्यों नहीं दे रहे हैं इत्यादि। अगली बार जब आप उसके सामने जाएंगे तब वह निश्चित ही आप के इस व्यवहार का कारण पूछेगा। यह भी किसी को अपनी याद दिलाने का बहुत ही बढ़िया तरीका होता है।

जब कोई याद करता है तो क्या होता है?

हिचकी आती है

किसी को अपना दीवाना कैसे बनाये?

अपनी पर्सनैलिटी सुधार कर

प्यार होने के बाद क्या होता है?

हमेशा खुशी महसूस होती है

निष्कर्ष

आशा है आपको Kisi Ko Apni Yaad Kaise Dilaye के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में किसी को अपनी याद कैसे दिलाएं को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Kisi Ko Apni Yaad Kaise Dilaye के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

PNG से PDF में Convert कैसे करे?

Previous article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like