योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें? जानिए Pradhan Mantri Awas Yojana Name Check करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें पूरी जानकारी (How to Check Your Name in Pradhan Mantri Awas Yojana In Hindi) के बारे में क्योंकि सभी की आर्थिक स्थिति एक जैसी नहीं होती है। कोई व्यक्ति बहुत ही गरीब होता है तो कोई मिडिल क्लास का होता है तो कोई बेहद अमीर। इंडिया में गरीब और मिडिल क्लास वर्ग के तबके को खुद का घर देने के लिए अथवा खुद का घर बनवाने के लिए साल 2015 में सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा एक कल्याणकारी योजना की स्टार्टिंग की गई, जिसे नाम दिया गया प्रधानमंत्री आवास योजना।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले लोगों को गवर्नमेंट की तरफ से खुद का घर बनाने के लिए एक निश्चित रकम दी जाती है। इस योजना के लिए जिनके पास कच्चे घर हैं उन्हें सर्वप्रथम प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा भी कुछ कुछ ऐसे पात्रता क्राइटेरिया है, जो इस योजना में देखे जाते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि PM Awas Yojana me apna Naam Kaise Dekhe, प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए क्या करे, Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है? – What is the main purpose of Pradhan Mantri Awas Yojana?

Contents show
Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Apna Naam Kaise Dekhe

इंडिया में जिन लोगों के पास खुद का घर नहीं है और वह अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं परंतु वित्तीय समस्या की वजह से वह अपना घर नहीं बना पा रहे है। ऐसे लोग घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात की गई है। बता दें केंद्र सरकार द्वारा साल 2022 तक सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर देने का लक्ष्य तय किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले परिवारों को पक्का कर दिया जाएगा, साथ ही टॉयलेट का निर्माण करने के लिए उन्हें ₹12000 भी दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? – How to Check Your Name in Pradhan Mantri Awas Yojana List?

इस योजना में वही व्यक्ति अपना नाम देख सकते हैं, जिन्होंने इस योजना के लिए अप्लाई किया होगा। इस योजना का फायदा वैसे लोगों को ही प्राप्त होता है, जो इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के लिए अप्लाई करने वाले लोगों के सभी डॉक्यूमेंट की जांच की जाती है और उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद उनके नाम को प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में शामिल किया जाता है। इंडिया का कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसने इस योजना के लिए अप्लाई किया है, वह आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना में अपने नाम को ऑनलाइन चेक कर सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे चेक करें? – How to Check Name in Pradhan Mantri Awas Yojana

जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई किया है, वह लोग बड़ी उत्सुकता के साथ यह बात जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर कैसे वह प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपने नाम को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में अपने नाम को चेक करने की प्रोसेस नीचे मेंशन की गई है।

1. जिन लोगों ने भी इस योजना के लिए अप्लाई किया है और जो लोग इस योजना की लिस्ट में अपना नाम खोजना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रोवाइड करवा रहे हैं।

Official Website Link: pmaymis.gov.in/

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही ऊपर सर्च बेनिफिशियरी का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक नया टैब ओपन हो करके आ जाएगा।

Check Name In Pradhan Mantri Awas Yojana

Check Name In Pradhan Mantri Awas Yojana

3. इसके बाद आपको अपना खुद का 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर या फिर उस व्यक्ति के आधार कार्ड का नंबर इंटर करना है, जिसने इस योजना के लिए अप्लाई किया है।

4. आधार कार्ड नंबर इंटर करने के बाद आपको सर्च वाली बटन पर क्लिक करना है।

5. इसके बाद अगर सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा आपके नाम को इस योजना में शामिल किया गया होगा, तो आपको अपनी स्क्रीन पर आपका नाम दिखाएं देने लगेगा और अगर आपका नाम इस योजना की लिस्ट में नहीं दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आपका नाम इस लिस्ट के अंदर शामिल नहीं है।

आवास योजना के अंतर्गत कौन सी अवस्था में सब्सिडी अटकती है?

इंडिया में जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना का फायदा प्राप्त नहीं हो पा रहा है, वह इस बात की शिकायत सोशल मीडिया और संबंधित डिपार्टमेंट पर कर रहे हैं। अगर आपको भी इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी नहीं मिल रही है, तो सब्सिडी ना प्राप्त होने के कारण आपको एक बार अवश्य चेक कर लेना चाहिए, जो इस प्रकार है।

1. अन्य डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड के अनुसार नाम ना होने पर

कई बार आवश्यक फॉर्म भरते समय लोगों से कुछ ना कुछ गलती हो जाती है, जिसके कारण उनके डॉक्यूमेंट पर नाम चेंज हो जाते हैं। मतलब कि पान कार्ड में उनका अलग नाम होता है और किसी अन्य डॉक्यूमेंट में उनका अलग नाम होता है। आपको बता दें कि, अगर आप ऐसी किसी समस्या में नहीं फंसना चाहते हैं, तो आपको आपका जो आधार कार्ड है, उसी के हिसाब से अपने नाम सभी डॉक्यूमेंट में करवाने चाहिए। अगर आपका जो नाम आधार कार्ड में है, उससे कुछ डिफरेंट नाम आपने इस योजना में अप्लाई करते समय डाला है, तो ऐसी अवस्था में आपके सब्सिडी रुक सकती है।

2. सह मालिक में महिला का नाम

जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छूट पाना चाहता है उसे इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सहमालिक में महिला और सह उधरकर्ता में महिला का नाम होना चाहिए। अगर महिला का नाम सह मालिक में नहीं है, तो व्यक्ति को सब्सिडी का फायदा नहीं मिल सकता।

3. घर खरीदार

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास पहले से ही घर होता है, परंतु फिर भी वह इस योजना के लिए अप्लाई कर देते हैं और आगे चलकर के उन्हें जब यह पता चलता है कि, उन्हें इस योजना का फायदा नहीं मिल सकता, तो वह मायूस हो जाते हैं। आपको बता दें कि, जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की छूट पाना चाहता है, उसके पास पहले से ही घर नहीं होना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति पहली बार खरीद खरीद रहा है, तो ही उसे इस योजना के तहत फायदा प्राप्त होगा। जिन लोगों ने पहले से ही घर खरीद कर रखा है, उन्हें इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

4. आय सीमा

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जिन लोगों को इस योजना का फायदा दिया जाएगा, उनके लिए एक इनकम लिमिट को तय किया गया है। अगर कोई ऐसा व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई करता है, जिसकी इनकम और घर की कैटेगरी में डिफरेंस आता है, तो उसे इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

5. कोरोनावायरस के कारण देरी

जैसा कि आप जानते हैं कि, पिछले 1 साल से हमारे भारत देश में कोरोनावायरस का काफी ज्यादा का खौफ चल रहा है और इसीलिए भी अन्य सरकारी कामकाज में बाधा उत्पन्न होने के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के काम में भी बाधा उत्पन्न हो गई है। जिसके कारण इसकी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में काफी देरी हो रही है और इस कारण भी इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि जैसे-जैसे इस वायरस का असर कम हो रहा है, वैसे वैसे ही जांच एजेंसी के द्वारा इसकी जांच में तेजी लाई जा रही है और यह उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही जिन लोगों को सब्सिडी नहीं मिली है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी कैसे कैलकुलेट करें? – How to calculate subsidy of Pradhan Mantri Awas Yojana?

  1.  प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी का कैलकुलेशन करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को अपने स्मार्टफोन में या फिर कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है
  2.  वेबसाइट को ओपन करने के बाद वेबसाइट के होम पेज पर उसे सब्सिडी केलकुलेटर का लिंक दिखाई देगा, अभ्यर्थी को उसके ऊपर क्लिक करना है।
  3.  इसके बाद उसकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा, जिसमें व्यक्ति को अपनी सालाना इनकम और लोन अमाउंट को भरना है।
  4.  इसके बाद दिखाई दे रहे submit वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  5.  जैसे ही व्यक्ति सबमिट वाले बटन पर क्लिक करेगा, वैसे ही सब्सिडी अमाउंट व्यक्ति को अपनी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना कांटेक्ट नंबर – Pradhan Mantri Awas Yojana Contact Number

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, इस आर्टिकल में हमने आपको इस बात की जानकारी उपलब्ध करवाई की प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देखने की प्रोसेस क्या है, साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि आप इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी को कैसे कैलकुलेट कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है।

Helpline Number- 011-23060484, 011-23063285, 011-23061827, 011-23063620, 011-23063567

निष्कर्ष

आशा है आपको pm awas yojana name check Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Pradhan Mantri awas Yojana me Apna Naam Kaise Dekhe (How to Check Name in Pradhan Mantri Awas Yojana In Hindi) और प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Pradhan Mantri awas Yojana Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

Previous article

ICICI क्या होता है? ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? ICICI Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like