CSC Center क्या होता है? CSC Center कैसे खोले? जानिए Common Service Centre बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे सीएससी (CSC) कैसे खोले पूरी जानकारी (How to Start A Common Service Centre (CSC) Details In Hindi) के बारे में क्योंकि आज आपको सीएससी के बारे में आपको सरकार से जुड़ी इस सेवा के बारे में बताया जाएगा। अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है। सरकार भारत की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से कैशलेस और पेपरलेस बनाने की पूरी कोशिश कर रही है, लेकिन इतनी बड़ी आबादी वाले देश में यह काम थोड़ा मुश्किल है।

इसलिए सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। डिजिटल इंडिया को और बढ़ावा देने के लिए सीएससी भी एक ऑनलाइन सेवा है। आज के इस लेख में जानेंगे कि CSC Center Kya Hota Hai, Common Service Centre खोलने के लिए Qualifications/Eligibility, CSC यानि Common Service Centre Kaise Khole, Common Service Centre Meaning In Hindi, csc center kaise milta hai, CSC centre का benefit क्या है, CSC और VLE registration Kaise Kare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सीएससी क्या होता है – What is CSC (Common Service Centre) Information in Hindi

विषय-सूची

CSC (Common Service Centre) in Hindi
CSC (Common Service Centre) in Hindi

यदि आप भारत सरकार के साथ जुड़कर अपना काम शुरू करना चाहते हैं, तो CSC Service start करना आपके लिये एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। सरकार द्वारा भारत को digital बनाने से मतलब है कि इन कागजो़ं से छुटकारा हो जाये, अतः जहां पर भी सभी काम व जानकारी आदि कागज पर इकट्ठी की जाती है, वह सभी ब्यौरा digitally computers में record किया जाये। ताकि हमारी economy paperless बनती चली जाये।

CSC- common service centre के माध्यम से आपके द्वारा आसानी से online सुविधा के जरिये कामों को किया जा सकता है  CSC के माध्यम से Various Certificates जैसे; निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (caste certificate ) व various cards जैसे; Id card, adhar card, PAN Card आदि के लिये apply कर सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा नागरिकों के मध्य बेहतर तरीके से सूचना का आदान- प्रदान करने के लिये और उन तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिये ई-गर्वनेंस पॉलिसी की तहत Common Service Centre अर्थात् CSC की शुरूआत की गयी थी।

सीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is CSC Full Form in Hindi?

CSC का Full Form COMMON SERVICE CENTRE होता है। हिंदी में CSC का फुल फॉर्म जन सेवा केंद्र होता है|

सीएससी केंद्र कैसे खोले पूरी जानकारी? – How to Open CSC Center in Hindi?

कॉमन सर्विस सेंटर के बारे में जानने के बाद अब आप अपने खुद के “CSC Center Kaise Khole” के बारे में सोच रहे होंगे और यह बिल्कुल सही फैसला है। मगर स्वयं का “CSC Centres kaise khole” इसके लिए आइए जानते हैं कि किन जरूरी दस्तावेजों और अन्य बुनियादी चीजों की मदद से आप CSC यानि Common Service Centre के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 1  Aadhar Card

अगर आप सीएससी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो फोटो आईडी के तौर पर आपका आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। आधार कार्ड के बिना आप CSC Centre के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

 2  Infrastructure

CSC Centre के लिए आवेदन करना कोई बड़ी बात नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना केंद्र कहां खोल रहे हैं? क्या आपके पास पर्याप्त जगह है? सीएससी के लिए आपके पास एक अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए, जिसमें कम से कम 100 वर्ग फीट जगह या कमरा हो। इसके अलावा कंप्यूटर, प्रिंटर, उचित इंटरनेट कनेक्शन, पावर बैकअप के लिए इनवर्टर या यूपीएस होना भी जरूरी है।

 3  Applicant’s Age

आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है।

 4  भाषा ज्ञान

आवेदक को कंप्यूटर पर काम करने के लिए अंग्रेजी भाषा का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।

 5  Qualification

कम से कम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, और भारतीय नागरिक होना चाहिए।

सीएससी सेंटर में क्या-क्या काम होता है? – What is the Work Done in CSC Center?

CSC Center के माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेजों को प्रोसेस कर सकते हैं, ये इस प्रकार हैं;

  • Passport Making
  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • Income Certificate
  • Residential Certificate
  • Caste Certificate
  • Birth Certificate
  • Death Certificate
  • Driving Licence
  • Insurance
  • E-district की सर्विस प्रदान करना

इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के अलावा कई सरकारी फॉर्म, जॉब फॉर्म, सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी आदि की प्रक्रिया भी CSC Center पर उपलब्ध कराई जाती है।

सीएससी केंद्र के लिए पंजीकरण कैसे करें? – How to Register for CSC Center?

यदि आपके पास CSC Centre खोलने के लिए सभी आवश्यक चीजें हैं, तो आप हमारे इस पोस्ट में दिए गए चरणों का पालन करके सीएससी के पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Step – 1 : सबसे पहले आपको सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट csc.govt.in पर जाना होगा।

Step – 2 : CSC की मुख्य वेबसाइट के होमपेज पर आपको CSC Network Sites दिखाई देगी जिसके अन्दर “CSC Registration” दिखाई देगा, इस विकल्प का चयन करना होगा।

Common Service Centre

Step – 3 : इस पेज पर, “VLE registration” के नीचे दिए गए “Click here to Register” लिंक पर क्लिक करें, जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Common Service Centre

Step – 4 : यहां “CSC VLE” चुनें, फिर “TEC Certificate Number” दर्ज करें, जो TEC Complete के पूरा होने के बाद प्रदान किया जाता है। फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर captcha भरें और submit बटन पर क्लिक करें।

Common Service Centre

Step – 5 : Submit करते ही आपके सामने “CSC application form” खुल जाएगा। फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाएगी वो आपको देनी होगी।

Common Service Centre

Step – 6 : जैसे ही आप सारी जानकारी भरेंगे एक नया पेज खुलेगा। नए पेज पर आपको अपने csc center की लोकेशन और अन्य सभी जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही आपको अपने सेंटर की स्थिति का ब्योरा भी फोटो के जरिए देना होगा।

Common Service Centre

Step – 7 : जब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को approved कर दिया जाएगा, तब आपके ईमेल पर आपकी ID, password और digilocker की जानकारी दी जाएगी। अब आप submit पर क्लिक करें।

Step – 8 : एक बात का ध्यान रखें कि फॉर्म की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंत में मिले reference number को नोट कर लें इसके माध्यम से आप साइट पर कभी भी CSC Application form की स्थिति ऑनलाइन जांच सकेंगे।

Common Service Centre

सीएससी केंद्र खोलने के फायदे – Benefits of opening a CSC Center

  • CSC Center उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • इसके अलावा, CSC Center में ऑनलाइन दस्तावेज आवेदन और फॉर्म आदि भरे जा सकते हैं।
  • Common Service Centre में one time investment होता है, उसके बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • Common Service Centre में लोगों का समय और पैसा बचता है।
  • जन सेवा केंद्र का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सरकारी कार्यालयों से देर से एक निश्चित स्थान पर होता है, जहां अधिक से अधिक लोगों तक मदद पहुंचाई जा सकती है, ताकि हर आम आदमी को बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के आसानी से सेवा दी जा सके।

कॉमन सर्विस सेंटर कैसे काम करता है? – How Common Service Center Works?

Common Service Centre को चलाने के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक VLE- village level entrepreneurship का चयन किया जाता है। जन सेवा केंद्र VLE द्वारा ही संचालित किया जाता है, और सेवाएं भारत के प्रत्येक नागरिक को प्रदान की जाती हैं। आइए जानते हैं VLE के बारे में;

VLE क्या होता है और इसकी क्यों जरूरत होती है? – What is VLE and Why is it Needed?

VLE का पूरा नाम Village Level Entrepreneurship है। यानी क्षेत्र आधारित एंटरप्रेन्योर्स। प्रत्येक Common Service Centre को खोलते समय उसमें एक VLE नियुक्त किया जाता है, जो केंद्र का संचालन करता है, इसलिए लोक सेवा केंद्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए VLE की आवश्यकता होती  है।

VLE कैसे बनें? – How to become a VLE?

VLE बनने के लिये आवश्यक योग्यता;

  • 18 वर्ष से अधिक उम्र
  • आधार कार्ड
  • एक बैंक खाता होना चाहिए
  • पैन कार्ड की आवश्यकता
  • VLE के लिए योग्यता के रूप में, आपको किसी भी बोर्ड से कम से कम दसवीं पास होना चाहिए।
  • कंप्यूटर की बुनियादी ज्ञान
  • केंद्रों के अंदर और बाहर दोनों ओर की तस्वीर होनी चाहिए।

सीएससी केंद्र खोलने में कितना खर्चा आता है? – How Much does it Cost to Open a CSC Center?

अगर आप अपना Common Service Centre खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा, यह पूरी तरह से फ्री है। इसमें आपसे किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लिया जाता है। लेकिन केंद्र के लिए बनने वाले बुनियादी ढांचे में करीब डेढ़ से दो लाख का खर्च आता है.

सीएससी केंद्र खोल कर पैसे कैसे कमाये – How to Earn Money by Opening CSC Center

यदि आप CSC यानि common service Center से कमाई की एक निश्चित राशि की गणना करना चाहते हैं, तो जाहिर है कि इससे लाभ की कोई निश्चित राशि नहीं है। जन सेवा केंद्र में आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रत्येक सेवा पर कुछ कमीशन निर्धारित है, जो कि आपका लाभ है। अगर आप कमीशन से संबंधित जानकारी चाहते हैं तो CSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Common Service Center खोलने के लिए आवश्यक उपकरण

Common Service Centre खोलना आसान है लेकिन इसका केंद्र बनाने के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल है, जो इस प्रकार हैं;

  • 2 से अधिक कंप्यूटर रखें, ताकि एक से अधिक सिस्टम पर काम करने पर जल्दी हो जाये।
  • कंप्यूटर 500 GB डिस्क और रैम
  • सिस्ट में licence युक्त operating system होना जरूरी है ताकि पुख्ता और लीगल काम होवें।
  • Black h white और Color printer
  • Scanner
  • Pen Drive, data transfer or save करने के लिये
  • Centres में battery backup की पर्याप्त व्यवस्था हो।
  • इसके साथ ही Centres में एक web cam और digital camera होना भी आवश्यक है।
  • अच्छी internet speed वाले router की व्यवस्था होवें।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको CSC Center Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में CSC Center Kya Hota Hai? (What Is Common Service Centre In Hindi) और कॉमन सर्विस सेंटर कैसे करे?  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि CSC Center Kaise Khole in Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

14 thoughts on “CSC Center क्या होता है? CSC Center कैसे खोले? जानिए Common Service Centre बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.