फुल फॉर्म

FSSAI क्या होता है? FSSAI का फुल फॉर्म क्या होता है? FSSAI Full Form in Hindi

आज हम जानेंगे FSSAI का फुल फॉर्म क्या होता है? (FSSAI Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकिआपने कभी ना कभी इस बात पर गौर किया होगा कि जब आप खाने पीने से संबंधित कोई फूड पैकट खरीदते हैं, तो उसके पीछे FSSAI लिखा हुआ होता है। कई लोग तो इसे नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि उन्हें इससे कोई मतलब नहीं होता है, उन्हें तो सिर्फ थखरीदी हुई चीज को खाने से मतलब होता है। परंतु हम आपको बता दें कि खाने पीने की चीजों के पैकेट के ऊपर जो भी जानकारी लिखी होती है उसका कुछ ना कुछ मतलब अवश्य होता है।

वरना कंपनी फालतू में ही पैकेट के ऊपर इतनी सारी चीजें ना प्रिंट करती। जिस प्रकार पैकेट के ऊपर छपी हुई अन्य जानकारी काफी महत्वपूर्ण होती है, उसी प्रकार पैकेट पर छपी हुई एफएसएसएआई की इंफॉर्मेशन भी ग्राहकों के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि FSSAI का मतलब क्या होता है, FSSAI Ka Full Form Kya Hota Hai, FSSAI Meaning In Hindi, What Is FSSAI Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

FSSAI का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is FSSAI Full Form In Hindi?

Fssai Full Form
Fssai Full Form

FSSAI : Food Safety and Standards Authority of India

FSSAI का Full Form “Food Safety and Standards Authority of India ” होता है। हिंदी में FSSAI का फुल फॉर्म “भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण” होता है। किसी भी कंपनी को एफएसएसएआई का लाइसेंस लेना तब अनिवार्य होता है, तभी वह खाने पीने की चीजों का निर्माण करती है और उसे बाजार में बेचने का काम करती है। एफएसएसएआई संस्था खाने पीने से संबंधित चीजों को सर्टिफिकेट जारी करती है।

जिस प्रोडक्ट को यह सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाता है उसे मार्केट में लोगों के लिए खाने के लिए उपलब्ध करना सुरक्षित माना जाता है।एफएसएसएआई संस्था खाने पीने की चीजों की पहले अच्छी प्रकार से चेकिंग करती है और सब कुछ सही पाए जाने पर ही उस चीज को लाइसेंस अथवा सर्टिफिकेट जारी करती है।

FSSAI की स्थापना कब हुई थी?

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया विभाग की स्थापना साल 2011 में खाद्य सुरक्षा तथा मानक अधिनियम के अंतर्गत की गई थी।यह विभाग इंडियन गवर्नमेंट के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आता है।

FSSAI का उद्देश्य क्या है ?

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया का उद्देश्य है खाद्य सामग्री के लिए साइंस के आधार पर मानकों का निर्माण करना तथा खाद्य सामग्रियों की क्वालिटी को चेक करना और इस बात का पता लगाना कि वह लोगों के लिए सुरक्षित है या नहीं।

FSSAI के प्रमुख अधिकारी कौन हैं ?

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रमुख अधिकारी रीता तेवतिया है जो कि इसकी अध्यक्ष है, वही पवन कुमार अग्रवाल इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं

FSSAI का हेड क्वार्टर कहां है

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया का हेड क्वार्टर हमारे देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

भारत में FSSAI के कितने ऑफिस हैं

भारत में इसके टोटल 8 ऑफिस हैं जो लखनऊ, कोचीन, चेन्नई,दिल्ली, गुवाहाटी, मुंबई, चंडीगढ़ और Kolkata में स्थित है।

FSSAI का काम क्या है

  • फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया खाद्य सिक्योरिटी के लिए मानकों को पूरा करने वाले नियम बनाती है।
  • यह संस्था फूड लैबोरेट्री को आवश्यक इंस्ट्रक्शन जारी करने का काम करती है।
  • यह संस्था सेंट्रल गवर्नमेंट को टेक्निकल हेल्प और साइंस से संबंधित सलाह देने का काम करती है।
  • एफएसएसएआई फूड सिक्योरिटी से संबंधित बातों के बारे में लोगों को जागरूक करने का काम करती है और उन्हें इंफॉर्मेशन प्रदान करती है।
  • यह संस्था ऐसे लोगों को ट्रेनिंग भी देती है, जो Food से संबंधित नया काम चालू करना चाहते हैं।
  • खाने पीने की चीजों में मिलावट करने वाले लोगों को पकड़ने का काम भी यह संस्था करती है।
  • फूड से संबंधित किसी काम को चालू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस जारी करने का काम भी यही संस्था करती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको FSSAI क्या होता है? और FSSAI Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What Is FSSAI Full Form In Hindi, FSSAI Kya Hai और Full Form Of FSSAI in Hindi  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर FSSAI Kya Hai और FSSAI Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि FSSAI Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

FYI क्या होता है? FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? FYI Full Form In Hindi

Previous article

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? जानिए Affiliate Marketing से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like