अपने वोडाफ़ोन सिम का नंबर कैसे जाने? जानिए Vodafone Sim का Number निकालने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वोडाफ़ोन सिम का नंबर कैसे निकाले? पूरी जानकारी (How To Check Your Vodafone Sim Number In Hindi) के बारे में क्योंकि जब हम वोडाफोन का कोई नया सिम कार्ड लेते हैं, तो उसका नंबर हमें नया होने के कारण याद नहीं रहता है और जब 1 या 2 महीने बीत जाते हैं तभी हम अपने वोडाफोन के सिम के नंबर को याद कर पाते हैं परंतु जब हम वोडाफोन के नई सिम लेते हैं और उसी दरमियान कोई हमसे हमारे वोडाफोन सिम कार्ड के नंबर के बारे में पूछता है।

तो हम शायद ही उसे बता पाते हैं और कई बार तो अगर आप अपने वोडाफोन सिम कार्ड नंबर भूल जाते हैं तो आपको कई समस्या का सामना करना पड़ता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Vodafone Sim ka Number Kaise Nikale, Vodafone sim ka number check karne ka code, Vodafone sim number check kaise karen, How to Know Vodafone Sim Number आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वोडाफ़ोन का नंबर कैसे निकाले? – How to Check Vodafone Sim Number Information in Hindi

Contents show
Vodafone Sim Ka Number Kaise Check Karen
Vodafone Sim Ka Number Kaise Check Karen

वोडाफोन सिम कार्ड का नंबर भूल जाने की स्थिति में अथवा वोडाफोन सिम कार्ड का नंबर याद ना रहने की स्थिति में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अपने सिम कार्ड का नंबर पता करने के इंटरनेट पर ऐसे कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से यह इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी सिम कार्ड का नंबर क्या है। अगर आप वोडा की सिम इस्तेमाल करते हैं और आप उसका नंबर भूल गए हैं तो हमारे आर्टिकल की सहायता से आप आसानी से वोडा सिम का नंबर पता कर सकेंगे।

1. USSD CODE का यूज करके वोडा नंबर पता करने का तरीका

अधिकतर नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी अपने ग्राहकों के लिए यूएसएसडी सर्विस प्रदान करती है। यह एक प्रकार का ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी होती है। USSD का फुल फॉर्म अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा होता है। अलग-अलग प्रकार की सर्विस प्राप्त करने के लिए अलग-अलग प्रकार के यूएसएसडी कोड होते हैं, इसलिए हर यूएसएसडी कोड सभी कंपनी के सिम कार्ड के लिए वर्क नहीं करेगा।

अपने वोडा नंबर के सिम कार्ड का नंबर निकालने के लिए आप वोडाफोन कंपनी के द्वारा जारी किए गए यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल पैड में जाना है और डायल पैड में जाने के बाद आपको *111*2# डायल करना है। उसके बाद आपको कॉल वाली बटन दबानी है।

ऐसा करने पर कॉल कुछ ही सेकेंड के अंदर कट जाएगी और उसके बाद 1 से 2 सेकेंड के अंदर आपको अपनी स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज दिखाई देगा, जिसमें आपको अपना वोडा सिम कार्ड का नंबर दिखाई देगा। आप चाहे तो उसे कहीं पर नोट कर के रख सकते हैं या फिर उसे अपने फोन में ही माय मोबाइल नंबर के नाम से सेव कर सकते हैं, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप आसानी से यह पता कर सकें कि आपका वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है।

2. Vodafone APP का यूज़ करके वोडा नंबर पता करने का तरीका

सिम देने वाली कंपनी खुद भी अपनी सिम कार्ड के नंबर की जानकारी को प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को बिना किसी समस्या के कई तरीके उपलब्ध करवाती है। इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना है।

  1.  सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर दिए गए सर्च बार में आपको वोडाफ़ोन एप्लीकेशन को सर्च करना है। इसके बाद आपको यह एप्लीकेशन अपनी स्क्रीन पर दिखाने लगेगी। इसके बाद इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके आपको इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है और इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  2. अगर आप सादा (keypad) फोन इस्तेमाल करते हैं तो यह तरीका आपके लिए काम नहीं करेगा।
  3.  एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको अपने Vodafone-idea नंबर को इसमें इंटर करके लॉगइन करना है। इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है।
  4.  फोन नंबर इंटर करने के बाद आपको अपने फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को एंटर करें और उसके बाद लॉगिन हो जाएं।
  5.  जब आप एप्लीकेशन के अंदर इंटर होंगे तो आपको एप्लीकेशन के ऊपर की साइड में अपने वोडाफोन सिम कार्ड का नंबर दिखाई देगा।

इस प्रकार आप आसानी से यह पता कर सकते हैं कि आपके वोडाफोन सिम का नंबर क्या है। आपको जब भी अपने वोडा सिम का नंबर पता करना हो तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और तुरंत ही यह जान सकते हैं कि आपके वोडा सिम का नंबर क्या है।

3. दूसरे के फोन पर कॉल करके वोडा सिम का नंबर पता करने का तरीका

अगर आप बिना किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड किए हुए इस बात की जानकारी चाहते हैं कि अपने वोडा सिम कार्ड का नंबर कैसे पता करें, तो इसके लिए हम आपको एक ऐसा शानदार और बहुत ही आसान तरीका बता रहे हैं जिसका यूज करके आप सिर्फ 10 से 20 सेकेंड के अंदर ही यह जान सकेंगे कि आपके वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है।

यह तरीका आप स्मार्टफोन और सादे फोन दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके को करके अपने वोडा सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1.  सबसे पहले आपको अपने सादे फोन या फिर स्मार्ट फोन का डायल पैड ओपन करना है और उसके बाद आपको किसी भी फैमिली मेंबर रिश्तेदार या फिर ऐसे व्यक्ति को फोन लगाना है,जिसे आप जानते हैं। हालांकि ऐसा करने के लिए यह याद रखें कि आपके वोडा के सिम में कम से कम इतना बैलेंस हो कि दूसरे व्यक्ति को कॉल चला जाए।
  2. जब आप दूसरे व्यक्ति को फोन लगाएंगे,तो जब सामने वाले व्यक्ति के फोन पर रिंग जाने लगेगी तो उसकी स्क्रीन पर आपके द्वारा कॉल किए गए नंबर की जानकारी उसे दिखाई देने लगेगी।

इसके बाद जब वह आपका फोन उठा ले, तब आप उससे अपने नंबर के बारे में पूछ सकते हैं और अपने नंबर को किसी डायरी में नोट कर सकते हैं या फिर बाद में अपने फोन में ही माय मोबाइल नंबर या फिर माय वोडा नंबर के नाम से सेव कर सकते हैं, ताकि आप फ्यूचर में आसानी से यह जान सके कि आपके वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है। हमारे ख्याल में यह वोडा सिम कार्ड का नंबर पता करने का सबसे बेस्ट और सरल तरीका है पर यह तभी वर्क करेगा जब आपकी वोडा सिम कार्ड में कॉल करने के लिए बैलेंस होगा।

4. वोडाफोन कस्टमर केयर से वोडा नंबर पता करने का तरीका

अगर आपके पास सादा फोन है या फिर आपके पास स्मार्टफोन है और आपको यह नहीं पता है कि वोडा सिम कार्ड का नंबर कैसे निकाले, तो इसके लिए आप वोडाफोन के कस्टमर केयर सर्विस का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको वोडाफोन के कस्टमर केयर से बात करनी होगी।

  • वोडाफोन के कस्टमर केयर से बात करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन या फिर सादे फोन के डायल पैड में जाना है और 198 नंबर डायल करना है।
  •  इसके बाद कुछ प्रोसेस को पूरी करने के बाद आपकी बात कस्टमर केयर से होने लगेगी। तब आपको उनसे कहना है कि मुझे अपने वोडा सिम कार्ड का नंबर जानना है।
  •  इसके बाद कस्टमर केयर वाला आपसे कुछ जानकारियां पूछेगा जैसे कि आपका पूरा नाम,आप की डेट ऑफ बर्थ तथा कुछ अन्य जानकारियां।
  •  अगर वह आपके द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होता है तो उसके बाद वह आपको आपके वोडा का नंबर बता देगा।

इस प्रकार आप यह जान जाएंगे कि आपकी वोडाफोन सिम कार्ड का नंबर क्या है। इस प्रोसेस के द्वारा वोडा सिम कार्ड का नंबर जानने में आपको 4 से 5 मिनट का समय लग सकता है परंतु यह काम अवश्य करता है।

5. मोबाइल की सेटिंग से वोडा नंबर निकालने का तरीका

क्या आपको पता है कि, आपके स्मार्टफोन की सेटिंग से भी आप इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है। हालांकि जो सादा फोन इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए यह तरीका काम नहीं करेगा। इस तरीके का इस्तेमाल करके वोडा सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग को ओपन करें और उसके बाद सिम कार्ड मैनेजर वाले ऑप्शन में जाएं। बस इतना करते ही आपके सिम कार्ड में जितने भी सिम है उन सभी सिम कार्ड के नंबर आपको दिखाई देने लगेंगे, साथ ही वहां पर यह भी लिखा होगा कि आपका कौन सा नंबर किस कंपनी का है।

6. रिचार्ज एप्लीकेशन के द्वारा वोडा नंबर पता करने का तरीका

आजकल लोग अपने मोबाइल सिम को रिचार्ज करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन का सहारा लेते हैं और हमें उम्मीद है कि आप भी किसी ना किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके ही अपने सिम कार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज करते होंगे।

ऐसे में आपको वोडा सिम कार्ड का नंबर जानने के लिए उस एप्लीकेशन को ओपन करना है,जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी सिम कार्ड में बैलेंस करते हैं।

एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको यह देखना है कि उसमें कौन कौन से नंबर हैं। हमें उम्मीद है कि जब आपका नंबर आपकी स्क्रीन पर आएगा तो आपको कुछ ना कुछ अपने नंबर के बारे में अवश्य आईडीया आ जाएगा और इस प्रकार आप यह जान जाएंगे कि आपकी वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है।

अपना Vodafone Sim का नंबर कैसे चेक करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q1: वोडा सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए क्या करें?

Ans: जो भी व्यक्ति अपने वोडा सिम कार्ड का नंबर भूल गया है और वह अपने वोडा सिम कार्ड का नंबर पता करना चाहता है, तो वह ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने वोडा सिम कार्ड के नंबर के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है।

Q2: वोडा का नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Ans: अगर आपके फोन में ₹1 का भी बैलेंस है तो आप दूसरे व्यक्ति के फोन पर कॉल करके और उससे नंबर कुछ करके यह पता कर सकते हैं कि आपके वोडा सिम कार्ड का नंबर क्या है। यही वोडा सिम कार्ड का नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा अगर आप स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं, तो मोबाइल की सेटिंग में जाकर के भी अपने वोडा सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं।

Q3: वोडाफोन का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Ans: वोडाफोन का कस्टमर केयर नंबर 198 है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Check Vodafone Number Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Vodafone Sim ka Number Kaise Nikale (How to Know Vodafone Sim Number In Hindi) और वोडाफोन सिम नंबर कैसे पता करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Vodafone Sim ka Number Kaise Check Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment