हाउ टू

उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक और भुगतान कैसे करें? जानिए UP Bijli Bill Check और Pay करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक और भुगतान कैसे करें पूरी जानकारी (How to Check and Pay Electricity Bill of Uttar Pradesh Details In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आपके घर में मीटर अवश्य लगा होगा। हालांकि अभी भी उत्तर प्रदेश में ऐसी कई जगह है, जहां पर घरों में मीटर नहीं लगा हुआ है वह लोग या तो अवैध कनेक्शन चला रहे हैं या सिर्फ पर्ची के ऊपर ही कनेक्शन चला रहे हैं। जिसका बिल तीन-चार महीनों के बाद या फिर साल में आता है, जो हजारों में अथवा लाखों में होता है। उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले लोग पहले अपना बिजली का बिल जानने के लिए बिजली कार्यालय में जाते थे।

जहां पर लाइन में लगने के घंटो बाद उन्हें इस बात की जानकारी प्राप्त होती थी कि, उनका बिजली का बिल कितना हुआ है और उन्हें कितना बिजली का बिल भरना है, परंतु अब वह घर बैठे ही उत्तर प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल को चेक कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि UP ka Bijli Bill Kaise Check Kare, उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक करने के लिए क्या करे, UP Bijli Bill Online Payment Kaise Kare, उत्तर प्रदेश बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक और भुगतान कैसे करें? – How to Check and Pay Electricity Bill of Uttar Pradesh

Contents show
Uttar Pradesh Ka Bijli Bill Kaise Check Kare

Uttar Pradesh Ka Bijli Bill Kaise Check Kare

आज के समय में हर व्यक्ति के पास बहुत ही कम समय होता है, इसीलिए सब यही चाहते हैं कि उनका काम जल्दी से जल्दी हो जाए क्योंकि अगर उनका काम जल्दी से हो जाएगा, तो वह अपना कोई अन्य काम कर सकेंगे। इसलिए हर कंपनी लोगों को घर बैठे ही उनकी सर्विस देने के लिए विभिन्न प्रकार की सर्विस और एप्लीकेशन लांच कर रही है। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आप घर बैठे ही उत्तर प्रदेश के बिजली बिल को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

यूपी के ग्रामीण इलाकों का बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? – How to check Rural Electricity Bill online?

अगर आपके घर में बिजली का मीटर लगा हुआ है और आप यह जानना चाहते हैं कि, आखिर आपका बिजली का बिल कितना हुआ है या फिर आपको बिजली के बिल के तौर पर कितने रुपए भरने पड़ेंगे, तो इस बात की जानकारी आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करके घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हम आपको यह बता रहे हैं कि, उत्तर प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए क्या करें अथवा उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करने का तरीका क्या है।

1. उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले व्यक्ति अब अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उन्हें उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

Official Website Link: uppcl.mpower.in

2. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको इसके होम पेज पर ही ऑनलाइन भुगतान का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन के नीचे ही बिल भुगतान/बिल देखे वाला विकल्प दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

Uttar Pradesh Bijli Bill Check

Uttar Pradesh Bijli Bill Check

3. ऐसा करने पर अगले पेज पर आपकी डिवाइस की स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश बिजली बिल और Pay Bill वाला पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको अपने 12 अंकों के अकाउंट नंबर को इंटर करना है।

Pay Uttar Pradesh Electricity Bill

Pay Uttar Pradesh Electricity Bill

4. अकाउंट नंबर एंटर करने के बाद आपको इमेज वेरिफिकेशन करना है। इसके लिए आपको फोटो में जो अक्षर दिखाई दे रहे हैं, उसे खाली बॉक्स मे भरना है।

5. इसके बाद आपको सबमिट वाली बटन दिखाई देगी। आपको Submit पर क्लिक कर देना है।

6. फिर आपकी स्क्रीन पर आपके बिजली बिल का स्टेटस ओपन हो करके आ जाएगा। इसमें जिसके नाम पर बिजली कनेक्शन है उसका नाम, Due date, Disconnection Date और Net Payable Amount लिखी होगी।

इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश बिजली का बिल घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। अगर आप इस बिजली बिल को प्रिंट करना चाहते हैं तो आपको अपनी स्क्रीन पर प्रिंट बिल का ऑप्शन भी दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके आप इसको प्रिंट कर सकते हैं और प्रिंटर की सहायता से इसे डॉक्यूमेंट के फॉर्मेट में निकाल सकते हैं।

यूपी के शहरी क्षेत्र का बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक और भुगतान करें? – How to check and pay Urban Electricity Bill Status Online

हमने आपको ऊपर यह बताया कि कैसे आप ऑनलाइन उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों का बिजली बिल घर बैठे ही स्मार्टफोन की सहायता से आसानी से चेक कर सकते हैं। नीचे हम आपको अब उत्तर प्रदेश के शहरी इलाकों का बिजली बिल कैसे चेक करते हैं, इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं। UP अर्बन इलाके का बिल चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. उत्तर प्रदेश के शहरी इलाकों में रहने वाले लोग अपना बिल चेक करने के लिए सबसे पहले uppclonline.com वेबसाइट पर जाएं।

Uppcl Online Bill Check

Uppcl Online Bill Check

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा, जिसके अंदर आपको अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर इंटर करना है। आपका बिजली बिल का अकाउंट नंबर 10 अंकों का या फिर 12 अंकों का हो सकता है।

Uppcl Bill Kaise Dekhe

Uppcl Bill Kaise Dekhe

3. जब आप अकाउंट नंबर इंटर कर ले, तो उसके बाद आपको वेरिफिकेशन कोड को इंटर करना है और फिर आपको View वाली बटन दिखाई देगी, आपको उस पर क्लिक करना है।

4. अकाउंट नंबर को इंटर करके वेरीफिकेशन कोड को डाल कर के जैसे ही आप View वाली बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर बिजली का बिल ओपन हो जाएगा, जिसमें आप यह देख सकते हैं कि आपका कितना बिजली का बिल बाकी है, आपने अपना पिछला बिजली का बिल कब भरा था, आपको बिजली बिल अब कब भरना है इत्यादि।

अगर आप अपने बिजली के बिल को बड़ा करके देखना चाहते हैं तो आपको वहीं पर View Bill वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप अपने बिजली के बिल को अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की पूरी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग हेल्पलाइन नंबर – Uttar Pradesh Electricity Department Helpline Number

अगर आपको अपने बिजली बिल को लेकर कोई भी परेशानी है अथवा आपका बिजली बिल नार्मल से ज्यादा दिखा रहा है, तो इसके लिए आप अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं। बिजली बिल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करने के लिए आप उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड कंप्लेंट/हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। और वहां पर मौजूद कस्टमर केयर से बात करके अपनी शिकायत का समाधान पा सकते हैं।

अपनी शिकायत का समाधान पाने के लिए आपको नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करना होगा और बात करनी होगी।

  • PUVVNL Toll Free Number: 18001805025
  • MVVNL Toll Free Number: 18001800440
  • PVVNL Toll Free Number: 18001803002
  • DVVNL Toll Free Number: 18001803023

बिजली से संबंधित शिकायत कहां करें? – Where to File Complaint Against Electricity Department

अगर आपको बिजली से संबंधित कोई भी शिकायत करनी है, जैसे कि अगर कोई व्यक्ति बिजली चोरी कर रहा है या फिर बिजली के वोल्टेज में कमी अथवा लगातार बढ़ोतरी हो रही है। या फिर आपके घर के आसपास ट्रांसफार्मर खराब हो गया है अथवा अन्य कोई भी प्रकार की समस्या आपको बिजली डिपार्टमेंट से है, तो इसके लिए आप 1912 नंबर पर फोन कर सकते हैं और अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको ऊपर जो नंबर दिए हैं उस पर भी आप फोन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक कैसे करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1: अकाउंट नंबर, उत्तर प्रदेश बिजली बिल में क्या होता है?

Ans: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह एक 12 अंकों का यूनिक कोड होता है जो उत्तर प्रदेश में बिजली का मीटर रखने वाले हर घर के लिए अथवा व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है। इसके द्वारा ही व्यक्ति ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन इस बात की जानकारी प्राप्त करता है कि, उसकी बिजली का बिल कितना आया है और उसका पिछला या फिर अगला बिजली का बिल कितना बाकी है और उसे बिजली बिल कौन सी तारीख को भरना है।

Q2: उत्तर प्रदेश में प्रति यूनिट कितना बिजली बिल आता है?

Ans: उत्तर प्रदेश में ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों में बिजली बिल का अलग-अलग रेट है। ग्रामीण इलाकों में हर यूनिट के पीछे तकरीबन ₹4 से लेकर ₹6 का बिल आता है, वही शहरी इलाकों में हर यूनिट पर ₹5.30 से लेकर ₹6.30 तक का बिल आता है।

Q3: उत्तर प्रदेश बिजली डिपार्टमेंट की ईमेल आईडी क्या है?

Ans: uppclhelpdesk@outlook.com

Q4: यूपी बिजली बिल से संबंधित शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans: सभी टोल फ्री नंबर की जानकारी हमने ऊपर दी है।

Q5: क्या बिजली का बिल ऑनलाइन देखने के लिए अकाउंट नंबर होना आवश्यक है?

Ans: जी हां अगर आपको ऑनलाइन घर बैठे ही बिजली का बिल देखना है, तो इसके लिए आपके पास अकाउंट नंबर होना जरूरी है। यह अकाउंट नंबर 10 अंकों का या फिर 12 अंकों का हो सकता है, जो आपको अपने बिजली बिल की पर्ची पर दिखाई देगा।

Q6: बिना बिजली का मीटर लगाए हुए अथवा बिजली का कनेक्शन लिए हुए बिजली इस्तेमाल करने पर क्या होता है?

Ans: ऐसे में अगर कोई आपकी शिकायत करता है, तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है और आपको जेल भी हो सकती है। कभी-कभी बिजली विभाग के द्वारा इमरजेंसी में बिजली कनेक्शन की चेकिंग की जाती है और ऐसे में जो व्यक्ति अवैध बिजली चलाते हुए पकड़ा जाता है, उस पर बहुत ही भारी भरकम जुर्माना लगाया जाता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको UP Bijli Bill Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में UP ka Bijli Bill Kaise Check Kare (How to Pay up Electricity Bill Online In Hindi) और उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक कैसे करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को UP Bijli Bill Online Payment Kaise Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

Previous article

ICICI क्या होता है? ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? ICICI Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like