हिमालय पर्वत कहाँ है? हिमालय का निर्माण कैसे हुआ?

आज हम जानेंगे हिमालय पर्वत कहाँ है और कैसे निर्माण कैसे हुआ की पूरी जानकारी (Himalaya Mountain in Hindi) के बारे में क्योंकि भगवान ने दुनिया के अलग-अलग देशों को अलग-अलग चीजों से भरपूर किया हुआ है। किसी देश में आपको दुनिया की सबसे बड़ी खारे पानी की झील मिल जाती है तो किसी देश में आपको दुनिया का सबसे बड़ा लोहे का टावर मिल जाता है जिसे एफिल टावर कहा जाता है। वही किसी देश में आपको दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा मिल जाती है। हर देश में कुछ ना कुछ खास बातें अवश्य होती है।

हमारे भारत देश में भी बहुत सारी खास बातें हैं। यहां पर सांस्कृतिक रीति रिवाज काफी अलग है। इसके अलावा कुछ ऐसे पर्वत भी यहां पर पाए जाते हैं जो बहुत ही उचे होते हैं और जो अपने आप में काफी रहस्य को समेटे हुए हैं। हिमालय पर्वत भी एक ऐसा पर्वत है, जो भारत और नेपाल के आसपास के इलाके में पाया जाता है, जहां पर हमेशा बर्फबारी होती रहती है, क्योंकि यहां का इलाका ठंडा होता है‌। आइए हिमालय पर्वत के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

हिमालय पर्वत कहां पर है?

Contents show
हिमालय पर्वत
हिमालय पर्वत

आपने अगर भारत का नक्शा देखा होगा, तो आपको भारत के नक्शे में उत्तराखंड की साइड में हिमालय पर्वत का निशान दिखाई दिया होगा और यह वास्तव में वही है भी। दरअसल हिमालय पर्वत उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश तथा नेपाल के बीच में आपको नक्शे में दिखाई देता है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हिमालय पर्वत को कैलाश पर्वत भी कहते हैं।

यह वही जगह है जहां पर पौराणिक काल से ही भगवान शंकर निवास करते आए हैं और उनके साथ यहां पर माता पार्वती भी निवास करती हैं। हिमालय काफी ऊंचा पर्वत है जो काफी ठंडे इलाके मे मौजूद है।‌ इस पर्वत पर पहुंचने के लिए कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ता है। यहां तक कि कई लोग इस पर्वत की चोटी तक पहुंचने में अपनी जान भी अभी तक गवा चुके हैं।

बता दें कि हिमालय पर्वत सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि यह चीन, नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान, म्यानमार और पाकिस्तान जैसे देशों तक भी फैला हुआ है अर्थात यह काफी लंबे विस्तार में फैला हुआ है। आपको यह भी बता दें कि तकरीबन 7200 मीटर से भी अधिक ऊंचाई वाले बहुत सारे पर्वत हिमालय में शामिल हैं जिनमें से तो 10 चोटियां 8000 मीटर से भी ज्यादा ऊंची है।

हिमालय का निर्माण कैसे हुआ?

हिमालय का निर्माण कोई 100- 200 साल पहले नहीं हुआ है बल्कि इसका इतिहास बहुत ही पुराना है। करोड़ों साल पहले जब यूरेशियन प्लेट और भारतीय प्लेट आपस में जब काफी जोरों से टकराई थी तो इसी वजह से हिमालय पर्वत चोटी का निर्माण तो हुआ ही, साथ ही तिब्बती पठार का भी निर्माण हुआ और यह लगातार चल रहा है।

ये भी पढ़ें : महाजनपद से आप क्या समझते हैं?

हिमालय का निर्माण कब हुआ इसके बारे में कोई सटीक जानकारी तो नहीं परंतु ऐसा माना जाता है कि आज से लगभग 225 करोड साल पहले हिमालय का निर्माण दो प्लेट के आपस में टकराने के कारण हुआ था। इसके बारे में एक इंटरेस्टिंग बात यह भी है कि वर्तमान के समय में भी भारत एशिया में उत्तर के साइड में बढ़ रहा है और इसी वजह से हिमालय भी हर साल 1 सेंटीमीटर जितना बढ़ रहा है। बात करें अगर हिमालय कितना ऊंचाई का है तो इसकी अधिक से अधिक ऊंचाई 8848 मीटर है।

हिमालय पर्वत श्रृंखला की सीमा कितनी है?

इसे नीचे दिए गए आसान पॉइंट में समझे।

  • हिमालय की पर्वत श्रृंखला टोटल 2400 किलोमीटर जितनी लंबी है।
  • यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम और पूर्व-दक्षिण-पूर्व में फैली हुई है।
  • हिमालय का पश्चिमी छोर सिंधु नदी के उत्तर मोड़ में मौजूद है।
  • इसका पूर्वी छोर यारलु नदी के पश्चिमी मोड़ पर स्थित है।
  • उत्तर पश्चिम में इसका बॉर्डर काराकोरम और हिंदू कुश पर्वत माला से जॉइंट है।
  • यह दक्षिण की साइड में सिंधु गंगा के मैदानी इलाके से घिरा हुआ है।
  • जितने एरिया में हिमालय फैला हुआ है, उतने एरिया में तकरीबन 52.7 मिलियन लोग रहते हैं।
  • हिमालय चाइना, भूटान, भारत, पाकिस्तान और नेपाल जैसे देशों में फैला हुआ है।

हिमालय से निकलने वाली नदियों के क्या नाम हैं?

आपको बता दें कि हिमालय से मुख्य तौर पर 4 नदियां निकलती हैं और बहते हुए यह आगे जाकर के अन्य सहायक नदियों में मिल जाती हैं।‌उन चारों नदियों के नाम नीचे बताए अनुसार हैं।

  • सिंधू
  • गंगा
  • ब्रह्मपुत्र
  • यमुना

हिमालय पर्वत के लाभ क्या है?

हिमालय पर्वत के लाभ नीचे बताए अनुसार हैं।

1. जलवायु प्रभाव

गर्मियों के मौसम में बारिश लाने में हिमालय बहुत ही मददगार साबित होता है, क्योंकि इसकी ऊंचाई और लंबाई काफी ज्यादा है। इसीलिए यह गर्मियों के मौसम में अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी में कुछ इस प्रकार का प्रभाव डालता है ताकि जल्द से जल्द से बारिश हो और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिले।

2. रक्षा

हिमालय की गिनती भले ही पर्वत के रूप में होती है, परंतु यह हमारे भारत देश की रक्षा करने के लिए भी बहुत ही अहम किरदार निभाता है। हिमालय को पार करना या फिर इसे क्रॉस करना बहुत ही मुश्किल होता है। इसीलिए बाहरी देशों के हमले से हमारा भारत देश बचा रहता है।

3. नदियों का स्रोत

भारत में जितनी भी बड़ी बड़ी नदियां बहती हैं, वह कहीं ना कहीं हिमालय से निकलती हैं और यही वजह है कि भारत को साल भर पीने के पानी की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा इंडस्ट्रियल एरिया में भी इन्हीं नदियों में से आने वाले पानी का भारी पैमाने पर इस्तेमाल होता है।

4. उपजाऊ मिट्टी

जब नदियां हिमालय से निकलती है तब यह अपने साथ भारी मात्रा में पानी के अंदर पौष्टिक चीजें लेकर के आती हैं और पौष्टिक चीजें नदियों के साथ ही साथ मिट्टी में चले जाते हैं। इसके कारण जहां जहां पर यह पानी जाता है, वहां वहां पर मिट्टी की क्वालिटी अच्छी हो जाती, जिससे फसल की पैदावार ज्यादा होती है।

5. जलविद्युत

हिमालय में कुछ नदियां ऐसी हैं, जो काफी ऊंचाई से आती है वहीं कुछ झरने भी हैं जिनका इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए किया जाता है। कई नदियों पर बांध भी बनाए गए हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर पानी स्टोर किया जा सके।

6. वन संपदा

हिमालय के अंदर बहुत सारे कीमती पेड़ पौधे पाए जाते हैं। इसके अलावा यहां से इंधन के लिए लकड़ी और भारी मात्रा में विभिन्न चीजों के लिए कच्चा माल भी प्राप्त होता है, साथ ही विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक और दुर्लभ जड़ी बूटिया भी यहां से मिल जाती है।

7. कृषि

हिमालय पर्वत में जमीन उबड़ खाबड़ है। इसलिए अंगूर,नाशपाती,चेरी, सेब,खूबानी, आलू, अदरक, गेहूं, मक्का जैसी चीजें वहां पर उगाने के लिए बोई जाती हैं।

8. पर्यटन

हिमालय के अंदर पहाड़ अधिक है और इसीलिए यहां पर बहुत सारे घूमने की जगह पहले से ही है और नई जगह बनाई गई है।‌इसीलिए हर साल यहां पर लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं, क्योंकि उन्हें यहां कि साफ हवा अच्छी लगती है। इसके साथ ही साथ पर्यटकों के आने के कारण यहां पर लोगों को रोजगार भी प्राप्त होता है।

हिमालय से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिमालय पर कितने मिलियन लोग रहते हैं

52. 7 मिलियन

हिमालय में कितने ग्लेशियर हैं?

15000

हिमालय के प्रमुख ग्लेशियर कौन से हैं?

गंगोत्री, यमुनोत्री, लांग तांग ग्लेशियर, जेमू ग्लेशियर

हिमालय का सबसे प्रसिद्ध तालाब कौन सा है?

मानसरोवर

हिमालय का मौसम कैसा रहता है?

अधिकतर ठंडा

हिमालय में कौन सी संस्कृति पाई जाती है?

हिंदू, बौद्ध और मुस्लिम

दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?

माउंट एवरेस्ट

माउंट एवरेस्ट किसका भाग है ?

हिमालय का

निष्कर्ष

आशा है आपको हिमालय पर्वत कहाँ है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में himalaya parvat kahan hai (himalayan mountain in Hindi) और हिमालय का निर्माण कैसे हुआ को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को himalaya parvat ka nirman kaise hua में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Author Bio

मैं Supporting Ainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.