किसान सम्मान निधि योजना क्या है? – किसान सम्मान निधि योजना का पंजीकरण कैसे करें? PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi

आज हम जानेंगे किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी (PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi) के बारे में क्योंकि भारत का किसान जी तोड़ मेहनत करता है तब जाकर कहीं पर हमारे पूरे भारत देश को खाने के लिए अनाज उपलब्ध हो पाता है परंतु क्या आप जानते हैं कि जो किसान पूरे देश को खाने के लिए अनाज देता है, वही किसान भूखा मर जाता है और कर्ज के बोझ में दब करके आत्महत्या कर लेता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसानों के लिए आज तक जितनी भी सरकारे आई है, सब ने वादे तो काफी बड़े-बड़े किए हैं परंतु किसी ने भी किसानों के लिए कोई ठोस काम नहीं किया है।

इसीलिए किसान भाई हमेशा हैरान परेशान रहते हैं परंतु मोदी गवर्नमेंट के द्वारा किसानों को परेशानी से बाहर निकालने के लिए और उनके बोझ को हल्का करने के लिए एक कल्याणकारी योजना को चालू किया गया, जिसका नाम मोदी गवर्नमेंट ने किसान सम्मान निधि योजना रखा। इस योजना से किसानों को सम्मान भी मिलता है और उन्हें ₹2000 हर चौथे महिने में मिलते हैं। इस प्रकार साल भर में उन्हें ₹6000 प्राप्त होते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi, किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है? – What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi

Contents show
किसान सम्मान निधि योजना 
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana In Hindi

देश के किसान कर्ज लेकर के फसलों की पैदावार करते हैं परंतु जब वह फसलों को बेचने के लिए मार्केट में जाते हैं, तो उन्हें अपनी फसलों का उचित दाम नहीं मिलता है। इस प्रकार वह धीरे-धीरे कर्जे के दलदल में दब जाते हैं, जिससे बाहर निकल पाना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसी अवस्था में कई किसान तो आत्महत्या भी कर लेते हैं और कई किसान आर्थिक तंगी का सामना करते हैं।

किसानों के इसी बोझ को थोड़ा सा हल्का करने के लिए मोदी गवर्नमेंट ने किसान सम्मान निधि योजना को चालू किया है। गवर्नमेंट ने अपने नोटिफिकेशन में इस बात को कहा है कि किसान सम्मान निधि योजना किसानों को सम्मान देने के लिए चालू की गई है।

बता दे कि जो भी किसान इस योजना के लिए एलिजिबल होते हैं, उन्हें साल भर में टोटल ₹6000 प्राप्त होते हैं, जिसमें हर चौथे महीने में उन्हें 2000-₹2000 प्राप्त होते हैं जो कि सीधा डायरेक्ट उस बैंक अकाउंट में जाते हैं जिस बैंक अकाउंट को किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाते समय दिया होता है।

किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required for Kisan Samman Nidhi Scheme

बता दे कि इंडिया के हर किसान इस योजना में लाभार्थी नहीं बन सकते हैं, बल्कि वह किसान इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन है।

  • जमीन के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • आइडेंटिटी कार्ड की फोटो कॉपी
  • ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी
  • वोटर आईडी की फोटो कॉपी
  • बैंक अकाउंट की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस का प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट की तरफ से साल 2021 में 14 मई के दिन आठवीं किस्त भी किसानों के अकाउंट में भेज दी गई है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पूरे इंडिया भर से तकरीबन 9.5 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिन्हें हर साल 19000 करोड से भी ज्यादा के पैसे गवर्नमेंट के द्वारा बांटे जाते हैं, जो सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचते हैं।

जब भी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के अकाउंट में पैसे डाले जाते हैं तो उन्हें ₹2000 मिलते हैं और इस प्रकार साल भर में गवर्नमेंट के द्वारा हर किसान को टोटल तीन बार 2000-2000 भेज करके ₹6000 दे दिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें : गैस सब्सिडी क्या होता है? गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

कोरोना काल के दरमियान भी गवर्नमेंट ने किसानों को किसान सम्मान निधि के पैसे भेजने में कोई भी रोक नहीं लगाई, जिससे काफी किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकी और कोरोना काल के दरमियान वह अपने खर्चे चला सके। इस प्रकार किसानों के लिए यह योजना बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही है और किसान भाई भी इससे काफी खुश हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to apply PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online

1. नीचे हमने आपको एक लिंक दिया है, जो कि किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

2. नए पेज पर आपको अपनी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको Farmer Corner वाले ऑप्शन को ढूंढना है और उसे दबा देना है।

3. अब फिर से आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। आपको उन ऑप्शन में से New Farmer Registration वाले ऑप्शन को ढूंढना है और उसे दबा देना है।

New Farmer Registration
New Farmer Registration

4. अब आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा, जिसे फार्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा जाता है। इसमें आपसे कुछ जानकारियों को भरने के लिए कहा जाएगा।

5. रजिस्ट्रेशन फॉर्म के अंदर आपको तय जगह में अपने आधार नंबर को डालना है और फिर इमेज कोड को इंटर करना है तथा आगे जो भी जानकारी आप से मांगी जा रही है आपको उन सभी जानकारियों को भरना है।

New Farmer Registration Form
New Farmer Registration Form

6. सभी इंफॉर्मेशन को जब आप भर लेंगे तो उसके बाद आपको, जो Submit की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

7. अब आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है। अब आपने जो रजिस्ट्रेशन किया है, उसका आपको प्रिंट आउट निकाल लेना है।

किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें?

बता दें कि अगर आपको इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने में कोई दिक्कत आ रही है अथवा किसी कारण की वजह से आप इस योजना में ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इस योजना में लाभार्थी बनने के लिए सीधा अपने घर के आस-पास में स्थित जन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और जरूरी डॉक्यूमेंट दे करके आप इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करें? – how to check kisan samman nidhi yojana application status

1. हमने आपको नीचे जो लिंक दिया है, सबसे पहले आपको उस लिंक के ऊपर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आप किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर वाले ऑप्शन को ढूंढना है और आपको इस ऑप्शन में से बेनेफिशरी स्टेटस वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इसे दबा देना है।

Farmers Corner
Farmers Corner

3. अब जो नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हुआ है, उसमें आपको बेनेफिशरी स्टेटस को चेक करने के लिए तीन प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें पहला होगा आधार नंबर, दूसरा होगा अकाउंट नंबर और तीसरा होगा मोबाइल नंबर।

Beneficiary Status
Beneficiary Status

4. आपको इनमें से किसी भी एक ऑप्शन का सिलेक्शन करना है और तय जगह में मांगी गई जानकारी भरनी है।

5. जानकारी को भर लेने के बाद आपको गेट डाटा वाली बटन को दबा देना है। बस इतना करते ही पेमेंट का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आ जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

यह योजना किसानों के लिए चालू की गई है परंतु इंडिया में ऐसे कई किसान है, जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है। इसलिए उन्हें इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इसलिए गवर्नमेंट ने योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिस पर किसान भाई संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत या फिर समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से रिलेटेड हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है।

Email: pmkisan-ict@gov.in
Phone: 011-23381092 (Direct Helpline)

Farmer’s Welfare Section
Phone: 91-11-23382401 Email: pmkisan-hqrs@gov.in

किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

बैंक में अप्लाई करने पर

किसान सम्मान निधि में अप्लाई करने की प्रक्रिया कौन सी है?

ऑफलाइन और ऑनलाइन

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कब पैसे मिलते हैं?

हर चौथे महीने में

क्या किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 एक साथ ही मिल जाते हैं?

नहीं

क्या किसान सम्मान निधि 4000 करने की बात सही है?

इस पर अभी विचार किया जा रहा है।

किसान सम्मान निधि योजना का फायदा कौन से किसान ले सकते हैं?

जिनके पास 2 एकड़ तक की खेती योग्य जमीन है।

अगर कोई फर्जी डॉक्यूमेंट लगा करके इस योजना का फायदा लेता है तो क्या होगा?

उसने जितने पैसे लिए है उसकी रिकवरी होगी, साथ ही उसे सजा भी हो सकती है।

किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

https://pmkisan.gov.in/

निष्कर्ष

आशा है आपको pm kisan samman nidhi yojana in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में pm kisan samman nidhi yojana kaise check kare (pm kisan samman nidhi yojana in Hindi) और किसान सम्मान निधि योजना को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को pm kisan samman nidhi yojana in hindi में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Author Bio

मैं Supporting Ainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.