न्यूज़ एंकर किसे कहते है? News Anchor कैसे बने? जानिए News Anchor बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे न्यूज़ एंकर (News Anchor) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become News Anchor Details In Hindi) के बारे में क्योंकि 10 वीं या फिर 12वीं कक्षा को पास करने के बाद या फिर इनकी पढ़ाई करने की दौरान ही हर विद्यार्थी को अपने कैरियर की चिंता सताने लगती है, क्योंकि उसे यह अच्छे से पता होता है कि अगर उसने अपनी जिंदगी में कोई अच्छा मुकाम हासिल नहीं किया, तो उसे जिंदगी में विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इसीलिए हर कोई अपने कैरियर को लेकर काफी चिंता में रहता है। लोगों के पास करियर चुनने के आज अनेक विकल्प है कई लोग टीवी एंकर बनने की इच्छा रखते हैं।

क्योंकि जब वह टीवी पर आने वाले एंकर को देखते हैं, तो उनके मन में भी यह इच्छा होती है कि, वह टीवी एंकर बन सके,क्योंकि टीवी एंकर बनने के बाद उन्हें पूरी दुनिया टीवी पर देखती है, साथ ही उन्हें अलग-अलग जगह पर जाने का मौका भी मिलता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि News Anchor Kaise Bane, न्यूज़ एंकर बनने के लिए क्या करे, News Anchor Meaning In Hindi, News Anchor Kya Hota Hai, न्यूज़ एंकर बनने का तरीका, News Anchor Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

न्यूज़ एंकर किसे कहते हैं? – What is News Anchor Information in Hindi?

News Anchor Kaise Bane
News Anchor Kaise Bane

News Anchor को हिंदी भाषा में पत्रकार कहा जाता है। पत्रकार भी दो प्रकार के होते हैं, पहले वह पत्रकार जो किसी अखबार के लिए आर्टिकल लिखते हैं, दूसरे वह पत्रकार जो किसी टीवी में किसी कार्यक्रम को पेश करने का काम करते हैं। न्यूज़ एंकर टीवी पर आने वाले कार्यक्रम में शामिल होता है और उस कार्यक्रम में वह देश और दुनिया में घटित हो रही घटनाओं के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करने का काम करता है। यह जानकारी उन्हें न्यूज़ रिपोर्टर के द्वारा प्राप्त होती है। न्यूज़ रिपोर्टर फील्ड में रह करके विभिन्न प्रकार के समाचारों को इकट्ठा करता है।

उन समाचारों को वह जिस चैनल के लिए काम करता है, उस चैनल को पेश करता है। इसके बाद News Anchor, न्यूज़ रिपोर्टर के द्वारा प्राप्त समाचारों को अपने कार्यक्रम में दिखाता है। News Anchor चोरी, हत्या, डकैती, बलात्कार, इंटरनेशनल मामले, देश के मामले, पॉलिटिक्स, धर्म, आर्थिक क्षेत्र, इंडस्ट्रियल क्षेत्र, रोजगार, नौकरी तथा अन्य सभी महत्वपूर्ण मामलों से संबंधित खबर दिखाता है। न्यूज़ एंकर के पद पर महिला और पुरुष दोनों लोग काम करते हैं। हमारे इंडिया में न्यूज़ से संबंधित कई चैनल है और हर चैनल में अलग अलग व्यक्ति News Anchor का काम करते हैं।

न्यूज एंकर कैसे बने? – How to Become News Anchor Information in Hindi?

अधिकतर लड़के और लड़कियां News Anchor बनने का सपना देखते हैं, क्योंकि जब वह न्यूज़ एंकर बन जाते हैं, तो उन्हें कई फायदे प्राप्त होते हैं, जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण फायदा तो यह होता है कि टीवी एंकर बन जाने के बाद या फिर News Anchor की पोस्ट प्राप्त लेने के बाद वह टीवी पर आने लगते हैं। जिसके कारण वह जिस देश में टीवी एंकर का काम करते हैं, उस देश के लोग उन्हें जानने लगते हैं। इसके अलावा न्यूज़ एंकर को काफी अच्छी सैलरी भी प्राप्त होती है। इसीलिए लोग न्यूज़ एंकर बनने का प्रयास करते हैं।

न्यूज़ एंकर बनने के लिए क्या करें? – What to do to become a News Anchor?

किसी भी पोस्ट को प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को अपने कदम एक सिस्टमैटिक तरीके से आगे बढ़ाने होते हैं। इसीलिए अगर आप News Anchor बनना चाहते हैं, तो आपको News Anchor कैसे बना जाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए, ताकि आप एक सिस्टमैटिक तरीके से अपने कदम न्यूज़ एंकर बनने के लिए आगे बढ़ा सके। नीचे हम आपको न्यूज़ एंकर कैसे बना जाता है, इसकी पूरी डिटेल दे रहे हैं।

न्यूज एंकर कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For News Anchor Course

  • अगर आप न्यूज़ एंकर का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका कम से कम 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।
  • हालांकि आप 12वीं कक्षा को किसी भी सब्जेक्ट के साथ पास किए हुए हो, तो भी आप न्यूज़ एंकरिंग के कोर्स में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूज एंकर बनने की प्रक्रिया – Process to become News Anchor

नीचे हम आपको आसान शब्दों में News Anchor कैसे बना जाता है, इसकी प्रोसेस के बारे में इंफॉर्मेशन दे रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप न्यूज़ एंकर बनने का अपना सपना साकार कर सकते हैं।

1. सबसे पहले 12वीं पास करें

किसी भी टीवी में न्यूज़ एंकर की पोस्ट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा को पास करना आवश्यक होता है। आप अपनी 12वीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम या फिर सब्जेक्ट के साथ पास कर सकते हैं। 12वीं कक्षा को अगर आप कम से कम 50 या फिर 55 पर्सेंट अंकों के साथ पास करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

2. न्यूज़ एंकर का कोर्स करें

12वीं कक्षा को पास करने के बाद आपका अगला कदम News Anchor से संबंधित कोर्स में एडमिशन लेना और उसे पूरा करना होता है। इंडिया में अगर न्यूज़ एंकरिंग सीखने के लिए बेस्ट कोर्स के बारे में बात की जाए तो आप न्यूज़ एंकरिंग सीखने के लिए बैचलर ऑफ़ आर्ट इन जर्नलिज्म, बैचलर ऑफ़ साइंस इन एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया, बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं। इस Course करने के बाद आप न्यूज़ एंकरिंग की Field के बारे में काफी इंफॉर्मेशन हासिल कर लेते हैं।

3. नौकरी के लिए अप्लाई करें

न्यूज़ एंकरिंग का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपका सबसे आखरी कदम होता है किसी न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकरिंग की पोस्ट प्राप्त करना। इसके लिए आपको यह पता करने की आवश्यकता होती है कि कौन से चैनल में न्यूज़ एंकर की पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। इसके बाद आपको जाकर के उस न्यूज़ चैनल में इंटरव्यू देना होता है।

अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं और News Anchor बनने के लिए सारी एलिजिबिलिटी रखते हैं, तो आपका सिलेक्शन न्यूज़ एंकर की पोस्ट के लिए हो जाता है। इसके बाद आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग करनी होती है और ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद आपको न्यूज़ एंकरिंग का काम दे दिया जाता है, जिसके बाद आप टीवी पर आने लगते हैं।

न्यूज एंकर का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of News Anchor

एक न्यूज एंकर के कर्तव्य और जिम्मेदारियां निम्नलिखित हैं।

1. न्यूज़ एंकरिंग का काम काफी चैलेंजिंग होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के तौर पर मीडिया को जाना जाता है। इसीलिए जो भी व्यक्ति News Anchor बनता है उसकी प्रथम जिम्मेदारी होती है कि वह देश और दुनिया में घटित होने वाली घटनाओं का सही पहलू ही लोगों के सामने पेश करें और किसी व्यक्ति पर अगर कोई अत्याचार हो रहा है तो उसे उजागर करने का काम भी अपने कार्यक्रम के द्वारा करें।

2. इसके अलावा News Anchor का यह भी काम होता है कि वह विभिन्न Source से प्राप्त खबरों को अपने स्तर से चेक करें और उनकी सत्यता जांचें और सत्यता की कसौटी पर खरी उतरने पर ही उन खबरों को प्रसारित करें।

3. इसके अलावा न्यूज़ चैनल के न्यूज़ एंकर का यह भी कर्तव्य होता है कि वह मर्यादित भाषा में ही न्यूज़ एंकरिंग करें।

4. कई बार News Anchor को डिबेट में भी भाग लेना पड़ता है, ऐसे में कभी-कभी डिबेट में हूटिंग भी होने लगती है। ऐसी अवस्था में न्यूज़ एंकर को अपना आपा नहीं खोना चाहिए, बल्कि उसे शांति के साथ अपने कार्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहिए।

5. न्यूज़ एंकर का काम तमाम प्रकार की घटनाओं को लोगों के सामने अपने कार्यक्रम के द्वारा पेश करना होता है।

न्यूज़ एंकर बनने के लिए कोर्स – Course to become News Anchor

अगर आप न्यूज़ एंकर बनना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए कोर्स कर सकते हैं।

  • बैचलर ऑफ़ आर्ट इन जर्नलिज्म
  • बैचलर ऑफ़ साइंस इन एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया
  • बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन

न्यूज एंकर कोर्स की फीस – News Anchor Course Fee

News Anchor के कोर्स की फीस के बारे में बात की जाए तो यह भी इस बात पर आधारित होती है कि व्यक्ति न्यूज़ एंकरिंग का कोर्स प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कर रहा है या फिर गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट से कर रहा है। प्राइवेट इंस्टिट्यूट में न्यूज़ एंकर के 1 साल के कोर्स की फीस तकरीबन ₹40000 से लेकर ₹55000 के आसपास तक होती है, वही गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में इसकी फीस 1 साल की तकरीबन ₹15000 से लेकर ₹20000 के आसपास तक होती है।

न्यूज एंकर बनने का हुनर – Skills to become News Anchor

न्यूज़ एंकर बनने के लिए निम्नलिखित सभी कौशल होने जरूरी हैं।

1. न्यूज़ एंकर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर कैमरे को फेस करने का जज्बा होना चाहिए, क्योंकि इसमें आपको कई लोगों के सामने कैमरे पर न्यूज़ की एंकरिंग करनी होती है। ऐसे में आपके अंदर कैमरे के सामने बिना डरे हुए बोलने की हिम्मत होनी चाहिए।

2. जो भी महिला या पुरुष न्यूज़ एंकर बनना चाहता है, उसकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि न्यूज़ एंकर का काम विभिन्न प्रकार की खबरों को लोगों को बताना होता है। ऐसे में उसकी बातचीत करने की कला अच्छी होनी चाहिए।

3. इसके अलावा उसे हकलाने की समस्या भी नहीं होनी चाहिए। वह जो भी कहे, वह लोगों को साफ तौर पर सुनाई देना चाहिए।

4. News Anchor बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी को निडर और साहसी होना चाहिए, साथ ही उसके अंदर किसी भी बड़े और छोटे व्यक्ति से सवाल करने की ताकत होनी चाहिए।

5. किसी भी टीवी चैनल में न्यूज़ एंकर का काम प्राप्त करने के लिए आपको जनरल नॉलेज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि आप का मुख्य काम ही होता है खबरों को प्रसारित करना। ऐसे में अगर आपको जनरल नॉलेज की जानकारी रहेगी, तो आप बेहतर तरीके से अपना प्रेजेंटेशन दे पाएंगे।

6. न्यूज़ एंकर बनने के लिए आप की पकड़ अपनी मातृभाषा के अलावा अंग्रेजी लैंग्वेज पर भी होनी चाहिए, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि चीफ गेस्ट के तौर पर कुछ ऐसे लोग भी आ जाते हैं जो अंग्रेजी बोलने में सहज होते हैं। ऐसे में अगर आपको अंग्रेजी आती होगी तो आप उनके साथ डिबेट या फिर चर्चा कर सकेंगे।

न्यूज एंकर की सैलरी – Salary of News Anchor

न्यूज़ एंकर की सैलरी इस बात पर डिपेंड करती है कि वह कितने बड़े या फिर छोटे न्यूज़ चैनल में काम कर रहा है। सामान्य तौर पर देखा जाए तो न्यूज़ एंकर की शुरुआत में सैलरी तकरीबन ₹20,000 से लेकर ₹25,000 के आसपास तक होती है और जैसे-जैसे उनका एक्सपीरियंस बढ़ता है, वैसे वैसे ही उनकी सैलरी भी बढ़ती है। इंडिया के बड़े न्यूज़ चैनल जैसे कि आज तक, ज़ी न्यूज़, इंडिया टीवी में न्यूज़ एंकर को महीने की सैलरी के तौर पर ₹1,00000 से भी ज्यादा मिलते हैं।

न्यूज़ एंकर का करियर स्कोप – Career Scope of News Anchor

News Anchor का कैरियर उज्ज्वल माना जाता है, क्योंकि जब यह एक बार किसी टीवी चैनल में न्यूज़ एंकरिंग का काम प्राप्त कर लेते हैं तो इसके बाद इन्हें दूसरे चैनल में भी शामिल होने का मौका मिलता है। इसीलिए यह अपने फायदे के हिसाब से किसी भी न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकरिंग के काम को छोड़कर के किसी भी दूसरे बड़े न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकरिंग का काम पकड़ सकते हैं।

क्योंकि जब इन्हें न्यूज़ एंकरिंग करने का एक्सपीरियंस हो जाता है तो इन्हें आसानी से कोई भी टीवी चैनल अपने चैनल में शामिल कर लेता है। इसके अलावा जब यह रिटायर हो जाते हैं तब भी इन्हें विभिन्न टीवी चैनल के द्वारा चीफ गेस्ट के तौर पर चर्चा और डिबेट में शामिल होने के लिए बुलाया जाता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको News Anchor Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में News Anchor Kaise Bane (How To Become News Anchor In Hindi) और न्यूज़ एंकर कैसे बने? अगर इस बारे में आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को News Anchor Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.