यहाँ जाने : 12th baad army kaise join kare? How to join Indian army after 12th? 12 वीं के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करें? पूरी जानकारी हिंदी में

12 वीं के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करें? (How to join Indian army after 12th) हमारे ब्लॉग Supporting Ainain में आपका एकबार फिर से स्वागत है। जैसा कि आप सभी जानते है कि इंडियन आर्मी दुनिया की टॉप आर्मी में शामिल है और जब भी बात देश सेवा की आती है तो दूसरे देशों के मुकाबले हमारे देश में सबसे ज्यादा लोग इंडियन आर्मी को ज्वाइन करना चाहते है और देश की सेवा करना चाहते है।

यदि आप एक अधिकारी या एक सैनिक के रूप में भारतीय सेना में शामिल होना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ परीक्षा और इंटरव्यू की तैयारी के साथ साथ कैसे आप वहां तक पहुंच सकते है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी।

इसी वजह से आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे How to Join Indian Army in Hindi(indian army join kaise kare)।12वी के बाद इंडियन आर्मी में जुड़ने के लिए बहुत से रास्ते है जहां से आप इंडियन आर्मी को ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन आज में आपको 3 सबसे पॉपुलर तरीके में से एक तरीका बताने वाला हूं जिसे पढ़ कर indian army join kaise kare समझ आजायेगा ।

आइये जानते है 12th baad army kaise join kare? 12 वीं के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?, शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? और जोइनिंग के लिए army age limit कितनी होनी चाहिए।  12वी के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए चयन प्रक्रिया क्या है? साथ ही साथ जानेंगे की इन सभी के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है?

मैं आपको भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रत्येक परीक्षा और योग्यता का पूरा डिटेल में आपसे शेयर करूंगा। तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, नीचे दिया गया पूरा आर्टिकल देखें:

आर्मी कैसे बने पूरी जानकारी? How to Become an Army

How to Join Indian Army After 12th
How to Join Indian Army After 12th

जैसा की आपको बताया कि 12वी के बाद इंडियन आर्मी में जुड़ने के बहुत से ऑप्शन है। बहुत सी ऐसे परीक्षा है जिसे देकर आप इंडियन आर्मी को ज्वाइन कर सकते है, लेकिन सभी परीक्षा और पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता और age लिमिट होती है।

कुछ पोस्ट ऐसी भी होती है जिसमे ना आपको कोई लेखन टेस्ट देने की जरूरत है बल्कि फिजिकल टेस्ट के बाद आपको सीधे इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाता है| चलिए अब सीधे वहीं तरीके के बारे में जानते है जिसकी मदद से आप सीधे 12th baad army join Kar Sakte hai. यहां पर नीचे मैंने तीन तरीके बताए जिसकी मदद से आप इंडियन आर्मी को 12वी के बाद ज्वाइन कर सकते है और अपना कैरियर बना सकते हैं।

Army Full Form क्या है?

Army Ka Full Form “Alert Regular Mobility Young” होता है|

12 वीं के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करें? How to Join Indian Army After 12th

निचे मैं तीन तरीके बता रहा हूँ जिनके द्वारा आप अपनी 12वीं के बाद इंडियन आर्मी में एक अधिकारी तौर पर ज्वाइन कर सकते हैं। अभी आगे हम तीनों तरीके के बारे में जानकारी जानते है।

  1. NDA Exam (National defense Academy)
  2. TES Entry (Techincal Entry Scheme)
  3. NCC Special Entry

(1). NDA Exam (National Defense Academy) Exam

यदि कोई स्टूडेंट 12वीं के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहता है तो आप NDA एग्जाम की तैयारी कर सकते है और इसकी मदद से आप अपने 12 वीं के बाद इस परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। आइए इस परीक्षा के लिए सिलेक्शन प्रोसेस, योग्यता, age लिमिट और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

NDA परीक्षा के लिए योग्यता क्या है?

आइये सबसे पहले जान लेते है कि इंडियन आर्मी में जुड़ने के लिए NDA परीक्षा की क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। जिसकी सारी जानकारी नीचे दी गई है|

 1  शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification

यदि कोई स्टूडेंट एनडीए की परीक्षा देना चाहता है तो उसको 12वीं कक्षा में फिजिक्स और मैथमेटिक्स का विषय होना जरूरी है और साथ ही साथ 12 वीं परीक्षा में आपको Physic, Chemistry, Math विषय के साथ बोर्ड में 60% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

 2  एनडीए परीक्षा के लिए आयु सीमा – Age Limit For NDA Examination?

जो उम्मीदवार एनडीए परीक्षा देना चाहता है उनकी उम्र 16.5 से 19 साल के बीच में होनी चाहिए। इस परीक्षा में किसी भी cast या religion के लिए उम्र में कोई छूट छाट नहीं दी गई है। सभी कैटेगरी के लिए यह age लिमिट समान है।

 3  एनडीए के लिए शारीरिक मानक – Physical Standards For NDA

यह पोस्ट एक ऑफिसर के तौर की है और आप सैन्य में शामिल होने जा रहे है तो उसके लिए बहुत सारे physical स्टैंडर्ड है। यदि आप इन योग्यता को क्वालीफाई करते है तो ही आप आगे के लिए जा सकते है। आइये जानते है इनके बारे में जानकारी…

  • उम्मीदवार की ऊंचाई 157 सेमी या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • छाती का विस्तार 5 सेमी या उससे अधिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को घुटने की समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • आपकी कोहनी बाहरी दिशा में 15 डिग्री से अधिक नहीं मुड़नी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास उचित BMI (बॉडी मास इंडेक्स) होना चाहिए।

एनडीए की चयन प्रक्रिया – Selection Process of NDA

NDA परीक्षा के सिलेक्शन प्रोसेस की बात करे तो इसमें मुख्यतवे तीन चरण में सलेक्शन होता है।

Step 1: सबसे पहले स्टेप में उम्मीदवार को लेखन परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और इस लिखना परीक्षा का आयोजन यूपीएससी द्वारा होता है और यूपीएससी ही इस परीक्षा को लेती है।

Step 2: पहले स्टेप में जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा को पास की है उनको आगे की प्रोसेस के लिए बुलाया जाता है। दूसरे स्टेप में उम्मीदवार का इंटरव्यू होता है।

Step 3: जिन उम्मीदवारों ने उपर बताए दोनों स्टेप को कंप्लीट कर दिया है उनको आगे मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

एनडीए परीक्षा पैटर्न – NDA Exam Pattern

एनडीए परीक्षा का पेपर दो भागों में दिया जाएगा: –

  • Part- I इस पेपर में आपको गणित के 120 प्रश्न दिए जाएंगे।
    Max marks : 300
    Time : 2.5hrs
    Negative marking : 0.33
  • Part-II इस पेपर में आपको इंग्लिश के 50 सवाल और बाकी GS के 100 सवाल दिए जायेगे।
    Max mars : 600
    Time : 2.5hrs
    Negative marking : 0.33

यहां तक आपने जाना की एनडीए परीक्षा के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और चयन प्रक्रिया क्या है और परीक्षा के पैटर्न के बारे में जाना। आइये अब यहां से आगे जानते है दूसरे दो तरीके के बारे में।

(2). TES (Technical Entry Scheme)

यदि आप भारतीय सेना के तकनीकी क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो आप इस post के लिए आवेदन कर सकते हैं।आवेदन करने के लिए, आपको भारतीय सेना के निम्नलिखित योग्यता से मेल खाना चाहिए।

आइए जानते है इस पोस्ट के लिए क्या-क्या योग्यता है, शैक्षिक योग्यता क्या है और शारीरिक योग्यता के बारे में जानकारी जानते है।

 1  शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification

इस पोस्ट के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 10 वीं और 12 वीं कक्षा में Physics, Chemistry और Math विषय है। और आपको इन विषय के साथ 12वीं कक्षा में न्यूनतम 70% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

 2  आयु सीमा – Age Limit

इस पोस्ट के लिए भी age लिमिट एनडीए परीक्षा के जैसी ही है। इस परीक्षा के लिए भी उम्मीदवार कि उम्र कम से कम 16 साल और ज्यादा से ज्यादा 19 साल के बीच में होनी चाहिए।

 3  चयन प्रक्रिया – Selection Process

उम्मीदवारों का Selection उनकी योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

  • आपकी कक्षा 12 वीं की मार्कशीट के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी।
  • अप्लाई करने के बाद, भारतीय सेना की टीम बोर्डों में आपके 12 वीं के अंकों के अनुसार कट-ऑफ घोषित करेगी।
  • उम्मीदवार को jee main परीक्षा देना जरूरी है।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को  interview के लिए बुलाया जाएगा।
  • अंतिम मेरिट लिस्ट को उनकी वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

(2). NCC Special Entry

जिस उम्मीदवार ने अपने स्कूल में एनसीसी जूनियर विंग किया है। सिर्फ वही लोग इस पोस्ट के लिए पात्र हैं। इस पोस्ट के लिए भी उम्मीदवारों को इनकी योग्यता को पूरा करना होगा।

योग्यता क्या होनी चाहिए?

  1. इस पोस्ट के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 55% मार्क्स के साथ 12 वीं कक्षा को पास किया होना चाहिए।
  2. एक उम्मीदवार के पास न्यूनतम “बी” ग्रेड के साथ एनसीसी “सी” प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार की आयु 16.5 वर्ष से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ध्यान दे: यहां पर मैंने जो तरीके बताए है उनके बारे में और जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में आपने जाना की How to join Indian army after 12th और Process to join Indian army after 12th। यदि आपको join Indian army after 12th आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

join Indian army in Hindi, How to join Indian army, join Indian army kaise kare, Indian army join after 12th, indian army mein kaise join kare, join Indian army after 12th, join Indian army after 12th, join Indian army after 12th, How To join Indian army after 12th,इंडियन आर्मी कैसे बने,join Indian army

1 thought on “यहाँ जाने : 12th baad army kaise join kare? How to join Indian army after 12th? 12 वीं के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करें? पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment